Tuesday, Jun 18 2024 | Time 04:45 Hrs(IST)
 logo img
झारखंड


रांची में News11 Bharat के कैमरे में कैद हुईं बालू के काले खेल से पैसा लेते इटकी थाना प्रभारी की Exclusive तस्वीरें

रांची में News11 Bharat के कैमरे में कैद हुईं बालू के काले खेल से पैसा लेते इटकी थाना प्रभारी की Exclusive तस्वीरें
मो. इमरान / न्यूज11 भारत

रांची/डेस्कः राजधानी रांची के इटकी में बालू का काला खेल धड़ल्ले से खुलेआम चल रहा है, जिसका वीडियो न्यूज11 भारत के कैमरे में कैद हो गई है. दरअसल रांची के ग्रामीण इलाकों में बड़े-बड़े हाइवा से बालू का अवैध कारोबार चल रहा है. वहीं कैमरे में कैद वीडियो में राजधानी रांची के इटकी थाना प्रभारी नजर आ रहे है जो बोलेरो एक ओर लगा कर अवैध बालू का कारोबार करने वाले तस्करों से पैसे ले रहे हैं. वे धड़ल्ले से अवैध बालू ढोने वाले गाड़ियों से वसूली करते है.

 

इन मार्गों से गुजरती है अवैध बालू लदे वाहन 

बता दें, राजधानी रांची के लापुंग के डाड़ी, फतेहपुर, बड़का डंप शासन टोली और महूगांव के नदियों से अवैध ढंग से बालू का उठाव किया जाता है जो कांकरिया के बाद जरिया गांव होते हुए भंडरा कुल्ली होकर तिलकसूती एनएच-23 पहुंचती है. इसके बाद इटकी मोड़ से वाहनों का रूट इटकी थाना होते हुए इटकी स्टेशन से आगे रानिखटंगा उसके बाद रातू थाना के पंडरा गांव होकर हाजी चौक पहुंचती है जहां से विभिन्न स्थानों पर अनलोड किया जाता है. 


 


 

लोकसभा चुनाव के आड़ में राजधानी में अवैध बालू कारोबार का काला खेल धड़ल्ले जे चल रहा है और अवैध ढंग से बालू की कालाबाज़ारी का ये खेल कोई और नहीं बल्कि खुद इटकी थाना प्रभारी करा रहे हैं. जिसके कारण अवैध बालू का ट्रांसपोर्टिंग बेखौफ होकर रात के अंधेरे तो क्या दिन के उजाले में भी थाना के पास से होकर गुजर रहा है. आपको बता दें, इटकी थाना प्रभारी अभिषेक कुमार और मुंशी अनिल सिंह है जो रात में अवैध कारोबारो से वसूली करते है.

 

रांची DMO की देखरेख में चल रहा पूरा खेल 

अवैध कारोबार से वसूली का यह पूरा खेल रांची DMO मो. अब्बू हुसैन के देखरेख में चल रहा है. वे प्रतिदिन इस तरीके से 10 लाख रुपए की वसूली कर लेते है. खबर यह है कि हर क्षेत्र में उन्होंने 5-5 की संख्या में दलाल बैठा रखा है इतना ही नहीं वे रात में रेड करते है और अवैध कारोबार करने वालों से पैसा लेकर वहां से चलते बनते है. 

  

चौंकाने वाली बात यह है कि जिस हाइवा या ट्रक की एंट्री थाना में नहीं होता है उसे पुलिस बलों से रोकवा कर फाइन के रुप में 20 हजार से 1,00,000 वसूली का आरोप है. प्रत्येक वाहन द्वारा एक ट्रिप में 1000 हजार रुपये लेने का आरोप है. इटकी थाना के पुलिस बलो से बालू लदा 12 चक्का हाइवा को अवैध ढंग से पकड़ा गया और 1 लाख लेकर छोड़ने का आरोप लगाया गया है. इस वाहन का थाना से निकलते हुए वीडियो भी News11 Bharat के कैमरे में कैद हो गई है. आपको बता दें, राजधानी रांची के कई जगहों पर अवैध खनन होता है.

 

सिसई थाना क्षेत्र के ओलमोंडडा नदी से भी अवैध खनन होता है. सिर्फ गुमला ज़िला के नागफेनी से वैध खनन है. लेकिन ओवरलोडिंग अवैध है बालू का रेट बढ़ने का मुख्य कारण वसूली है. जो धड़ल्ले से किया जा रहा है. 



 
अधिक खबरें
अवैध कोयला तस्करों पर पुलिस की नकेल, 45 टन कोयला लोड तीन ट्रक जब्त
जून 17, 2024 | 17 Jun 2024 | 7:19 PM

अवैध कोयला ले जा रहे तीन ट्रकों को भाटडीह ओपी पुलिस ने रविवार की देर रात हीरक मार्ग पर पकड़ा है. वहीं भाटडीह के जंगल में जमाकर रखा गया करीब 300 बोरा कोयला भी जब्त हुआ है. भाटडीह ओपी प्रभारी बाल मुकुन्द सिंह ने बताया कि वरीय पदाधिकारियों को भाटडीह क्षेत्र में कोयले की अवैध की तस्करी की गुप्त सूचना प्राप्त हुई थी. सूचना पर पुलिस ने छापामारी अभियान चलाकर तीन कोयला लोड को जब्त किया. वहीं ट्रक चालक मौके से भागने में सफल रहा.

Weather Update: भीषण गर्मी से मिल सकती है राहत, रांची व रामगढ़ के कुछ हिस्सों में एक से तीन घंटे में बारिश की संभावना
जून 17, 2024 | 17 Jun 2024 | 5:56 AM

राज्य में पड़ रही भीषण गर्मी से लोग बेहाल हैं. मॉनसून ने भी अपने अनुमानित समय पर राज्य में दस्तक नहीं दी है. राजधानी रांची का पारा लगभग हर दिन 40 डिग्री के पार जा रहा है. इस बीच मौसम विभाग ने तात्कालिक मौसम चेतावनी जारी करते हुए बताया है कि रामगढ़, रांची जिले के कुछ भागों में अगले एक से तीन घंटे में हल्के से मध्यम दर्जे की मेघ गर्जन तथा वज्रपात (moderate thunderstorm and lightning) के साथ वर्षा होने की संभावना है. साथ में जिले के कुछ स्थानों पर तेज हवा (Gusty wind) (हवा की गति 30-40 कि.मी. प्रति घंटे तक) भी देखी जा सकती है.

पूरी के जगन्नाथपुर मंदिर के तर्ज पर रांची में भी निकाला जाता है रथ यात्रा, जानिए क्या है इसका महत्व
जून 17, 2024 | 17 Jun 2024 | 2:53 AM

पूरी के जगन्नाथपुर मंदिर के तर्ज पर रांची के धुर्वा स्थित जगन्नाथपुर मंदिर में भी रथ यात्रा का आयोजन होगा. इसको लेकर तैयारी की जारी है. बता दें कि रथ यात्रा के दौरान 7 जुलाई को भगवान जगन्नाथ अपनी बहन सुभद्रा और बड़े भाई बलभद्र के साथ मौसीबाड़ी जाएंगे. इस रथ का निर्माण महावीर लोहरा अपने परिवार के साथ करते हैं. महावीर लोहरा के पूर्वज पीढ़ी दर पीढ़ी यह काम करते आ रहे हैं. रथ यात्रा के लिए भगवान जगन्नाथ, बलभद्र और देवी सुभद्रा के लिए तीन अलग-अलग रथों का निर्माण होता है. यात्रा में सबसे आगे भगवान बलभद्र, बीच में बहन सुभद्रा और सबसे पीछे भगवान जगन्नाथ का रथ निकलता है.

झारखंड विधानसभा चुनाव के प्रभारी बने शिवराज सिंह चौहान और सह प्रभारी बनाए गए असम के मुख्यमंत्री
जून 17, 2024 | 17 Jun 2024 | 2:13 AM

केंद्रीय कृषि मंत्री शिवराज सिंह चौहान झारखंड विधानसभा चुनाव के प्रभारी बनाए गए है. असम के मुख्यमंत्री हेमंत विश्वा सरमा को झारखंड विधानसभा के चुनाव सह प्रभारी बनाया गया है.

Jharkhand Weather: 15 दिनों के बाद गिरा रांची का तापमान, इन जिलों में Heatwave ने मचाया कहर, जानें ताजा अपडेट
जून 17, 2024 | 17 Jun 2024 | 12:41 PM

बीते 1 माह से भीषण गर्मी की मार झेल रहे राज्य के लोगों को रविवार को रांची सहित कुछ जगहों पर मौसम के नरम रहने से आंशिक राहत मिली. बरहाल, पलामू, गोड्डा, धनबाद, रामगढ़, चतरा और बोकारो समेत कई जिलों में लोग गर्मी और हीटवेव से परेशान रहे. इन जगहों का तापमान 41 से 44 डिग्री के बीच रहा. रविवार को सबसे अधिक अधिकतम तापमान 44.5 डिग्री डालटनगंज में रिकॉर्ड किया गया. जबकि सबसे कम न्यूनतम