Monday, Mar 4 2024 | Time 16:03 Hrs(IST)
 logo img
  • बिष्टुपुर के लोयोला कॉलेज में DC व SSP ने आई ऐम वेरीफाइड वोटर कैंपेन का किया शुभारंभ
  • आचार संहिता उल्लंघन के दस साल पुराने मामले में टुन्नू गोप को मिली रिहाई
  • मतदाता जागरूकता अभियान रथ को किया रवाना, I am verified voter अभियान शुरू
  • मतदाता जागरूकता अभियान रथ को किया रवाना, I am verified voter अभियान शुरू
  • विधायक सीता सोरेन पर चलेगा मुकदमा, पैसे लेकर वोट करने का आरोप
  • मानगो के पारडीह में बागीचा उजाड़ने के विवाद में मारपीट के मामले में दोनों तरफ से प्राथमिकी दर्ज
  • टाटा मोटर्स वर्कर्स यूनियन के ब्लड डोनेशन कैंप में स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता ने किया रक्तदान
  • टाटा मोटर्स वर्कर्स यूनियन के ब्लड डोनेशन कैंप में स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता ने किया रक्तदान
  • जून में 322000 घरों में लगेंगे बिजली के प्रीपेड मीटर
  • पुलिस इंस्पेक्टर मधुसूदन मोदक को भारत राष्ट्रीय पुरस्कार से किया गया सम्मानित
  • खाना ए काबा' और 'मुकाम ए इब्राहिम' के मॉडल के साथ साकची में हुआ हज प्रशिक्षण
  • पूर्व CM हेमंत सोरेन की बढ़ सकती है मुश्किलें, समन की अवहेलना मामले में फैसला आज
  • छत्तीसगढ़ की ऑर्केस्ट्रा कलाकार से गैंग रेप का आरोपी गिरफ्तार
  • छत्तीसगढ़ की ऑर्केस्ट्रा कलाकार से गैंग रेप का आरोपी गिरफ्तार
  • निर्माणाधीन अपाटमेंट की गिरी दीवार, दो बच्चे की मौत की खबर
खाना-खजाना


आदिवासी महोत्सव के दौरान आनंद लीजिए, इन पांच पारंपरिक आदिवासी व्यंजनों का, जो हेल्दी के साथ हैं टेस्टी भी

आदिवासी महोत्सव के दौरान आनंद लीजिए, इन पांच पारंपरिक आदिवासी व्यंजनों का, जो हेल्दी के साथ हैं टेस्टी भी
न्यूज 11 भारत

रांची/डेस्क: राज्य में आदिवासी महोत्सव की धूम है. आदिवासी गैर आदिवासी सब इस महोत्सव को लेकर बहुत उत्सुक दिखाई पड़ रहें हैं. आदिवासी जनजातीय लोगों की सबसे बड़ी खूबी है कि वो लोग हमारे आपकी तरह अपने बड़े से अपार्टमेंट के छोटे से कमरे में कैद हो कर नहीं रहते. न हीं हमारी तरह प्रकृति से दूर होते हैं और ना हीं उनका खानपान हमारी तरह पौष्टिकता को छोड़ बस जंक फूड तक सीमित रहता है. वो प्रकृति की गोद में ऐसे बच्चे की तरह चिपके हुए है जो कभी बड़ा ही नहीं हुआ. ऐसे में न्यूज 11 भारत आप को बताना चाहता है कुछ बेहतरीन आदिवासी व्यंजनों के बारे में ताकि आप भी ले सकें झारखंड के पारंपरिक स्वाद का आनंद. आमतौर पर झारखंड के आदिवासियों का भोजन काफी प्राकृतिक होता है जिसमें भरपूर मात्रा में पौष्टिकता पाई जाती है. आइए आनंद लेते हैं  इन पांच आदिवासी व्यंजनों का जिसे खा कर आप वाह-वाह करेंगें. 

मीट जैसी स्वादिष्ट,  शाकाहारी रुगड़ा की सब्जी

 

 

अगर आप नए-नए शाकाहारी बने हैं और मीट खाने की तलब अभी भी होती रहती है तो ऐसे में स्वादिष्ट शाकाहारी रुगड़ा की सब्जी आपके लिए एक बहुत अच्छा विकल्प है.  झारखंड के रांची, खूंटी, लोहरदगा, गुमला, सिमडेगा, सिंहभूम, चतरा जिले में बड़े पैमाने पर रुगड़ा पाया जाता है. यह छोटे-छोटे आलू की तरह होता है. एक तरह से ये भी मशरूम की एक प्रजाति है जो जमीन के नीचे पाई जाती है. ये बारिश के मौसम में पाया जाता है. इसे बिलकुल मटन और चिकेन की तरह ही पकाया जाता है. यह काफी पौष्टिक है,इसमें प्रोटीन और फाइबर अधिक मात्रा में होती है. यह दो प्रकार का होता है- चंदना रुगड़ा और सफेद रुगड़ा. तो बस ले आइए आज रुगड़ा और लीजिए आनंद इस शाकाहारी मीट का. 

 

सुबह के नाश्ते में धुस्का का स्वाद लेना न भूलें

 


अगर सुबह आ्प ऑफिस के लिए निकल रहे हैं तो धुस्का एक बेहतरीन नाश्ता हो सकता है. यह पूरा समय आपको भरा-भरा सा फील देगा, साथ हीं यह काफी पौष्टिक है. यह चावल, चना दाल, उड़द दाल, जीरा, लाल मिर्च पाउडर, हल्दी पाउडर, बैकिंग सोडा से तैयार होता है. चावल, चने की दाल और उड़द दाल को दो से तीन घंटे पानी में भिंगोकर रखने के बाद इसे पीसकर बारीक कर लिया जाता है. इसके बाद इसमें जीरा, लाल मिर्च पाउडर, नमक, हल्दी पाउडर और बेकिंग सोडा को मिला कर तेल में इसे गोल्डन ब्राउन होने तक फ्राई किया जाता है.इस का लुत्फ आप चटनी या सब्जी के साथ उठा सकते हैं. ये हेल्दी और बेहतरीन नाश्ता है. 

 

गुड़ व चावल से बनाइए स्वादिष्ट अरसा रोटी

 


स्वास्थय के नजरिए से गुड़ के बेहतरीन गुण तो सबको पता हीं है. आदिवासी घरों में चावल और गुड़ से अरसा रोटी बनाने का चलन है. चावल को करीब छह घंटे तक पानी में भिंगोने के बाद पीसकर आटे की तरह गूंथ लिया जाता है. इसके बाद गुड़ का पाग बना कर इसमें इसके छोटे छोटे टुकड़ों को छान लिया जाता है.जायका बढ़ाने के लिए इसमें सौंफ, नारियल का बुरादा, किशमिश और तिल आदि भी मिलाया जाता है. इसे ठंडा कर खाया जाता है. 






सेहत के लिए फायदेमंद बांस की सब्जी

 


क्या आप जानते हैं कि बांस की भी सब्जी भी बनती है और इसे बेहद चाव के साथ खाया भी जाता है. आदिवासी घरों में बासं के नर्म अंकुरों से सब्जी बनाई जाती है. इसे छोटे-छोटे पीस में काट कर पानी में डालकर उबाला जाता है.उबाल देने से यह कड़वा नहीं लगता .इसके बाद लहसुन, अदरक और अन्य मसाले डालकर इसे सब्जी की तरह पकाया जाता है.यह काफी पौष्टिक व्यंजन माना जाता है. 

 

पर्व-त्योहार पर खाइए चावल का स्वादिष्ट पीठा

 


आदिवासी समुदाय के लोग पर्व त्योहार के मौके पर चावल का पीठा बनाते हैं. यह झारखंड का स्वादिष्ट व्यंजन माना जाता है. इसे चावल के आटा से तैयार किया जाता है. इसमें चावल के गोले के अंदर दाल और सब्जी भरी जाती है. कई जगह इसमें नारियल, गुड़ और तिल भी भर कर बनाया जाता है. जिसे मीठा पीठा कहा जाता है. ये खाने में स्वादिष्ट होने के साथ-साथ काफी पौष्टिक होता है. 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

अधिक खबरें
आदिवासी महोत्सव के दौरान आनंद लीजिए, इन पांच पारंपरिक आदिवासी व्यंजनों का, जो हेल्दी के साथ हैं टेस्टी भी
अगस्त 09, 2023 | 09 Aug 2023 | 2:41 AM

आदिवासी महोत्सव के मौके पर न्यूज 11 भारत आप को बताना चाहता है कुछ बेहतरीन आदिवासी व्यंजनों के बारे में ताकि आप भी ले सकें झारखंड के पारंपरिक स्वाद का आनंद. आमतौर पर झारखंड के आदिवासियों का भोजन काफी प्राकृतिक होता है जिसमें भरपूर मात्रा में पौष्टिकता पाई जाती है. आइए आनंद लेते हैं इन पांच आदिवासी व्यंजनों का जिसे खा कर आप वाह-वाह करेंगें.

3KG चावल-2KG आटे की रोटियां, 2 लीटर दूध पीता है यह आदमी, खाना बनाने के लिए है 2 बीवियां
जून 12, 2022 | 12 Jun 2022 | 7:17 AM

क्या आपने ऐसा आदमी देखा है जिसका वजन 200KG है और 3KG चावल, 2 KG आटे की रोटियां, 2 लीटर दूध पीता है. बिहार के कटिहार जिले के रहने वाले रफीक अपने मोटापे को लेकर बहुत ही चर्चा में हैं. रफीक की उम्र 30 साल है और उनका वजन दो क्विंटल यानी दो सौ किलो है.

WORLD EGG DAY: अंडा खाते हैं?, जानें उससे जुड़ी कुछ खास बातें
अक्तूबर 08, 2021 | 08 Oct 2021 | 11:33 AM

दुनिया में 8 अक्टूबर को वर्ल्ड एग डे (World Egg Day) मनाया जाता है. एग डे बनाने का मुख्य उद्देशय है कि लोगों को इससे मिलने वाली प्रौटीन और पौषक तत्वों के बारे में जानकारी मिल सके. अंडे को प्रोटीन का पावरहाउस कहा जाता है

यहां है दुनिया का सबसे महंगा बर्गर! कीमत जानकर रह जाएंगे हैरान, जानें क्या है खासियत
जुलाई 12, 2021 | 12 Jul 2021 | 1:18 AM

नीदरलैंड में एक फूड आउटलेट ने बेहद यूनिक इन्वेन्शन किया, जिसकी चर्चा गिनीज़ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में भी हुई है. यहां फूड आउटलेट डि डॉल्टन्स के मालिक रॉबर्ट जेन डि वीन ने जबरदस्त आईडिया के साथ, इतना महंगा बर्गर पेश किया है कि कीमत सुनकर आप हैरान रह जाएंगे.

Taiyo no Tamago है दुनिया का सबसे महंगा आम, एक पीस की कीमत सुन उड़ जाएंगे होश
जून 19, 2021 | 19 Jun 2021 | 8:57 PM

दुनिया में सबसे ज्यादा इस्तेमाल किए जानेवाले फलों में से आम एक है. आम को फलों का राजा भी कहा जाता है. उसका मीठा, सुनहरा गूदा दुनिया भर में शौक से खाया जाता है.