Thursday, Apr 25 2024 | Time 06:28 Hrs(IST)
 logo img
झारखंड


रांची के इन तीन ऑटोनोमस कॉलेजों को अब रांची विश्वद्यालय करेगा संचालित

रांची के इन तीन ऑटोनोमस कॉलेजों को अब रांची विश्वद्यालय करेगा संचालित
न्यूज11 भारत


रांचीः विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) की ओर से रांची के तीन कॉलेजों के ऑटोनोमस की संबद्धता समाप्त कर दी गयी है. इस संबंध में रांची विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ अजीत सिन्हा के निर्देश पर संत जेवियर्स महाविद्यालय, मारवाड़ी कॉलेजों और रांची वूमेंस कॉलेज की ऑटोनोमस संबंधित स्टेटस को समाप्त कर दिया गया है. इसकी औपचारिकताएं भी पूरी कर ली गयी है. रांची विश्वविद्यालय की तरफ से अब इन तीनों कॉलेजों के शैक्षणिक सत्र का संचालन करते हुए परीक्षा ली जायेगी और नतीजों की घोषणा की जायेगी. 

 

रांची विश्वविद्यालय प्रशासन की तरफ से इन तीनों कॉलेजों के संचालन की जिम्मेवारी ले ली गयी है. इस बाबत यूजीसी को भी रांची विश्वविद्यालय प्रबंधन की तरफ से सूचित कर दिया गया है. साथ ही साथ कुलाधिपति सह राज्यपाल, उच्च शिक्षा और तकनीकी विभाग के निदेशक और तीनों कॉलेजों के प्राचार्यों को भी जानकारी मुहैया करा दी गयी है. 

 


 

रांची विश्वविद्यालय की तरफ से कहा गया है कि मारवाड़ी कालेज को 2015-16 से 2020-21 तक ऑटोनोमस का दर्जा दिया गया था. इसी तरह रांची वूमेंस कालेज को 2017-18 से 2021-22 तथा संत जेवियर्स कालेज को भी इसी अवधि के लिए ऑटोनोमस का दर्जा मिला था. यह अवधि अब समाप्त हो गयी है. इन कालेजों का नैक से ए ग्रेड का सर्टिफिकेशन किया जाना था. पर यह कार्रवाई पूरी नहीं हो सकी. यूजीसी के नियमों के अनुसार कालेजों के ऑटोनोमी को लेकर योग्यता और नियमों का पालन करना जरूरी है और एनबीए के द्वारा निर्धारित अंक भी लाना जरूरी है. 
अधिक खबरें
रांचीः बर्ड फ्लू की पुष्टि के बाद एक्शन प्लान के तहत जिला प्रशासन ने किया RRT का गठन
अप्रैल 24, 2024 | 24 Apr 2024 | 7:23 AM

ICAR-NIHSAD भोपाल में क्षेत्रीय कुक्कुट प्रक्षेत्र, होटवार, रांची के कुक्कुटों के जांच किए गए नमूनों में H5N1 (Avian Influenza) की पृष्टि हुई है. बर्ड फ्लू की पुष्टि के बाद रांची जिला प्रशासन की तरफ से एक्शन प्लान के तहत RRT (RAPID RESPONSE TEAM) का गठन किया गया है

आतंकी संगठन ISIS से जुड़े फैजान अंसारी की डिस्चार्ज पिटीशन पर NIA कोर्ट में सुनवाई पूरी
अप्रैल 24, 2024 | 24 Apr 2024 | 7:04 PM

आतंकी संगठन ISIS से जुड़े फैजान अंसारी की डिस्चार्ज पिटीशन पर आज NIA कोर्ट में सुनवाई पूरी हुई. सुनवाई के बाद एनआईए की विशेष कोर्ट ने फैसला सुरक्षित रख लिया है. वहीं अब इस मामले में कोर्ट 3 मई को अपना फैसला सुनाएगी.

साहिबगंज में इनफिनिटी इंटरप्राइजेज कार्यालय से पैसा लूटने मामले में दाहु यादव को हाईकोर्ट ने दी राहत
अप्रैल 24, 2024 | 24 Apr 2024 | 6:36 PM

साहिबगंज में इनफिनिटी इंटरप्राइजेज के कार्यालय से पैसा लूटने मामले में आरोपी दाहु यादव को हाईकोर्ट से राहत मिली है कोर्ट ने उन्हें अग्रिम जमानत दे दी है. बता दें, यह पूरा मामला 2 अप्रैल साल 2021 का है

Jharkhand HC ने ट्रैफिक SP को दिया आदेश; कहा- 'एंबुलेंस और स्कूल बसें जाम में नहीं फंसे'
अप्रैल 24, 2024 | 24 Apr 2024 | 5:25 AM

रांची की यातायात व्यवस्था पर सुनवाई करते हुए झारखंड HC ने नियुक्ति को लेकर गृह सचिव से जवाब मांगा है. कोर्ट ने गृह सचिव से सवाल किया है कि यातायात पुलिसकर्मियों के खाली पदों को भरने के लिए क्या कार्रवाई की जा रही है.

जेल से बाहर नहीं निकल सकेंगे 3 कुख्यात अपराधी, 3 महीने तक बढ़ाई गई CCA
अप्रैल 24, 2024 | 24 Apr 2024 | 5:07 PM

राजधानी रांची के 3 कुख्यात अपराधियों के जेल से बाहर आने के सपनों पर पानी फिर गया है. क्योंकि अपराधियों पर लगे CCA अवधि अगले तीन महीनों के लिए बढ़ा दी गई है. इन तीन कुख्यात अपराधियों में रंजीत साव, शेख फिरोज और फरहान अंसारी के नाम शामिल हैं.