Friday, Mar 1 2024 | Time 08:58 Hrs(IST)
 logo img
  • दो सगे भाइयों को खेलने के दौरान काटा जहरीला सांप, इलाज के दौरान एक भाई की मौत
  • सीसीएल में बीएंडके और ढोरी एरिया में 22 सेवानिवृत्त कर्मियों को दी गई विदाई
  • बोकारो के चास में पुपनकी रेलवे ओवर ब्रिज के पास चलती ट्रक पर लगी आग
  • Jharkhand Weather Update: झारखंड में फिर छाएंगे बादल, ठंड से मिलेगी थोड़ी राहत
झारखंड


एक्सएलआरआइ में इनोवेशन इंटरप्रेनूअरशिप एंड वेंचर क्रिएशन कार्यक्रम की शुरुआत

मामा अर्थ के संस्थापक वरूण अलघ ने किया दो वर्षीय कार्यक्रम का उदघाटन
एक्सएलआरआइ में इनोवेशन इंटरप्रेनूअरशिप एंड वेंचर क्रिएशन कार्यक्रम की शुरुआत

न्यूज11 भारत


रांची: जेवियर लेबर रीलेशन इंस्टीट्यूट (एक्सएलआरआइ) जमशेदपुर में पीजीडीएम इनोवेशन इंटरप्रेनूअरशिप एंड वेंचर क्रिएशन कार्यक्रम की शुक्रवार को शुरुआत की गयी. मामा अर्थ कंपनी के सह संस्थापक वरूण अलघ ने कार्यक्रम की शुरुआत की. मौके पर एकएलआरआइ के निदेशक फादर पाल फर्नांडीस और फादर जार्ज सेबेस्टीयन मौजूद थे. मामा अर्थ के वरूण अलघ ने मौके पर कहा कि स्टार्ट अप संस्थापकों के लिए एक्सएलआरआइ की तरफ से प्रबंधन में डिग्री लेने का यह अदभूत कदम है. इससे स्टार्ट अप बिजनेस वालों को कई महत्वपूर्ण अवसर प्रदान होंगे. उन्होंने कहा कि यह अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद की तरफ से मान्यता प्राप्त उद्यमशीलता पाठ्यक्रम है, जिसमें प्रबंधकीय कौशल क्षमता विकास के अलावा इंक्यूबेशन का समावेश भी किया गया है. उद्यमशीलता के कई महत्वपूर्ण अव्ययों में प्रबंधकीय कौशल को कैसे शामिल किया जाये, यह कार्यक्रम की विशेषता भी रही है. फादर पाल ने कहा कि अब अपना खुद का व्यवसाय अथवा वेंचर खोलने में यह पाठ्यक्रम महत्वपूर्ण साबित होगा. पाठ्यक्रम में अधिक से अधिक फील्ड एक्सपीरिएंस को शामिल किया गया है, इससे उभरते हुए उद्यमियों को फायदा होगा. 


ये भी पढ़ें... भारत के मुख्य न्यायाधीश जस्टिस एनवी रमन्ना शुक्रवार शाम पहुंचेंगे रांची


देश के सबसे पुराने बिजनेस स्कूल में यह तीसरा अवसर है, जब दो वर्षीय फूल टाइम पोस्ट ग्रैजूएट डिप्लोमा इन मैनेजमेंट कार्यक्रम की शुरूआत की गयी. बिजनेस स्कूल में ह्यूमन रीसोर्स का कार्यक्रम 1954 में शुरू किया गया था, जबकि बिजनेस मैनेजमेंट का कार्यक्रम 1968 में शुरू किया गया था. यह दोनों पाठ्यक्रम 50 साल पहले शुरू किये गये थे. बिजनेस एजुकेशन में अब तक एक्सएलआरइ की तरफ से कई महत्वपूर्ण कदम संस्थान प्रबंधन की तरफ से उठये जा रहे हैं. नये पाठ्यक्रम की शुरुआत में एक्सएलआरआइ के सह पार्टनर इंडियन एंजेल नेटवर्क, जागृति यात्रा, माइक्रोसॉफ्ट, वकील सर्च, कैपिटा, फंडेबल, इंफ्लेक्शन प्वाइंट वेंचर और अन्य शामिल थे. वैश्विक अर्थव्यवस्था में उद्यमशीलता के महत्व पर कई जानकारियां उपलब्ध कराया गया. आइआइटी और भारतीय प्रबंधन संस्थान में इंक्यूबेटर की स्थापना पर बल दिया गया. इसके अलावा पजल्ल को भी शामिल किया गया. आइइवी कार्यक्रम कई प्रतिष्ठित संस्थानों में उपलब्ध कराया जा रहा है.
अधिक खबरें
झारखंड के 10 IAS अफसरों को सरकार ने दी प्रोन्नति
फरवरी 29, 2024 | 29 Feb 2024 | 8:30 PM

झारखंड में चंपाई सरकार ने 10 IAS अधिकारियों को प्रोन्नति दी है. इसे लेकर झारखंड सरकार, कार्मिक, प्रशासनिक सुधार तथा राजभाषा विभाग ने अधिसूचना जारी की है जिसमें प्रोन्नति आईएएस अधिकारियों के नाम की लिस्ट है.

नीतीश कुमार तय करेंगे झारखंड में JDU की सीटें
फरवरी 29, 2024 | 29 Feb 2024 | 7:59 PM

आइएनडीआईए गठबंधन से एनडीए के पाले में आ चुके जदयू की बांछे खिली हुई है. जदयू अब झारखंड में इत्मीनान वाली जमात में शामिल हो चुकी है. जदयू को लग रहा है कि झारखंड से उनके एक ना एक उम्मीदवार का लोकसभा जाने का रास्ता लगभग साफ हो गया है.

झारखंड कैबिनेट की बैठक में सरकार ने 40 प्रस्तावों पर लगाई मुहर
फरवरी 29, 2024 | 29 Feb 2024 | 7:12 AM

झारखंड प्रोजेक्ट भवन में सीएम चंपाई सोरेन की अध्यक्षता में झारखंड कैबिनेट की बैठक चल रही है. इस बैठक में सरकार ने 40 प्रस्तावों पर अपनी मुहर लगाई है.

Jharkhand Assembly Budget Session: जामताड़ा रेल हादसे में मृतकों के परिजनों के लिए मुआवजे की मांग का उठा मामला, सदन की कार्यवाही 1 मार्च की सुबह 11 बजे तक के लिए स्थगित
फरवरी 29, 2024 | 29 Feb 2024 | 10:55 AM

झारखंड विधानसभा का बजट सत्र चल रहा है. आज विधानसभा का बजट सत्र का पांचवां दिन है. इस सत्र में आज भी सदन में कई मुद्दों को लेकर शोर के आसार हैं.

अवैध खनन मामले में पंकज मिश्रा के सहयोगी भगवान भगत की डिस्चार्ज पिटीशन पर सुनवाई पूरी
फरवरी 29, 2024 | 29 Feb 2024 | 6:09 PM

साहिबगंज में 1000 करोड़ की अवैध खनन से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले में पंकज मिश्रा के सहयोगी भगवान भगत की डिस्चार्ज पिटीशन पर सुनवाई पूरी हुई.