Saturday, Jul 27 2024 | Time 10:12 Hrs(IST)
 logo img
  • Jharkhand weather पूरे राज्य में जबरदस्त बारिश होने के आसार, मौसम विभाग ने जारी किया yellow alert
बिजनेस


जॉब गारंटी वाले ट्रेनिंग पाठ्यक्रम का अकाउंटिंग में बढ़ रहा क्रेज

जॉब गारंटी वाले ट्रेनिंग पाठ्यक्रम का अकाउंटिंग में बढ़ रहा क्रेज

न्यूज11 भारत


रांचीः अकाउंटिंग क्षेत्र में कैरियर को सुव्यवस्थित करने में स्किल की बड़ी भूमिका मानी जाती है. केवल डिग्री के सहारे अकाउंटिंग क्षेत्र में कैरियर को सहेजना संभव नहीं होता है. सरकार द्वारा कर प्रबंधन पर विशेष ध्यान देने के कारण जैसे जैसे अकाउंटिंग क्षेत्र में प्रोफेशनल्स की मांग बढ़ती जा रही है. वैसे वैसे स्किल विकास के प्रति युवा भी सचेत हो रहे हैं. इसी संदर्भ में वर्तमान में देखा जा रहा है कि कुछ शैक्षणिक संस्थान जॉब गारंटी वाले ट्रेनिंग पाठ्यक्रम को संचालित कर रहे हैं. इन पाठ्यक्रमों में मुख्य फोकस अकाउंटिंग स्किल को बेहतर करने पर ही रहता है. अकाउंटिंग स्किल बेहतर हो जाने पर रोजगार और स्वरोजगार के लिए प्रचुर अवसर उपलब्ध हो जा रहे हैं. इसलिए जॉब गारंटी ट्रेनिंग प्रोग्राम के प्रति विशेष रुझान देखा जा रहा है.


ये भी पढ़ें- जसीडीह रेलवे स्टेशन का बदलेगा नाम


जॉब गारंटी ट्रेनिंग पाठ्यक्रम की सबसे बड़ी खासियत यह रह रही है कि इसमें स्किल विकास पर ध्यान देने के साथ साथ टीम वर्क, टाइम मैनेजमेंट, समय सीमा में प्रोजेक्ट को पूरा करने, सेवा क्षेत्र में मौजूद प्रतिस्पर्धा का सामना करने की तकनीक, व्यक्तित्व विकास पर भी ध्यान दिया जाता है. इससे कैंडिडेट जॉब में बेहतर क्षमता के साथ काम करने के योग्य बन जाता है. कैंडिडेट की मौलिक क्षमताएं बढ़ जाती है. उसके काम में वैल्यू एडिशन हो जाता है. जिससे कैंडिडेट के वैल्यू में वृद्धि होती है तथा वह किसी भी कंपनी के लिए मूल्यवान साबित हो जाता है. इससे जहां कैंडिडेट को जॉब की सुरक्षा की स्थिति बनती है वहीं उसके वेतन में वृद्धि और प्रमोशन के चांसेस भी बढ़ जाते हैं.


ई-लर्निंग प्लेटफार्म टैक्स फॉर वेल्थ द्वारा भी कई जॉब प्लेसमेंट की गारंटी वाले ट्रेनिंग पाठ्यक्रम संचालित किए जा रहे हैं. टैक्स4वेल्थ के सीईओ श्री हिमांशु कुमार बताते हैं कि जॉब गारंटी वाले ट्रेनिंग पाठ्यक्रम अकाउंटिंग क्षेत्र में एक्सपर्ट प्रोफेशनल्स को तैयार करने में बड़ी भूमिका निभा रहे हैं. ये पाठ्यक्रम अकाउंटिंग प्रोफेशनल की कार्यक्षमता में सुधार कर उसे किसी भी कंपनी के लिए विशेष उपयोगी बना देते हैं. वास्तविक कार्यानुभव प्रदान करने के कारण इन जॉब गारंटी वाले ट्रेनिंग पाठ्यक्रम की तरफ ज्यादा रुझान देखा जा रहा है. कई अन्य अकाउंटिंग क्षेत्र के विशेषज्ञ भी यह बात कह रहे हैं कि युवाओं के लिए जॉब प्लेसमेंट गारंटी वाले ट्रेनिंग पाठ्यक्रम विशेषकर अकाउंटिंग क्षेत्र में कैरियर बनाने के आकांक्षी छात्रों के लिए वरदान से कम नहीं हैं.


 

अधिक खबरें
Gold Price: सर्राफा बाजार में बजट का भारी असर, 3000 रुपये तक सस्ता हुआ सोना-चांदी
जुलाई 23, 2024 | 23 Jul 2024 | 8:04 AM

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने मंगलवार को आम बजट 2024 पेश कर दिया है. बजट का असर आम लोगों समेत बाजार पर भी देखने को मिला. बजट 2024-25 की घोषणा होते ही सर्राफा बाजार पर भी असर दिखा और सोने की कीमत में भारी गिरावट आई है. यह गिरावट खरीददारों के लिए बड़ी खुशखबरी लेकर आया है. बाजार में सोने की कीमत में 3000 रुपये से ज्यादे की कमी देखने को मिली.

यात्रीगण कृपया ध्यान दें: मुरादाबाद रेल डिविजन में नॉन इंटरलॉक कार्य को लेकर रेल परिचालन में भारी बदलाव
जुलाई 23, 2024 | 23 Jul 2024 | 8:59 AM

मुरादाबाद रेल मंडल के शाहजहांपुर-लखनऊ खंड पर रोज़ा स्टेशन के यार्ड रिमाडलिंग व रोजा़-सीतापुर सिटी के मध्य दोहरीकरण कार्य के मद्देनजर नॉन इंटरलॉक कार्य किये जाने के कारण कई ट्रेनों का परिचालन रद्द, मार्ग परिवर्तन एवं पुनर्निर्धारण किया गया है. हाजीपुर की मुख्य जनसंपर्क पदाधिकारी ने इस बात की जानकारी दी.

Budget 2024 : अबकी बार बिहार में बहार और झारखंड में पुरानी रेल परियोजनाओं का विस्तार
जुलाई 23, 2024 | 23 Jul 2024 | 3:14 PM

मोदी सरकार 3.0 के पहले बजट में जहां वित्त मंत्री ने बिहार के लिए भंडार खोल दिए है, वहीं झारखंड को भी कुछ खास तोहफे दिए है. झारखंड में पुरानी रेल परियोजनाओं का विस्तार किया गया है. बता दें कि इसके तहत झारखंड में रेल लाइन के विस्तार का प्लान है.

Budget 2024 : रोजगार देने वाली संस्थाओं को सरकारी मदद का ऐलान, 10 लाख युवाओं को EPFO का दिया जाएगा फायदा
जुलाई 23, 2024 | 23 Jul 2024 | 1:27 AM

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट में रोजगार पर बड़ा ऐलान किया है. सरकार का कहना है कि रोजगार देने वाली संस्थाओं को सरकारी मदद दी जाएगी. वहीं 10 लाख युवाओं को EPFO का फायदा देने का ऐलान भी वित्त मंत्री ने किया है. कर्मचारियों को इससे आर्थिक मदद मिल पाएगी. इसके साथ ही सरकार ने यह भी कहा है कि अगर कोई कंपनी युवाओं को रोजगार देती है तो उसकी पहली सैलरी का भुगतान सरकार करेगी. सरकार के इस कदम से नई नौकरियां लाखों की संख्या में पैदा होंगी.

Union Budget 2024-25 : बजट में क्या हुआ सस्ता और कौन हुआ महंगा, ये रही पूरी List
जुलाई 23, 2024 | 23 Jul 2024 | 2:09 PM

Modi 3.0 सरकार में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने अलग-अलग sectors को लेकर कई बड़े ऐलान किए है. इस बजट में आम आदमी को कई मोर्चों पर राहत दी है. ऐसे में आम आदमी के मन में ये सवाल उठाना लाजमी है कि बजट में किन चीजों को महंगा किया गया और किन चीजों को सस्ता किया गया है.