Tuesday, Jul 16 2024 | Time 04:38 Hrs(IST)
 logo img
झारखंड


परीक्षा पे चर्चा: मां से सीखें मैनेजमेंट, पीएम मोदी की क्लास में बच्चों के सवाल जवाब

मोदी ने सिखाए सफलता गुर, जानिए बच्चो के सवाल और मोदी सर के जवाब
परीक्षा पे चर्चा: मां से सीखें मैनेजमेंट, पीएम मोदी की क्लास में बच्चों के सवाल जवाब
न्यूज11 भारत

रांची: आज मोदी सर की क्लास में देशभर के बच्चे लगा रहें है अपनी हाजिरी. देशभर में आयोजित इस ‘परीक्षा पे चर्चा’ 2023 कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देशभर के स्‍टूडेंट्स से बातचीत कर आनेवाले एग्‍जाम को लेकर उनकी मुश्किलें हल करने के गुर बताते हैं. ये चर्चा सुबह 11 बजे दिल्‍ली के तालकटोरा स्टेडियम में शुरू हो गई है.

 

'परीक्षा पे चर्चा' में पीएम मोदी देशभर के स्‍टूडेंट्स, टीचर्स और पैरंट्स से बात कर रहे हैं. मोदी इन स्‍टूडेंट्स को 'एग्‍जाम वॉरियर्स' का नाम दिया है. मालूम हां कि हर साल पीएम मोदी के बताए टिप्‍स पर इसी नाम से एक किताब भी छपती है जिसका कई भारतीय भाषाओं में ट्रांसलेशन किया जाता है.

 

इस बार 'परीक्षा पे चर्चा' के लिए सबसे ज्यादा 38.80 लाख प्रतिभागियों ने रजिस्‍ट्रेशन करवाया है. इस चर्चा में पीएम मोदी ने बच्चों और अभिभावको से बातचीत कर समझाया कि जब आप अच्छे मूड में होते हैं तब आपके माता-पिता प्यार से आपको समझाते हैं तब आपको अच्छा लगता है.

 

आज मां-बाप के टाइम नहीं है वे आलोचना नहीं करते हैं टोका-टोकी करते हैं.  इसलिए आपको गुस्सा आता है. टोका-टोकी आलोचना नहीं है वहीं मोदी ने कहा मां-बाप से आग्रह करूंगा कि कृपा करके आप अपने बच्चों की भलाई के लिए टोका-टोकी के चक्कर से बाहर निकलिए। उससे आप बच्चो की जिंदगी को मोल्ड नहीं कर सकते हैं.

 

बता दें मोदी ने 2018 में पहली बार ‘परीक्षा पे चर्चा’कार्यक्रम के तहत छात्रों, शिक्षकों और अभिभावकों के साथ संवाद किया था. पहले साल जहां केवल 22,000 प्रतिभागियों का पंजीकरण हुआ, वहीं इस बार यह संख्या 38 लाख से भी ज्यादा है. 2022 की तुलना में यह संख्या दोगुने से भी ज्यादा है. 

 


 

मोदी सर ने दिए अलोचनाओं से न घबराने के टिप्स

 

इस चर्चा में एक तरफ जहां विद्यार्थियों ने कई तरह के सवाल पूछे तो वहीं कई छात्रों ने पीएम मोदी की मीडिया और विपक्ष के आलोचना से बचने के तरीके भी पूछ डाले. इसपर पीएम मोदी ने उन छात्रों की चुटकी लेते हुए कहा कि आप जो कहना चाहते हैं उससे मुझे भी जोड़ दिया. शायद आपको मालूम था कि आपके परिवार वाले भी सुन रहे हैं, इसलिए बड़ी चतुराई से आपने मुझे भी लपेट लिया है.

 

देखिए जहां तक मेरा सवाल है. मेरा एक कनविक्शन है. मेरे लिए ये फेथ है कि मैं सिद्धांत से मानता हूं समृद्ध लोकतंत्र के लिए आलोचना एक शुद्धि यज्ञ है. आलोचना एक समृद्ध लोकतंत्र की पूर्व शर्त है. इसलिए हर कोई कमियों से मुक्ति चाहता है. कभी-कभी लगता है कि आलोचना करने वाला कौन है, उसपर निर्भर करता है.

 

अगर आपका प्रिय दोस्त अगर आपकी आलोचना करता है तो आपका रिएक्शन थोड़ा अलग होगा. कोई एक अन्य लड़का आपकी आलोचना करता है तो आपको बुरा लगता है. जो अपना है वो कहता है तो आपको बुरा नहीं लगेगा, लेकिन जो दूसरा है जिसे आप नहीं मानते हैं तो उसकी आलोचना बुरी लगेगी. आलोचना करने वाले आदतन करते हैं. उसको बक्से में डाल दीजिए. क्योंकि उनका इरादा कुछ और है. घर में आलोचना नहीं होती है, ये दुर्भाग्य का विषय है. आलोचना करने के लिए मां-बाप को भी बहुत अध्ययन करना होता है.

 

नकल से मार्क्स ज्यादा आ भी जाएं तो कोई फायदा नहीं 

 

आगे पीएम मोदी ने कहा कि मुझे इस बात की खुशी है कि छात्र नकल रोकने की चर्चा कर रहे हैं. परीक्षा में चोरी की चर्चा करते हुए कहा कि पहले भी चोरी तो करते होंगे लोग, नकल करते होंगे लेकिन अब तो बड़े गर्व से कहते हैं कि सुपरवाइजर को बुद्धू बना दिया. पीएम ने कहा कि शिक्षा के मूल्यों में जो बदलाव आया है वो बहुत खतरनाक है.

 

इसलिए समाज के रूप में हमें सोचना होगा. कुछ स्कूल या कुछ ऐसे टीचर्स जो ट्यूशन क्लासेज चलाते हैं उनको भी लगता है कि मेरा छात्र अच्छे तरीके से निकल जाए क्योंकि मैंने उसके मां बाप से पैसे लिए हैं. वो भी गाइड करते हैं छात्र को नकल करने के लिए. पीएम मोदी ने कहा कि नकल से जिंदगी नहीं बन सकती है.

 

हो सकता है मार्क्स तो ज्यादा ले आए लेकिन आगे क्या होगा. पीएम मोदी ने सलाना परीक्षा की चर्चा की शुरुआत करते हुए कहा कि ये उनके लिए भी एक तरह की परीक्षा ही है. उन्होंने कहा कि कई बार शिकायत आती है कि परीक्षा की चर्चा काफी लंबा चलती है. चलिए इसबार हम देखते हैं इसे कैसे करना है.
अधिक खबरें
बीटा थेरेसिमिया मेजर नामक गंभीर बीमारी से पीड़ित है हजारीबाग का युवक, पिता ने लगाई मदद की गुहार
जुलाई 15, 2024 | 15 Jul 2024 | 10:59 PM

शहर के जामा मस्जिद रोड़ निवासी तहसीन रजा का 18 वर्षीय पुत्र गुलाम हमजा बीते कई वर्षो से बीटा थेरेसिमिया मेजर नामक लाइलाज बीमारी से पीडित है. इनके पुत्र को प्रति माह 1 यूनिट ब्लड की जरूरत होती थी. लेकिन अचानक इनकी तबियत बिगडने के कारण इन्हे अब हर 15 दिनों में 2 यूनिट बल्ड की जरूरत आ पड़ी है. गुलाम हमजा के पिता तहसीन रजा ने लोगों से अपील की है कि इनके बेटे के लिए लोग आगें आए और अपने रक्तदान करके इनके बच्चे की मदद करें. तहसीन रजा ने अपने मोबाईल नम्बर 9155319786, 9431359454 सार्वजनिक किए है ताकि कोई भी रक्तदाता रक्तदान कर मानवता का परिचय दे.

डबल इंजन की सरकार बनने पर ही झारखंड में जनता की आकांक्षा पूरी होगी: केंद्रीय मंत्री अन्नपूर्णा देवी
जुलाई 15, 2024 | 15 Jul 2024 | 10:48 PM

भारतीय जनता पार्टी कोडरमा विधानसभा अभिनंदन सह विजय संकल्प सभा का आयोजन जेजे कॉलेज के सभागार में किया गया. बैठक में मुख्य रूप से केंद्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्री अन्नपूर्णा देवी, प्रदेश महामंत्री मनोज सिंह, कोडरमा विधायक डॉ नीरा यादव उपस्थित हुई. बैठक की अध्यक्षता जिला अध्यक्ष अनूप जोशी तथा संचालन महामंत्री शिवेंद्र नारायण सिन्हा ने किया. कोडरमा विधानसभा क्षेत्र से आए सभी मंडलों में अपने-अपने बुथो पर जो सबसे ज्यादा वोटो से जीत दिलाई हैं . सभी बुथ अध्यक्षों को फर्स्ट, सेकंड, थर्ड, की श्रेणी से अन्नपूर्णा देवी, मनोज सिंह , डॉ नीरा यादव, अभिमन्यु प्रसाद ने अंग वस्त्र देकर सम्मानित किया.

लातेहार DC ने पेयजल स्वच्छता विभाग की समीक्षात्मक बैठक कर दिए कई दिशा निर्देश
जुलाई 15, 2024 | 15 Jul 2024 | 10:12 PM

उपायुक्त गरिमा सिंह की अध्यक्षता में पेयजल एवं स्वच्छता प्रमंडल तथा जिला जल एवं स्वच्छता समिति की बैठक समाहरणालय सभागार में आयोजित की गई. बैठक में कार्यपालक अभियंता पेयजल एवं स्वच्छता प्रमंडल के द्वारा लातेहार जिले में ओडीएफ एवं ओडीएफ प्लस के तहत हुए कार्यों की जानकारी दी गई. इस दौरान डीसी ने ओडीएफ प्लस के अंतर्गत लातेहार जिले में एस्पायरिंग, राइजिंग व मॉडल के अंतर्गत गांव की हुई रेटिंग की जानकारी ली और कार्यपालक अभियंता को निर्देशित करते हुए कहा कि ओडीएफ प्लस के अंतर्गत आगे लातेहार जिले में किए जाने वाले कार्यों को लेकर बेहतर कार्य योजना तैयार करते हुए लक्ष्य के अनुरूप कार्य करना सुनिश्चित करें.

20 जुलाई को होगी BJP प्रदेश कार्यसमिति की बैठक, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह होंगे शामिल
जुलाई 15, 2024 | 15 Jul 2024 | 8:22 PM

झारखंड भाजपा की एक दिवसीय विस्तारित प्रदेश कार्यसमिति बैठक 20 जुलाई को धुर्वा के जगन्नाथ मैदान में आयोजित होगी. इस कार्यक्रम में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह शामिल होंगे और सभा को संबोधित भी करेंगे. इस प्रदेश कार्यसमिति बैठक में 25 हजार प्रतिनिधि शामिल होंगे. बैठक में मंडल से लेकर प्रदेश स्तर के पार्टी पदाधिकारी, कार्यसमिति सदस्य, सभी सात मोर्चो के पदाधिकारी, कार्यसमिति सहित विभाग और प्रकोष्ठ के सूचीबद्ध कार्यकर्ता शामिल होंगे. वहीं, प्रदेश अध्यक्ष बाबूलाल मरांडी की अध्यक्षता में आयोजित वृहद कार्यसमिति बैठक को केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह का भी मार्गदर्शन प्राप्त होगा.

कल दो दिवसीय दौरे पर झारखंड आएंगे असम के CM हिमंता विश्वा सरमा, अभिनंदन सह विजय संकल्प सभा में होंगे शामिल
जुलाई 15, 2024 | 15 Jul 2024 | 7:29 AM

असम के मुख्यमंत्री व बीजेपी के चुनाव प्रभारी हिमंता विश्वा सरमा मंगलवार को दो दिवसीय दौरे पर झारखंड आ रहे हैं. इस दौरान वह खूंटी और तोरपा में अभिनंदन सह विजय संकल्प सभा में शामिल होंगे. हिमंता विश्वा सरमा कल (मंगलवार) 9.30 बजे रांची एयरपोर्ट पहुंचेंगे. एयरपोर्ट से वह खूंटी के लिए रवाना होंगे. विजय संकल्प सभा में शामिल होने के बाद वह वापस रांची अकर रात्रि विश्राम करेंगे. 17 जुलाई को असम के सीएम रांची विधानसभा क्षेत्र के अभिनंदन सह विजय संकल्प सभा में शिरकत करेंगे.