Friday, May 10 2024 | Time 07:10 Hrs(IST)
 logo img
  • बीरखाम अंतरराज्यीय चेकनाका में लगभग 2 लाख बरामद
झारखंड


उच्चतर शिक्षा के लिए CM चंपाई सोरेन ने "गुरुजी स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड" का किया शुभारंभ

उच्चतर शिक्षा के लिए CM चंपाई सोरेन ने

न्यूज11 भारत


रांची/डेस्क: आज राज्यभर के छात्रों को CM चंपई सोरेन ने सौगात दी. बता दें, 11 मार्च (सोमवार) यानी की आज गुरुजी क्रेडिट कार्ड योजना और मानकी मुंडा छात्रवृत्ति योजना का CM चंपई सोरेन ने उद्घाटन किया. इस संबंध में उच्च एवं तकनीकी शिक्षा विभाग ने खेलगांव स्थित टाना भगत स्टेडियम में एक कार्यक्रम का आयोजन किया. इस आयोजित कार्यक्रम में CM चंपई सोरेन के साथ श्रम एवं उद्योग मंत्री सत्यानंद भोक्ता और कृषि एवं पशुपालन मंत्री बादल भी मौजूद रहे. कार्यक्रम में मुख्यमंत्री ने सलेक्टेड छात्रों को क्रेडिट कार्ड (Credit Card) भी सौंपा. 

 

 15 लाख तक का मिलेगा Loan


बता दें, इस गरीब छात्रों को उच्च शिक्षा के लिए ऋण उपलब्ध कराने के लिए गुरुजी स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड (Guruji Student Credit Card) स्कीम का शुभारंभ किया की जा रहा है. इस स्कीम के अंतर्गत स्टूडेंट्स को उच्चतर शिक्षा (Higher education) के लिए बैंकों के जरिए से अधिकतम 15 लाख रुपये तक का ऋण (loan) प्रदान किया जाएगा. इसमें 30% कैश स्टूडेंट्स के रहने और बाकी खर्चो के लिए होंगे. यह लोन 4 % साधारण ब्याज की दर पर उपलब्ध कराया जाएगा. बचे हुए ब्याज राज्य सरकार द्वारा वहन किया जाएगा. राज्य सरकार 100 % लोन की गारंटर भी होगी. 

 

ऋण 15 वर्ष की अवधि में चुकाया जा सकता है

ऋण चुकाने की अधिकतम समय सीमा 15 साल तय की गई है. इसमें पाठ्यक्रम अवधि और उसके बाद की एक वर्ष की अवधि शामिल होगी. स्टूडेंट्स के पास कोर्स पूरा होने के एक साल बाद से ऋण चुकाने का रास्ता यानी की विकल्प होगा. लोन के लिए बैंक किसी भी प्रकार का कोई प्रोसेसिंग फीस नहीं लेगी. 4 लाख रुपये तक मार्जिन मनी का कोई प्रावधान नहीं होगा. इससे ज्यादा नगद के लिए लोन का 5% मार्जिन मनी होगी. 





 

इसी प्रकार मानकी मुंडा छात्रवृत्ति स्कीम के अंतर्गत झारखंड के सरकारी, निजी और पीपीपी मोड पर चलने वाले पॉलिटेक्निक संस्थानों में पढ़ने वाली छात्रों को प्रति वर्ष 15,000 रुपये की छात्रवृत्ति दी जाएगी. इसी तरह, सरकारी, निजी और पीपीपी मोड पर चलने वाले इंजीनियरिंग संस्थानों में बीई और बीटेक की पढ़ाई करने वाली छात्राओं को हर साल 30,000 रुपये की छात्रवृत्ति दी जाएगी. जिसका फायदा लेने के लिए डिप्लोमा में नामांकित स्टूडेंट्स को झारखंड से 10वीं उत्तीर्ण होना आवश्यक है. ठीक इसी तरह इंजीनियरिंग में दाखिला लेने वाली छात्राओं को 10वीं और 12वीं दोनों झारखंड से उत्तीर्ण होना बेहद ही जरुरी है. 


 

 

अधिक खबरें
पूर्व CM Hemant Soren के खिलाफ दर्ज कंप्लेन केस पर हाईकोर्ट की सिंगल बेंच ने सुनवाई से किया इंकार
मई 09, 2024 | 09 May 2024 | 5:42 AM

समन की अवहेलना मामले में सिविल कोर्ट के संज्ञान और आदेश के खिलाफ अब हेमंत सोरेन ने झारखंड हाईकोर्ट का दरवाजा खटखटाया है. लेकिन हाईकोर्ट ने मामले में सुनवाई करते हुए हेमंत सोरेन को बड़ा झटका दिया है. दरअसल, हाईकोर्ट की सिंगल बेच ने उनकी चुनौती याचिका को सुनने से इंकार कर दिया है साथ ही कहा कि यह मामला पीएमएलए एक्ट से जुड़ा हुआ है.

Hemant Soren के खिलाफ ED की कंप्लेन केस पर 18 मई को रांची सिविल कोर्ट में होगी सुनवाई
मई 09, 2024 | 09 May 2024 | 2:05 AM

पूर्व मुख्यमंत्री और बरहेट विधायक हेमंत सोरेन के खिलाफ ईडी द्वारा दायर कंप्लेन केस (शिकायतवाद) पर अब 18 मई को अगली सुनवाई होगी. यह सुनवाई रांची सिविल कोर्ट के मुख्य न्यायिक दंडाधिकारी (CJM) की कोर्ट में होगी.

निलंबित IAS छवि रंजन की जमानत याचिका पर हाईकोर्ट में मंगलवार को होगी अगली सुनवाई
मई 09, 2024 | 09 May 2024 | 5:00 PM

जमीन घोटाला से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले में रांची के पूर्व डीसी और निलंबित आईएएस छवि रंजन की जमानत याचिका पर झारखंड हाईकोर्ट में सुनवाई हुई. मामले में सुनवाई के दौरान छवि रंजन की तरफ से बहस की गई.

यात्रीगण कृपया ध्यान दें ! कोडरमा के रास्‍ते देहरादून जाना हुआ आसान, जानें टाइम-टेबल
मई 09, 2024 | 09 May 2024 | 3:45 PM

ट्रेनों में यात्रियों की भीड़ देखते हुए रेलवे ने झारखंड के कोडरमा जिले के मार्ग से 6 ट्रेनों का परिचालन किया जा रहा है. बता दें, समर स्पेशल ट्रेनें हैं, ताकि गर्मी की छुट्टियों में आप सभी को दिक्कतों का समाना करना ना पड़े. यह सभी ट्रेनें

PM मोदी के चुनावी कार्यक्रम में फिर हुए बदलाव, 11 नहीं अब 14 मई को आएंगे झारखंड
मई 09, 2024 | 09 May 2024 | 3:09 AM

लोकसभा चुनाव में प्रचार-प्रसार को लेकर पीएम मोदी एक बार फिर से झारखंड दौरे पर आएंगे. दरअसल, पीएम मोदी के चुनावी कार्यक्रम में बदलाव किए गए है. जिसके अनुसार, पीएम अब 14 मई को झारखंड दौरे पर आएंगे.