Tuesday, Jun 18 2024 | Time 05:12 Hrs(IST)
 logo img
बिजनेस


10 सालों में बैंकिंग सेक्टर में हुआ बड़ा बदलाव, मुनाफा 3 लाख करोड़ के पार

10 सालों में बैंकिंग सेक्टर में हुआ बड़ा बदलाव, मुनाफा 3 लाख करोड़ के पार
न्यूज़11 भारत 

रांची/डेस्क:एक ओर जहां दुनिया की महाशक्तियां आर्थिक मंदी का दबाव झेल रही है, वहीं दूसरी ओर भारत की अर्थव्यवस्था तेज रफ्तार से भाग रही है. भारत की इकॉनमी को लेकर रेटिंग एजेंसियों से लेकर आईएमएफ की ओर से पॉजिटिव संकेत मिल रहे हैं. वहीं भारतीय बैंकिंग सेक्टर को लेकर गुड न्यूज सामने आई है. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने ट्वीट कर 10 साल में भारतीय बैंकिंग सेक्टर की बदली तस्वीर की बात कही है. 

 

भारतीय बैंकिंग सेक्टर ने पहली बार वित्त वर्ष 2023-24 में 3 लाख करोड़ रुपये का शुद्ध लाभ कमाया है. सार्वजनिक और निजी क्षेत्र के लिस्टेड बैंकों का नेट प्रॉफिट 39% बढ़कर 3.1 लाख करोड़ रुपये के पार हो गया. वहीं वित्त वर्ष 2023 के बैंकों का शुद्ध लाभ 2.2 लाख करोड़ रुपये रहा था. जहां निजी सेक्टर के बैंकों ने 1.4 लाख करोड़ रुपये का शुद्ध लाभ कमाया तो वहीं निजी सेक्टर के बैंकों ने 1.7 लाख करोड़ रुपये का मुनाफा कमाया. 

 

10 सालों में बदली भारतीय बैंकों की तस्वीर

पीएम मोदी ने बैंकिंग सेक्टर के रिकॉर्ड मुनाफे को लेकर ट्वीट करते हुए लिखा कि बीते 10 सालों में भारत के बैंकिंग सेक्टर में अभूतपूर्व बदलाव  देखने को मिले हैं. उन्होंने लिखा कि एनडीए सरकार के सत्ता में आने से पहले भारतीय बैंक भारी NPA के दवाब से दबे हुए थे. भारत के बैंक यूपीए की फोन-बैंकिंग नीति के चलते भारी घाटे और अधिक एनपीए से जूझ रहे थे. गरीबों के लिए बैंकों के दरवाजे बंद कर थे. उन्होंने कहा कि भारतीय बैंकों की सेहत में हुआ ये सुधार गरीबों, किसानों और एमएसएमई को आसान लोन उपलब्ध कराने में मदद करेगा. बता दें कि निजी सेक्टर के साथ अब भारत के पब्लिक सेक्टर के बैंकों की स्थिति में सुधार हुआ है. सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों का शुद्ध मुनाफा बढ़ा है.  
अधिक खबरें
EPFO ने बदला नियम, अब सब्सक्राइबर्स के लिए बंद हुई COVID-19 एडवांस सुविधा
जून 15, 2024 | 15 Jun 2024 | 2:10 PM

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ने शुक्रवार को नियमों में बड़ा बदलाव किया है. ईपीएफओ ने पीएफ खाते से एडवांस निकालने के नियम में यह बदलाव किया है. ईपीएफओ ने घोषणा की है कि अब कोविड-19 एडवांस सुविधा तत्काल प्रभाव से बंद की जा रही है. कोरोना महामारी के दौरान ईपीएफओ

SBI EMI: सस्ते लोन की उम्मीदों के बीच SBI ने दिया बड़ा झटका
जून 15, 2024 | 15 Jun 2024 | 12:59 PM

देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक एसबीआई ने करोड़ों ग्राहकों को झटका दिया है. एसबीआई ने अपने एमसीएलआर में 10 बेसिस प्वाइंट (बीपीएस) यानी 0.1 फीसदी की बढ़ोतरी की है. इसके चलते बैंक के ग्राहकों को अब बढ़ी हुई ईएमआई का बोझ उठाना पड़ेगा. यह उन ग्राहकों के लिए झटका जिन्होंने एमसीएलआर के आधार पर कर्ज लिया है

Bank Holidays: लगातार चार दिनों तक बैंकों में रहेगा अवकाश! देखें लिस्ट
जून 14, 2024 | 14 Jun 2024 | 2:35 AM

फिलहाल जून का महिना चल रहा है. बता दें कि इस महीनें कई त्योहार और जयंती पड़ रही है. जिसके वजह से बैंक और शेयर बाजार में छुट्टी रहने वाली है. वहीँ कई राज्यों में 15 जून से लेकर 18 जून तक बैंकों में छुट्टी रहने वाली है. ऐसे में अगर आपका भी कोई काम बैंक से जुड़ा हुआ तो जल्द से जल्द उसें निपटा लें. लेकिन आप 24/7 एटीएम की सुविधा चालू रहेगी.

ICICI Bank: बैंक के ग्राहकों को होगा लाभ, अब इन चीजों के लिए नहीं देना होगा चार्ज
जून 14, 2024 | 14 Jun 2024 | 2:58 PM

ICICI Bank के ग्राहकों के लिए अच्छी खबर सामने आई है. बैंक ने अपनी कई सेवाओं के शुल्क में बदलाव किया है. इससे बैंक के ग्राहकों, खासकर क्रेडिट कार्ड ग्राहकों को सीधा लाभ होने वाला हैं और उनका जेब से होने वाला खर्च भी कम हो जाएगा. इस बारे में आईसीआईसीआई बैंक ने बताया की यह परिवर्तन 1 जुलाई 2024 लागू होगा. क्योंकि बैंक ने कई चार्ज खत्म कर दिए है. जबकि, कुछ सेवाओं के चार्ज भी बढ़ा दिए है

Byju's Crisis: NCLT ने बायजू को दिया बड़ा झटका, दूसरे राइट्स इश्यू पर लगाई रोक
जून 14, 2024 | 14 Jun 2024 | 12:45 PM

एडटेक कंपनी बायजूज की परेशानियां कम होने का नाम नहीं ले रही हैं. कर्ज व वित्त के संकटों से जूझ रही कंपनी को अब एनसीएलटी से ताजा झटका लगा है, जिसने उसके दूसरे राइट्स इश्यू पर रोक लगा दी है और शेयरधारकों के मामले में यथास्थिति को बरकरार रखने के लिए कहा है.