Tuesday, Jun 18 2024 | Time 03:50 Hrs(IST)
 logo img
झारखंड


Lok Sabha Election Result 2024: बीजेपी 240 सीटों पर जीती, कांग्रेस 99 पर

NDA ने पार किया बहुमत का आंकड़ा, तीसरी बार प्रधानमंत्री बनने जा रहे हैं नरेंद्र मोदी
Lok Sabha Election Result 2024: बीजेपी 240 सीटों पर जीती, कांग्रेस 99 पर
न्यूज़11 भारत

रांची/डेस्क: लोकसभा चुनाव 2024 के वोटों की गिनती संपन्न हो चुकी है. भारत के चुनाव आयोग ने 543 लोकसभा निर्वाचन क्षेत्रों में से 542 के परिणाम घोषित कर दिए हैं, जिनमें भाजपा ने 240 सीटें और कांग्रेस ने 99 सीटें जीती हैं. बुधवार को घोषित परिणामों के अनुसार, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी लगातार तीसरी बार सरकार बनाने के लिए तैयार हैं, क्योंकि भाजपा के नेतृत्व वाले NDA (राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन) को लोकसभा में बहुमत प्राप्त हो गया है.


 

आपको बता दें कि भाजपा, जिसके उम्मीदवारों ने मोदी के नाम पर चुनाव लड़ा था, 240 सीटों पर जीत हासिल की, जो कि 272 के बहुमत के आंकड़े से कम है और सरकार बनाने के लिए उसे पार्टी के नेतृत्व वाले NDA में सहयोगियों के समर्थन की आवश्यकता है, जो कि साल 2019 और 2014 में,  303 और 282 सीटों पर जीती गई सीटों से बहुत दूर है, जब उसने अपने दम पर बहुमत हासिल किया था. वहीं, कांग्रेस ने 2019 में जीती गई 52 सीटों की तुलना में 99 सीटें जीतीं है. 

 

चुनाव आयोग के आंकड़ों के मुताबिक अब तक BJP ने 240 सीट, कांग्रेस ने 99 सीट, सपा ने 37 सीट, तृणमूल कांग्रेस ने 29 सीट, JDU ने 12 सीट, DMK ने 22 सीट, TDP ने 16 सीट, शिवसेना (शिंदे गुट) ने 7 सीट, शिवसेना (UBT) ने 9 सीट, LJP (रामविलास) ने 5 सीट, NCP (SCP) ने 5 सीट पर जीत दर्ज कर ली है. 

 









झारखंड लोकसभा चुनाव के परिणाम 

झारखंड में सभी 14 लोकसभा सीटों पर वोटों की गिनती पूरी हो गई है. इसका फाइनल रिजल्ट मंगलवार देर रात आ गया. बीजेपी ने 8 सीटों पर जीत हासिल की है. वहीं, झामुमो ने 3 और कांग्रेस ने 2 सीटों पर जीत दर्ज की. इस तरह 'इंडिया' गठबंधन ने कुल पांच सीटों पर जीत हासिल की है.

 

झारखंड में किस सीट पर कौन जीता, देखें लिस्ट

गोड्डा- निशिकांत दुबे (BJP)

चतरा- कालीचरण सिंह (BJP)

कोडरमा- अन्नपूर्णा देवी (BJP)

धनबाद- ढुलू महतो (BJP)

रांची- संजय सेठ (BJP) 

जमशेदपुर- विद्युत बरण महतो (BJP)

पलामू- विष्णु दयाल राम (BJP)

हजारीबाग- मनीष जायसवाल (BJP)

गिरिडीह- चंद्रप्रकाश चौधरी (AJSU) 

राजमहल- विजय कुमार हांसदाल (JMM)

दुमका- नलिन सोरेन (JMM)

सिंहभूम- जोबा मांझी(JMM)

खूंटी- कालीचरण मुंडा (कांग्रेस)

लोहरदगा- सुखदेव भगत (कांग्रेस)

 

रांची लोकसभा सीट से भाजपा प्रत्याशी संजय सेठ ने कांग्रेस प्रत्याशी यशस्विनी सहाय को 120512 मतों से हराया है. संजय को कुल 664732 वोट मिले हैं. वहीं, खूंटी से कांग्रेस उम्मीदवार कालीचरण मुंडा ने और सुखदेव भगत ने लोहरदगा से जीत दर्ज की. गोड्डा से भाजपा के निशिकांत दुबे ने 101813 वोटों से कांग्रेस के प्रदीप यादव को हराया है. उन्हें कुल 693140 वोट मिले है. पलामू सीट से भाजपा उम्मीदवार विष्णु दयाल राम ने राजद की ममता भुइयां को 288807 वोटों से हराया है. कोडरमा से भाजपा प्रत्याशी अन्नपूर्णा देवी और राजमहल सीट से झामुमो के विजय हांसदा ने जीत दर्ज की है. दुमका से झामुमो प्रत्याशी नलिन सोरेन ने भाजपा की प्रत्याशी सीता सोरेन को हराया है. वहीं, गिरिडीह सीट से आजसू पार्टी के चंद्र प्रकाश चौधरी ने जीत दर्ज की है.

 






PM मोदी की अध्यक्षता में कैबिनेट की बैठक आज 


PM नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में आज कैबिनेट की बैठक होगी. लोकसभा चुनाव के नतीजों की घोषणा के बाद आज, बुधवार सुबह केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक होगी, जिसमें मौजूदा लोकसभा को भंग करने की सिफारिश की जा सकती है. यह बैठक आम चुनाव के नतीजे घोषित होने के एक दिन बाद पूर्वाह्न साढ़े 11 बजे शुरू होगी. बता दें कि मोदी ने लोक कल्याण मार्ग स्थित अपने आवास पर बैठक बुलाई है और इसमें 17वीं लोकसभा को भंग करने की सिफारिश किए जाने की संभावना है, जिसका कार्यकाल 16 जून को समाप्त हो रहा है.


 



वहीं, राष्ट्रपति ने मंत्रिपरिषद के सदस्यों को बुधवार को डिनर का निमंत्रण दिया है. लोकसभा चुनाव के नतीजों को लेकर उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के आवास पर BJP नेताओं की बड़ी बैठक हुई. बैठक में यूपी में BJP के प्रदर्शन को लेकर मंथन किया गया. वहीं कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे और राहुल गांधी ने प्रेस वार्ता को संबोधित किया. मध्य प्रदेश की इंदौर लोकसभा सीट पर 2.18 लाख मतदाताओं ने नोटा का विकल्प चुना. यह एक नया रिकॉर्ड है. 



अयोध्या में हार गई बीजेपी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वाराणसी से लगातार तीसरी बार जीत हासिल कर ली है. उन्होंने कांग्रेस के अजय राय को हराया. वहीं, बीजेपी को उत्तर प्रदेश के अयोध्या में हार का सामना करना पड़ा है. BJP के लल्लू सिंह को सपा के अवधेश प्रसाद ने 54567 वोट से हरा दिया है. उत्तर प्रदेश के रायबरेली व वायनाड़ सीट से राहुल गांधी ने बड़ी जीत हासिल की हैं. अमेठी से केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी को हार का सामना करना पड़ा है. उन्हें गांधी परिवार के करीबी केएल शर्मा ने करीब सवा लाख वोटों के अंतर से हराया है. AIMIM चीफ असदुद्दीन ओवैसी ने हैदराबाद में जीत हासिल की है. उन्होंने BJP प्रत्याशी माधवी लता को करीब 3 लाख वोट से हराया. वहीं उत्तर प्रदेश में सपा सबसे बड़ी पार्टी बनकर सामने आई है. सपा 37 सीटों पर आगे चल रही है. वहीं BJP 33 सीटों पर आगे चल रहीं है, जबकि गठबंधन के तहत 17 सीटों पर लड़ने वाली कांग्रेस 6 सीटों पर आगे चल रही है.



महाराष्ट्र में कांग्रेस 13, शिवसेना (UBT) 09 और एनसीपी (SCP) 7 सीटों पर आगे चल रही है. वहीं BJP 10 सीट पर और शिवसेना (शिंदे गुट) 7 सीट पर आगे चल रही है. लखनऊ से केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने जीत दर्ज की हैं. नागपूर सीट से नितिन गडकरी ने जीत हासिल की. कैसरगंज (उत्तर प्रदेश) से ब्रिज भूषण शरण सिंह के बेटे व BJP प्रत्याशी करण भूषण सिंह ने जीत दर्ज की है. उत्तर प्रदेश की नगीना सीट से आजाद समाज पार्टी के चंद्रशेखर आजाद रावण ने जीत दर्ज की है. सीतापुर में कांग्रेस प्रत्याशी राकेश राठौड़ ने जीत दर्ज की है. सुल्तानपुर से समाजवादी पार्टी के रामभुआल निषाद ने BJP उम्मीदवार मेनका गांधी को हराया. गाजीपुर से समाजवादी पार्टी के उम्मीदवार अफजाल अंसारी ने BJP के पारसनाथ राय को पराजित किया. 

 

इन सीटों के परिणाम आए सामने 

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक नई दिल्ली लोकसभा सीट से बांसुरी स्वराज ने जीत हासिल की है. मध्य प्रदेश की विदिशा सीट से मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री व BJP प्रत्याशी शिवराज सिंह चौहान ने जीत दर्ज की है. मैनपुरी सीट से अखिलेश यादवी की पत्नी डिंपल यादव ने जीत दर्ज की है. केरल के तिरुवनंतपुरम से कांग्रेस के शशि थरूर की जीत हुई है. इस सीट से केंद्रीय मंत्री राजीव चंद्रशेखर को हार का सामना करना पड़ा है. महाराष्ट्र के भिवंडी से एनसीपी (SCP) के सुरेश महात्रे उर्फ बाल्या मामा ने जीत दर्ज की. उन्होंने केंद्रीय मंत्री कपिल पाटिल को हराया. बिहार के आरा लोकसभा सीट से INDIA गठबंधन के प्रत्याशी सुदामा प्रसाद ने जीत दर्ज की है. इस सीट से केंद्रीय मंत्री व BJP प्रत्याशी आरके सिंह की हार हुई है. यूपी के आजमगढ़ सीट से सपा के धर्मेंद्र यादव ने जीत हासिल की. उन्होंने BJP के दिनेश लाल यादव निरहुआ को हराया. 



जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला को अपनी सीट से हार का सामना करना पड़ा है. राजस्थान की बाड़मेर लोकसभा सीट से निर्दलीय प्रत्याशी रविन्द्र सिंह भाटी को हार का सामना करना पड़ा है. उन्हें कांग्रेस के उम्मेद राम बेनीवाल ने करीब एक लाख वोट से हराया है.  गुलबर्गा (कर्नाटक) से कांग्रेस उम्मीदवार राधाकृष्ण, तुरा (मेघालय) से कांग्रेस के सलेंग ए संगमा, मध्य प्रदेश के टीकमगढ़ से BJP के डॉ वीरेन्द्र कुमार, पंजाब के संगरुर से AAP के गुरमीत सिंह मीत हेयर, हावेरी सीट से कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री व BJP प्रत्याशी बसवराज बोम्मई ने जीत दर्ज की है. TMC प्रत्याशी यूसुफ पठान ने पश्चिम बंगाल की बहरमपुर लोकसभा सीट से जीत दर्ज की है. उन्होंने कांग्रेस के अधीर रंजन चौधरी को हराया. राजस्थान के बीकानेर से केंद्रीय मंत्री व BJP प्रत्याशी अर्जुन राम मेघवाल ने जीत दर्ज की है. उत्तराखंड की टिहरी लोकसभा सीट से BJP उम्मीदवार माला राज्य लक्ष्मी शाह ने जीत दर्ज की है. 



मुंबई उत्तर मध्य लोकसभा सीट से कांग्रेस की वर्षा गायकवाड़, मुंबई दक्षिण मध्य से शिवसेना (UBT) के अनिल यशवंत देसाई, मध्य प्रदेश के इंदौर से बीजेपी प्रत्याशी शंकर लालवानी, कर्नाटक के चित्रदुर्ग से BJP के गोविंद मकथप्पा करजोल, कर्नाटक के कोलार से JDS के एम. मल्लेश बाबू, मंडी से BJP उम्मीवार कंगना रनौत, गुना से BJP उम्मीदवार ज्योतिरादित्य सिंधिया, जलंधर से कांग्रेस उम्मीदवार चरणजीत सिंह चन्नी, हमीरपुर से BJP उम्मीदवार अनुराग ठाकुर, बीकानेर से BJP के अर्जुन राम मेघवाल, मंडया लोकसभा सीट से JDS के एचडी कुमार स्वामी, जयपुर से BJP की मंजु शर्मा, हरियाणा के सिरसा से कांग्रेस प्रत्याशी कुमारी शैलजा जीत गए है. पश्चिम बंगाल के बांकुड़ा से तृणमूल के उम्मीदवार अरूप चक्रबॉर्ती ने जीत दर्ज की है. उन्होंने केंद्रीय मंत्री सुभाष सरकार को हराया. कूचबिहार से टीएमसी के उम्मीदवार जगदीश चंद्र बर्मा बसुनिया ने केंद्रीय मंत्री निशीथ प्रमाणिक को मात दी है. 



असम के डिब्रूगढ़ से भाजपा उम्मीदवार सर्बानंद सोनोवाल, मध्य प्रदेश के मंडला से भाजपा प्रत्याशी फगन सिंह कुलास्ते, त्रिपुरा पूर्व से भाजपा प्रत्याशी कृति देव बरमन, कर्नाटक के बैंगलोर साउथ से BJP के तेजस्वी सूर्या, राजस्थान की भिलवाड़ा सीट से BJP के दामोदार अग्रवाल, गुजरात के अहमदाबाद ईस्ट से BJP प्रत्याशी हशमुखी भाई पटेल, उत्तर प्रदेश की बुलंदशहर से BJP के भोला सिंह, फतेहगढ़ साहिब (पंजाब) से कांग्रेस के अमर सिंह ने जीत दर्ज की. तृणमूल कांग्रेस के नेता शत्रुघ्न सिन्हा ने आसनसोल लोकसभा सीट से जीत हासिल की. उन्होंने BJP के एसएस अहलूवालिया को हराया. बर्धमान-दुर्गापुर लोकसभा सीट से TMC प्रत्याशी कीर्ति आजाद ने BJP के दिलीप घोष को हराया. 



राजस्थान के कोटा की बूंदी लोकसभा सीट से लोकसभा स्पीकर व BJP प्रत्याशी ओम बिरला 41139 वोटो से जीत गए हैं. केंद्रीय मंत्री प्रह्लाद जोशी ने कर्नाटक के धारवाड़ से जीत दर्ज की. वहीं राजस्थान के जालौर सीट से पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के बेटे वैभव गहलोत को हार का सामना करना पड़ा है. उन्हें BJP के लुम्बाराम ने हराया. कर्नाटक के बेलगाम लोकसभा सीट से पूर्व मुख्यमंत्री जगदीश शेट्टर ने जीत दर्ज कर ली है. उन्होंने कांग्रेस उम्मीदवार मृणाल हेब्बालकर को हराया. 

 

गांडेय उपचुनाव में कल्पना सोरेन ने जीत दर्ज की

पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन की पत्नी और गांडेय उपचुनाव में JMM की उम्मीदवार कल्पना सोरेन ने जीत दर्ज की है. उन्होंने बीजेपी के दिलीप कुमार वर्मा को 26483 वोट से हराया. कल्पना सोरेन को कुल 108975 वोट मिले.


 

झारखंड के लोकसभा सीटों के रुझान

झारखंड में NDA 9 और INDIA ब्लॉक 5 सीटों पर जीत दर्ज की है. गोड्डा से BJP प्रत्याशी निशिकांत दुबे ने जीत दर्ज की है. उन्होंने कांग्रेस के प्रदीप यादव को मात दी. धनबाद से भाजपा प्रत्याशी ढूल्लू महतो ने कांग्रेस उम्मीदवार अनुपमा सिंह को हराया. रांची लोकसभा से BJP प्रत्याशी संजय सेठ ने जीत दर्ज कर ली है. खूंटी से कांग्रेस प्रत्याशी कालीचरण मुंडा ने जीत दर्ज की है. उन्होंने केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा को हराया है. वहीं गिरिडीह सीट से AJSU के चंद्र प्रकाश चौधरी ने जीत दर्ज की है. उन्होंने JMM प्रत्याशी मथुरा महतो को हराया. राजमहल से विजय हांसदा ने जीत दर्ज की है. उन्होंने BJP के ताला मरांडी को मात दी है. झारखंड के लोकसभा सीटों से रुझान आना जारी है. रांची लोकसभा सीट पर 1610 मतदाताओं ने नोटा का बटन दबाया है. दुमका से JMM प्रत्याशी नलिन सोरेन ने BJP की सीता सोरेन को हराया. कोडरमा से BJP प्रत्याशी और केंद्रीय मंत्री अन्नपूर्णा देवी ने माले प्रत्याशी विनोद कुमार सिंह को हराया. हजारीबाग से BJP उम्मीदवार मनीष जायसवाल ने जीत दर्ज की है. उन्होंने कांग्रेस के जेपी पटेल को मात दी है. चतरा से BJP के कालीचरण सिंह ने जीत दर्ज की. उन्होंने कांग्रेस के केएन त्रिपाठी को हराया. लोहरदगा से कांग्रेस प्रत्याशी सुखदेव भगत ने जीत हासिल की है. उन्होंने BJP के समीर उरांव को हराया. जमशेदपुर लोकसभा सीट से बीजेपी प्रत्याशी विद्युत वरण महतो ने जीत हासिल की है. उन्होंने JMM के समीर मोहंती को हराया. सिंहभूम से JMM उम्मीदवार जोबा मांझी ने BJP प्रत्याशी गीता कोड़ा को हराया. पलामू से बीडी राम ने बड़ी जीत हासिल की है. उन्होंने RJD की ममता भुईयां को हराया. 

 

बिहार के लोकसभा सीटों के रुझान

बिहार में NDA 30 सीटों पर आगे चल रही है. वहीं INDIA ब्लॉक 10 सीटों पर आगे है. लोक जनशक्ति पार्टी (रामविलास) के चिराग पासवान ने बिहार की हाजीपुर लोकसभा सीट से जीत दर्ज कर ली है. उन्होंने RJD के शिवचंद्र राम को 1.70 लाख से अधिक वोट से हराया. उजियारपुर लोकसभा क्षेत्र से BJP उम्मीदवार नित्यानंद राय ने जीत दर्ज की है. बिहार के बेगूसराय से केंद्रीय मंत्री व BJP प्रत्याशी गिरिराज सिंह ने जीत दर्ज की है. बिहार के दरभंगा लोकसभा सीट से BJP प्रत्याशी गोपाल जी ठाकुर ने जीत दर्ज की. उन्होंने RJD के ललित कुमार यादव को मात दी है. काराकाट सीट से माले प्रत्याशी राजाराम सिंह ने जीत दर्ज की है. उन्होंने NDA प्रत्याशी उपेन्द्र कुशवाहा और निर्दलीय प्रत्याशी पवन सिंह को हराया. पश्चिमी चंपारण सीट से BJP उम्मीदवार संजय जायसवाल,गया से HAM पार्टी के जीतन राम मांझी ने जीत दर्ज की है. तेजस्वी यादव की बहन और RJD की सारण से प्रत्याशी रोहिणी आचार्या को हार का सामना करना पड़ा है. उन्हें BJP के राजीव प्रताप रुड़ी ने मात दी है. वहीं, पाटलिपुत्र लोकसभा सीट से RJD की मिसा भारती ने जीत दर्ज की. उन्होंने BJP के राम कृपाल यादव को हराया. पूर्णिया सीट पर पप्पू यादव ने 30 हजार से ज्यादा मतों से जीत दर्ज की है. 14 साल बाद बिहार में किसी निर्दलीय नेता ने लोकसभा का चुनाव जीता है. 


 


 

लोकसभा चुनाव 2024 के वोटों की गिनती शुरू हो गई है. सबसे पहले पोस्टल बैलेट की गिनती की जा रही है. थोड़ी ही देर में देश के सभी लोकसभा सीटों से रुझान आने शुरू हो जाएंगे.

 

BJP की अगुवाई वाली NDA क्या तीसरी बार सत्ता में लौटेगी ? प्रधानमंत्री मोदी को विपक्षी INDIA गठबंधन दे पाएगा टक्कर ? मंलवार का दिन किसके लिए होगा मंगल ? इन सवालों के जवाब मीलेंगे आज. क्योंकि लोकसभा चुनाव 2024 की गिनती थोड़ी देर में हो जाएगी शुरू ! आज 6 हफ्ते तक चले इस चुनावी अभियान के नतीजे घोषित कर दिए जाएंगे. सुबह 8 बजे शुरू हो जाएगी मतगणना. लोकसभा चुनाव 2024 से जुड़ी पल-पल की अपडेट्स के लिए बने रहे NEWS11 BHARAT के साथ.

 

सुबह 8 बजे से 543 सीटों के लिए  वोटों की गिनती शुरू हो जाएगी. पोस्टल बैलेट की गिनती सबसे पहले शुरू होगी. इसके बाद ही EVM के वोटों की गिनती की जाएगी. इसके साथ ही आंध्र प्रदेश और ओडिशा विधानसभा चुनाव के नतीजे भी आज ही घोषित किए जाएंगे.

 

झारखंड की 14 लोकसभा सीटों पर रहेंगी सबकी नजर

वहीं झारखंड की 14 लोकसभा सीटों पर चार चरणों में वोटिंग हुई है. झारखंड में कुल 66.19 प्रतिशत मतदान हुआ है. झारखंड की 12 लोकसभा सीटों पर महिला वोटरों की संख्या ज्यादा रही. 2019 के मुकाबले 2024 में 14 में से 8 संसदीय क्षेत्रों में अधिक मतदान हुआ है. जिसमें रांची, जमशेदपुर, सिंहभूम, खूंटी दुमका, गिरिडीह, धनबाद और लोहरदगा सीट शामिल है. आठ बजे से आज 14 केंद्रों पर मतगणना शुरू हो जाएगी.

 

अधिक खबरें
अवैध कोयला तस्करों पर पुलिस की नकेल, 45 टन कोयला लोड तीन ट्रक जब्त
जून 17, 2024 | 17 Jun 2024 | 7:19 PM

अवैध कोयला ले जा रहे तीन ट्रकों को भाटडीह ओपी पुलिस ने रविवार की देर रात हीरक मार्ग पर पकड़ा है. वहीं भाटडीह के जंगल में जमाकर रखा गया करीब 300 बोरा कोयला भी जब्त हुआ है. भाटडीह ओपी प्रभारी बाल मुकुन्द सिंह ने बताया कि वरीय पदाधिकारियों को भाटडीह क्षेत्र में कोयले की अवैध की तस्करी की गुप्त सूचना प्राप्त हुई थी. सूचना पर पुलिस ने छापामारी अभियान चलाकर तीन कोयला लोड को जब्त किया. वहीं ट्रक चालक मौके से भागने में सफल रहा.

Weather Update: भीषण गर्मी से मिल सकती है राहत, रांची व रामगढ़ के कुछ हिस्सों में एक से तीन घंटे में बारिश की संभावना
जून 17, 2024 | 17 Jun 2024 | 5:56 AM

राज्य में पड़ रही भीषण गर्मी से लोग बेहाल हैं. मॉनसून ने भी अपने अनुमानित समय पर राज्य में दस्तक नहीं दी है. राजधानी रांची का पारा लगभग हर दिन 40 डिग्री के पार जा रहा है. इस बीच मौसम विभाग ने तात्कालिक मौसम चेतावनी जारी करते हुए बताया है कि रामगढ़, रांची जिले के कुछ भागों में अगले एक से तीन घंटे में हल्के से मध्यम दर्जे की मेघ गर्जन तथा वज्रपात (moderate thunderstorm and lightning) के साथ वर्षा होने की संभावना है. साथ में जिले के कुछ स्थानों पर तेज हवा (Gusty wind) (हवा की गति 30-40 कि.मी. प्रति घंटे तक) भी देखी जा सकती है.

पूरी के जगन्नाथपुर मंदिर के तर्ज पर रांची में भी निकाला जाता है रथ यात्रा, जानिए क्या है इसका महत्व
जून 17, 2024 | 17 Jun 2024 | 2:53 AM

पूरी के जगन्नाथपुर मंदिर के तर्ज पर रांची के धुर्वा स्थित जगन्नाथपुर मंदिर में भी रथ यात्रा का आयोजन होगा. इसको लेकर तैयारी की जारी है. बता दें कि रथ यात्रा के दौरान 7 जुलाई को भगवान जगन्नाथ अपनी बहन सुभद्रा और बड़े भाई बलभद्र के साथ मौसीबाड़ी जाएंगे. इस रथ का निर्माण महावीर लोहरा अपने परिवार के साथ करते हैं. महावीर लोहरा के पूर्वज पीढ़ी दर पीढ़ी यह काम करते आ रहे हैं. रथ यात्रा के लिए भगवान जगन्नाथ, बलभद्र और देवी सुभद्रा के लिए तीन अलग-अलग रथों का निर्माण होता है. यात्रा में सबसे आगे भगवान बलभद्र, बीच में बहन सुभद्रा और सबसे पीछे भगवान जगन्नाथ का रथ निकलता है.

झारखंड विधानसभा चुनाव के प्रभारी बने शिवराज सिंह चौहान और सह प्रभारी बनाए गए असम के मुख्यमंत्री
जून 17, 2024 | 17 Jun 2024 | 2:13 AM

केंद्रीय कृषि मंत्री शिवराज सिंह चौहान झारखंड विधानसभा चुनाव के प्रभारी बनाए गए है. असम के मुख्यमंत्री हेमंत विश्वा सरमा को झारखंड विधानसभा के चुनाव सह प्रभारी बनाया गया है.

Jharkhand Weather: 15 दिनों के बाद गिरा रांची का तापमान, इन जिलों में Heatwave ने मचाया कहर, जानें ताजा अपडेट
जून 17, 2024 | 17 Jun 2024 | 12:41 PM

बीते 1 माह से भीषण गर्मी की मार झेल रहे राज्य के लोगों को रविवार को रांची सहित कुछ जगहों पर मौसम के नरम रहने से आंशिक राहत मिली. बरहाल, पलामू, गोड्डा, धनबाद, रामगढ़, चतरा और बोकारो समेत कई जिलों में लोग गर्मी और हीटवेव से परेशान रहे. इन जगहों का तापमान 41 से 44 डिग्री के बीच रहा. रविवार को सबसे अधिक अधिकतम तापमान 44.5 डिग्री डालटनगंज में रिकॉर्ड किया गया. जबकि सबसे कम न्यूनतम