Saturday, Jul 27 2024 | Time 07:08 Hrs(IST)
 logo img
झारखंड


Jharkhand Tourist Places: घुमने के लिए ट्रेंड में है ये लोकेशन, भूल जाएंगे शिमला और मनाली

Jharkhand Tourist Places: घुमने के लिए ट्रेंड में है ये लोकेशन, भूल जाएंगे शिमला और मनाली
न्यूज़11 भारत 

रांची/डेस्क: जब बात कहीं घूमने जाने होती है तो सबसे पहले हमारे दिमाग में हिमाचल प्रदेश, कश्मीर या साउथ जैसी जगहों के नाम आते है. लेकिन कई बार बजट के कारण हमें अपना प्लान कैंसिल करना पड़ता है. ऐसे में अगर आप भी कम बजट में नई जगहों को एक्‍सप्‍लोर करना चाहते हैं तो आप झारखंड के कई जगहों को एक्सप्लोर कर सकते है. झारखंड में आप घने जंगल से लेकर प्राकृतिक झील, धार्मिक स्‍थल, पहाड़, वैली, और डैम आदि जैसे जगहों का आनंद उठा सकते है. तो आइए आज हम आपको झारखंड की कुछ ऐसी जगहों के बारे में बताएंगे जहां आप जा सकते है. 

 

रांची

झारखंड की राजधानी रांची भी एक खूबसूरत शहर है. रांची पर्यटन के लिहाज से काफी शानदार है. रांची में घुमने के लिए कई झरने हैं और इस वजह से रांची को झरनों का शहर भी कहा जाता है. आप हुंडरू फॉल,  टैगोर हिल, कांके डैम, रांची हिल स्टेशन, हटिया संग्रहालय और जनजातीय अनुसंधान संस्थान जैसी घूमने की जगहों पर भी जा सकते है. 

 


 

नेतरहाट

झारखंड में वैसे तो घूमने के लिए कई जगहें हैं.  जहां हर रोज पर्यटक आते हैं. लेकिन अगर आप भी शांत जगह की तलाश में है तो आप नेतरहाट जा सकते हैं. ये लातेहार जिले में स्थित है. झारखंड का दिल भी नेतरहाट को कहा जाता है. नेतरहाट का सनराइज और सनसेट के लिए काफी फेमस है.पर्यटकों को यह जगह काफी पसंद आती है. लोग यहां दूर-दूर से पहाड़ियों में सूर्यास्त की सुंदरता देखने आते है. 

 


 

जमशेदपुर

पिकनिक स्पॉट के लिए जमशेदपुर भी सबसे बेस्ट शहर है. यहां पर हुडको झील, जूलॉजिकल पार्क, गोल पहाड़ी मंदिर, प्राचीन भुवनेश्वर मंदिर, जुबली झील है. आप यहां भी एक्‍सप्‍लोर कर सकते है. बता दें कि जमशेदजी टाटा के नाम पर जमशेदपुर शहर का नाम रखा गया था. 

 





पतरातु वैली

अगर आप भी झारखंड में शिमला की फीलिंग लेना चाहते हैं तो आप पतरातु वैली जा सकते हैं. बता दें कि यह जगह हसीन वादियां से घिरा हुआ है. पतरातु की घुमावदार सड़कें काफी फेमस है. 

 


हजारीबाग

अगर आप भी नेचर के बीच कुछ वक्त गुजारना चाहते हैं तो आप हजारीबाग जा सकते है. बता दें कि यह रांची से 95 किलोमीटर की दूरी पर मौजूद है. यहां घने जंगल, झील, पठारी जमीन, आदि को आप करीब से देख सकेंगे. साथ ही आप हजारीबाग तके कैनरी हिल, रजरप्पा मंदिर और वाइल्ड लाइफ सेंचुरी आदि को भी एक्‍सप्‍लोर कर सकते है. 

 


 
अधिक खबरें
सदन में गरजे राज्यसभा सांसद दीपक प्रकाश, उठाया शाह कमीशन की रिपोर्ट का मामला
जुलाई 26, 2024 | 26 Jul 2024 | 8:11 AM

शुक्रवार को राज्यसभा में सांसद दीपक प्रकाश ने शाह कमीशन की 1975 के आपातकालीन में हुए घोर अत्याचार पर रिपोर्ट को कांग्रेस द्वारा नष्ट करने का मुद्दा उठाया. सदन में उपस्थित सत्ता पक्ष के सदस्यों ने भी इस विषय को उठाने के लिए दीपक प्रकाश की सराहना और समर्थन किया. राज्यसभा के सभापति ने इस विषय पर गंभीरता से संज्ञान लेते हुए संसद में उपस्थित केंद्रीय मंत्री को निर्देश दिया कि इस रिपोर्ट को सार्वजनिक करने के लिए हर संभव प्रयत्न करें. उन्होंने उस काल खंड को "डार्केस्ट पीरियड ऑफ इंडियन डेमोक्रेसी" के रूप में संबोधित किया और इस विषय को अति महत्वपूर्ण बताया.

जमीन कारोबारी कमलेश को ED ने पूछताछ के बाद किया गिरफ्तार, आज की रात ईडी की कस्टडी में रहेगा
जुलाई 26, 2024 | 26 Jul 2024 | 8:29 AM

रांची के ईडी दफ्तर में जमीन कारोबारी कमलेश से पूछताछ जारी है. अगर वह पूछताछ के बाद ईडी की गिरफ्तारी से बच जाता है तो रांची पुलिस उसे गिरफ्तार करेगी. ऐसे में कमलेश की मुश्किल बढ़ सकती है. रांची पुलिस ED दफ्तर पहुंची है. डीएसपी हटिया के साथ बड़ी संख्या में पुलिस के जवान ईडी कार्यालय में मौजूद हैं. उसे आर्म्स एक्ट के तहत गिरफ्तार किया जा सकता है.

अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद कोल्हान ने एक दिवसीय धरना प्रदर्शन किया
जुलाई 26, 2024 | 26 Jul 2024 | 10:35 PM

अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद कोल्हान विभाग के द्वारा कोल्हान विश्वविद्यालय की परिसर में विश्वविद्यालय में व्याप्त समस्याओं को लेकर एक दिवसीय धरना प्रदर्शन किया गया. विद्यार्थियों ने जमकर नारेबाजी की. छात्रों के उग्र रूप को देखकर विश्वविद्यालय के कुल सचिव उनसे मिलने आए और लिखित तौर पर कार्यों के हो जाने का आश्वासन दिया. ज्ञापन के माध्यम से महाविद्यालय में शिक्षकों की नियुक्ति विश्वविद्यालय के सभी कॉलेजों में मूलभूत सुविधाएं जैसे लाइब्रेरी, टॉयलेट, स्वच्छ पीने का पानी, कॉमन रूम, विश्वविद्यालय के वेबसाइट को अप टू डेट रखना और छात्र संघ चुनाव जल्द से जल्द करवाने की मांग की गई.

चंदवा में अज्ञात ट्रेन की चपेट में आने से वृद्ध महिला की मौत
जुलाई 26, 2024 | 26 Jul 2024 | 10:16 PM

बरकाकाना-बरवाडीह रेलखंड अंतर्गत टोरी-चेतर के बीच पोल संख्या 187/22 के पास गुरुवार की रात्रि अज्ञात ट्रेन के चपेट में आने से एक वृद्धा की मौत हो गयी. मृतक वृद्ध महिला की पहचान अलौदिया पंचायत अंतर्गत सरलाही ग्राम निवासी गेंदवा तुरी की पत्नी भिखनी देवी के रूप हुई. स्थानीय लोगों के द्वारा सूचना दिए जाने के बाद चंदवा पुलिस ने शव को अपने कब्जे में ले लिए व अन्तःप्रेक्षण के बाद शव को परिजनों को सौंप दिया. हालांकि खबर लिखे जाने तक यह स्पष्ट नहीं हो पाया था कि वृद्धा ने आत्महत्या की है या फिर दुर्घटना की शिकार हुई है.

चंदवा के सीआई से सीओ के पद पर प्रोन्नत हुए ऋषिदेव कमल, दी गयी भावभीनी विदाई
जुलाई 26, 2024 | 26 Jul 2024 | 10:10 PM

चंदवा प्रखंड सह अंचल कार्यालय सभागार प्रांगण में शुक्रवार को विदाई सह सम्मान समारोह का आयोजन किया गया. जहां अंचल निरीक्षक पद से प्रोन्नत होकर देवघर देवीपुर अंचल के अंचलाधिकारी बने ऋषदेव कमल एवं चंदवा अंचल में लंबे समय तक सेवा देने के पश्चात सेवानिवृत्त हुई अनुसेविका शोभा देवी को भावभीनी विदाई दी गयी. सर्वप्रथम अंचलाधिकारी जयशंकर पाठक ने उन्हें पुष्प गुच्छ प्रदान करने के उपरांत शॉल प्रदान कर सम्मानित किया, तत्पश्चात अधिकारी पश्चात प्रखण्ड व अंचल कर्मियों ने बारी-बारी से पुष्प गुच्छ देकर, माला पहनाकर व उपहार प्रदान कर अभिनंदन किया.