Monday, Jul 22 2024 | Time 18:40 Hrs(IST)
 logo img
  • कुरूमगढ़ थाना क्षेत्र के कोरकोटोली में जमीन विवाद को लेकर मारपीट, बड़ा भाई हुआ गंभीर रूप से घायल
  • विधायकों और सहायक पुलिसकर्मियों के बीच वार्ता सफल, आंदोलन समाप्त करेंगे जवान
  • विधायकों और सहायक पुलिसकर्मियों के बीच वार्ता सफल, आंदोलन समाप्त करेंगे जवान
  • हजारीबाग: राज्य सरकार की योजनाओं का लाभ दिलाने के नाम ठगी व अवैध रूप से वित्तीय लेन देन पर उपायुक्त का सख्त निर्देश
  • हजारीबाग: श्रावण मास की पहली सोमवारी को शिव शिष्या परिवार द्वारा ओरिया में निकाली गई भव्य जल कलश यात्रा
  • हजारीबाग: छात्रों की समस्याओं को लेकर विभावि परीक्षा नियंत्रक से मिला एनएसयूआई का प्रतिनिधिमंडल
  • Relationship से हुई बोर तो प्रेमी के टुकड़े-टुकड़े कर सहेली के घर दफनाया, कांड का खुलासा होने पर पुलिस भी रह गई दंग
  • Relationship से हुई बोर तो प्रेमी के टुकड़े-टुकड़े कर सहेली के घर दफनाया, कांड का खुलासा होने पर पुलिस भी रह गई दंग
  • CM हेमंत सोरेन की जमानत के खिलाफ ED की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट में होगी सुनवाई, मामला सूचीबद्ध
  • CM हेमंत सोरेन की जमानत के खिलाफ ED की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट में होगी सुनवाई, मामला सूचीबद्ध
  • 23 जुलाई को दो दिवसीय दौरे पर झारखंड आएंगे प्रदेश कांग्रेस प्रभारी गुलाम अहमद मीर
  • 23 जुलाई को दो दिवसीय दौरे पर झारखंड आएंगे प्रदेश कांग्रेस प्रभारी गुलाम अहमद मीर
  • आरा ग्राम में विस्थापित संवेदकों की बैठक में लिया गया अहम निर्णय
  • 24 जुलाई को प्रोजेक्ट भवन में होगी झारखंड मंत्रिपरिषद की बैठक
  • 24 जुलाई को प्रोजेक्ट भवन में होगी झारखंड मंत्रिपरिषद की बैठक
झारखंड


झारखंड मंत्रालय के विभागवर समीक्षा बैठक का आज दूसरा दिन, अधिकारियों को कई दिशा निर्देश दे रहे CM चंपाई सोरेन

झारखंड मंत्रालय के विभागवर समीक्षा बैठक का आज दूसरा दिन, अधिकारियों को कई दिशा निर्देश दे रहे CM चंपाई सोरेन
न्यूज11 भारत

रांची/डेस्कः झारखंड मंत्रालय के विभागवर समीक्षा बैठक का आज दूसरा और अंतिम दिन है. बैठक मुख्यमंत्री चंपाई सोरेन की अध्यक्षता में आयोजित की जा रही है जिसमें मुख्यमंत्री पंचायती राज, स्कूली शिक्षा एंव साक्षरता विभाग, राजस्व, निबंधन एंव भूमि सुधार विभाग, खान एंव भू-तत्व, वन पर्यावरण, परिवहन विभाग, कृषि पशुपालन, सहकारिता, पर्यटन, कला व खेलकूद विभाग और पेयजल स्वच्छता, महिला बाल विकास जैसे विभागों की समीक्षा कर रहे है. इस समीक्षा बैठक में विभिन्न विभागों के मंत्री भी शामिल हैं. मंत्रालय के विभिन्न विभागों के प्रधान सचिव/ सचिव और प्रमंडलीय आयुक्तों और जिलों के उपायुक्तों के साथ विकास एवं कल्याणकारी योजनाओं की उच्च स्तरीय समीक्षा करते हुए मुख्यमंत्री अहम दिशा निर्देश दे रहे हैं. 

 


अधिकारियों को मुख्यमंत्री चम्पाई सोरेन का निर्देश

मुख्यमंत्री चंपाई सोरेन ने अबुआ आवास योजना के तहत पहले चरण में स्वीकृत किए गए 2 लाख आवास और इसकी पहली किस्त की राशि जारी होने के बाद अबुआ आवास निर्माण के प्रगति की जानकारी ली इसके साथ ही इस योजना में तेजी लाने का निर्देश अधिकारियों को दिया. उन्होंने कहा कि इस योजना के लाभुक, गरीब और जरूरतमंद होते हैं ऐसे में न्यूनतम दर पर उन्हें आवास निर्माण के लिए बालू जैसी निर्माण सामग्री उपलब्ध कराने की पहल करें. लाभुकों के चयन प्रक्रिया में पूरी पारदर्शिता बरती जाए. जिन्हें अबुआ आवास आवंटित हो चुका है और उनका पहला चरण का कार्य संतोषजनक है तो उन लाभुकों के लिए दूसरी किस्त की राशि जारी करें. सीएम ने कहा कि अबुआ योजना में अनियमिता और लापरवाही बरतने वाले अधिकारियों पर सख्त कार्रवाई की जाएगी.

 


 

CM स्कूल ऑफ एक्सीलेंस की समीक्षा में अधिकारियों को निर्देश

मुख्यमंत्री चंपाई सोरेन ने CM स्कूल ऑफ एक्सीलेंस की समीक्षा करते हुए अधिकारियों को कई दिशा निर्देश दिए. उन्होंने कहा कि शिक्षा ही सामाजिक उन्नति का आधार है राज्य के सभी वर्गों के बच्चों को बेहतर शिक्षा देना राज्य सरकार की पहली प्राथमिकता है. बच्चों में शिक्षा का अलख जगाना हमारी सरकार की जिम्मेदारी है. आने वाले समय में सभी प्रखंड में सीएम स्कूल ऑफ एक्सीलेंस स्थापित किए जाएंगे.

 

मुख्यमंत्री चंपाई सोरेन ने कहा कि सभी CM स्कूल ऑफ एक्सीलेंस में रेगुलर टीचर की नियुक्ति करें. राज्य में संचालित सभी सीएम स्कूल ऑफ एक्सीलेंस में गुणवत्तापूर्ण पढ़ाई सुनिश्चित करें. सीएम स्कूल ऑफ एक्सीलेंस विद्यालयों में 100% रिजल्ट हो, इसके मद्देनजर सभी आवश्यक प्रयास किया जाए. अधिकारी किसी भी प्रकार से शिक्षा में कोताही नही बरतें. 

 

मुख्यमंत्री चंपाई सोरेन ने कहा कि CM स्कूल ऑफ एक्सीलेंस राज्य सरकार का एक महत्वपूर्ण प्रोजेक्ट है. इसलिए अधिकारी यह सुनिश्चित करें कि स्कूल में विद्यार्थियों की उपस्थिति शत प्रतिशत दर्ज हों. 10वीं और 12वीं वर्ग की परीक्षाओं में विद्यार्थियों का प्रदर्शन बेहतर हो, इस पर भी काम करें. सभी जिला के उपायुक्त सीएम स्कूल ऑफ एक्सीलेंस में मिल रही सभी सुविधाओं का निरंतर मॉनिटरिंग करें. उन्होंने कहा कि झारखंड के भीतर वर्तमान में संचालित 80 सीएम स्कूल ऑफ एक्सीलेंस को बेहतर निजी विद्यालयों के अनुरूप अपग्रेड करें. 

 





मुख्यमंत्री गंभीर बीमारी योजना

मुख्यमंत्री गंभीर बीमारी योजना राज्य सरकार की एक महत्वपूर्ण योजना है. इस योजना का लाभ ज्यादा से ज्यादा लोगों को मिलना चाहिए. लोगों को इस योजना के साथ राज्य सरकार के स्वास्थ्य से संबंधित अन्य योजनाओं की जानकारी हो, इसके लिए इन सभी योजनाओं का प्रचार- प्रसार ग्रामीण इलाकों में किया जाए.

 

108 एंबुलेंस सेवा को लेकर कई शिकायतें लगातार सामने आ रही है. जरूरतमंदों को इसका समय पर लाभ नहीं मिल पाता है. इसके संचालन से संबंधित शिकायतों को जांच कर इसे व्यवस्थित करना सुनिश्चित करें. 

 

मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना राज्य सरकार द्वारा संपोषित महत्वपूर्ण स्वास्थ्य योजना है. इस योजना के तहत गरीबों के इलाज की व्यवस्था है. इस योजना का व्यापक प्रचार प्रसार किया जाए, ताकि लोग इस योजना का लाभ लेने के लिए आगे आएं.

 

मुख्यमंत्री पशुधन विकास योजना एवं मुख्यमंत्री सुखाड़ राहत योजना की समीक्षा में मुख्यमंत्री के निर्देश

मुख्यमंत्री पशुधन योजना के अंतर्गत विभाग द्वारा अच्छे नस्ल के पशु वितरण किए जाएं, जिससे यहां के लाभुक किसानों की आय में वृद्धि की जा सकें.

 

पशु वितरण की प्रक्रिया को सरल बनाएं तथा कार्य प्रगति में तेजी लाएं.

 

मुख्यमंत्री सुखाड़ राहत योजना में तेजी लाने का निर्देश.

अधिक खबरें
CM हेमंत सोरेन की जमानत के खिलाफ ED की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट में होगी सुनवाई, मामला सूचीबद्ध
जुलाई 22, 2024 | 22 Jul 2024 | 5:12 PM

मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन को झारखंड हाईकोर्ट से मिली जमानत को रद्द करने वाली प्रवर्तन निदेशालय (ED) की याचिका पर 26 जुलाई को सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई हो सकती है. 26 जुलाई को यह मामला सुनवाई के लिए सुप्रीम कोर्ट में सूचीबद्ध हो सकती है. बता दें कि ED ने 28 जून को झारखंड हाईकोर्ट द्वारा CM हेमंत सोरेन को दी गई जमानत के आदेश को सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दी थी.

23 जुलाई को दो दिवसीय दौरे पर झारखंड आएंगे प्रदेश कांग्रेस प्रभारी गुलाम अहमद मीर
जुलाई 22, 2024 | 22 Jul 2024 | 4:53 AM

कांग्रेस के प्रदेश प्रभारी गुलाम अहमद मीर मंगलवार (23 जुलाई) को दो दिवसीय झारखंड दौरे पर रांची पहुंचेंगे. इस दौरान वह रामगढ़ में पार्टी कार्यालय का उद्घाटन करेंगे. गुलाम अहमद मीर बुधवार को रांची में कांग्रेस नेताओं के साथ बैठक करेंगे. वह बुद्धिजीवी सम्मेलन को लेकार पार्टी की बैठक में शामिल होंगे. अपने प्रवास के दौरान वह जिला अध्यक्षों के साथ भी बैठक करेंगे. इस दौरान विधानसभा सम्मेलन समेत अन्य मुद्दों पर भी चर्चा होगी.

24 जुलाई को प्रोजेक्ट भवन में होगी झारखंड मंत्रिपरिषद की बैठक
जुलाई 22, 2024 | 22 Jul 2024 | 4:37 AM

झारखंड मंत्रिपरिषद की बैठक 24 जुलाई को शाम 4 बजे से प्रोजेक्ट भवन में होगी. इसको लेकर मंत्रिमंडल सचिवालय एवं निगरानी विभाग (समन्वय) ने सूचना जारी कर दी है.

बहुचर्चित संजय पाहन हत्याकांड मामले में सभी आरोपियों पर आरोप तय, पत्नी ने ही करवा दी थी हत्या
जुलाई 22, 2024 | 22 Jul 2024 | 2:53 AM

बहुचर्चित संजय पाहन हत्याकांड मामले में अपर न्याययुक्त की कोर्ट ने सभी आरोपियों पर आरोप तय कर दिया है. संजय पहन की पत्नी सालो देवी समेत आठ के खिलाफ हत्या का मुकदमा चलेगा. कोर्ट ने अभियोजन पक्ष को 8 अगस्त से गवाह पेश करने का निर्देश दिया. बता दें कि 30 नवंबर 2023 को पेशेवर शूटरों ने बूटी निवासी संजय पाहन की गोली मारकर हत्या कर दी थी. सालो देवी ने ही चार लाख में सुपारी देकर अपने पति की हत्या कराई थी.

CM हेमंत सोरेन की याचिका पर PMLA कोर्ट में हुई सुनवाई, ED ने अदालत में दाखिल किया जवाब
जुलाई 22, 2024 | 22 Jul 2024 | 2:30 PM

समन के अवहेलना मामले में मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन की सशरीर उपस्तिथि से छूट की याचिका पर PMLA की विशेष कोर्ट में सुनवाई हुई. हेमंत सोरेन की याचिका पर ईडी ने कोर्ट में जवाब दाखिल किया. अब इस मामले में कोर्ट की अगली निर्धारित तिथि को बहस होगी. बता दें कि CRPC 205 की याचिका दायर कर हेमंत सोरेन ने सशरिर उपस्तिथि से छूट की गुहार लगाई है.