Tuesday, Jun 18 2024 | Time 05:35 Hrs(IST)
 logo img
झारखंड


Jharkhand Tourist Places: घुमने के लिए ट्रेंड में है ये लोकेशन, भूल जाएंगे शिमला और मनाली

Jharkhand Tourist Places: घुमने के लिए ट्रेंड में है ये लोकेशन, भूल जाएंगे शिमला और मनाली
न्यूज़11 भारत 

रांची/डेस्क: जब बात कहीं घूमने जाने होती है तो सबसे पहले हमारे दिमाग में हिमाचल प्रदेश, कश्मीर या साउथ जैसी जगहों के नाम आते है. लेकिन कई बार बजट के कारण हमें अपना प्लान कैंसिल करना पड़ता है. ऐसे में अगर आप भी कम बजट में नई जगहों को एक्‍सप्‍लोर करना चाहते हैं तो आप झारखंड के कई जगहों को एक्सप्लोर कर सकते है. झारखंड में आप घने जंगल से लेकर प्राकृतिक झील, धार्मिक स्‍थल, पहाड़, वैली, और डैम आदि जैसे जगहों का आनंद उठा सकते है. तो आइए आज हम आपको झारखंड की कुछ ऐसी जगहों के बारे में बताएंगे जहां आप जा सकते है. 

 

रांची

झारखंड की राजधानी रांची भी एक खूबसूरत शहर है. रांची पर्यटन के लिहाज से काफी शानदार है. रांची में घुमने के लिए कई झरने हैं और इस वजह से रांची को झरनों का शहर भी कहा जाता है. आप हुंडरू फॉल,  टैगोर हिल, कांके डैम, रांची हिल स्टेशन, हटिया संग्रहालय और जनजातीय अनुसंधान संस्थान जैसी घूमने की जगहों पर भी जा सकते है. 

 


 

नेतरहाट

झारखंड में वैसे तो घूमने के लिए कई जगहें हैं.  जहां हर रोज पर्यटक आते हैं. लेकिन अगर आप भी शांत जगह की तलाश में है तो आप नेतरहाट जा सकते हैं. ये लातेहार जिले में स्थित है. झारखंड का दिल भी नेतरहाट को कहा जाता है. नेतरहाट का सनराइज और सनसेट के लिए काफी फेमस है.पर्यटकों को यह जगह काफी पसंद आती है. लोग यहां दूर-दूर से पहाड़ियों में सूर्यास्त की सुंदरता देखने आते है. 

 


 

जमशेदपुर

पिकनिक स्पॉट के लिए जमशेदपुर भी सबसे बेस्ट शहर है. यहां पर हुडको झील, जूलॉजिकल पार्क, गोल पहाड़ी मंदिर, प्राचीन भुवनेश्वर मंदिर, जुबली झील है. आप यहां भी एक्‍सप्‍लोर कर सकते है. बता दें कि जमशेदजी टाटा के नाम पर जमशेदपुर शहर का नाम रखा गया था. 

 





पतरातु वैली

अगर आप भी झारखंड में शिमला की फीलिंग लेना चाहते हैं तो आप पतरातु वैली जा सकते हैं. बता दें कि यह जगह हसीन वादियां से घिरा हुआ है. पतरातु की घुमावदार सड़कें काफी फेमस है. 

 


हजारीबाग

अगर आप भी नेचर के बीच कुछ वक्त गुजारना चाहते हैं तो आप हजारीबाग जा सकते है. बता दें कि यह रांची से 95 किलोमीटर की दूरी पर मौजूद है. यहां घने जंगल, झील, पठारी जमीन, आदि को आप करीब से देख सकेंगे. साथ ही आप हजारीबाग तके कैनरी हिल, रजरप्पा मंदिर और वाइल्ड लाइफ सेंचुरी आदि को भी एक्‍सप्‍लोर कर सकते है. 

 


 
अधिक खबरें
अवैध कोयला तस्करों पर पुलिस की नकेल, 45 टन कोयला लोड तीन ट्रक जब्त
जून 17, 2024 | 17 Jun 2024 | 7:19 PM

अवैध कोयला ले जा रहे तीन ट्रकों को भाटडीह ओपी पुलिस ने रविवार की देर रात हीरक मार्ग पर पकड़ा है. वहीं भाटडीह के जंगल में जमाकर रखा गया करीब 300 बोरा कोयला भी जब्त हुआ है. भाटडीह ओपी प्रभारी बाल मुकुन्द सिंह ने बताया कि वरीय पदाधिकारियों को भाटडीह क्षेत्र में कोयले की अवैध की तस्करी की गुप्त सूचना प्राप्त हुई थी. सूचना पर पुलिस ने छापामारी अभियान चलाकर तीन कोयला लोड को जब्त किया. वहीं ट्रक चालक मौके से भागने में सफल रहा.

Weather Update: भीषण गर्मी से मिल सकती है राहत, रांची व रामगढ़ के कुछ हिस्सों में एक से तीन घंटे में बारिश की संभावना
जून 17, 2024 | 17 Jun 2024 | 5:56 AM

राज्य में पड़ रही भीषण गर्मी से लोग बेहाल हैं. मॉनसून ने भी अपने अनुमानित समय पर राज्य में दस्तक नहीं दी है. राजधानी रांची का पारा लगभग हर दिन 40 डिग्री के पार जा रहा है. इस बीच मौसम विभाग ने तात्कालिक मौसम चेतावनी जारी करते हुए बताया है कि रामगढ़, रांची जिले के कुछ भागों में अगले एक से तीन घंटे में हल्के से मध्यम दर्जे की मेघ गर्जन तथा वज्रपात (moderate thunderstorm and lightning) के साथ वर्षा होने की संभावना है. साथ में जिले के कुछ स्थानों पर तेज हवा (Gusty wind) (हवा की गति 30-40 कि.मी. प्रति घंटे तक) भी देखी जा सकती है.

पूरी के जगन्नाथपुर मंदिर के तर्ज पर रांची में भी निकाला जाता है रथ यात्रा, जानिए क्या है इसका महत्व
जून 17, 2024 | 17 Jun 2024 | 2:53 AM

पूरी के जगन्नाथपुर मंदिर के तर्ज पर रांची के धुर्वा स्थित जगन्नाथपुर मंदिर में भी रथ यात्रा का आयोजन होगा. इसको लेकर तैयारी की जारी है. बता दें कि रथ यात्रा के दौरान 7 जुलाई को भगवान जगन्नाथ अपनी बहन सुभद्रा और बड़े भाई बलभद्र के साथ मौसीबाड़ी जाएंगे. इस रथ का निर्माण महावीर लोहरा अपने परिवार के साथ करते हैं. महावीर लोहरा के पूर्वज पीढ़ी दर पीढ़ी यह काम करते आ रहे हैं. रथ यात्रा के लिए भगवान जगन्नाथ, बलभद्र और देवी सुभद्रा के लिए तीन अलग-अलग रथों का निर्माण होता है. यात्रा में सबसे आगे भगवान बलभद्र, बीच में बहन सुभद्रा और सबसे पीछे भगवान जगन्नाथ का रथ निकलता है.

झारखंड विधानसभा चुनाव के प्रभारी बने शिवराज सिंह चौहान और सह प्रभारी बनाए गए असम के मुख्यमंत्री
जून 17, 2024 | 17 Jun 2024 | 2:13 AM

केंद्रीय कृषि मंत्री शिवराज सिंह चौहान झारखंड विधानसभा चुनाव के प्रभारी बनाए गए है. असम के मुख्यमंत्री हेमंत विश्वा सरमा को झारखंड विधानसभा के चुनाव सह प्रभारी बनाया गया है.

Jharkhand Weather: 15 दिनों के बाद गिरा रांची का तापमान, इन जिलों में Heatwave ने मचाया कहर, जानें ताजा अपडेट
जून 17, 2024 | 17 Jun 2024 | 12:41 PM

बीते 1 माह से भीषण गर्मी की मार झेल रहे राज्य के लोगों को रविवार को रांची सहित कुछ जगहों पर मौसम के नरम रहने से आंशिक राहत मिली. बरहाल, पलामू, गोड्डा, धनबाद, रामगढ़, चतरा और बोकारो समेत कई जिलों में लोग गर्मी और हीटवेव से परेशान रहे. इन जगहों का तापमान 41 से 44 डिग्री के बीच रहा. रविवार को सबसे अधिक अधिकतम तापमान 44.5 डिग्री डालटनगंज में रिकॉर्ड किया गया. जबकि सबसे कम न्यूनतम