Wednesday, May 22 2024 | Time 05:14 Hrs(IST)
 logo img
झारखंड


महुआ के 'फूलों की खुशबू' से गरीबों के जीवन में आ रही 'खुशहाली'

दिन भर मेहनत कर एक परिवार जंगलों से चुन पाता है 10 किलो महुआ, सूखने पर बिकते हैं 30 रुपए किलो
महुआ के 'फूलों की खुशबू' से गरीबों के जीवन में आ रही 'खुशहाली'
प्रशांत शर्मा/न्यूज11 भारत

हजारीबाग/डेस्कः हजारीबाग में मार्च महीने के अंतिम सप्ताह में जंगलों में महुआ के फूल गिरने लगते हैं. इन्हें इकट्ठा करने के लिए लोग मार्च से मई महीने में करीब 15 दिनों तक जंगल जाते हैं. इस दौरान महुआ के फूलों को चुनने के लिए पेड़ के नीचे की जमीन को साफ करने के लिए सूखे पत्तों में आग लगा दी जाती है. यही आग धीरे-धीरे पूरे जंगल में फैल जाती है. ग्रामीणों के लिए महुआ इकट्ठा करना बिना पूंजी लगाए आय का साधन है. लोगों को सिर्फ जंगल में जाकर महुआ चुनने और उसे सुखाने में मेहनत करनी पड़ती है. सूखा महुआ को व्यवसायी ग्रामीणों के घर में आकर खरीद लेते हैं. 

 

गौरतलब है कि महुआ का फूल माइनर फॉरेस्ट प्रोडक्ट है। इसे चुनने में पूरा परिवार रोज सुबह चार बजे से जुट जाता है. हर दिन सुबह से चार से पांच घंटे की मेहनत के बाद करीब 10 किलो महुआ फूल इकट्ठा कर लेता है. तीन से चार दिन धूप में सुखाने के बाद व्यवसायी 30 से 35 रुपए है प्रति किलो की दर से खरीद लेते हैं. इससे परिवार को महीने में करीब 10,500 रुपए की आमदनी हो जाती है.

 

साड़ी बिछाकर महुआ चुनने से नही लगानी पड़ेगी आग: पर्यावरणविद

जंगल को बचाने के लिए तीन दशक से मुहिम चलानेवाले पर्यावरणविद सुरेंद्र प्रसाद सिंह ने कहा कि एक परिवार कई पेड़ के नीचे महुआ चुनता है. महुआ इकट्ठा करने के पेड़ के नीचे पुरानी सिंथेटिक साड़ी या नेट बिछा देने से लोगों को पेड़ के नीचे से पत्ता साफ करने के लिए आग नहीं लगानी पड़ेगी. इससे जंगलों को जलने से बचाया जा सकता है. उन्होंने कहा कि पुरानी साड़ियों को जोड़कर पेड़ के नीचे. बिछा देने से महुआ चुनने की जरूरत भी नहीं पड़ेगी. सभी फूल एक बार इकट्ठे हो जाएंगे. ग्रामीण अपने बागान को जानवरों से बचाने के लिए सिंथेटिक साड़ी का इस्तेमाल भी करते हैं.

 


 

कुछ ग्रामीणों को दिया था नेट पूर्वी वन प्रमंडल हजारीबाग ने 

कुछ ग्रामीणों को प्रायोगिक तौर पर महुआ का पुल जाम करने के लिए पतला नेट दिया था. नेट को पेड़ के नीचे बिछा देना था, ताकि पत्तों को साफ करने के लिए आग लगाने की जरूरत ना पड़े. वन क्षेत्र पदाधिकारी अभय कुमार ने बताया की नेट देने का अपेक्षित परिणाम नहीं मिला. लोगों को यह पसंद नहीं आया. ग्रामीणों ने और नेट की मांग नहीं की.

 

जंगलों को फायर लाइन बनाने में ईमानदारी नहीं

मार्च महीने में हर साल जंगल में फायर लाइन बनाई जाती है. इसमें जंगल की जमीन पर गिरे फायर मेटेरियल के बीच एक से दो किलोमीटर पर पांच से आठ फीट चौड़ी फायर लाइन बनाई जाती है. फायर लाइन में सभी लड़कियों को हटा दिया जाता है. इससे आग फैल नहीं पाती है. सड़क के किनारे फायर लाइन बनाया जाता है लेकिन भीतरी जंगल और पहाड़ में फायर लाइन बनाने में कोताही बरती जाती है. 

 

दारू निवासी अक्षयबट प्रसाद बताते हैं कि वनकर्मी अपने अधिकारियों को दिखाने के लिए सड़क के किनारे फायर लाइन काटते हैं. गौरतलब है कि जंगल में आग लगाने के आरोपी के विरुद्ध भारतीय वन अधिनियम के तहत मुकदमा दर्ज करने का प्रावधान है.
अधिक खबरें
असम के CM डॉ हिमंत बिश्व सरमा 22 मई को धनबाद और दुमका में जनसभा को करेंगे संबोधित
मई 21, 2024 | 21 May 2024 | 9:10 AM

असम के मुख्यमंत्री डॉ हिमंत बिश्व सरमा 22 मई को धनबाद और दुमका लोकसभा में तीन जनसभा को संबोधित करेंगे. हिमंत बिश्व सरमा 11:30 बजे धनबाद लोकसभा के बोकारो जिले के चंदनक्यारी स्थित सिनेमा हॉल मैदान में जनसभा को संबोधित करेंगे. इस मौके पर नेता प्रतिपक्ष अमर कुमार बाउरी, लोकसभा प्रभारी सुरेश साहू, धनबाद लोकसभा प्रत्याशी ढुल्लू महतो भी मौजूद रहेंगे.

22 मई को रांची में मोटरसाइकिल जुलूस में शामिल होंगे भाजपा सांसद तेजस्वी सूर्या, जमशेदपुर में जनसभा को करेंगे संबोधित
मई 21, 2024 | 21 May 2024 | 8:52 AM

भारतीय जनता युवा मोर्चा के राष्ट्रीय अध्यक्ष व सांसद तेजस्वी सूर्या 22 मई को रांची पहुंचेंगे. जहां वह मोटरसाइकिल जुलूस में शामिल होंगे. मोटरसाइकिल जुलूस सुबह 11 बजे बिरसा चौक से शुरू होगा. इस अवसर पर भाजपा लोकसभा प्रभारी बालमुकुंद सहाय, प्रदेश उपाध्यक्ष व विधायक भानु प्रताप शाही, रांची से लोकसभा प्रत्याशी संजय सेठ भी मौजूद रहेंगे. इसके बाद सांसद तेजस्वी सूर्या जमशेदपुर पहुंचेंगे, जहां वह दोपहर 1 बजे से आयोजित जनसभा को संबोधित करेंगे.

दुर्गा सोरेन की पुण्यतिथि पर श्रद्धांजलि सभा का आयोजन, विनोद पांडेय ने अर्पित किया श्रद्धासुमन
मई 21, 2024 | 21 May 2024 | 7:54 PM

झारखंड मुक्ति मोर्चा के कद्दावर नेता, झारखण्ड आन्दोलनकारी व जामा से विधायक रहे दुर्गा सोरेन के पुण्यतिथि पर नामकुम के लोवाडीह स्थित दुर्गा सोरेन चौक में श्रद्धांजलि सभा का आयोजन किया गया. इस दौरान झामुमो के केन्द्रीय महासचिव सह प्रवक्ता एवं झारखण्ड राज्य समन्वय समिति के सदस्य विनोद कुमार पांडेय द्वारा दुर्गा सोरेन के आदमकद प्रतिमा पर माल्यार्पण कर श्रद्धासुमन अर्पित किया गया. मौके पर विनोद पांडेय ने कहा कि दुर्गा सोरेन की पुण्यतिथि पर आज पूरे झारखंड में उन्हें याद किया जा रहा है.

टेंडर कमीशन घोटाला मामले में संजीव लाल और जहांगीर आलम की कोर्ट में हुई पेशी, भेजा गया जेल
मई 21, 2024 | 21 May 2024 | 6:08 AM

टेंडर कमीशन घोटाला मामले में 14 दिनों की पूछताछ के बाद मंत्री आलमगीर आलम के OSD संजीव लाल और उनके सहायक जहांगीर आलम को कोर्ट में पेश किया गया. कोर्ट ने सुनवाई के बाद दोनों को न्याययिक हिरासत में जेल भेज दिया है. बता दें कि 7 मई को ईडी ने दोनों को गिरफ्तार किया था और 8 मई से रिमांड पर लेकर उनसे पूछताछ की जा रही थी.

चाईबासा पुलिस की बड़ी कामयाबी, कंटेनर वाहन से 3723 किलो डोडा बरामद
मई 21, 2024 | 21 May 2024 | 7:25 AM

चाईबासा पुलिस ने गुप्त सूचना के आधार पर छापेमारी करते हुए एक कंटेनर वाहन से 3723 किलो डोडा बरामद किया है. वहीं अंधेरे का फायदा उठाकर वाहन चालक एवं सहायक गाड़ी छोड़कर भागने में सफल रहे. वाहन की जांच के क्रम में कंटेनर से 40 प्लास्टिक के बोरा में चावल का मूड़ी एवं 186 प्लास्टिक के बोरा में डोडा भरा हुआ हुआ मिला. बरामद डोडा का अनुमानित मूल्य 5,58,00,000 बताया जा रहा है.