Sunday, May 26 2024 | Time 06:13 Hrs(IST)
 logo img
देश-विदेश


मल्लिकार्जुन खड़गे बने कांग्रेस के नए अध्यक्ष

24 साल बाद गैर गांधी परिवार से बने कांग्रेस के अध्यक्ष, इससे पहले सीताराम केसरी बने थे अध्यक्ष
मल्लिकार्जुन खड़गे बने कांग्रेस के नए अध्यक्ष

न्यूज11 भारत


रांचीः देश की सबसे पुरानी राजनीतिक पार्टी कांग्रेस को आज अपना नया अध्यक्ष मिल गया. पार्टी के अध्यक्ष पद के लिए हुए चुनाव हुए जिसमें भारी मतों से मल्लिकार्जुन खड़गे ने जीत हासिल की. बता दें, करीब 24 साल बाद पहली बार गैर गांधी परिवार से कोई नेता कांग्रेस पार्टी के अध्यक्ष बने है. इससे पहले सीताराम केसरी गैर गांधी परिवार से अध्यक्ष रहे थे. बता दें, 137 साल के इतिहास में कांग्रेस के अध्यक्ष पद के लिए 6वीं बार चुनाव हुए. 


कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए हुए चुनाव में मल्लिकार्जुन खड़गे ने 7897 वोटों से अपनी जीत दर्ज की. वहीं इस चुनाव में उनके खिलाफ लड़ रहे शशि थरूर को केवल 1072 वोट ही मिले. वहीं, उनके 416 वोट अमान्य हो गए. बता दें, कांग्रेस पार्टी के अध्यक्ष पद के लिए 17 अक्टूबर को चुनाव हुआ था जिसमें कुल 9385 डेलिगेट्स ने वोट डाले थे. 


ये भी पढ़ें- इस साल कब है धनतेरस, जानें शुभ मुहूर्त और तिथि


जानकारी के अनुसार, कांग्रेस पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष पद के लिए पहले राजस्थान के सीएम अशोक गहलोत के चुनाव लड़ने की बात सामने आ रही थी. लेकिन उन्होंने कांग्रेस की कार्यकारी अध्यक्ष सोनिया गांधी से मिलने के बाद अध्यक्ष पद का चुनाव लड़ने से मना कर दिया था. जिसके बाद मल्लिकार्जुन खड़गे ने चुनाव लड़ने का फैसला लिया.

 
अधिक खबरें
गेम जोन में लगी भीषण आग में 20 लोगों की मौत, राहत अभियान जारी
मई 25, 2024 | 25 May 2024 | 10:23 PM

गुजरात के राजकोट में शनिवार दोपहर एक गेम जोन में लगी भीषण आग में कम से कम 20 लोगों की जलकर मौत हो गई है. अधिकारियों के मुताबिक, आग टीआरपी गेम जोन में लगी थी. राजकोट के पुलिस आयुक्त, राजू भार्गव ने बताया कि फिलहाल आग नियंत्रण में है और बचाव अभियान जारी है. उन्होंने कहा कि लगभग 20 शव बरामद कर लिए गए हैं और उन्हें पोस्टमार्टम के लिए अस्पताल भेज दिया गया है.

पेट दर्द की समस्या लेकर अस्पताल गया मरीज ने डॉक्टर के सर पर दे मारा पत्थर
मई 25, 2024 | 25 May 2024 | 10:04 PM

मध्यप्रदेश के ग्वालियर से एक हैरान कर देने वाली खबर सामने आई है जहां एक मरीज पेट दर्द की शिकायत लेकर चेस्ट डॉक्टर के पास पहुंचा, डॉक्टर ने मरीज की शिकायत सुनने के बाद उसे पेट के डॉक्टर के पास रेफर कर दिया. रेफर शब्द सुनते ही मरीज बाहर गया और एक पत्थर लेकर अंदर आया

मलेशिया मास्टर्स प्रतियोगिता के फाइनल में पहुंची पीवी सिंधु, थाईलैंड की बुसानन को दी मात
मई 25, 2024 | 25 May 2024 | 9:57 PM

भारतीय शटलर और दो बार की ओलंपिक पदक विजेता पीवी सिंधु शनिवार को थाईलैंड की बुसानन ओंगबामरुंगफान को हराकर मलेशिया मास्टर्स प्रतियोगिता के फाइनल में पहुंच गईं हैं. उन्होंने महिला एकल के सेमीफाइनल मुकाबले में बुसानन ओंगबामरुंगफान को 13-21, 21-16, 21-12 से हराया. यह 2023 स्पेन मास्टर्स के बाद किसी टूर्नामेंट का उनका पहला फाइनल भी है. सिंधु पहला सेट 13-21 से हार गईं लेकिन अगले दो सेटों में जोरदार वापसी करते हुए टूर्नामेंट के अंतिम दौर में अपनी जगह बना ली.

भांग खाकर चढ़ा यात्री फ्लाईट लैंड करने से पहले खोलने लगा था दरवाजा
मई 25, 2024 | 25 May 2024 | 9:35 PM

हैदराबाद हवाईअड्डा से एक हैरतअंगेज करने वाली खबर आई है जहां इंडिगो की फ्लाईट लैंड करने के पहले एक यात्री गेट के पास आकर दरवाजा खोलने का प्रयास करता है. खबरों से पता चला है कि 29 वर्षीय यात्री फ्लाईट में भांग खा कर चढ़ा था

स्कॉलरशीप का झांसा दे कर 7 छात्राओं से किया रेप, आरोपी गिरफ्तार
मई 25, 2024 | 25 May 2024 | 8:38 PM

मध्य प्रदेश के सीधी जिले से एक बड़े ही घिनौना करतूत वाली खबर सामने आई है. जहां आवाज चेंज कर के लड़कियों को स्कॉलरशीप का झांसा देता था और उससे रेप की घटना को अंजाम देता था. इसमें मुख्य आरोपी के रुप में बृजेश प्रजापति को चिन्हित किया गया है जो पेशे से मजदूर है. राहुल प्रजापति संदीप प्रजापति लवकुश प्रजापति सहित इसके चार सहयोगी भी हैं. चारों को पुलिस ने फिलहाल गिरफ्तार कर लिया है.