Thursday, Jun 13 2024 | Time 02:46 Hrs(IST)
 logo img
झारखंड


सामने आई ओडिशा के बालासोर में हुए भीषण ट्रेन हादसे की असली वजह, जाने क्या है वजह

इस भीषण घटना के पीछे सिग्नल से संबंधित गलती सामने आई है
सामने आई ओडिशा के बालासोर में हुए भीषण ट्रेन हादसे की असली वजह, जाने क्या है वजह

न्यूज11


रांचीः ओडिशा के बालासोर में हुए भीषण ट्रेन हादसे अब तक 290 से अधिक यात्रियों की जान जा चुकी है जबकि करीब 1000 लोग घायल हुए हैं. तीन ट्रेनों की हुई इस भीषण टक्कर के बाद कई तरह के सवाल उठ रहे हैं. इसी बीच हादसे की संयुक्त जांच रिपोर्ट सामने आई है. इस जांच रिपोर्ट के अनुसार इस भीषण घटना के पीछे सिग्नल से संबंधित गलती सामने आई है.

 


 

रिपोर्ट के मुताबिक गलत सिग्नल के कारण हुआ हादसा

इस जांच रिपोर्ट के मुताबिक इस ट्रेन हादसे की असली वजह सिग्नल की गलती को बतया जा रहा है. बहानगा बाजार स्टेशन पर मालगाड़ी लूप लाइन में खड़ी थी. इसी बीच चेन्नई से हावड़ा जा रही 12841 कोरोमंडल एक्सप्रेस बहानगा बाजार स्टेशन पर पहुंची. हर स्टेशन पर दूसरी ट्रेन पास कराने के लिए लूप लाइन होती है. बहानगा बाजार स्टेशन पर अप और डाउन, दो लूप लाइन हैं. किसी भी ट्रेन को लूप लाइन पर तब खड़ा किया जाता है, जब किसी ट्रेन को स्टेशन से पास कराया जाना हो. बहानगा बाजार स्टेशन पर भी कोरोमंडल एक्सप्रेस और यशवंतपुर हावड़ा एक्सप्रेस को पास कराने के लिए मालगाड़ी को कॉमन लूप लाइन पर खड़ा कराया गया था. कोरोमंडल एक्सप्रेस तेज रफ्तार से मेन अप लाइन से गुजर रही थी. उस समय डाउन लाइन से यशवंतपुर-हावड़ा एक्सप्रेस भी गुजर रही थी.

 

दोनों ही ट्रेन की रफ्तार तेज थी

बहानगा बाजार स्टेशन पर इन ट्रेन का स्टॉपेज नहीं है. ऐसे में दोनों ही ट्रेन की रफ्तार तेज थी. बहानगा बाजार स्टेशन से गुजर रही कोरोमंडल एक्सप्रेस अचानक पटरी से उतर गई. पटरी से उतरी कोरोमंडल एक्सप्रेस के कुछ डिब्बे मालगाड़ी से जा भिड़े. हादसे के समय डाउन लाइन से गुजर रही यशवंतपुर-हावड़ा एक्सप्रेस के पीछे के दो डिब्बे भी पटरी से उतरी कोरोमंडल एक्सप्रेस की चपेट में आ गए. जिसके बाद इतनी भीष्ण ट्रेन हादसा हुई.
अधिक खबरें
लैंड स्कैम मामले में आरोपी शेखर कुशवाहा को ED ने किया गिरफ्तार
जून 12, 2024 | 12 Jun 2024 | 7:44 AM

लैंड स्कैम मामले में ईडी ने एक बार फिर से बड़ी कार्रवाई की है दरअसल ईडी ने मामले में शेखर कुशवाहा को गिरफ्तार किया है. बता दें, शेखर कुशवाहा लैंड स्कैम मामले में आरोपी था.

झारखंड मंत्रालय के विभागवर समीक्षा बैठक का आज दूसरा दिन, अधिकारियों को कई दिशा निर्देश दे रहे CM चंपाई सोरेन
जून 12, 2024 | 12 Jun 2024 | 2:30 AM

झारखंड मंत्रालय के विभागवर समीक्षा बैठक का आज दूसरा और अंतिम दिन है. बैठक मुख्यमंत्री चंपाई सोरेन की अध्यक्षता में आयोजित की जा रही है जिसमें मुख्यमंत्री पंचायती राज, स्कूली शिक्षा एंव साक्षरता विभाग, राजस्व, निबंधन एंव भूमि सुधार विभाग, खान एंव भू-तत्व, वन पर्यावरण, परिवहन विभाग, कृषि पशुपालन, सहकारिता, पर्यटन, कला व खेलकूद विभाग और पेयजल स्वच्छता, महिला बाल विकास जैसे विभागों की समीक्षा कर रहे है.

जमीन घोटाला मामले में पूर्व CM हेमंत सोरेन की जमानत अर्जी पर हाईकोर्ट में हुई सुनवाई
जून 12, 2024 | 12 Jun 2024 | 5:47 AM

8.86 एकड़ जमीन घोटाला मामले में सूबे के पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन की जमानत अर्जी पर झारखंड हाईकोर्ट में सुनवाई हुई. सुनवाई के दौरान मामले में ईडी की ओर से बहस की गई. कल यानी 13 जून को भी मामले में ईडी की ओर से बहस की जाएगी.

राष्ट्रपति और उपराष्ट्रपति से केंद्रीय रक्षा राज्य मंत्री संजय सेठ ने की मुलाकात
जून 12, 2024 | 12 Jun 2024 | 4:20 AM

दिल्ली में केंद्रीय रक्षा राज्य मंत्री संजय सेठ ने राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू और उपराष्ट्रपति जगदी धनखड़ से मुलाकात की. उन्होंने राष्ट्रपति और उपराष्ट्रपति से औपचारिक मुलाकात की.

नशा के कारोबार में शामिल भाभी हुई गिरफ्तार, मुंबई और रांची के तस्करों को गैंग में कर रखा था शामिल
जून 12, 2024 | 12 Jun 2024 | 3:36 AM

राजधानी रांची में नशा के कारोबारियों के खिलाफ पुलिस ने बड़ी कार्रवाई की है पुलिस ने नशे के कारोबार में लिप्त महिला गैंग का भंडाफोड़ करते हुए 4 महिला और 2 पुरूष को गिरफ्तार किया है.