Monday, May 20 2024 | Time 23:35 Hrs(IST)
 logo img
  • सेंदरा पर्व में नहीं हुआ वन्य प्राणियों का शिकार, बहुत कम शिकारी पहुंचे दलमा जंगल
  • सेंदरा पर्व में नहीं हुआ वन्य प्राणियों का शिकार, बहुत कम शिकारी पहुंचे दलमा जंगल
  • BJP ने जयंत सिन्हा पर लगाया चुनाव प्रचार से दूर रहने का आरोप, दो दिनों के भीतर स्पष्टीकरण देने की मांग
  • BJP ने जयंत सिन्हा पर लगाया चुनाव प्रचार से दूर रहने का आरोप, दो दिनों के भीतर स्पष्टीकरण देने की मांग
  • झारखंड की 16 वर्षीय पर्वतारोही काम्या कार्तिकेयन ने Everest फतह कर रचा नया कीर्तिमान, चोटी पर लहराया तिरंगा
  • झारखंड की 16 वर्षीय पर्वतारोही काम्या कार्तिकेयन ने Everest फतह कर रचा नया कीर्तिमान, चोटी पर लहराया तिरंगा
  • BJP ने बोकारो एसपी पर लगाया कांग्रेस प्रत्याशी के समर्थन में काम करने का आरोप, चुनाव आयोग से पत्र लिखकर की कार्रवाई की मांग
  • BJP ने बोकारो एसपी पर लगाया कांग्रेस प्रत्याशी के समर्थन में काम करने का आरोप, चुनाव आयोग से पत्र लिखकर की कार्रवाई की मांग
  • ऑटो चालक की पीट-पीटकर हत्या, पुलिस ने आरोपी को किया गिरफ्तार
  • ऑटो चालक की पीट-पीटकर हत्या, पुलिस ने आरोपी को किया गिरफ्तार
  • ऑटो चालक की पीट-पीटकर हत्या, पुलिस ने आरोपी को किया गिरफ्तार
  • रांची डीसी ने जारी किया आदेश, 5 अपराधी जिला बदर, 8 को लगानी होगी थाने में हाजिरी
  • रांची डीसी ने जारी किया आदेश, 5 अपराधी जिला बदर, 8 को लगानी होगी थाने में हाजिरी
  • छत्तीसगढ़ के कवर्धा में दर्दनाक सड़क हादसा, पिकअप वाहन के पलटने से 18 लोगों की मौत, कई घायल
  • मुर्गे के वजह से गई तीन लोगों की जान, दो भाइयों सहित पड़ोसी का शव बरामद
झारखंड


रांची पहुंची राष्ट्रपति द्रोपति मुर्मू, CUJ के तीसरे दीक्षांत समारोह में हुईं शामिल

राष्ट्रपति के हाथों मिलेगा मेडल
रांची पहुंची राष्ट्रपति द्रोपति मुर्मू, CUJ के तीसरे दीक्षांत समारोह में हुईं शामिल
न्यूज11 भारत: 

जमशेदपुर/डेस्कः आज (28 फरवरी) सुबह 10:30 बजे राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू रांची पहुंची. उनके स्वागत में राज्यपाल सीपी राधाकृष्णन के साथ सीएम चंपाई सोरेन समेत अन्य अधिकारी एयरपोर्ट में मौजूद थे.




राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू वे झारखंड केंद्रीय विश्वविद्यालय (CUJ) के तीसरे दीक्षांत समारोह में (सीयूजे) पहुंच गईं हैं. राष्ट्रपति दीक्षांत समारोह में मुख्य अतिथि के तौर पर मौजूद हैं. वह स्टूडेंट्स को मेडल प्रदान करेंगीं. इसके बाद वे कांके प्रखंड अंतर्गत चेरी-मनातू स्थित विवि के नये परिसर में आयोजित समारोह में शिरकत करेंगी. यहां से वे अपराह्न तीन बजे दिल्ली लौट जाएगी. बता दें कि राष्ट्रपति बनने के बाद द्रौपदी मुर्मू का यह तीसरा रांची दौरा होगा. इससे पूर्व वे साल 2022 में रांची और बिरसा मुंडा की जन्मस्थली उलिहातू गयी थी.



तीन चांसलर मेडल दिए जाएंगे 

इस दीक्षांत समारोह में वर्ष 2021-2022 में उत्तीर्ण कुल 1539 छात्रों को डिग्री प्रदान की जाएगी. इनमें से 917 ने दीक्षांत समारोह के लिए रजिस्ट्रेशन कराया है, जिन्हें समारोह के दौरान डिग्री प्रदान की जाएगी. समारोह में राष्ट्रपति 03 चांसलर मेडल, 67 गोल्ड मेडल और 35 पीएचडी डिग्री प्रदान करेंगी. इस मौके पर झारखंड के राज्यपाल सीपी राधाकृष्णन, मुख्यमंत्री चंपई सोरेन, केंद्रीय शिक्षा राज्य मंत्री अन्नपूर्णा देवी विशिष्ट अतिथि होंगे जबकि कुलाधिपति प्रो.जयप्रकाश लाल दीक्षांत समारोह की अध्यक्षता करेंगे.

 


शामिल होने के लिए ड्रेस कोड


दीक्षांत समारोह में शामिल होने के लिए ड्रेस कोड को अनिवार्य किया गया है. भारतीय परिधान को प्राथमिकता देते हुए विश्वविद्यालय ने ड्रेस कोड का निर्धारण किया गया है. परीक्षा नियंत्रक के द्वारा जारी पत्र के अंतर्गत प्रमाणपत्र प्राप्त करने वाले में छात्राओं को सफ़ेद सलवार-सूट एवं छात्रों के लिए सफ़ेद कुरता-पायजामा पहनकर आना निर्धारित किया गया है. वहीं, एकेडेमिक कौंसिल एवं एग्जीक्यूटिव कौंसिल के सदस्यों के पुरुष सदस्यों के लिए क्रीम रंग का कुरता एवं सफ़ेद रंग का पायजामा तथा महिला सदस्यों के लिए क्रीम रंग की साड़ी को ड्रेस के तौर पर अनिवार्य किया गया है.

 


 

सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम 

राष्ट्रपति के आगमन को लेकर रांची जिला और पुलिस प्रशासन ने सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए हैं. सुरक्षा को लेकर डीसी राहुल कुमार सिन्हा के निर्देश पर बिरसा मुंडा एयरपोर्ट से केंद्रीय विश्वविद्यालय मनातू तक जाने वाले रास्ते को नो फ्लाइंग जोन घोषित किया गया. मनातू के आसपास के क्षेत्रों में ड्रोन, पैरा क्लाइट हॉट एयर बलून और अन्य संबंधित गतिविधियों पर रोक लगाते हुए सदर एसडाओ द्वारा नो फ्लाइंग जोन घोषित किया गया है. एसडीओ ने 28 की सुबह 5 से रात 10 बजे तक धारा 144 लागू की गई है. इस दौरान बिरसा मुंडा एयरपोर्ट से धर्वा गोल चक्कर सीठियो से बालालौंग से गुटुआ से ITBP चौक से केंद्रीय विश्वविद्यालय मनातू के 500 मीटर की परिधि को ड्रोन पैराग्लाइडिंग हॉट एयर बलून पूर्णता वर्जित रहेगे.

 

राष्ट्रपति की सुरक्षा में छह IPS के अलावा 10 DSP, 25 इंस्पेक्टर, 20 दारोगा के सहित लगभग दो हजार से अधिक अतिरिक्त जवानों की तैनाती की गई है. साथ ही राष्ट्रपति की सुरक्षा में बम निरोधक दस्ता के अलावा जैप, IRB, रैफ और जगुआर की टीम को तैनात किया गया है. 
अधिक खबरें
सेंदरा पर्व में नहीं हुआ वन्य प्राणियों का शिकार, बहुत कम शिकारी पहुंचे दलमा जंगल
मई 20, 2024 | 20 May 2024 | 10:47 PM

सरायकेला जिला के दलमा वन्य प्राणी आश्रयनी में आदिवासियों-मूलवासियों का शिकार पर्व सेंदरा इस वर्ष न के बराबर हुआ. इस वर्ष वन विभाग ने सेंदरा पर वन्य प्राणियों का संहार रोकने के लिए एड़ी चोटी एक कर दी और वन्य प्राणी को राहत मिली है. दलमा सेंदरा में लगभग 100 से भी कम लोग शिकार करने दलमा पहुंचे. पुरे दलमा में वन्य प्राणी आश्रयणी के प्रभारी और वन कर्मचारी भी वन्य प्राणियों की हत्या नहीं होने देने के लिए पूरा जोर लगाए हुए थे. डीएफओ डॉ अभिषेक कुमार खुद दिन भर दलमा के जंगल में गस्ती कर छानबीन करते रहे.

झारखंड की 16 वर्षीय पर्वतारोही काम्या कार्तिकेयन ने Everest फतह कर रचा नया कीर्तिमान, चोटी पर लहराया तिरंगा
मई 20, 2024 | 20 May 2024 | 9:41 AM

टाटा स्टील एडवेंचर फाउंडेशन की 16 वर्षीय पर्वतारोही काम्या कार्तिकेयन एवरेस्ट फतह कर नया कीर्तिमान बनाया है. भारतीय समय के अनुसार काम्या कार्तिकेयन ने सोमवार को दोपहर 12:35 बजे एवरेस्ट के शिखर पर पहुंची और चोटी पर भारत का तिरंगा लहराया. साथ ही उन्होंने टाटा स्टील का भी झंडा फहराया. काम्या के साथ उनके पिता एस कार्तिकेयन भी इस अभियान में शामिल रहे. एस कार्तिकेयन दोपहर 2.15 बजे एवरेस्ट के शिखर पर पहुंचे.

BJP ने बोकारो एसपी पर लगाया कांग्रेस प्रत्याशी के समर्थन में काम करने का आरोप, चुनाव आयोग से पत्र लिखकर की कार्रवाई की मांग
मई 20, 2024 | 20 May 2024 | 9:10 AM

भारतीय जनता पार्टी ने बोकारो एसपी को हटाने के लिए झारखंड चुनाव आयोग को पत्र लिखा है. बीजेपी के धनबाद प्रत्याशी ढुलू महतो के इलेक्शन एजेंट सतेन्द्र कुमार द्वारा लिखे गए इस पत्र में एसपी बोकारो पूज्य प्रकाश पर आरोप लगाया है कि वह कांग्रेस और झामुमो गठबंधन के उम्मीदवार को समर्थन देने और अनुचित लाभ पहुंचाने के लिए काम कर रहे हैं, जो स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव के सिद्धांत के खिलाफ है. उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने जानबूझ कर उन्हें एसपी बोकारो नियुक्त किया है.

ऑटो चालक की पीट-पीटकर हत्या, पुलिस ने आरोपी को किया गिरफ्तार
मई 20, 2024 | 20 May 2024 | 8:42 AM

गोड्डा के पथरगामा थाना क्षेत्र स्थित दिग्घी गांव में एक ऑटो चालक की पीट-पीटकर हत्या कर दी गई. घटना रविवार रात की है जब कैलाश मंडल नामक ऑटो चालक गोड्डा से सवारी लेकर अपने गांव कोरका जा रहा था. इस दौरान दिग्घी मोड के पास उसके ऑटो से कुछ पार्टस की चोरी हो गई. ऑटो चालक को शक हुआ कि दिग्घी गांव निवासी सत्यनारायण राय के घर के सामने सामान की चोरी हुई है. जब वह सत्यनारायण राय ने पूछताछ करने पहुंचा तो दोनों में बहस हो गई और बात मारपीट तक उतार आई.

चाईबासा में ड्रग्स कारोबारी के घर से भारी मात्रा में प्रतिबंधित कफ सिरप बरामद, आरोपी फरार
मई 20, 2024 | 20 May 2024 | 6:55 AM

चाईबासा व जगन्नाथपुर पुलिस की संयुक्त टीम ने गुप्त सूचना के आधार पर छापेमारी करते हुए मौलानगर निवासी ड्रग्स माफिया मशरुर आलम उर्फ कोटे के घर से भारी मात्रा में प्रतिबंधित कफ सिरप बरामद किया है. छापेमारी के दौरान तनरेक्स कफ सिरप 600 पीस और विनसिरेक्स कफ सिरप 174 पीस बरामद किया गया. साथ ही उसके आवास से 2,18,200 रुपए कैश सहित मारूति 800 कार और एक स्कूटी की भी बरमदगी हुई है.