Monday, Mar 4 2024 | Time 17:50 Hrs(IST)
 logo img
  • प्रबंधन के आश्वासन के बाद गेट जाम स्थगित, ओएनजीसी प्लांट गेट पर धरना है जारी
  • आखिर क्यों मिटने वाला हैं कतरासगढ़ रेलवे स्टेशन का अस्तित्व ?
  • आखिर क्यों मिटने वाला हैं कतरासगढ़ रेलवे स्टेशन का अस्तित्व ?
  • तत्कालीन SSP संजीव कुमार ने मुझे गलत मुकदमे में फंसाया - ढुलू महतो
  • #IamVerifiedVoter सोशल मीडिया कैंपेन का जिला स्तरीय कार्यक्रम कर मतदाताओं को जागरूक करने का प्रयास
  • राज्य में व्याप्त भ्रष्टाचार के खिलाफ भाजपा का प्रखण्ड सह अंचल कार्यालय के समक्ष धरना-प्रदर्शन
  • मानगो थाना पुलिस ने पारडीह से पिस्टल के साथ एक बदमाश को किया गिरफ्तार, फायरिंग के मामले में था फरार
  • क्लोन फिंगरप्रिंट के जरिए आधार आधारित भुगतान उड़ाने वाले साइबर ठग को पुलिस ने कमलपुर से गिरफ्तार कर भेजा जेल
  • क्लोन फिंगरप्रिंट के जरिए आधार आधारित भुगतान उड़ाने वाले साइबर ठग को पुलिस ने कमलपुर से गिरफ्तार कर भेजा जेल
  • 'PM मोदी हिन्दू नहीं ' बोलना लालू -तेजस्वी को पड़ा भारी !
  • 'PM मोदी हिन्दू नहीं ' बोलना लालू -तेजस्वी को पड़ा भारी !
  • ST-SC एक्ट मामले में हाईकोर्ट से ED अधिकारियों को राहत
  • दुमका में विदेशी महिला के साथ सामूहिक दुष्कर्म मामले में हाईकोर्ट ने लिया संज्ञान
  • बिष्टुपुर के लोयोला कॉलेज में DC व SSP ने आई ऐम वेरीफाइड वोटर कैंपेन का किया शुभारंभ
  • आचार संहिता उल्लंघन के दस साल पुराने मामले में टुन्नू गोप को मिली रिहाई
देश-विदेश


मानसून में चेहरे का रखें खास ख्याल, जानिए कुछ महत्वपूर्ण टिप्स

मानसून में चेहरे का रखें खास ख्याल, जानिए कुछ महत्वपूर्ण टिप्स

न्यूज़11 भारत


रांची: वैसे तो मौसम चाहे जो भी हो हमारे स्किन और चेहरे को प्रॉपर केयर की जरूरत होती है, लेकिन मानसून में फेस को एक्स्ट्रा केयर की आवश्यकता पड़ती है. क्योंकि मानसून में सभी को अत्याधिक त्वचा संबंधी समस्याओं का सामना करना पड़ता है. दरअसल, मानसून के आते ही पसीना, चिपचिपापन, गंदगी और बैक्टीरिया के कारण चेहरे पर मुंहासे जैसी समस्या होने लगती हैं. इसके अलावा ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स जैसी परेशानियों का भी सामना करना पड़ता है. लेकिन अगर आप मानसून में चेहरे की  एक्स्ट्रा केयर करते है, तो इन समस्याओं से बचा जा सकता हैं.


तो चलिए जानते हैं, आज के इस पोस्ट में की मानसून के वक़्त चेहरा यानी फेस की केयर (Face Care in Monsoon) कैसे की जानी चाहिए, ताकि इसे जुडी समस्याओं से बचा जा सके.


सबसे पहले स्क्रब करें


मानसून में ये बाते आम हो गई हैं की एक्स्ट्रा ऑयल, पसीना और गंदगी स्किन पोर्स को बंद कर देते हैं. इससे चेहरे पर मुंहासे होने लग जाते हैं. चेहरे पर डेड स्किन सेल्स नजर आने लगती हैं. अब अगर आप इससे बचना चाहते है तो इसके लिए आपको अपने चेहरे को स्क्रब करना जरूरी होता है. इससे चेहरे की गहराई से सफाई हो जाती है और स्किन फ्रेश और क्लियर नजर आता है. अगर आप सोच रहे है की इसका इस्तेमाल कब ओर कैसे करे तो आप हफ्ते में 1-2 दिन चेहरे की स्क्रबिंग कर सकते हैं, और हर तरह कि स्किन के लिए कॉफी और शुगर पेस्ट अच्छा स्क्रबर हो सकता है.


विटामिन सी का करें इस्तेमाल 


फेस केयर रूटीन में विटामिन सी सीरम को भी शामिल करना बेहद महत्वपूर्ण मान जाता है. एक्सपर्ट्स का कहना है की मानसून में आपको चेहरे पर सुबह और रात को सोते समय विटामिन सी सीरम जरूर लगाना चाहिए. चेहरे पर विटामिन सी लगाने से रंगत में काफी निखार आता है, साथ ही चेहरा ग्लोइंग और खूबसूरज नजर आता है. विटामिन सी फेस स्किन में गहराई तक जाता है और चेहरे को फ्रेश रखने में काफी हद तक मदत करता है.


सनस्क्रीन लगाना है बेहद महत्वपूर्ण 


सिर्फ गर्मी ही नहीं मानसून के वक़्त में भी स्किन को सनस्क्रीन की ज्यादा जरूरत होती है. यूवीए और यूवीबी किरणें त्वचा को काफी हद तक नुकसान पुहंचाती हैं, इसलिए मानसून में भी सनस्क्रीन लगाना बहुत जरूरी हो जाता है. सनस्क्रीन का काम है स्किन में एक लेयर बनाना और सूरज की किरणों से होने वाले नुकसान से बचाना. इसके लिए आप बाहर निकलने से पहले सनस्क्रीन और मॉइश्चराइजर जरुर लगाएं.


ये भी पढ़ें... झारखंड में सखी मंडल से 32.51 लाख परिवार जुड़े, नारी शक्ति से ग्रामीण अर्थव्यवस्था मजबूती की ओर अग्रसर


 मेकअप से करे मानसून में बचाव 


बारिश के मौसम में ज्यादा मेकअप अप्लाई करने से बचें क्योंकि हैवी मेकअप करके त्वचा को सांस लेने में मुश्किल होती है. इससे कई तरह की त्वचा संबंधी समस्याएं भी हो सकती हैं. अगर आपके लिए मेकअप जरुरी है या कभी-कभी मेकअप करते भी हैं, तो रात को सोने से पहले मेकअप को अच्छी तरह से रिमूव जरूर कर लें. इससे चेहरे पर जल्दी से मुहांसे नहीं निकलेंगे और चेहरा एकदम साफ रहेगा.


टोनर का इस्तेमाल जरुरी 


चेहरे में नमी बनाए रखने के लिए टोनर का अप्लाई करना बेहद जरूरी है. टोनर चेहरे की स्किन के पीएच लेवल को बैलेंस करने में बेहद मददगार है. इसलिए आपको अपने मानसून फेस केयर रूटीन में एल्कोहल फ्री टोनर का यूज जरुर करना चाहिए. टोनर चेहरे को मॉइश्चराइज रखता है व रूखा और बेजान होने से बचाने में सहायता करता है.


क्ले फेस मास्क भी है असरदार  


मानसून में चेहरे पर एक्स्ट्रा ऑयल ना आए इसका ध्यान रखना और इससे बचना बहुत जरूरी होता है. अधिक ऑयल स्किन पर मुहांसे, व्हाइटहेड्स का कारण बन सकता है. हलाकि इसका भी उपाए है, आप फेस के एक्सट्रा ऑयल को निकालने के लिए क्ले फेस मास्क अप्लाई कर सकते हैं. क्ले फेस मास्क ऑयल को अच्छे से सोख लेता है और अधिक उत्पादन को भी रोक देता है. इसके लिए आप मुल्तानी मिट्टी फेस मास्क का इस्तेमाल कर सकते हैं. इससे चेहरे से बैक्टीरिया और गंदगी भी रिमूव होगी.


7 सेंसिटिव एरिया को बिलकुल न भूलें


हम अकसर अपने चेहरे की देखभाल तो कर लेते हैं, लेकिन आंखों के आसपास और होंठों की देखभाल करना भूल जाते हैं. जबकि मानसून में स्किन के इन एरिया को भी अधिक केयर की जरूरत होती है. इसके लिए आंखों के आसपास आप आई क्रीम जरूर लगाएं. साथ ही होंठों की डेड स्किन को निकालने के लिए स्क्रब करना बिल्कुल न भूलें.


आपको भी मानसून में अपने चेहरे की और स्किन की एक्सट्रा केयर जरूर करनी चाहिए. मानसून में चेहरे पर हमेशा सनस्क्रीन, क्ले फेस मास्क, टोनर और मॉइश्चराइजर जरूर अप्लाई करना चाहिए. इससे चेहरे का एक्स्ट्रा ऑयल निकलेगा और त्वचा संबंधी समस्याओं से आपका बचाव भी हो जायेगा.

अधिक खबरें
50 से 90 साल के पुरुष -महिला शामिल हुए Marriage Fair में ,आखिर किनके लिए आयोजित किए जाते हैं ऐसे अनोखे कार्यक्रम ?
मार्च 04, 2024 | 04 Mar 2024 | 4:47 PM

अक्सर हमने बुक फेयर ,पार्टी फेयर जैसे कार्यक्रम के बारे में सुनते आए हैं लेकिन Marriage Fair के बारे में अधिकांशतः लोग नहीं जानते होंगे. लेकिन दिल्ली में एक ऐसा marriage फेयर का आयोजन किया गया जिसमें 50 से 90 साल के 70 पुरुष और 30 महिलाओं ने पार्टिसिपेट किया है.

खेलने के दौरान Toilet की टंकी में गिरी दो सगी बहनें सहित तीन बच्चियां, मौत
मार्च 03, 2024 | 03 Mar 2024 | 4:52 PM

बीते रात शनिवार (2 मार्च) को बिहार में एक दर्दनाक हादसा हुआ. जिसमें Toilet की टंकी में गिरने से तीन बच्चियों की दर्दनाक मौत हो गई. बता दें, यह पूरी घटना किशनगंज जिले के बहादुरपुर नगर के बारडांगा की है

आसनसोल से लोकसभा चुनाव नहीं लड़ेंगे भोजपुरी अभिनेता पवन सिंह, जानें क्या है वजह
मार्च 03, 2024 | 03 Mar 2024 | 1:59 AM

BJP की तरफ आगामी लोकसभा चुनाव को लेकर एक बड़ी खबर सामने आ रही है. दरअसल, बीजेपी नेता पवन सिंह ने लोकसभा चुनाव लड़ने से इंकार किया है.

Weather Update: 7 मार्च तक बारिश का ALERT, पढ़े अपने राज्य का हाल
मार्च 03, 2024 | 03 Mar 2024 | 10:22 AM

दिनों-दिन मौसम के बदलते तेवर ने लोग का जीवन अस्त-व्यस्त कर रखा है. देश के कई राज्यों में बारिश का अब भी जारी है. IMD के अनुसार आज भी कई राज्यों में बारिश का अलर्ट है. वहीं, पहाड़ी इलाकों में भारी बर्फबारी जारी है. बता दें, 24 घंटो के अंदर जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड में भी बारिश हुई है

बिहार में तालिबानी फरमान, पति से ही काराया महिला की मुंडन
मार्च 02, 2024 | 02 Mar 2024 | 9:02 PM

बिहार में एक चौकाने वालr घटना सामने आई है जिसमें एक महिला के सिर उसके अपने पति ने ही मुंडन किया है. यह एक ऐसी तालिबानी घटना है जिसकी जांच पुलिस कर रही है. दरअसल यह घटना एक महिला के साथ हुआ है. जहां उसके पति पर दबाव देकर समाज के लोगों और वार्ड पार्षद के पति ने माहिला के हाथ -पैर बांधवाकर ग्रामीणों के सामने ही पीड़ित महिला के बाल मुंडन करवाया.