Saturday, Jul 27 2024 | Time 16:43 Hrs(IST)
 logo img
  • जमीन कारोबारी कमलेश कुमार को भेजा गया जेल, सोमवार को ED कोर्ट में दाखिल करेगी रिमांड पिटीशन
  • जमीन कारोबारी कमलेश कुमार को भेजा गया जेल, सोमवार को ED कोर्ट में दाखिल करेगी रिमांड पिटीशन
  • JDU ने सरयू राय को दिया ऑफर, कहा- हमारे साथ रहे और हमारे साथ चुनाव लड़े
  • JDU ने सरयू राय को दिया ऑफर, कहा- हमारे साथ रहे और हमारे साथ चुनाव लड़े
  • पूर्व मंत्री आलमगीर आलम की जमानत याचिका पर हुई आंशिक सुनवाई, अगली सुनवाई में पूरी की जाएगी बहस
  • पूर्व मंत्री आलमगीर आलम की जमानत याचिका पर हुई आंशिक सुनवाई, अगली सुनवाई में पूरी की जाएगी बहस
  • एक ऐसा राज्य जहां के लोगों को नहीं देना पड़ता है टैक्स, चाहे इनकम करोड़ों में क्यों न हो
  • जर्जर सडक के विरोध में महिलाओं का प्रदर्शन, धान रोप कर जताया विरोध
  • सांसद दीपक प्रकाश ने राज्यसभा में सिचिंत भूमि से सम्बंधित जानकारी मांगी, केंद्रीय मंत्री ने दिया जवाब
  • सांसद दीपक प्रकाश ने राज्यसभा में सिचिंत भूमि से सम्बंधित जानकारी मांगी, केंद्रीय मंत्री ने दिया जवाब
  • KKM कॉलेज के छात्रों पर लाठीचार्ज हेमंत सरकार की ताबूत में अंतिम कील साबित होगी : सांसद दीपक प्रकाश
  • KKM कॉलेज के छात्रों पर लाठीचार्ज हेमंत सरकार की ताबूत में अंतिम कील साबित होगी : सांसद दीपक प्रकाश
  • केंद्रीय रक्षा राज्य मंत्री संजय सेठ ने दिल्ली में पंडित धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री से की मुलाकात
  • केंद्रीय रक्षा राज्य मंत्री संजय सेठ ने दिल्ली में पंडित धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री से की मुलाकात
  • सफाई कर्मचारी के साथ दुष्कर्म मामले का आरोपी संजय सिंह को 4 साल की सजा
झारखंड


झारखंड में आने वाले दिनों होगी भारी बारिश, वज्रपात की भी संभावना

झारखंड में आने वाले दिनों होगी भारी बारिश, वज्रपात की भी संभावना
न्यूज11 भारत 

रांची/डेस्कः राजधानी रांची समेत राज्य के कई जिलों में अगले दो दिनों तक भारी बारिश होगी. इसकी जानकारी मौसम विभाग केंद्र रांची के पूर्वानुमान पदाधिकारी अभिषेक आनंद ने दी है. उन्होंने बताया है कि राज्य के कई हिस्सो में अगले दो दिनों तक सामान्य तो कहीं-कहीं भारी बारिश होने की संभावना है. बता दें, पिछले कुछ दिनों से राज्य में मानसून कमजोर पड़ गया था. इस वजह से राजधानी समेत राज्य के कई हिस्सों में लोगों को गर्मी ने काफी परेशान कर दिया था. हालांकि अब राज्य में मौसम ने करवट ले ली है. 3 सितंबर को राजधानी समेत राज्य के कई भागों में अच्छी बारिश हुई. जिससे लोगों को गर्मी से राहत मिली है. आज भी राज्य के कई हिस्सों में बारिश हो रही है. 

 

आने वाले दिनों वज्रपात की संभावना- मौसम विभाग

राज्य के कुछ हिस्सों में भारी बारिश की संभावना है जिसमें उत्तर-पूर्वी संथाल परगना और उसके सटे हुए कुछ हिस्से और पश्चिमी भाग के कुछ हिस्सों में भारी बारिश हो सकती है. उन्होंने कहा कि अभी आने वाले चार-पांच दिनों में वज्रपात की काफी संभावनाएं है. क्योंकि गर्मी के बाद मानसून एक बार फिर से एक्टिव हुआ है. ऐसे समय में वज्रपात की संभावना काफी हद तक बढ़ जाता है. इसलिए ऐसे समय में लोग अपनी सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए एहतियात बरतें. 





 

कई जिलों में हुई भारी बारिश

मौसम विभाग ने बताया है कि पिछले 24 घंटे में राज्य का मौसम सामान्य रहा. इससे राज्य के सभी हिस्सों में हल्के से माध्यम दर्जे तो कुछ जगहों पर भारी बारिश देखने को मिली. पंचेत (धनबाद) जिले में सबसे अधिक 80 मिलीमीटर की बारिश दर्ज की गई है. पंचेत में 80 मिलीमीटर, चास में 77 मिमी., लातेहार में 62 मिमी., घाटशिला में 50 मिमी., धनबाद शहर में 50 मिमी. वहीं मुख्य वर्षापात हुई है. राज्य में अबतक हुई बारिश की बात की जाए तो राज्य में अबतक कुल 524.2 मिमी. वर्षा हुई है. इस अवधि का सामान्य वर्षापात 831.8 मिमी. हुई है. राज्य के तीन जिला गोड्डा, साहिबगंज और सिमडेगा में सामान्य बारिश हुई है. 




बंगाल की खाड़ी में एक साइक्लोनिक सर्कुलेशन का असर

उन्होंने ने बताया है कि इसका असर अगले 8 सितंबर तक रहेगा. लेकिन 6 सितंबर तक बारिश में थोड़ी कमी आएगी. मौसम विभाग केंद्र रांची के पूर्वानुमान पदाधिकारी अभिषेक आनंद ने कहा कि ऐसा इसलिए हो रहा है क्योंकि बंगाल की खाड़ी में एक साइक्लोनिक सर्कुलेशन बना हुआ है जिसके निम्न दबाव के क्षेत्र में तब्दील होने की संभावना है. इसके असर से झारखंड के साथ बिहार में भी पड़ा है इससे अगले दो दिनों तक अच्छी बारिश होने की संभावना है. 


 
अधिक खबरें
JDU ने सरयू राय को दिया ऑफर, कहा- हमारे साथ रहे और हमारे साथ चुनाव लड़े
जुलाई 27, 2024 | 27 Jul 2024 | 4:23 PM

झारखंड विधानसभा चुनाव को लेकर जनता दल यूनाइटेड की मुख्यमंत्री आवास पर बैठक खत्म हो गई है. बैठक के बाद बिहार सरकार के ग्रामीण विकास विभाग के मंत्री सरवन कुमार ने घोषणा कर दिया है कि JDU झारखंड में गठबंधन के तहत चुनाव लड़ेगी. उन्होंने कहा कि निश्चित तौर पर कई मामलों पर विचार हुआ है और अगर सीटों की बात है तो गठबंधन में इस बात का फैसला होगा. आने वाले दिनों में पता चल पाएगा कि गठबंधन किन-किन से होगी.

पूर्व मंत्री आलमगीर आलम की जमानत याचिका पर हुई आंशिक सुनवाई, अगली सुनवाई में पूरी की जाएगी बहस
जुलाई 27, 2024 | 27 Jul 2024 | 4:05 AM

पूर्व मंत्री आलमगीर आलम की जमानत याचिका पर शनिवार को आंशिक सुनवाई हुई. कोर्ट में आलमगीर आलम की ओर से बहस की गई. अब अगली सुनवाई में बहस पूरी की जाएगी.

सांसद दीपक प्रकाश ने राज्यसभा में सिचिंत भूमि से सम्बंधित जानकारी मांगी, केंद्रीय मंत्री ने दिया जवाब
जुलाई 27, 2024 | 27 Jul 2024 | 3:47 PM

राज्यसभा में भाजपा के सचेतक सह झारखंड़ भाजपा के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष दीपक प्रकाश ने राज्यसभा में अपने अतारांकित प्रश्न के माध्यम से झारखंड़ में सिचिंत भूमि से सम्बंधित जानकारी मांगी. सांसद दीपक प्रकाश ने पूछा कि झारखंड़ की कृषि जल पर निर्भरता देश की कुल कृषि जल पर निर्भरता की तुलना में काफी अधिक है. इसकी सुधार के लिए क्या कदम उठाये जा रहे है. दीपक प्रकाश के सवालों के जबाब में केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री शिवराज सिंह चौहान ने बताया कि कृषि एवं किसान कल्याण विभाग के आर्थिक सांख्यिकी एवं मूल्यांकन के अनुसार वर्ष 2012-13 से 2021-22 में देश भर में बोए गए 141.01 मिलियन हेक्टेयर शुद्ध क्षेत्र में से लगभग 63.09 मिलियन हेक्टेयर असिंचित/वर्षा सिंचित है जो 44.7 प्रतिशत है. जबकि झारखंड के मामले में 1.38 मिलियन हेक्टेयर शुद्ध क्षेत्र में से 1.10 मिलियन हेक्टेयर असिंचित वर्षा सिंचित है जो 79.7 प्रतिशत है.

KKM कॉलेज के छात्रों पर लाठीचार्ज हेमंत सरकार की ताबूत में अंतिम कील साबित होगी : सांसद दीपक प्रकाश
जुलाई 27, 2024 | 27 Jul 2024 | 3:24 PM

पाकुड़ के KKM कॉलेज हॉस्टल के छात्रों पर रात के अंधेरे में झारखंड़ पुलिस के द्वारा की गयी लाठी चार्ज की भाजपा के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष सह राज्यसभा सांसद दीपक प्रकाश ने भर्त्सना की है. सांसद दीपक प्रकाश ने कहा कि अपनी माताओं और बहनों की बांग्लादेशी घुसपैठियों से रक्षा करने के उद्देश्य से पाकुड़ केकेएम कॉलेज हॉस्टल के छात्र एक विरोध मार्च निकालने व बांग्लादेशी घुसपैठ का विरोध करने वाले थे. लेकिन जब इसकी जानकारी पुलिस को हुई तो उन्होंने इस रैली को रोकने को कहा. जब छात्र नहीं माने तो निर्दोष और निहत्थे छात्रों पर रात के अंधेरे में बेरहमी से बर्बरता पूर्वक लाठी चार्ज किया गया. इस घटना की जितनी भी निंदा और भर्त्सना की जाए, कम है.

सफाई कर्मचारी के साथ दुष्कर्म मामले का आरोपी संजय सिंह को 4 साल की सजा
जुलाई 27, 2024 | 27 Jul 2024 | 2:41 PM

अपर न्यायुक्त अमित शेखर की कोर्ट ने सफाई कर्मचारी के साथ दुष्कर्म करने के मामले में आरोपी संजय सिंह को 4 साल की सजा सुनाई है. साथ ही 10 हजार रुपए का जुर्माना भी लगाया गया है. जुर्माना नहीं देने पर 6 माह की अतिरिक्त सजा भुगतनी होगी. बता दें कि सफाई कर्मचारी के साथ आरोपी अक्सर छेड़छाड़ करता था. एक दिन मौका पाकर आरोपी उसके साथ दुष्कर्म किया. मामले को लेकर रांची कोतवाली थाना में कांड संख्या 90/2020 के तहत प्राथमिकी दर्ज कराया गया था.