Friday, Mar 1 2024 | Time 09:53 Hrs(IST)
 logo img
  • डॉ संजय गिरी ने स्कूल में बोरिंग कराकर पानी टंकी सह पाइपलाइन कनेक्शन प्रदान किया
  • आज धनबाद दौरे पर होंगे PM मोदी, सिंदरी में हर्ल कारखाने का करेंगे उद्घाटन
  • दो सगे भाइयों को खेलने के दौरान काटा जहरीला सांप, इलाज के दौरान एक भाई की मौत
  • सीसीएल में बीएंडके और ढोरी एरिया में 22 सेवानिवृत्त कर्मियों को दी गई विदाई
  • बोकारो के चास में पुपनकी रेलवे ओवर ब्रिज के पास चलती ट्रक पर लगी आग
  • Jharkhand Weather Update: झारखंड में फिर छाएंगे बादल, ठंड से मिलेगी थोड़ी राहत
झारखंड


झारखंड में आने वाले दिनों होगी भारी बारिश, वज्रपात की भी संभावना

झारखंड में आने वाले दिनों होगी भारी बारिश, वज्रपात की भी संभावना
न्यूज11 भारत 

रांची/डेस्कः राजधानी रांची समेत राज्य के कई जिलों में अगले दो दिनों तक भारी बारिश होगी. इसकी जानकारी मौसम विभाग केंद्र रांची के पूर्वानुमान पदाधिकारी अभिषेक आनंद ने दी है. उन्होंने बताया है कि राज्य के कई हिस्सो में अगले दो दिनों तक सामान्य तो कहीं-कहीं भारी बारिश होने की संभावना है. बता दें, पिछले कुछ दिनों से राज्य में मानसून कमजोर पड़ गया था. इस वजह से राजधानी समेत राज्य के कई हिस्सों में लोगों को गर्मी ने काफी परेशान कर दिया था. हालांकि अब राज्य में मौसम ने करवट ले ली है. 3 सितंबर को राजधानी समेत राज्य के कई भागों में अच्छी बारिश हुई. जिससे लोगों को गर्मी से राहत मिली है. आज भी राज्य के कई हिस्सों में बारिश हो रही है. 

 

आने वाले दिनों वज्रपात की संभावना- मौसम विभाग

राज्य के कुछ हिस्सों में भारी बारिश की संभावना है जिसमें उत्तर-पूर्वी संथाल परगना और उसके सटे हुए कुछ हिस्से और पश्चिमी भाग के कुछ हिस्सों में भारी बारिश हो सकती है. उन्होंने कहा कि अभी आने वाले चार-पांच दिनों में वज्रपात की काफी संभावनाएं है. क्योंकि गर्मी के बाद मानसून एक बार फिर से एक्टिव हुआ है. ऐसे समय में वज्रपात की संभावना काफी हद तक बढ़ जाता है. इसलिए ऐसे समय में लोग अपनी सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए एहतियात बरतें. 





 

कई जिलों में हुई भारी बारिश

मौसम विभाग ने बताया है कि पिछले 24 घंटे में राज्य का मौसम सामान्य रहा. इससे राज्य के सभी हिस्सों में हल्के से माध्यम दर्जे तो कुछ जगहों पर भारी बारिश देखने को मिली. पंचेत (धनबाद) जिले में सबसे अधिक 80 मिलीमीटर की बारिश दर्ज की गई है. पंचेत में 80 मिलीमीटर, चास में 77 मिमी., लातेहार में 62 मिमी., घाटशिला में 50 मिमी., धनबाद शहर में 50 मिमी. वहीं मुख्य वर्षापात हुई है. राज्य में अबतक हुई बारिश की बात की जाए तो राज्य में अबतक कुल 524.2 मिमी. वर्षा हुई है. इस अवधि का सामान्य वर्षापात 831.8 मिमी. हुई है. राज्य के तीन जिला गोड्डा, साहिबगंज और सिमडेगा में सामान्य बारिश हुई है. 




बंगाल की खाड़ी में एक साइक्लोनिक सर्कुलेशन का असर

उन्होंने ने बताया है कि इसका असर अगले 8 सितंबर तक रहेगा. लेकिन 6 सितंबर तक बारिश में थोड़ी कमी आएगी. मौसम विभाग केंद्र रांची के पूर्वानुमान पदाधिकारी अभिषेक आनंद ने कहा कि ऐसा इसलिए हो रहा है क्योंकि बंगाल की खाड़ी में एक साइक्लोनिक सर्कुलेशन बना हुआ है जिसके निम्न दबाव के क्षेत्र में तब्दील होने की संभावना है. इसके असर से झारखंड के साथ बिहार में भी पड़ा है इससे अगले दो दिनों तक अच्छी बारिश होने की संभावना है. 


 
अधिक खबरें
आज धनबाद दौरे पर होंगे PM मोदी, सिंदरी में हर्ल कारखाने का करेंगे उद्घाटन
मार्च 01, 2024 | 01 Mar 2024 | 9:09 AM

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज धनबाद को विकास योजनाओं की सौगात देंगे. आज पीएम मोदी धनबाद आ रहे हैं. पीएम मोदी 3 घंटे तक धनबाद में रहेंगे. पीएम मोदी सिन्दरी स्थित हर्ल कारखाने का उद्घाटन करने के साथ ही वहां से धनबाद रेल मंडल को सौगात भी देगें.

Jharkhand Weather Update: झारखंड में फिर छाएंगे बादल, ठंड से मिलेगी थोड़ी राहत
मार्च 01, 2024 | 01 Mar 2024 | 7:08 AM

एक बार फिर से राजधानी रांची समेत आसपास के जिलों में आंशिक बादल छाए रहने की संभावना है. जिससे ठंड से थोड़ी राहत मिल सकती है.

झारखंड के 10 IAS अफसरों को सरकार ने दी प्रोन्नति
फरवरी 29, 2024 | 29 Feb 2024 | 8:30 PM

झारखंड में चंपाई सरकार ने 10 IAS अधिकारियों को प्रोन्नति दी है. इसे लेकर झारखंड सरकार, कार्मिक, प्रशासनिक सुधार तथा राजभाषा विभाग ने अधिसूचना जारी की है जिसमें प्रोन्नति आईएएस अधिकारियों के नाम की लिस्ट है.

नीतीश कुमार तय करेंगे झारखंड में JDU की सीटें
फरवरी 29, 2024 | 29 Feb 2024 | 7:59 PM

आइएनडीआईए गठबंधन से एनडीए के पाले में आ चुके जदयू की बांछे खिली हुई है. जदयू अब झारखंड में इत्मीनान वाली जमात में शामिल हो चुकी है. जदयू को लग रहा है कि झारखंड से उनके एक ना एक उम्मीदवार का लोकसभा जाने का रास्ता लगभग साफ हो गया है.

झारखंड कैबिनेट की बैठक में सरकार ने 40 प्रस्तावों पर लगाई मुहर
फरवरी 29, 2024 | 29 Feb 2024 | 7:12 AM

झारखंड प्रोजेक्ट भवन में सीएम चंपाई सोरेन की अध्यक्षता में झारखंड कैबिनेट की बैठक चल रही है. इस बैठक में सरकार ने 40 प्रस्तावों पर अपनी मुहर लगाई है.