Tuesday, Jul 16 2024 | Time 05:56 Hrs(IST)
 logo img
क्राइम


झारखंड सीआईडी के साइबर क्राइम थाना को मिली बड़ी सफलता,क्रिप्टो करेंसी इन्वेस्टमेंट के नाम पर ठगी करने के मामले में एक गिरफ्तार

झारखंड सीआईडी के साइबर क्राइम थाना को मिली बड़ी सफलता,क्रिप्टो करेंसी इन्वेस्टमेंट के नाम पर ठगी करने के मामले में एक गिरफ्तार

न्यूज11 भारत


रांची/डेस्क: झारखंड सीआईडी के साइबर क्राइम थाना को बड़ी सफलता हाथ लगी है. क्रिप्टो करेंसी को इन्वेस्ट करने के नाम पर 95 लाख की ठगी की गई थी. अब इस मामले में पुलिस ने बड़ी कारवाई करते हुए सफलता प्राप्त की है. पुलिस ने मामले में एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया है. 


आरोपी के अकाउंट से अब तक हो चुका है 75 रोड़ रुपया का ट्रांसफर 

कुछ समय पहले क्रिप्टो करेंसी के नाम पर इन्वेस्ट करने के बाद 95 लाख की ठगी की गई थी.  इस मामले में पुलिस ने कार्रवाई करते हुए जीवन गोपीनाथ गलधर नाम के व्यक्ति को गिरफ्तार किया है. गिरफ्तार आरोपी के पास से दो मोबाइल, दो सिम कार्ड, चार एटीएम, पैन कार्ड, क्रेडिट कार्ड पासपोर्ट सहित 48400 नगद और 3300 सौ ताइवान डॉलर बरामद किये हैं. इसके अलावा 1930 में कॉल कर शिकायत दर्ज करने के बाद 67 लाख रुपया भी फ्रीज किया गया. इससे पहले भी मामले दो लोगो को गिरफ्तार किया जा चुका है. क्रिप्टो करेंसी के मास्टरमाइंड चीन में बैठकर भारतीय पैसों को अवैध रूप से ट्रांसफर करवा रहा है. झारखंड सीआईडी के साइबर क्राइम थाने की पुलिस के जांच में खुलासा हुआ है कि आरोपी के अकाउंट से अब तक 75 रोड़ रुपया का ट्रांसफर हो चुका है. 

 

इस तरह के अपराध शैली से बचने का तरीका :-


1. किसी भी अनजान International/Virtual number से whatsapp/ मेसेज आने पर उनकी बातों में आकर पैसे का आदान प्रदान करने से बचें।

2. SMS के माध्यम से कोई अनजान लिंक प्राप्त होने पर उस पर क्लिक न करें।

3. निवेश के नाम पर अनजान बैंक खाताओं / Cryptocurrency wallet में पैसे निवेश करने से बचें।

4. किसी भी फ्रॉड का शिकार होने पर Cyber Crime Helpline no 1930 अथवा www.cybercrime.gov.in पर रिर्पोट करें।

5. jeevansathi.com या किसी भी Matrimonial Site पर संपर्क होने / करने पर उसकी सत्यता की जाँच अवश्य कर लें

अधिक खबरें
बैंक अधिकारी ने DIG के खाते से उड़ाए 26 लाख, पुलिस के पूछताछ में अधिकारी ने ऐसे बताया सारा डिटेल
जुलाई 15, 2024 | 15 Jul 2024 | 3:48 PM

रविवार को असम से एक हैरान करने वाली खबर सामने आई है जहां एक बैंक अधिकारी को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है. अधिकारी ने एक डीआईजी के बैंक अकाउंट से लगभग 26 लाख रुपए उड़ा लिया

जमीन घोटाला मामले में आज CO और CI से पूछताछ करेगी ED
जुलाई 15, 2024 | 15 Jul 2024 | 2:18 PM

कांके चामा लैंड स्कैम मामले में सीओ और सीआई से आज ईडी की पूछताछ होनी है लेकिन अबतक वे मामले में पूछताछ के लिए ईडी के समक्ष पेश नहीं हुए है. रिपोर्ट्स के मुताबिक, मामले में पूछताछ के लिए सीओ और सीआई ईडी दफ्तर नहीं पहुंचे है

बारात देख रहे दो लड़कों पर डांस कर रहे युवकों ने चाकू से किया जानलेवा हमला, 1 की मौत
जुलाई 15, 2024 | 15 Jul 2024 | 7:06 AM

यूपी के गोरखपुर में दिल दहला देने वाली एक खबर सामने आई है. दरअसल कुछ दबंगों ने बिना वजह दो लड़कों पर चाकू घोंप दिया. बताया जा रहा है कि दोनों लड़के अपने घर के पास खड़े होकर बारात देख रहे थे.

रिम्स में जिंदगी से जंग लड़ रही है नाबालिक दुष्कर्म पीड़िता, पुलिस ने 7 दिनों बाद किया मामला दर्ज
जुलाई 14, 2024 | 14 Jul 2024 | 7:52 PM

बीते 7 तारीख को धुर्वा मेला घूमने गई नाबालिक से दुष्कर्म की घटना हुई थी. दुष्कर्म पीड़िता नाबालिक रिम्स में जिंदगी से जंग लड़ रही है. रिम्स में उसका इलाज चल रहा है. पीडिता के परिजनों ने सामूहिक दुष्कर्म का आरोप लगाया है. बता दें कि बीते 7 तारीख को धुर्वा मेला घूमने गई नाबालिक से दुष्कर्म की घटना हुई थी. 3 से 4 दिनों तक घर में ही उसका इलाज किया जा रहा था. 11 तारीख को गंभीर हाल में उसे रिम्स में भर्ती कराया गया. स्थानीय लोगों पर इस मामले को दबाने का आरोप लगा है. वहीं पुलिस ने घटना के 7 दिन बाद मामला दर्ज किया है. इसको लेकर डालसा की टीम को हस्तक्षेप करना पड़ा.

ATM लूटने के लिए छोड़ी बैंक की नौकरी, फिर दोस्त के साथ मिलकर लाखों रुपए लूट हो गए फरार
जुलाई 14, 2024 | 14 Jul 2024 | 7:22 PM

जयपुर से एक बड़ी अजीबोगरीब खबर सामने आ रही है जहां एक बैंक अधिकारी ने एटीएम लुटने के लिए अपनी अच्छी खासी नौकरी छोड़ दी है. नौकरी छोड़ने के बाद दोस्त के साथ मिलकर एटीएम लूटने का प्लान बनाया.