Sunday, May 26 2024 | Time 05:20 Hrs(IST)
 logo img
बिजनेस


जॉब गारंटी वाले ट्रेनिंग पाठ्यक्रम का अकाउंटिंग में बढ़ रहा क्रेज

जॉब गारंटी वाले ट्रेनिंग पाठ्यक्रम का अकाउंटिंग में बढ़ रहा क्रेज

न्यूज11 भारत


रांचीः अकाउंटिंग क्षेत्र में कैरियर को सुव्यवस्थित करने में स्किल की बड़ी भूमिका मानी जाती है. केवल डिग्री के सहारे अकाउंटिंग क्षेत्र में कैरियर को सहेजना संभव नहीं होता है. सरकार द्वारा कर प्रबंधन पर विशेष ध्यान देने के कारण जैसे जैसे अकाउंटिंग क्षेत्र में प्रोफेशनल्स की मांग बढ़ती जा रही है. वैसे वैसे स्किल विकास के प्रति युवा भी सचेत हो रहे हैं. इसी संदर्भ में वर्तमान में देखा जा रहा है कि कुछ शैक्षणिक संस्थान जॉब गारंटी वाले ट्रेनिंग पाठ्यक्रम को संचालित कर रहे हैं. इन पाठ्यक्रमों में मुख्य फोकस अकाउंटिंग स्किल को बेहतर करने पर ही रहता है. अकाउंटिंग स्किल बेहतर हो जाने पर रोजगार और स्वरोजगार के लिए प्रचुर अवसर उपलब्ध हो जा रहे हैं. इसलिए जॉब गारंटी ट्रेनिंग प्रोग्राम के प्रति विशेष रुझान देखा जा रहा है.


ये भी पढ़ें- जसीडीह रेलवे स्टेशन का बदलेगा नाम


जॉब गारंटी ट्रेनिंग पाठ्यक्रम की सबसे बड़ी खासियत यह रह रही है कि इसमें स्किल विकास पर ध्यान देने के साथ साथ टीम वर्क, टाइम मैनेजमेंट, समय सीमा में प्रोजेक्ट को पूरा करने, सेवा क्षेत्र में मौजूद प्रतिस्पर्धा का सामना करने की तकनीक, व्यक्तित्व विकास पर भी ध्यान दिया जाता है. इससे कैंडिडेट जॉब में बेहतर क्षमता के साथ काम करने के योग्य बन जाता है. कैंडिडेट की मौलिक क्षमताएं बढ़ जाती है. उसके काम में वैल्यू एडिशन हो जाता है. जिससे कैंडिडेट के वैल्यू में वृद्धि होती है तथा वह किसी भी कंपनी के लिए मूल्यवान साबित हो जाता है. इससे जहां कैंडिडेट को जॉब की सुरक्षा की स्थिति बनती है वहीं उसके वेतन में वृद्धि और प्रमोशन के चांसेस भी बढ़ जाते हैं.


ई-लर्निंग प्लेटफार्म टैक्स फॉर वेल्थ द्वारा भी कई जॉब प्लेसमेंट की गारंटी वाले ट्रेनिंग पाठ्यक्रम संचालित किए जा रहे हैं. टैक्स4वेल्थ के सीईओ श्री हिमांशु कुमार बताते हैं कि जॉब गारंटी वाले ट्रेनिंग पाठ्यक्रम अकाउंटिंग क्षेत्र में एक्सपर्ट प्रोफेशनल्स को तैयार करने में बड़ी भूमिका निभा रहे हैं. ये पाठ्यक्रम अकाउंटिंग प्रोफेशनल की कार्यक्षमता में सुधार कर उसे किसी भी कंपनी के लिए विशेष उपयोगी बना देते हैं. वास्तविक कार्यानुभव प्रदान करने के कारण इन जॉब गारंटी वाले ट्रेनिंग पाठ्यक्रम की तरफ ज्यादा रुझान देखा जा रहा है. कई अन्य अकाउंटिंग क्षेत्र के विशेषज्ञ भी यह बात कह रहे हैं कि युवाओं के लिए जॉब प्लेसमेंट गारंटी वाले ट्रेनिंग पाठ्यक्रम विशेषकर अकाउंटिंग क्षेत्र में कैरियर बनाने के आकांक्षी छात्रों के लिए वरदान से कम नहीं हैं.


 

अधिक खबरें
LPG उपभोक्ता हो जाएं ALERT ! नहीं कराया ये काम तो कनेक्शन बंद के साथ Subsidy भी नहीं मिलेगी
मई 24, 2024 | 24 May 2024 | 9:50 AM

LPG उपभोक्ताओं के जरुरी खबर सामने आई है. बता दें. अगर अपने अभी तक गैस एजेंसी में जाकर बायोमेट्रिक प्रमाणीकरण (Biometric authentication) के माध्यम से ई-केवाईसी (e-KYC) नहीं कराया तो करवा ले. यदि अपने अभी तक ई-केवाईसी नहीं कराया तो परेशान होने की जरुर नहीं हैं, क्योंकि पेट्रोलियम एवं गैस मंत्रालय

10 सालों में बैंकिंग सेक्टर में हुआ बड़ा बदलाव, मुनाफा 3 लाख करोड़ के पार
मई 21, 2024 | 21 May 2024 | 4:34 AM

एक ओर जहां दुनिया की महाशक्तियां आर्थिक मंदी का दबाव झेल रही है, वहीं दूसरी ओर भारत की अर्थव्यवस्था तेज रफ्तार से भाग रही है.

जारी हुआ Petrol-Diesel का ताजा रेट, SMS जरिए जानें आपके शहर में इनकी कीमत
मई 20, 2024 | 20 May 2024 | 4:56 PM

राष्ट्रीय तेल कंपनियों की तरफ से पेट्रोल और डीजल के प्राइस हर दिन अपडेट की जाती है. ताजा अपडेट के मुताबिक आज यानी 20 मई 2024 को पेट्रोल-डीजल की कीमतों में कोई बदलाव नहीं हुआ है. वहीं, इंटरनेशनल मार्केट में कच्चे तेल की दामों में घट-बढ़ का सिलसिला बरकरार है. तो चलिए जानते हैं विभिन्न शहरों में

फिर बढ़ा सोना-चांदी का भाव, जानिए रांची के सर्राफा बाजार का ताजा रेट
मई 16, 2024 | 16 May 2024 | 4:43 PM

अगर आप भी सोना और चांदी की खरीदारी करने का मन बना रहे हैं तो जान लें कि रांची के सर्राफा बाजार में सोने व चांदी के भाव में उछाल देखने को मिली है. बता दें कि गुरुवार को रांची के सर्राफा बाजार में 10 ग्राम 22 कैरेट सोने की कीमत 68,750 रुपए रही. 10 ग्राम 24 कैरेट सोने की कीमत 72,190 रुपए दर्ज की गई है. वहीं चांदी की कीमत 91,000 रुपए प्रति किलो दर्ज की गई.

JIO ने लॉन्च किया नया ‘OTT स्ट्रीमिंग प्लान एक साथ मिलेंगे 15 OTT ऐप के सब्सक्रिप्सन, ये रहेगी कीमत
मई 15, 2024 | 15 May 2024 | 3:46 AM

ओटीटी स्ट्रीमिंग के शौकीन ऑडियंस के लिए रिलायंस जियो एक नया पोस्टपेड लेकर आ रहा है. इसके तहत आपको 15 ओटीटी एप के साथ साथ अनलिमिटेड डेटा मिल सकता है. आप जितनी देर तक चाहें अपनी मनपसंदीदा एप पर कार्यक्रम देख सकते हैं. इसकी प्लान की कीमत 888 रुपए प्रति माह पर मिल सकता है.