Tuesday, Jul 16 2024 | Time 06:13 Hrs(IST)
 logo img
टेक वर्ल्ड


अंतर्राष्ट्रीय खेलों में झारखंड की बेटियों का कमाल, देश को दिलाई गोल्ड मेडल

राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री मोदी समेत मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने दी जीत की बधाई
अंतर्राष्ट्रीय खेलों में झारखंड की बेटियों का कमाल, देश को दिलाई गोल्ड मेडल

न्यूज11 भारत


रांचीः कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में झारखंड की बेटियों ने कमाल का प्रदर्शन किया है. मंगलवार को भारतीय लॉन बॉल टीम ने राष्ट्रमंडल खेलों में शानदार प्रदर्शन करते पहली बार स्वर्ण पदक जीतकर इतिहास रच दिया. इसके साथ ही गुमनाम इस खेल को देखने के लिए देश को प्रेरित भी किया. आपको बता दें, भारतीय महिला फोर लॉन बॉल की टीम ने दक्षिण अफ्रीका को 17-10 से हराकर देश के नाम गोल्ड मेडल भी जीता. इस टीम को राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू, पीएम मोदी ने बधाई दी है. इस टीम में झारखंड की दो बेटियां भी शामिल है. शानदार जीत हासिल करने पर मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने भी टीम को बधाई दी है. 


पहली बार रचा इतिहास


जानकारी के अनुसार, अंतर्राष्ट्रीय खेलों में 92 साल के इतिहास में पहला मौका है जब भारतीय लॉन बॉल्स महिला टीम ने कोई मेडल जीता है. कॉमनवेल्थ गेम्स की शुरूआत साल 1930 में हुई है और इस खेल में पहले टूर्नामेंट से ही लॉन बॉल शामिल है लेकिन भारतीय महिला टीम ने इस खेल में पहले कभी भी मेडल नहीं जीत सकी थी. 2010 में नई दिल्ली में आयोजित कॉमनवेल्थ गेम्स में भारतीय पुरुष और महिला टीम पहली बार लॉन बॉल के लिए क्वालिफाई कर सकी है. वहीं वर्तमान में चल रहे कॉमनवेल्थ गेम्स के फाइनल मैच में भारतीय खिलाड़ी झारखंड की लवली चौबे, रुपा रानी तिर्की, व नयनमोनी सैकिया ने शानदार प्रदर्शन किया है. और देश को गोल्ड मेडल भी दिलाया है. कॉमनवेल्थ गेम्स में भारत का पदक जीतने का सिलसिला लगातार जारी है. भारत ने अभी तक 13 मेडल अपने नाम कर लिए हैं और वह तालिका में फिलहाल छठे नंबर पर है. मंगलवार को भारत के खाते में 2 गोल्ड जुड़े. यानी भारत के खाते में अब 5 गोल्ड सहित 13 मेडल आ चुके हैं.


ये भी पढ़ें- US स्पीकर नैंसी पेलोसी के ताइवान पहुंचने पर भड़का चीन, दी 'मिलिट्री एक्शन' की धमकी


आपको बता दें, भारतीय महिला फोर लॉन बॉल की टीम ने दक्षिण अफ्रीका को  17-10 से हराकर देश के नाम गोल्ड मेडल भी जीता है. इस टीम में लवली चौबे (लीड), पिंकी (सेकेंड), नयनमणि सैंकिया (थर्ड) और रूपा रानी तिर्की (स्किप) ने अपने हुनर का शानदार प्रदर्शन किया. इन खिलाड़ियों में से लवली और रूपा रानी झारखंड से हैं. प्रतियोगिता की महिला फोर स्पर्धा में भारत पहली बार उतरा था. इससे पहले भारतीय टीम ने 1 अगस्त को सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड को 16-13 से हराकर फाइनल का सफर तय किया था.  

खेल के क्षेत्र में किसी से कम नहीं झारखंड- मंत्री


बता दें, भारतीय लॉनबॉल टीम में शामिल 38 साल की लवली चौबे झारखंड पुलिस में कांस्टेबल हैं वहीं लवली 100 मीटर की फर्राटा धाविका थीं. वहीं, रूपा रानी तिर्की रांची से ही हैं और वह खेल विभाग में कार्यरत हैं. झारखंड की बेटियों की कमाल प्रदर्शन करने पर सूबे के ग्रामीण विकास सह संसदीय कार्य मंत्री आलमगीर आलम ने कहा कि झारखंड की बेटियों ने एक बार फिर से साबित कर दिया है कि खेल के क्षेत्र में झारखंड राज्य किसी से कम नहीं है, उन्होंने कहा कि कॉमनवेलथ गेम्स के लॉनबॉल में झारखंड की लवली चौबे और रूपा रानी तिर्की ने गोल्ड जीतकर राज्य मान सम्मान ऊंचा कर दिया है. 


ये भी पढ़ें- वेस्टइंडीज के खिलाफ भारत ने 7 विकेट से जीता तीसरा मुकाबला, बनाई 2-1 की बढ़त


 
अधिक खबरें
बाइक का पिछला टायर चौड़ा और अगला टायर पतला क्यों होता है ? जानिए क्या है इसके पीछे की Technology
जुलाई 09, 2024 | 09 Jul 2024 | 4:28 PM

अक्सर आपने देखा होगा कि बाइक का रियर टायर (पिछला टायर) काफी चौड़ा और फ्रंट टायर (आगे का टायर) पतला होता है. इसको लेकर कई तरह के सवाल बाइक यूजर्स के मन में उठते होंगे. पर इसका संतोषजनक जवाब नहीं मिल पाया होगा. आज हम आपको अताएंगे कि रियर टायर और फ्रंट टायर के साइज में अंतर क्यों होता है. साथ ही इसके क्या फायदे होते हैं और इससे बाइक कैसे कंट्रोल होता है.

WhatsApp लेकर आया है नया फीचर Meta AI, ऐसे करता है काम..
जुलाई 03, 2024 | 03 Jul 2024 | 8:27 PM

वाट्सएप्प पर मेटा ने एक नया अपडेट लेकर आया है, इसमें यूजर्स मैसेंजिग एप को बंद किए बिना ही सर्चिंग इंजन से सवाल कर सकते हैं. इसका इस्तेमाल ग्रुप या पर्सनल चैट में भी किया जा सकता है

बंद हुआ देसी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म Koo, विराट कोहली समेत कई सेलिब्रिटी का था अकाउंट
जुलाई 03, 2024 | 03 Jul 2024 | 4:00 PM

ट्विटर को टक्कर देने के लिए लॉन्च किया गया देसी सोशल मीडिया स्टार्टअप कू (Koo) बंद होने वाला है. कंपनी के को-फाउंडर अप्रेमया राधाकृष्णन ने LinkedIn में एक पोस्ट करके इस बात का खुलासा किया है. बीते कई समय से कू (Koo) एप का विलय करने व बेचने की बातचीत अलग-अलग कंपनियों से चल रही थी. इस बातचीत में डेलीहंट (DailyHunt) भी शामिल था. हालांकि, यह बातचीत सफल नहीं हो पाई और कंपनी के फाउंडर ने कू को बंद करने का फैसला लिया है.

₹148 वाला प्लान में Jio से ज्यादा बेहतर है Airtel, मिलेगी ये सारी सुविधाएं..
जून 25, 2024 | 25 Jun 2024 | 5:12 PM

भारतीय टेलीकॉम में भारत की दो सबसे बड़ी कंपनियां है, एक जिओ औऱ दूसरा एयरटेल. दोनों कंपंनी अपने अपने ग्राहकों को तरह तरह की प्लान्स ऑफर करते रहते हैं. दोनों टेलीकॉम कंपंनी 150 रुपए से कम में अतिरिक्त डाटा व फ्री ओटीटी सब्सक्रिप्सन वाला प्लान ऑफर कर रहे हैं.

Google Chrome यूजर्स सावधान! एक चूक से हैक हो जाएगा डिवाइस, सरकार ने जारी की चेतावनी
जून 25, 2024 | 25 Jun 2024 | 8:37 AM

अगर आप भी कंप्यूटर या मोबाइल फोन में गूगल क्रोम (Google Chrome) का यूज़ करते है तो ये खबर आपके लिए है. केंद्र सरकार की एजेंसी इंडियन कम्प्यूटर इमरजेंसी रिस्पॉन्स टीम (CERT-In) की ओर से अलर्ट जारी किया गया है. जानकारी के अनुसार, CERT-In ने गूगल क्रोम में कई