Thursday, Apr 25 2024 | Time 07:40 Hrs(IST)
 logo img
  • बाराद्वारी में आपसी रंजिश को लेकर जमकर हुई मारपीट, फिर चली गोली
  • बाराद्वारी में आपसी रंजिश को लेकर जमकर हुई मारपीट, फिर चली गोली
  • चैम्बर भवन में आयोजित हुआ मतदाता जागरूकता अभियान, मतदान के प्रति व्यापारियों को किया गया जागरूक
  • चैम्बर भवन में आयोजित हुआ मतदाता जागरूकता अभियान, मतदान के प्रति व्यापारियों को किया गया जागरूक
  • सुदेश महतो से संजय सेठ ने मुलाकात की लोकसभा चुनाव को लेकर रणनीति पर हुई चर्चा
  • 25 अप्रैल को सभी निजी एवं सरकारी स्कूलों में पेरेंट्स टीचर मीटिंग होगी आयोजित, मतदान के प्रति किया जाएगा जागरूक
  • नक्सली संगठन भाकपा माओवादी के खिलाफ सुरक्षा बलों को मिली बड़ी सफलता
  • नक्सली संगठन भाकपा माओवादी के खिलाफ सुरक्षा बलों को मिली बड़ी सफलता
टेक वर्ल्ड


गणतंत्र भारत की 74वीं वर्षगांठ पर मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल फतह अल-सीसी बनेंगे मुख्य अतिथि

24 जनवरी को पहुंचेंगे नयी दिल्ली, 25 को राष्ट्रपति भवन में किया जायेगा भव्य स्वागत
गणतंत्र भारत की 74वीं वर्षगांठ पर मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल फतह अल-सीसी बनेंगे मुख्य अतिथि
न्यूज11 भारत




रांचीः मिश्र के राष्ट्रपति 74वें गणतंत्र दिवस समारोह के मुख्य अतिथि होंगे. इसे लेकर 68 वर्षीय अब्दुल फतह अल सिसी 24 जनवरी को नयी दिल्ली पहुंचेंगे. इससे पहले वे करीब 8 साल पहले अक्टूबर 2015 में पहली बार भारत दौरे पर आए थे. 2022-23 में भारत की जी-20 की अध्यक्षता के दौरान मिस्र को 'अतिथि देश' के रूप में भी आमंत्रित किया गया है. भारत पहुंचने के बाद 25 जनवरी को राष्ट्रपति सिसी का राष्ट्रपति भवन में औपचारिक स्वागत किया जाएगा. वहीं, राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू शाम में राजकीय भोज की मेजबानी करेंगी. राष्ट्रपति सिसी प्रधानमंत्री मोदी के साथ द्विपक्षीय बैठक और प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता में भी शामिल होंगे. 

 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जनभागीदारी की थीम पर गणतंत्र दिवस 2023 के कार्यक्रमों का आह्वान किया है. पीएम की परिकल्प ना के तहत गणतंत्र दिवस समारोह स्वतंत्रता सेनानी नेताजी सुभाष चंद्र बोस की जयंती 23 जनवरी से शुरू होंगे. 30 जनवरी को शहीद दिवस के दिन गणतंत्र दिवस समारोह का समापन होगा. सप्ताह भर के कार्यक्रमों के दौरान इंडियन नेशनल आर्मी के उन दिग्गजों और आदिवासी समुदाय के सपूतों को श्रद्धांजलि दी जाएगी, जिन्होंने स्वतंत्रता आंदोलन में भाग लिया था. 

 


 

जनभागीदारी थीम के तहत पर्यटन मंत्रालय 26-31 जनवरी, 2023 तक दिल्ली के लाल किले के सामने 'भारत पर्व' का आयोजन भी करेगा. ज्ञान पथ पर इस आयोजन में गणतंत्र दिवस की झांकी, सैन्य बैंड के प्रदर्शन, सांस्कृतिक कार्यक्रमों, देशभर के फूड कोर्ट और क्राफ्ट बाजार की झलकियां देखी जा सकती है. राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में कर्तव्य पथ पर गणतंत्र दिवस के मुख्य समारोह में कई नए कार्यक्रम आयोजित होंगे. सैन्य टैटू और जनजातीय नृत्य उत्सव, वीर गाथा 2.0, वंदे भारतम नृत्य प्रतियोगिता का दूसरा संस्करण प्रमुख है. इसके अलावा राष्ट्रीय युद्ध स्मारक पर सैन्य और तटरक्षक बैंड का प्रदर्शन; राष्ट्रीय युद्ध स्माआरक में अखिल भारतीय स्कूल बैंड प्रतियोगिता, बीटिंग द रिट्रीट समारोह के दौरान ड्रोन शो और प्रोजेक्शन मैपिंग भी मुख्य आकर्षण होंगे. 

 

गणतंत्र दिवस समारोह पर कार्यक्रमों के बारे में रक्षा मंत्रालय ने एक बयान में बताया कि समारोह में देश की सांस्कृतिक विविधता और स्टार्ट-अप इकोसिस्टिम और डिजिटल इंडिया की झलकियां होंगी। कर्तव्य पथ के विजय चौक पर होने वाला ऐतिहासिक आयोजन बीटिंग द रिट्रीट अब तक के सबसे बड़े ड्रोन शो और एनामोर्फिक प्रोजेक्शन का साक्षी भी बनेगा.
अधिक खबरें
भारतीय बाजार में Haier ने 4 नए स्मार्ट टीवी किए लॉन्च
अप्रैल 17, 2024 | 17 Apr 2024 | 12:47 PM

इन दिनों Haier भारतीय बाजार में नए-नए इलेक्ट्रोनिक्स प्रोडक्ट्स लॉन्च कर रहा है. बीते दिनों Haier ने भारतीय बाजार में AC और फ्रिज लॉन्च किया था.

क्या आने वाले समय में इंसानों की जगह ले सकते है Robot, यहां मिलेगा जवाब, देखें Viral Video
अप्रैल 14, 2024 | 14 Apr 2024 | 11:29 AM

साइंस ने पिछले कुछ दशकों में तकनीक की दुनिया में खूब तरक्की की है. एक तरफ जहां इससे इंसानों को काफी सहूलियत हुई है. तो वहीं दूसरी तरफ कुछ जगह ऐसी है जहां इंसानों को काफी नुकसान भी हुआ है. जब से साइंस ने रोबोट का अविष्कार किया है तब से रोबोट इंसानी कामकाज का बहुत सा हिस्सा रोबोट कर रहे हैं. मानों ऐसा लगता है कि भविष्य में रोबोट इंसानों की नौकरियां निगल जाएगी. लेकिन अगर आपको भी ऐसा ही

जबरदस्त फीचर्स के साथ Haier ने Vogue सीरीज की नई फ्रिज की लॉन्च
अप्रैल 13, 2024 | 13 Apr 2024 | 11:19 AM

भारतीय बाजार में Haier ने ग्लास डोर वाले रेफ्रिजरेटर को लॉन्च कर दिया है. बताया जा रहा है कि ये रेफ्रिजरेटर वाइब्रेंट कलर्स में भी उपलब्ध है. कंपनी ने इन्हें Vogue सीरिज के तहत भारतीय बाजार पेश किया है.

Switch Off होने के बाद भी अब आसानी से मिल जाएगा फोन, बस ऑन कर लें ये सेटिंग
अप्रैल 10, 2024 | 10 Apr 2024 | 12:39 PM

गर किसी का फोन खो जाता है या गुम हो जाता है तो अक्सर लोग परेशान और निराश हो जाते है. आमतौर पर ये देखा गया है की चोरी होने के बाद सबसे पहले फोन स्विच्ड ऑफ हो जाता है और आप बस यही सोचते है कि फ़ोन के लोकेशन का पता कैसे करें. लेकिन अब आपको निराश होने की जरुरत नही है क्यूंकि अब फायंड माय फीचर (Find My Feature) के जरिये अब आप आसानी से अपना फ़ोन खोज सकते है. ये फीचर आपको Android और iPhone दोनों में मिलता है.

इस तारीख से बंद होने वाली है कॉल फॉरवर्डिंग सर्विस, जानें मोबाइल यूजर पर क्या पड़ेगा असर
अप्रैल 07, 2024 | 07 Apr 2024 | 2:14 AM

दूरसंचार विभाग ने अनस्ट्रक्चर्ड सप्लीमेंट्री सर्विस डेटा (USSD) आधारित कॉल फॉरवर्डिंग सुविधा को लेकर बड़ा कदम उठाया. उन्होंने USSD कॉल फॉरवर्डिंग सर्विस को 15 अप्रैल से बंद करने का आदेश दिया है.