Saturday, Jul 27 2024 | Time 10:47 Hrs(IST)
 logo img
  • PM मोदी की अध्यक्षता में नीति आयोग की 9वीं गवर्निंग काउंसिल की बैठक आज
  • Jharkhand weather पूरे राज्य में जबरदस्त बारिश होने के आसार, मौसम विभाग ने जारी किया yellow alert
बिजनेस


Post Office की धांसू स्कीम, मिलेगा तगड़ा ब्‍याज, जबरदस्त होगा मुनाफा

Post Office की धांसू स्कीम, मिलेगा तगड़ा ब्‍याज, जबरदस्त होगा मुनाफा

न्यूज़11 भारत 

रांची/डेस्क: वैसे तो बाजार में पैसो की बचत के लिए अनगिनत स्कीम्स मौजूद हैं. लेकिन अगर हम कही पैसा लगाते है तो हमारे दिमाग में एक ऐसा सवाल जरुर आता है कि यहां पैसा कितना सुरक्षित रहेगा. लोग ज्यादातर ऐसी जगह को चुनते जहां उनका पैसा डूबे नहीं और उनका रकम भी सुरक्षित रहे. जैसे पोस्ट ऑफिस, यहां निवेश करने से ना सिर्फ जमा पैसा पर ज्यादा ब्याज मिलेगा, बल्कि रकम भी बिल्कुल सुरक्षित रहेगा. तो आइये जानते है पांच ऐसे स्कीम के बारे में. 

 

पब्लिक प्रॉविडेंड फंड (PPF)

पब्लिक प्रॉविडेंड फंड (PPF) में 18 साल या उससे अधिक को कोई भारतीय व्यक्ति निवेश कर सकता है. वहीं अभिभावक के साथ 18 से कम उम्र वालों को ये खाता खोलना होगा. इसमें ब्याज दर 7.1% (Compounded Yearly) है. यह स्कीम 15 साल में मैच्‍योर होगा. इस स्कीम में न्यूनतम राशि 500 रुपये और अधिकतम एक वित्तीय वर्ष 1.50 लाख तक जमा किया जा सकता है. वहीं इसकी खास बात यह है कि इस खाते से एक साल की अवधि के बाद लोन भी लिया जा सकता है. 

 

किसान विकास पत्र (KVP)  

किसान विकास पत्र (KVP)  में निवेश करने पर ऐसे तो 7.5% का सालाना ब्याज मिलता है. लेकिन अगर आप 9 साल 7 महीने तक  यहां अपना पैसा छोड़ दें तो जमा की गई राशि सीधा दोगुनी हो जायेगी. लेकिन इस स्कीम की कुछ शर्तें हैं. लेकिन इसमें न्यूनतम सीमा 1000 रुपये की है. अधिकतम रकम की कोई तय सीमा नहीं है. इस स्कीम की एक खास बात यह है कि इसे मैच्‍योरिटी से पहले भी तोड़ा जा सकता है.

 

नेशनल सेविंग टाइम डिपॉजिट अकाउंट

नेशनल सेविंग टाइम डिपॉजिट अकाउंट में निवेश करने पर एक साल में 6.9%, दो साल में 7%, तीन साल में 7.1% और पांच साल में 7.5% के लिए पैसे का निवेश किया जा सकता है.  इस स्कीम के तहत 1000 रुपये से कम की राशि जमा नहीं की जा सकती है. अधिकतम रकम की कोई तय सीमा फिक्स नहीं है. वहीं समय सीमा समाप्त होने के बाद जमा रकम को फिर से जमा करना होगा. अगर आप इसमें निवेश करते है तो 6 महीने से पहले आप इसे नहीं तोड़ सकते है. एक साल से पहले इस स्कीम से पैसा निकालने पर सेविंग अकाउंट पर जो ब्याज मिलता है फिर बस वही मिलेगा.

 


 

नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट

नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट स्कीम में पैसा पांच साल में मैच्‍योर होता है इसमें निवेश करने पर 7.7% की ब्याज सालाना मिलेगा, लेकिन मैच्‍योरिटी के साथ ही ये ब्याज मिलेगी. इस स्कीम की शुरुआत भी 1000 रुपये से होती है, इसमें भी अधिकतम रकम की कोई सीमा फिक्स नहीं है.

 

सीनियर सिटीजन सेविंग (SCSS)

सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम वरिष्ठ नागरिकों के लिए है, जिसमें ब्याज 8.2%  सालाना है. लेकिन इसमें निवेश करने के लिए एक शर्त है कि ये ब्याज पांच साल पूरा होने पर ही मिलेगा. वहीं  इस खाते को अगर एक साल के पहले बंद किया जाता है तो कोई ब्याज नहीं मिलेगा. वहीं स्कीम में निवेश करने के लिए उम्र कम से कम 60 साल होनी चाहिए, इस स्कीम में न्यूनतम 1000 रुपये है. वहीं अधिकतम 30 लाख रुपये तक आप स्कीम में जमा कर सकते हैं. 

 

 

 

 

अधिक खबरें
Gold Price: सर्राफा बाजार में बजट का भारी असर, 3000 रुपये तक सस्ता हुआ सोना-चांदी
जुलाई 23, 2024 | 23 Jul 2024 | 8:04 AM

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने मंगलवार को आम बजट 2024 पेश कर दिया है. बजट का असर आम लोगों समेत बाजार पर भी देखने को मिला. बजट 2024-25 की घोषणा होते ही सर्राफा बाजार पर भी असर दिखा और सोने की कीमत में भारी गिरावट आई है. यह गिरावट खरीददारों के लिए बड़ी खुशखबरी लेकर आया है. बाजार में सोने की कीमत में 3000 रुपये से ज्यादे की कमी देखने को मिली.

यात्रीगण कृपया ध्यान दें: मुरादाबाद रेल डिविजन में नॉन इंटरलॉक कार्य को लेकर रेल परिचालन में भारी बदलाव
जुलाई 23, 2024 | 23 Jul 2024 | 8:59 AM

मुरादाबाद रेल मंडल के शाहजहांपुर-लखनऊ खंड पर रोज़ा स्टेशन के यार्ड रिमाडलिंग व रोजा़-सीतापुर सिटी के मध्य दोहरीकरण कार्य के मद्देनजर नॉन इंटरलॉक कार्य किये जाने के कारण कई ट्रेनों का परिचालन रद्द, मार्ग परिवर्तन एवं पुनर्निर्धारण किया गया है. हाजीपुर की मुख्य जनसंपर्क पदाधिकारी ने इस बात की जानकारी दी.

Budget 2024 : अबकी बार बिहार में बहार और झारखंड में पुरानी रेल परियोजनाओं का विस्तार
जुलाई 23, 2024 | 23 Jul 2024 | 3:14 PM

मोदी सरकार 3.0 के पहले बजट में जहां वित्त मंत्री ने बिहार के लिए भंडार खोल दिए है, वहीं झारखंड को भी कुछ खास तोहफे दिए है. झारखंड में पुरानी रेल परियोजनाओं का विस्तार किया गया है. बता दें कि इसके तहत झारखंड में रेल लाइन के विस्तार का प्लान है.

Budget 2024 : रोजगार देने वाली संस्थाओं को सरकारी मदद का ऐलान, 10 लाख युवाओं को EPFO का दिया जाएगा फायदा
जुलाई 23, 2024 | 23 Jul 2024 | 1:27 AM

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट में रोजगार पर बड़ा ऐलान किया है. सरकार का कहना है कि रोजगार देने वाली संस्थाओं को सरकारी मदद दी जाएगी. वहीं 10 लाख युवाओं को EPFO का फायदा देने का ऐलान भी वित्त मंत्री ने किया है. कर्मचारियों को इससे आर्थिक मदद मिल पाएगी. इसके साथ ही सरकार ने यह भी कहा है कि अगर कोई कंपनी युवाओं को रोजगार देती है तो उसकी पहली सैलरी का भुगतान सरकार करेगी. सरकार के इस कदम से नई नौकरियां लाखों की संख्या में पैदा होंगी.

Union Budget 2024-25 : बजट में क्या हुआ सस्ता और कौन हुआ महंगा, ये रही पूरी List
जुलाई 23, 2024 | 23 Jul 2024 | 2:09 PM

Modi 3.0 सरकार में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने अलग-अलग sectors को लेकर कई बड़े ऐलान किए है. इस बजट में आम आदमी को कई मोर्चों पर राहत दी है. ऐसे में आम आदमी के मन में ये सवाल उठाना लाजमी है कि बजट में किन चीजों को महंगा किया गया और किन चीजों को सस्ता किया गया है.