Wednesday, Oct 23 2024 | Time 13:05 Hrs(IST)
  • अठन्नी वापस न देने पर कोर्ट ने दिए कड़े आदेश, जिस सुन सभी रह जाएंगे ढंग, देने होंगे इतने पैसे
  • उत्क्रमित उच्च विद्यालय झांझीया में आगामी विधानसभा चुनाव हेतु क्लस्टर स्तरीय बैठक हुई संपन्न
  • छत्तीसगढ़ के उपमुख्यमंत्री विजय शर्मा से मिले भाजपा प्रदेश अध्यक्ष बाबूलाल मरांडी
  • कुमारडूबी सार्वजनीन लक्ष्मी पूजा का सांस्कृतिक कार्यक्रम और पुरस्कार वितरण समारोह धूमधाम से हुआ संपन्न
  • गढ़वा अनुमंडल कार्यालय में सत्येंद्र नाथ तिवारी ने किया नामांकन
  • चक्रवाती तूफान 'दाना' के है कई साइड इफेक्ट्स, इन राज्यों में मचाया कहर, 150 से भी अधिक ट्रेनें हुई कैंसिल
  • गहनों को लेकर चल रहे विवाद में प्रॉपर्टी डीलर की फॉर्च्यूनर कार में जलाकर की हत्या
  • चुनावी सरगर्मी के बीच रांची के बिरसा मुंडा केंद्रीय कारा में हुई छापेमारी, मचा हडकंप
  • पुलिस ने पकड़ा अवैध बालू लदी ट्रैक्टर, चालक हुआ गिरफ्तार
  • पुलिस ने पकड़ा अवैध बालू लदी ट्रैक्टर, चालक हुआ गिरफ्तार
  • रफ्तार से चल रही ट्रेन के सामने आई मोटरसाइकिल बाल-बाल बची, पुरी से नई दिल्ली जा रही थी पुरुषसोत्तम एक्सप्रेस
  • रफ्तार से चल रही ट्रेन के सामने आई मोटरसाइकिल बाल-बाल बची, पुरी से नई दिल्ली जा रही थी पुरुषसोत्तम एक्सप्रेस
  • रांची में वाहन चेकिंग के नाम पर अवैध वसूली, पुलिस पर लगे गंभीर आरोप
  • गिरिडीह जाएंगे BJP के प्रदेश अध्यक्ष बाबूलाल मरांडी, बैठक में होंगे शामिल
  • गिरिडीह जाएंगे BJP के प्रदेश अध्यक्ष बाबूलाल मरांडी, बैठक में होंगे शामिल
टेक वर्ल्ड


अंतर्राष्ट्रीय खेलों में झारखंड की बेटियों का कमाल, देश को दिलाई गोल्ड मेडल

राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री मोदी समेत मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने दी जीत की बधाई
अंतर्राष्ट्रीय खेलों में झारखंड की बेटियों का कमाल, देश को दिलाई गोल्ड मेडल

न्यूज11 भारत


रांचीः कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में झारखंड की बेटियों ने कमाल का प्रदर्शन किया है. मंगलवार को भारतीय लॉन बॉल टीम ने राष्ट्रमंडल खेलों में शानदार प्रदर्शन करते पहली बार स्वर्ण पदक जीतकर इतिहास रच दिया. इसके साथ ही गुमनाम इस खेल को देखने के लिए देश को प्रेरित भी किया. आपको बता दें, भारतीय महिला फोर लॉन बॉल की टीम ने दक्षिण अफ्रीका को 17-10 से हराकर देश के नाम गोल्ड मेडल भी जीता. इस टीम को राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू, पीएम मोदी ने बधाई दी है. इस टीम में झारखंड की दो बेटियां भी शामिल है. शानदार जीत हासिल करने पर मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने भी टीम को बधाई दी है. 


पहली बार रचा इतिहास


जानकारी के अनुसार, अंतर्राष्ट्रीय खेलों में 92 साल के इतिहास में पहला मौका है जब भारतीय लॉन बॉल्स महिला टीम ने कोई मेडल जीता है. कॉमनवेल्थ गेम्स की शुरूआत साल 1930 में हुई है और इस खेल में पहले टूर्नामेंट से ही लॉन बॉल शामिल है लेकिन भारतीय महिला टीम ने इस खेल में पहले कभी भी मेडल नहीं जीत सकी थी. 2010 में नई दिल्ली में आयोजित कॉमनवेल्थ गेम्स में भारतीय पुरुष और महिला टीम पहली बार लॉन बॉल के लिए क्वालिफाई कर सकी है. वहीं वर्तमान में चल रहे कॉमनवेल्थ गेम्स के फाइनल मैच में भारतीय खिलाड़ी झारखंड की लवली चौबे, रुपा रानी तिर्की, व नयनमोनी सैकिया ने शानदार प्रदर्शन किया है. और देश को गोल्ड मेडल भी दिलाया है. कॉमनवेल्थ गेम्स में भारत का पदक जीतने का सिलसिला लगातार जारी है. भारत ने अभी तक 13 मेडल अपने नाम कर लिए हैं और वह तालिका में फिलहाल छठे नंबर पर है. मंगलवार को भारत के खाते में 2 गोल्ड जुड़े. यानी भारत के खाते में अब 5 गोल्ड सहित 13 मेडल आ चुके हैं.


ये भी पढ़ें- US स्पीकर नैंसी पेलोसी के ताइवान पहुंचने पर भड़का चीन, दी 'मिलिट्री एक्शन' की धमकी


आपको बता दें, भारतीय महिला फोर लॉन बॉल की टीम ने दक्षिण अफ्रीका को  17-10 से हराकर देश के नाम गोल्ड मेडल भी जीता है. इस टीम में लवली चौबे (लीड), पिंकी (सेकेंड), नयनमणि सैंकिया (थर्ड) और रूपा रानी तिर्की (स्किप) ने अपने हुनर का शानदार प्रदर्शन किया. इन खिलाड़ियों में से लवली और रूपा रानी झारखंड से हैं. प्रतियोगिता की महिला फोर स्पर्धा में भारत पहली बार उतरा था. इससे पहले भारतीय टीम ने 1 अगस्त को सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड को 16-13 से हराकर फाइनल का सफर तय किया था.  

खेल के क्षेत्र में किसी से कम नहीं झारखंड- मंत्री


बता दें, भारतीय लॉनबॉल टीम में शामिल 38 साल की लवली चौबे झारखंड पुलिस में कांस्टेबल हैं वहीं लवली 100 मीटर की फर्राटा धाविका थीं. वहीं, रूपा रानी तिर्की रांची से ही हैं और वह खेल विभाग में कार्यरत हैं. झारखंड की बेटियों की कमाल प्रदर्शन करने पर सूबे के ग्रामीण विकास सह संसदीय कार्य मंत्री आलमगीर आलम ने कहा कि झारखंड की बेटियों ने एक बार फिर से साबित कर दिया है कि खेल के क्षेत्र में झारखंड राज्य किसी से कम नहीं है, उन्होंने कहा कि कॉमनवेलथ गेम्स के लॉनबॉल में झारखंड की लवली चौबे और रूपा रानी तिर्की ने गोल्ड जीतकर राज्य मान सम्मान ऊंचा कर दिया है. 


ये भी पढ़ें- वेस्टइंडीज के खिलाफ भारत ने 7 विकेट से जीता तीसरा मुकाबला, बनाई 2-1 की बढ़त


 
अधिक खबरें
ईडी के नाम पर करोड़ों की वसूली, वकील सुजीत कुमार का लाइसेंस संदेहास्पद, ऑनलाइन रिकॉर्ड में भी नहीं
अक्तूबर 08, 2024 | 08 Oct 2024 | 2:27 PM

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) द्वारा करोड़ों रुपये की वसूली से जुड़े मामले में रांची और धनबाद में कई प्रमुख अधिकारियों और वकीलों के ठिकानों पर छापेमारी की गई हैं. इस छापेमारी के मुख्य आरोपियों में अधिवक्ता सुजीत कुमार का नाम सामने आ रहा है, जो इस मामले के सूत्रधार बताए जा रहे हैं.

अब भारत में iPhone 16 खरीदना होगा और भी आसान, 4 नये स्टोर की Apple करेगी ओपनिंग
अक्तूबर 05, 2024 | 05 Oct 2024 | 4:14 PM

भारत में Apple अपनी लोकप्रियता और रेवेन्यू को बढ़ाने के लिए भारत में 4 नए स्टोर्स की ओपनिंग करने वाला हैं. iPhone मेकर्स Apple ने यह घोषणा की है कि अब भारत में 4 और नए Apple स्टोर खोले जाएंगे. बता दें की भारत में Apple के सिर्फ 2 Offline स्टोर्स है, एक मुंबई और दूसरा दिल्ली में स्थित हैं. पिछले साल भारत में Apple ने दोनों स्टोर्स को खोला था.

क्या आप भी चलाते है Telegram? तो हो जाए सावधान! इन गलतियों से आपका अकाउंट हो सकता है खाली
अक्तूबर 01, 2024 | 01 Oct 2024 | 1:33 PM

Telegram एक Cloud-based messaging app, Whatsapp के मुकाबले एक बेहतरीन विकल्प बनकर उभरा है लेकिन इसके साथ ही यूजर्स की सुरक्षा को लेकर कई सवाल भी खड़े होते रहे हैं. अगर आप भी Telegram का नियमित रूप से उपयोग करते है, तो आपको कुछ महत्वपूर्ण सावधानियों के बारे में जानना चाहिए.

WhatsApp ने पुलिस को जानकारी देने से किया इनकार, निदेशकों और नोडल अधिकारियों के खिलाफ केस दर्ज
सितम्बर 29, 2024 | 29 Sep 2024 | 6:54 AM

WhatsApp एक लोकप्रिय मैसेजिंग ऐप है, जिसका उपयोग भारत में करोड़ों लोग करते हैं. हाल ही में, साइबर ठगों ने इस प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल करके कई लोगों के बैंक खातों को खाली कर दिया है. इस संदर्भ में, जब हरियाणा की गुरुग्राम पुलिस ने WhatsApp से जानकारी मांगी, तो उन्होंने इसे देने से इनकार कर दिया. इसके परिणामस्वरूप, गुरुग्राम पुलिस ने WhatsApp के निदेशकों और नोडल अधिकारियों के खिलाफ केस दर्ज किया है. पुलिस के अनुसार, एक संवेदनशील मामले की जांच के दौरान, गुरुग्राम पुलिस ने 17 जुलाई को WhatsApp को ईमेल के माध्यम से नोटिस भेजकर जानकारी मांगी थी. हालांकि, इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप ने इस पर कोई जानकारी प्रदान नहीं की और आपत्ति भी जताई.

क्या लॉन्च होने जा रहा है iPhone का AI Device? iPhone डिज़ाइनर Jony Ive ने किया बड़ा ऐलान
सितम्बर 24, 2024 | 24 Sep 2024 | 9:39 AM

iPhone के डिज़ाइनर Jony Ive ने एक बड़ा ऐलान किया हैं. जानकारी के मुताबिक, Ive ने Sam Altman की कंपनी OpenAI के साथ हाथ मिलाया है और अब वह एक नई AI डिवाइस पर काम कर रहे हैं. करीब एक साल पहले जब Ive ने Apple छोड़ दिया था, तब से उनके OpenAI से जुड़ने की अटकलें तेज़ थीं. अब यह अफवाहें सच होती दिख रही हैं.