Sunday, May 26 2024 | Time 05:06 Hrs(IST)
 logo img
देश-विदेश


उत्तराखंड के उत्तरकाशी में बिजली गिरने से 350 भेड़-बकरियों की मौत

उत्तराखंड के उत्तरकाशी में बिजली गिरने से 350 भेड़-बकरियों की मौत
न्यूज11 भारत

रांचीः झारखंड समेत देशभर के कई हिस्सों में मौसम ने करवट ले ली है. जिसकी वजह से कई क्षेत्रों में तेज हवा के साथ बारिश हो रही है. इस बीच कई जगहों पर वज्रपात होने की भी खबर है. ताजा मामला उत्तराखंड के उत्तरकाशी से सामने आया है जहां बिजली गिरने से करीब 350 भेड़-बकरियों की मौत हो गई है. बताया जा रहा है कि तीन लोग अपनी हजार से अधिक भेड़-बकरियों को ऋषिकेश की ओर से उत्तरकाशी ले जा रहे थे. इसी दौरान तेज बारिश और हवा के बीच बिजली गिरी, जिसकी चपेट में आकर उनके सैकड़ों भेड़-बकरियों की मौत हो गई. 

 

मिली जानकारी के अनुसार, शनिवार यानी 25 मार्च की रात की है खबर के मुताबिक, भटवाड़ी ब्लॉक के बारसू गांव के तीन लोग अपनी हजारों भेड़-बकरियों को ऋषिकेश से उत्तरकाशी की ओर ले जा रहे थे. जब वे डुंडा तहसील के खट्टूखाल के समीप पहुंचे उस वक्त काफी तेज और लगातार बारिश के साथ आंधी चल रही थी. आकाशीय बिजली करीब 9 बजे के आस-पास गिरी, जिसकी चपेट में आने से 350 से अधिक मवेशी (भेड़-बकरियां) मर गई. 


 


 

बिजली गिरने से कभी नहीं हुई थी इतने जानवरों की मौत

वहीं जब बिजली गिरने और उसकी चपेट में आने से मवेशी (भेड़-बकरियों) की मौत की खबर सुनने के बाद गांव के लोग घबरा गए. इसकी जानकारी गांव वालों ने भटवाड़ी ब्लॉक की प्रमुख को दी जिसके बाद प्रमुख ने जिला आपदा प्रबंधन विभाग और डीएम को इस घटना की जानकारी दी. रिपोर्ट्स के मुताबिक, घटना की पुष्टि गांव के रहने वाले एक व्यक्ति जगमोहन रावत ने की है. उन्होंने बताया कि इससे पहले बिजली गिरने से कभी भी एक साथ इतने जानवरों की मौत नहीं हुई है. 


 

इधर, इस घटना पर डुंडा के तहसीलदार ने बताया कि प्रशासन और पशु चिकित्सा विभाग की टीम मौके पर जाएगी जहां कुल नुकसान और मवेशियों की मौत के कारणों का पता लगाया जा सकेगा. इस बीच आपदा प्रबंधन डिपार्टमेंट की टीम मौके पर जाएगी और जिला प्रशासन को रिपोर्ट देगी.
अधिक खबरें
गेम जोन में लगी भीषण आग में 20 लोगों की मौत, राहत अभियान जारी
मई 25, 2024 | 25 May 2024 | 10:23 PM

गुजरात के राजकोट में शनिवार दोपहर एक गेम जोन में लगी भीषण आग में कम से कम 20 लोगों की जलकर मौत हो गई है. अधिकारियों के मुताबिक, आग टीआरपी गेम जोन में लगी थी. राजकोट के पुलिस आयुक्त, राजू भार्गव ने बताया कि फिलहाल आग नियंत्रण में है और बचाव अभियान जारी है. उन्होंने कहा कि लगभग 20 शव बरामद कर लिए गए हैं और उन्हें पोस्टमार्टम के लिए अस्पताल भेज दिया गया है.

पेट दर्द की समस्या लेकर अस्पताल गया मरीज ने डॉक्टर के सर पर दे मारा पत्थर
मई 25, 2024 | 25 May 2024 | 10:04 PM

मध्यप्रदेश के ग्वालियर से एक हैरान कर देने वाली खबर सामने आई है जहां एक मरीज पेट दर्द की शिकायत लेकर चेस्ट डॉक्टर के पास पहुंचा, डॉक्टर ने मरीज की शिकायत सुनने के बाद उसे पेट के डॉक्टर के पास रेफर कर दिया. रेफर शब्द सुनते ही मरीज बाहर गया और एक पत्थर लेकर अंदर आया

मलेशिया मास्टर्स प्रतियोगिता के फाइनल में पहुंची पीवी सिंधु, थाईलैंड की बुसानन को दी मात
मई 25, 2024 | 25 May 2024 | 9:57 PM

भारतीय शटलर और दो बार की ओलंपिक पदक विजेता पीवी सिंधु शनिवार को थाईलैंड की बुसानन ओंगबामरुंगफान को हराकर मलेशिया मास्टर्स प्रतियोगिता के फाइनल में पहुंच गईं हैं. उन्होंने महिला एकल के सेमीफाइनल मुकाबले में बुसानन ओंगबामरुंगफान को 13-21, 21-16, 21-12 से हराया. यह 2023 स्पेन मास्टर्स के बाद किसी टूर्नामेंट का उनका पहला फाइनल भी है. सिंधु पहला सेट 13-21 से हार गईं लेकिन अगले दो सेटों में जोरदार वापसी करते हुए टूर्नामेंट के अंतिम दौर में अपनी जगह बना ली.

भांग खाकर चढ़ा यात्री फ्लाईट लैंड करने से पहले खोलने लगा था दरवाजा
मई 25, 2024 | 25 May 2024 | 9:35 PM

हैदराबाद हवाईअड्डा से एक हैरतअंगेज करने वाली खबर आई है जहां इंडिगो की फ्लाईट लैंड करने के पहले एक यात्री गेट के पास आकर दरवाजा खोलने का प्रयास करता है. खबरों से पता चला है कि 29 वर्षीय यात्री फ्लाईट में भांग खा कर चढ़ा था

स्कॉलरशीप का झांसा दे कर 7 छात्राओं से किया रेप, आरोपी गिरफ्तार
मई 25, 2024 | 25 May 2024 | 8:38 PM

मध्य प्रदेश के सीधी जिले से एक बड़े ही घिनौना करतूत वाली खबर सामने आई है. जहां आवाज चेंज कर के लड़कियों को स्कॉलरशीप का झांसा देता था और उससे रेप की घटना को अंजाम देता था. इसमें मुख्य आरोपी के रुप में बृजेश प्रजापति को चिन्हित किया गया है जो पेशे से मजदूर है. राहुल प्रजापति संदीप प्रजापति लवकुश प्रजापति सहित इसके चार सहयोगी भी हैं. चारों को पुलिस ने फिलहाल गिरफ्तार कर लिया है.