Saturday, May 11 2024 | Time 13:58 Hrs(IST)
 logo img
  • JOB ALERT: युवाओं के लिए SAIL में रोजगार का शानदार अवसर, फटाफट करें Apply
  • JOB ALERT: युवाओं के लिए SAIL में रोजगार का शानदार अवसर, फटाफट करें Apply
  • घर के बाहर खेल रहे बच्चे के ऊपर गिरा 11 हजार वोल्ट का तार, बच्चे की हुई मौत, आक्रोशित ग्रामीणों ने किया सड़क जाम
  • जंगल में मिला युवक का अधजला शव, मृतक की नहीं हो पाई पहचान
  • 14 मई से चमकेगी इन 3 राशि वालों की किस्मत, ग्रहों के राजा सूर्य वृषभ में करेगा प्रवेश
  • सिमडेगा : लोकसभा चुनाव के लिए वाहन कोषांग रेस
  • घर-घर जाकर मतदाताओं को मतदान के लिए प्रेरित करेगी जिला प्रशासन
  • पूर्व विधायक जयप्रकाश वर्मा को JMM ने किया निलंबित
  • सिमडेगा के प्रेमी जोड़े को खुलेआम स्टंटबाजी करना पड़ा भारी, पुलिस ने काटा चलान
  • सिमडेगा के प्रेमी जोड़े को खुलेआम स्टंटबाजी करना पड़ा भारी, पुलिस ने काटा चलान
  • मवेशियों से लदा 14 पिकअप वेन को बेंगाबाद पुलिस ने जंगल से पकड़ा, पशु तस्करी होने की आशंका, जांच में जुटी पुलिस
  • कोयलांचल के कारोबारियों को अब विदेशों से मिल रही रंगदारी की धमकी
  • कोयलांचल के कारोबारियों को अब विदेशों से मिल रही रंगदारी की धमकी
  • Post Office की धांसू स्कीम, मिलेगा तगड़ा ब्‍याज, जबरदस्त होगा मुनाफा
  • पुलिस की बड़ी करवाई, 24 लाख 90 हजार रुपए बरामद, तीन मोबाईल फोन जब्त
झारखंड » सिमडेगा


Mahashivratri special: प्राचीनतम और अनोखे शिवालयों से भरा है सिमडेगा

त्रेतायुग से यहां से जुडी है लोगों की विशेष आस्था
Mahashivratri special: प्राचीनतम और अनोखे शिवालयों से भरा है सिमडेगा

 आशीष शास्त्री/न्यूज़11 भारत


सिमडेगा/डेस्क:  महाशिवरात्रि आदिदेव भगवान भोलेनाथ का खास दिन होता है.  यही वह दिन है जब आदिदेव महादेव माता गौरी संग विवाह रचाए थे. महाशिवरात्रि बाबा भोलेनाथ और इनके भक्त दोनो के लिए खास होता है.  कहते हैं महाशिवरात्रि में भगवान भोलेनाथ का पृथ्वी पर वास रहता है और भोलेनाथ अपने सभी भक्तों की मनोकामना को पूर्ण करते हैं.  भगवान शिव पृथ्वी पर अपने निराकार साकार रूप में निवास कर रहे हैं.  भगवान शिव सर्वव्यापक एवं सर्वशक्तिमान हैं.  शिव प्रलय के पालनहार हैं और प्रलय के गर्भ में ही प्राणी का अंतिम कल्याण सन्निहित है.  शिव शब्द का अर्थ है 'कल्याण' और 'रा' दानार्थक धातु से रात्रि शब्द बना है, तात्पर्य यह कि जो सुख प्रदान करती है, वह रात्रि है. 


सिमडेगा जिला में अनेकों शिवालय हैं.  उनमें कुछ बहुत प्राचीनतम शिवालय हैं जहां से लोगों की विशेष आस्था जुड़ी है. महाशिवरात्रि में सभी शिवालय को दुल्हन की तरह सजाया जाता है. महाशिवरात्रि पर जिले के सभी शिवालयों में में पूजन अनुष्ठान में भक्तों की भीड उमडती है.  लेकिन जिले के कुछ खास प्राचीन शिवालयों पर विशेष महिमा है. प्राचीनतम शिवालयों में यहां सबसे पहला नाम करंगागुड़ी महादेव का आता है. 

 

द्वादशज्योर्तिलिंग का अंश है करंगागुड़ी शिवधाम

सिमडेगा जिला मुख्यालय से करीब तीस किलोमीटर दुर सिमडेगा कुरडेग पथ पर प्राचीनतम करंगागुड़ी शिवधाम है.  यहां की मान्यता है कि यह द्वादशज्योर्तिलिंग का अंश है. यहां भोलेनाथ के शिवलिंग को लेकर कई कथाएं हैं.  किवदंती है कि 13 वीं सदी में इस क्षेत्र के राजा कोरोंगा देव हुआ करते थे.  यहां उन्ही के द्वारा सात तल्ले का शिवलिंग रख कर पूजा किया जाता था.  लेकिन कालांतर में सभी शिवलिंग जमींदोज हो गए.  जो बाद में सर्वे के दौरान फिर से लोगो को दिखलाई दिए.  कहते हैं कि आज भी एक शिवलिंग जो उपर दिखलाई पडती है.  इसके नीचे और छह अरघा सहित शिवलिंग मौजुद हैं.  यहां सिमडेगा सहित ओडिसा और छतीसगढ से भी भक्त पंहुचते रहते हैं. 


त्रेतायुग से जुड़ा का केतुंगा शिवधाम, भगवान शिव के पुत्र श्वेतकेतु के द्वारा स्थापित है यहां शिवलिंग

सिमडेगा के प्राचीनतम शिवालय की अगली कडी में जिले के कोलेबिरा प्रखंड के केतुगांधाम का नाम आता है.  यहां की बात हीं निराली है.  यहां के विशाल शिवलिंग के बारे में कहा जाता है कि यह शिवलिंग त्रेतायुग का है.  ऐसी मान्यता है कि यह शिवलिंग भगवान शिव के पुत्र श्वेतकेतु के द्वारा स्थापित किया गया था.  इस शिवधाम की सबसे बडी महिमा है कि यहां महादेव निसंतान माताओं की झोली पुत्ररत्न से भर देते हैं. कहा जाता है कि आज तक इस दरबार से कोई दुखियारी खाली हाथ नहीं लौटी है.  यहां महादेव हर संकट के संकेत दिया करते थे.  1946 में कुछ उपद्रवियों द्वारा मंदिर को और शिवलिंग को क्षति पंहुचाया गया था.  उन सभी उपद्रवियों भगवान ने खुद सजा भी दी थी। यहां से लोगों की खास आस्था जुडी है. 


सिमडेगा के शिवालय की अगली कडी में सिमडेगा शहर में स्थित सरना महादेव अपने आप में अनोखा और बहुत प्राचीन मंदिर है. यहां स्वयंभू महादेव सदियों से लोगो के आस्था का केंद्र रहे हैं।.  यहां मान्यता है कि सच्चे मन से मांगी गई हर मुराद भोलेनाथ पूरी करते हैं. 

 

सिमडेगा के शिवालय की अगली कडी में कोलेबिरा का हीं बुढामहादेव भी कालांतर से लोगो की आस्था का प्रतिक हैं.  कोलेबिरा डैम के किनारे हाल में पुराने मंदिर की जगह भव्य मंदिर बनवाया गया है. जहां के गर्भगृह में आज भी जमीन से करीब दस फीट नीचे बुढामहादेव शिवलिंग रूप में विराजमान हैं. यहां एक नहीं कई शिवलिंग हैं जो अनादि कालखंड की कहानियां कहती हैं.  यहां प्राचीन विशाल नंदी बाबा के अलावे सुदर्शन महादेव के अद्भुत दर्शन होते हैं. सुदर्शन महादेव के चक्रनुमा सात तल्ले का अरघा बना है और उसके ऊपर एक शिवलिंग विराजित है.  ये भी काफी प्राचीन है.  यहां एक आदम कद के पीतल का शिवलिंग भी मौजुद है. 

अधिक खबरें
घर-घर जाकर मतदाताओं को मतदान के लिए प्रेरित करेगी जिला प्रशासन
मई 11, 2024 | 11 May 2024 | 1:10 AM

लोकसभा चुनाव में इस बार मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए जिला प्रशासन काफी प्रयास कर रही है. लोकसभा चुनाव के पहले चरण के मतदान की उल्टी गिनती शुरू हो गई है. ऐसे में अब जिला प्रशासन लोगों के घर-घर पहुंच कर लोगों को मतदान के लिए प्रेरित करेगी.

सिमडेगा के प्रेमी जोड़े को खुलेआम स्टंटबाजी करना पड़ा भारी, पुलिस ने काटा चलान
मई 11, 2024 | 11 May 2024 | 12:59 PM

सिमडेगा निवासी एक प्रेमी जोड़े को पड़ोसी राज्य छत्तीसगढ़ के जशपुर शहर में जाकर खुलेआम सड़क पर खतरनाक तरीके से स्टंटबाजी करना भारी पड़ गया. बता दें कि जशपुर कुनकुरी नेशनल हाइवे पर आज सिमडेगा निवासी एक युवक फिल्मी स्टाइल में अपनी गर्लफ्रेंड को आगे बैठाकर स्टंट बाजी कर रहा था. तभी जशपुर एसपी की नजर पड़ी और फिर इनपर कार्यवाही हो गई.

लोस चुनाव में सिमडेगा में शांति कायम रखने के लिए जिला प्रशासन ने कई अपराधियों के खिलाफ किए कारवाई
मई 10, 2024 | 10 May 2024 | 8:38 PM

सिमडेगा जिला अंतर्गत लोकसभा आम चुनाव 2024 को दृष्टिगत रखते हुए एवं जिला में शांति-व्यवस्था का वातावरण कायम रहे इस निमित अपराधियों पर जिला प्रशासन द्वारा झारखण्ड अपराध नियंत्रण अधिनियम 2002 की विभिन्न धाराओं अंतर्गत कार्रवाई की गई है.

डिस्पैच सेंटर में आवश्यक सुविधाएं मुहैया कराने का सिमडेगा डीसी ने दिया निर्देश
मई 10, 2024 | 10 May 2024 | 8:29 PM

लोकसभा आम चुनाव 2024 की तैयारियों को लेकर जिला निर्वाचन पदाधिकारी -सह- उपायुक्त सिमडेगा अजय कुमार सिंह ने सिमडेगा काॅलेज, सिमडेगा में बनाये गये वज्रगृह सह डिस्पैच सेंटर का निरीक्षण किया. उन्होंने 71-कोलेबिरा एवं 70-सिमडेगा विधानसभा क्षेत्र के क्रमवार डिस्पैच सेंटर के लिए की गई तैयारियों का अवलोकन किया.

सिमडेगा में धूमधाम से मनाई गई परशुराम जयंती
मई 10, 2024 | 10 May 2024 | 8:24 PM

सिमडेगा मारवाड़ी ब्राह्मण सभा एवं विप्र फाउंडेशन द्वारा शुक्रवार को परशुराम जयंती धूमधाम के साथ मनाई गई. इस अवसर पर मारवाड़ी ब्राह्मण समाज के लोगों द्वारा राम जानकी मंदिर परिषद से भव्य शोभायात्रा निकाली गई शोभायात्रा में काफी संख्या में समाज के महिला पुरुष एवं बच्चे शामिल हुए.