Tuesday, Jul 16 2024 | Time 04:53 Hrs(IST)
 logo img
देश-विदेश


अगर आप भी जिंदगी में सफल होना चाहते है..तो लोगों को कहना सीखें 'NO'

अगर आप भी जिंदगी में सफल होना चाहते है..तो लोगों को कहना सीखें 'NO'
न्यूज11 भारत

रांचीः आप में से कई लोग ऐसे होते हो जो सामने वाले व्यक्ति को किसी भी बात पर 'न' नहीं बोल पाते है. लेकिन अगर आपको अपनी जिंदगी में सफलता की ओर आगे बढ़ना है और स्ट्रेस फ्री लाइफ चाहिए तो आपको लोगों को 'न' कहने के लिए आना चाहिए. यह क्यों जरूरी है और आप लोगों को कैसे 'न' बोले, आइए हम आपको बताते है..

 

जब सामने वाला आपको कुछ कहता है तो आप उनकी बातों का क्या जवाब दें इसे सोचने में मजबूर हो जाते है यानी आप यह कहने के लिए हिचकिचाते है कि उसे जबाव में 'हां' बोले या 'न'..कहीं सामने वाले व्यक्ति को 'न' बोलने पर बुरा तो नहीं लगेगा. अपनी इन तमाम सोच की वजह से आपका समय तो बर्बाद होता ही है लेकिन साथ में इसका आपके जीवन में भी काफी असर पड़ता है. अब आप सोचोगे..कि जीवन में इसका असर कैसे पड़ेगा. 

 

जी हां, आप लोगों की हर बात पर 'न' के बजाय 'हां' में जवाब देते है तो इसका गहरा असर आपकी प्रोडक्टिविटी पर पड़ सकता है. जिससे आपको बाद में कई दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है. अगर आप 'हां' में 'हां' कहते रहेंगे तो आपको खुद आपके कामों के लिए समय निकालना मुश्किल हो जाएगा. इतना ही नहीं अगला व्यक्ति आपके इस 'हां' का काफी फायदा उठा सकता है. आपको तमाम कई तरह के कामों को आपके सर पर डाल सकता है. काम के अलावे किसी दूसरे को भी अगर आप 'न' नहीं कह पाते तो भी इसका असर आपके समय पर पड़ता है. इसलिए आपके जीवन में अगर आप कुछ हासिल करना चाहते है तो अपने वक्ता का सही तरीके से इस्तेमाल करें. और इसके लिए सबसे जरूरी है कि आप सामने वाले लोगों को 'न' कहना सीख लें.

 


 

जानें, आप लोगों को क्यों नहीं कह पाते 'न'

एक्सपर्ट्स के मुताबिक, लोगों को हम डायरेक्ट न इसलिए नहीं कह पाते क्योंकि हमें एक डर होता है कि हमारे 'न' कहने पर सामने वाले व्यक्ति को बुरा तो नहीं लगेगा या वह नाराज तो नहीं हो जाएगा. इसके अलावे कारण यह भी हो सकता है कि जब हम प्रोफेशनल लाइफ में होते है तो हमें ये डर सताता है कि जिस व्यक्ति को हम न कर रहे है अगर वही व्यक्ति भविष्य में काम करने का मौका आया तो वर्तमान में उसे 'न' कह कर अपना रिश्ता खराब कर रहे है. लेकिन इन सबके बीच एक जरूरी बात यह है कि हमें सबको ध्यान रखने की जरुरत है और वो यह कि सफल व्यक्तियों को 'न' कहने की कला जरुरी आनी चाहिए.   

 

लोगों को कैसे कहें 'न'

हमने आपको बताया कि अगर आपको कामयाबी और स्ट्रेस फ्री जिंदगी चाहिए तो..आपको लोगों के सामने 'न' कहना जरूरी है. आप लोगों को इस तरह से मना करें जिससे आपके और उनके रिश्ते पर कोई फर्क भी न पड़े. 




अपने समय की कीमत समझेंः आप अपने सामने वाले व्यक्ति को तभी 'न' बोल पाएंगे जब आप अपनी कीमत समय को समझ पाएंगे. जब एक बार आप अपनी कीमत को समझेंगे तो अपने काम को तरजीह देने लगेंगे. इसके साथ ही अगला कोई व्यक्ति अगर आपके पास अपना कोई काम लेकर आएगा तो आप उसे साफ-साफ बता पाएंगे कि आपके पास पहले से ही बहुत काम है इसलिए आप उसकी मदद नहीं कर सकते. आपके इस जवाब से सामने वाले व्यक्ति को बुरा भी नहीं लगेगा और आप अपना काम भी समय से पूरा कर पाएंगे. 

 


 

अपनी प्राथमिकताओं को समझेंः कई बार ऐसे भी होता है जब आप अपने काम से थोड़ा वक्त निकाले है और उसी वक्त कोई अपना काम लेकर आ जाता है तो सबसे पहले आप ये समझें कि आपने वो वक्त क्यों लिया था. और अगर आपके पास अधिक समय है तो उसमें सामने वाले को उन चीजों के लिए वक्त दें जो आपके लिए जरूरी हैं. ऐसा बिल्कुल भी ना करें कि आप अपने काम से फ्री हुए तो दूसरों के काम ही करने शुरू हो गए. 




सॉरी फील करने की जरूरत नहींः न बोलने की शुरूआत लोग अक्सर सॉरी से करते है. कि 'सॉरी, मैं यह काम नहीं कर सकता'. यह लोगों की आम धारणा भी बन गई है. कि कुछ बात पर न कहने की शुरूआत सॉरी से करना अच्छा और शांत तरीका है लेकिन आपको समझना चाहिए कि अगर आप अपनी समय का मूल्य समझना और काम करना चाह रहे है तो उसके लिए आपको सॉरी फील करने की जरूरत नहीं है. अगर आप दूसरों को 'न' कहने के लिए सॉरी फील करेंगे तो आपको उस चीज से परेशानी होती रहेगी. 
अधिक खबरें
लोकसभा में उपाध्यक्ष के चुनाव की मांग वाली जनहित याचिका पर 22 जुलाई को सुप्रीम कोर्ट में होगी सुनवाई
जुलाई 15, 2024 | 15 Jul 2024 | 9:29 PM

सुप्रीम कोर्ट ने सोमवार को लोकसभा और कई राज्यों की विधानसभाओं के लिए उपाध्यक्ष के चुनाव की मांग करने वाली जनहित याचिका पर सुनवाई के लिए 22 जुलाई की तारीख तय की है. भारत के मुख्य न्यायाधीश डीवाई चंद्रचूड़ और न्यायमूर्ति जेबी पारदीवाला और न्यायमूर्ति मनोज मिश्रा की पीठ ने मामले को 22 जुलाई को सूचीबद्ध करने पर सहमति जताई क्योंकि अटॉर्नी जनरल आर वेंकटरमणि मामले पर बहस करने के लिए उपलब्ध नहीं थे. याचिकाकर्ता शारिक अहमद का प्रतिनिधित्व करने वाले वकील ने कहा कि केंद्र को लोकसभा में उपाध्यक्ष की नियुक्ति नहीं करने के बारे में सूचित करने की आवश्यकता है.

अनंत अंबानी की शादी में पंडित धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री ने दिया ऐसा रिएक्शन, अपनी ओर आकर्षित किया सबका ध्यान
जुलाई 15, 2024 | 15 Jul 2024 | 8:45 PM

अपने बयानों को लेकर हमेशा सुर्खियों में रहने वाले बागेश्वर धाम सरकार इन दिनों एक बार फिर चर्चा में हैं. बागेश्वर धाम सरकार के नाम से मशहूर पंडित धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री रिलायंस प्रमुख मुकेश अंबानी के पुत्र अनंत अंबानी के शादी समारोह में अपनी एंट्री के लिए चर्चा का केंद्र बने हुए हैं. अनंत अंबानी की शादी में पहुंचे पंडित धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री ने अपनी सादगी भरी अंदाज से सबका ध्यान अपनी ओर आकर्षित कर लिया. वह अपने पारंपरिक पोशाक पहन कर शादी में शामिल हुए.

लड़कियां बिहारी से शादी क्यों नहीं करती.. Dhoni के खिलाफ सोशल मीडिया यूजर ने की नस्लवादी टिप्पणी
जुलाई 15, 2024 | 15 Jul 2024 | 8:00 PM

रिलायंस प्रमुख मुकेश अंबानी के बेटे अनंत अंबानी की शादी की तस्वीरें सोशल मीडिया में काफी वायरल हो रही हैं. बॉलीवुड, हॉलिवुड, नेता से लेकर खेल जगत के कई सेलिब्रिटी इस शादी समारोह में शामिल हुए. भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धौनी भी अपनी पत्नी साक्षी धोनी और बेटी जीवा के साथ अनंत अंबानी के शादी समारोह में शामिल हुए. इस दौरान धोनी ने अपने परिवार के साथ तस्वीरें खिंचवाई. इस तस्वीर में सोशल मीडिया प्लेटफार्म एक्स पर एक यूजर ने धोनी के परिवार पर नस्लवादी टिप्पणी करते हुए लिखा कि 'लड़कियां बिहारी से शादी क्यों नहीं करती, ये वजह है'.

SBI Rate Hike: लाखों ग्राहकों को झटका! अब लोन पर देना होगा ज्यादा ब्याज
जुलाई 15, 2024 | 15 Jul 2024 | 7:43 PM

देश के सबसे बड़ा बैंक एसबीआई ने आज लाखों कस्टमर्स को झटका दे दिया है. एसबीआई ने MCLR में 10 बेसिस प्वाइंट में 0.10 फीसदी तक का इजाफा किया है. बैंक की ओर से इस इजाफे से Home Loan, Auto Loan समेत कई अन्य रिटेल लोन की EMI में बढ़ोत्तरी हो जाएगी. बढ़ी हुई राशि आज से ही लागू हो जाएगी.

तैयार हुआ ड्राइवरलेस मेट्रो ट्रेन सेट, रक्षा राज्य मंत्री संजय सेठ ने बेंगलुरु में ट्रेन को दिखाई हरी झंडी
जुलाई 15, 2024 | 15 Jul 2024 | 7:10 PM

भारत सरकार के रक्षा राज्य मंत्री संजय सेठ ने आज बीईएमएल के बेंगलुरु प्लांट में एक नए ड्राइवर रहित एमआरएस-1 मेट्रो ट्रेनसेट को हरी झंडी दिखाई. यह ट्रेन बीईएमएल के रेल व्यापार प्रभाग की उपलब्धियों में एक और मील का पत्थर है. यह ट्रेनसेट लाइन 2 और लाइन 7 पर परिचालन के लिए मुंबई मेट्रो रेल मेट्रोपॉलिटन अथॉरिटी को आपूर्ति किया गया 55वां ट्रेनसेट है. बीईएमएल ने मानक गेज मेट्रो कारों के 96 ट्रेनसेट (6-कार ट्रेनसेट) के डिजाइन, निर्माण, आपूर्ति, परीक्षण, कमीशनिंग और प्रशिक्षण के लिए कड़ी वैश्विक प्रतिस्पर्धा के बीच ऑर्डर हासिल किया गया. इसका मूल्य लगभग 4319 करोड़ रुपये है.