Thursday, Apr 25 2024 | Time 06:40 Hrs(IST)
 logo img
  • नक्सली संगठन भाकपा माओवादी के खिलाफ सुरक्षा बलों को मिली बड़ी सफलता
  • नक्सली संगठन भाकपा माओवादी के खिलाफ सुरक्षा बलों को मिली बड़ी सफलता
झारखंड


बारिश के साथ हीं मच्छरों का आतंक शुरु, हर घंटे बढ़ रहे डेंगू-चिकनगुनिया के मरीज, जाने बचाव के तरीके

बारिश के साथ हीं मच्छरों का आतंक शुरु, हर घंटे बढ़ रहे डेंगू-चिकनगुनिया के मरीज, जाने बचाव के तरीके

न्यूज 11 भारत


रांची/डेस्क: बारिश के मौसम के शुरु होते हीं मच्छरों से होने वाली बिमारियां भी बहुत तेजी से फैलती हैं. इन से डेंगू और मलेरिया जैसी गंभीर बिमारियों के फैलने का खतरा होता है. जरा सी सावधानी बरत कर हम ऐसी गंभीर रोगों से खुद को बचा सकते हैं. सतर्कता और जागरूकता से ही इस पर रोकथाम लगाई जा सकती है. इस को लेकर प्रशासन भी गाइडलाइन जारी करता है. स्वास्थ्य विभाग के पदाधिकारियों- कर्मचारियों गांव-गांव जाकर लोगों को पुराने बर्तनों, टायर आदि में पानी नहीं जमा नहीं होने देने के लिए जागरूक करते हैं. इस के अलावा एंटी लार्वा का छिड़काव भी किया जाता है. जिससे मच्छरों के पनपने को रोका जा सकता है. मच्छरों के बढ़ते प्रकोप के बीच रिम्स के डाक्टर से न्यूज 11 भारत की टीम ने बात की. उन्होनें बताया कि हर घंटे मच्छर से पनपने वाली बिमारियां के शिकार की तादाद बढ़ती जा रही है. ऐसे में उनसे बातचीत के आधार पर हम आपको बता रहें हैं कैसे इन बिमारियों से आप खुद को बचा सकते हैं. 


 

घर के आसपास जल जमाव ना होने दें

घर के आस-पास या छत पर प्रयोग में न आने वाले बर्तन, टायर आदि न रखें. अगर ऐसा कुछ रखा है तो उसमें पानी न जमा होने दें. इसके अलावा घर में कूलर, बाल्टी, फूलदान, फ्रिज ट्रे में पानी का जमाव को न होने दें. 




बुखार आए तो अनदेखा ना करें

अगर बुखार आ रहा हो तो उसे अनदेखा नहीं करें, तुरंत जांच कराएं. घरों में हर खिड़की दरवाजे पर जाली लगाएं. साथ हीं सुबह और शाम के वक्त मच्छरों का प्रकोप ज्यादा होता है. इस समय दरवाजे बंद रखें. 

 

पूरे शरीर को ढंकने वाले कपड़े पहने

मच्छरदानी के अंदर ही सोएं. डेंगू-चिकनगुनिया फैलाने वाले एडिस मच्छर साफ पानी में ही पनपते हैं. इसलिए पानी के बर्तनों- पानी की टंकी आदि को ढक कर रखें. इसके अलावा पूरे शरीर ढकने वाले कपड़े पहनें.क्यूंकि एडिस मच्छर हमेशा दिन के समय काटते हैं, ऐसे में खुद को ढंक कर रखें. 
अधिक खबरें
प्रमोशन नहीं दिए जाने मामले में HC ने JPSC से पूछा- प्रार्थी को अबतक क्यों नहीं दिया गया प्रमोशन
अप्रैल 24, 2024 | 24 Apr 2024 | 8:39 PM

विनोबा भावे यूनिवर्सिटी के मार्खम कॉलेज हजारीबाग के प्रो. पवन कुमार सिंह द्वारा प्रमोशन नहीं दिए जाने पर दायर याचिका पर झारखंड हाईकोर्ट में आज सुनवाई हुई. मामले में सुनवाई करते हुए कोर्ट ने विनोबा भावे यूनिवर्सिटी के कुलपति और रजिस्ट्रार को जवाब दाखिल करने का अंतिम अवसर देते हुए शो-कॉज किया है.

रांचीः बर्ड फ्लू की पुष्टि के बाद एक्शन प्लान के तहत जिला प्रशासन ने किया RRT का गठन
अप्रैल 24, 2024 | 24 Apr 2024 | 7:23 AM

ICAR-NIHSAD भोपाल में क्षेत्रीय कुक्कुट प्रक्षेत्र, होटवार, रांची के कुक्कुटों के जांच किए गए नमूनों में H5N1 (Avian Influenza) की पृष्टि हुई है. बर्ड फ्लू की पुष्टि के बाद रांची जिला प्रशासन की तरफ से एक्शन प्लान के तहत RRT (RAPID RESPONSE TEAM) का गठन किया गया है

आतंकी संगठन ISIS से जुड़े फैजान अंसारी की डिस्चार्ज पिटीशन पर NIA कोर्ट में सुनवाई पूरी
अप्रैल 24, 2024 | 24 Apr 2024 | 7:04 PM

आतंकी संगठन ISIS से जुड़े फैजान अंसारी की डिस्चार्ज पिटीशन पर आज NIA कोर्ट में सुनवाई पूरी हुई. सुनवाई के बाद एनआईए की विशेष कोर्ट ने फैसला सुरक्षित रख लिया है. वहीं अब इस मामले में कोर्ट 3 मई को अपना फैसला सुनाएगी.

साहिबगंज में इनफिनिटी इंटरप्राइजेज कार्यालय से पैसा लूटने मामले में दाहु यादव को हाईकोर्ट ने दी राहत
अप्रैल 24, 2024 | 24 Apr 2024 | 6:36 PM

साहिबगंज में इनफिनिटी इंटरप्राइजेज के कार्यालय से पैसा लूटने मामले में आरोपी दाहु यादव को हाईकोर्ट से राहत मिली है कोर्ट ने उन्हें अग्रिम जमानत दे दी है. बता दें, यह पूरा मामला 2 अप्रैल साल 2021 का है

Jharkhand HC ने ट्रैफिक SP को दिया आदेश; कहा- 'एंबुलेंस और स्कूल बसें जाम में नहीं फंसे'
अप्रैल 24, 2024 | 24 Apr 2024 | 5:25 AM

रांची की यातायात व्यवस्था पर सुनवाई करते हुए झारखंड HC ने नियुक्ति को लेकर गृह सचिव से जवाब मांगा है. कोर्ट ने गृह सचिव से सवाल किया है कि यातायात पुलिसकर्मियों के खाली पदों को भरने के लिए क्या कार्रवाई की जा रही है.