Saturday, Jul 27 2024 | Time 11:33 Hrs(IST)
 logo img
  • सिमडेगा दुष्कर्म और महिला हिंसा मामले में रेड जोन बना हुआ है, लेकिन प्रशासन और जनप्रतिनिधि हैं उदासीन- अगुस्टीना सोरेंग
  • PM मोदी की अध्यक्षता में नीति आयोग की 9वीं गवर्निंग काउंसिल की बैठक आज
  • Jharkhand weather पूरे राज्य में जबरदस्त बारिश होने के आसार, मौसम विभाग ने जारी किया yellow alert
देश-विदेश


खुशखबरी ! अब Free में होगी ट्रेन Ticket कंफर्म, इन 3 ऐप का करें प्रयोग

खुशखबरी ! अब Free में होगी ट्रेन Ticket कंफर्म, इन 3 ऐप का करें प्रयोग
न्यूज11 भारत

रांची/डेस्क: हर रेल से सफर करने वाले यात्री टिकट बुक (Train Ticket Booking) करने के लिए एक ऐप IRCTC प्रयोग करते है. लेकिन टिकट बुक करने के लिए कई सारे ऐप है. जिनके बारे में शायद ही कुछ लोगों को मालूम हो. ऐसे में हम आपको हमारी इस खबर के जरिए से कई दूसरे ऐप से रूबरू करवाने वाले है. और आप काफी आसानी से इन सभी का इस्तेमाल कर पाएंगे. साथ ही साथ कंफर्म ट्रेन टिकट (Confirmed train ticket) हासिल करनी आसान हो जाती है. तो चलिए जानते है. 

 

Paytm App

आप मोबाइल रिचार्ज और पेमेंट ट्रांसफर के लिए पेटीएम (Paytm) का इस्तेमाल करते है. लेकिन इसमें कई बेहतरीन फीचर्स भी मिलते है. इसका सबसे खास फीचर ट्रेन और फ्लाइट टिकट बुकिंग है. जी हां, कुछ ऐसा ही ऑफर Paytm की ओर से भी दिया जा रहा है. इसकी सहायता से आप ट्रेन टिकट बुक कर सकते हैं, वो भी Too fast. इसके लिए आपको बस IRCTC पर लॉगइन करना होगा. 

 

PhonePe App

वहीं, दूसरे ऐप की बात करें तो, PhonePe को कैसे भुलाया जा सकता है क्योंकि ये ऐप लोगों की सबसे प्रिय है. इसका इस्तेमाल टिकट बुकिंग के लिए भी किया जा सकता है. ऐप पर जाने के बाद आपको टिकट बुकिंग का विकल्प दिखाई देगा. वहां जाकर आपको ट्रेन सर्च करनी होगी. यहीं पर सारी जानकारी मिल जाएगी कि किस ट्रेन में कितनी सीटें बची हैं. यहां सीट सेलेक्ट करने के बाद आपको भुकतान करना होगा. 




Adani One App

अब आते हैं Adani One App के पास. आपको ट्रेन टिकट बुक करने का विकल्प दे रहा है. इसकी वेबसाइट पर जाने पर भी आपको कई विकल्प दिए जाएंगे. इसमें आपको दोनों स्टेशनों के नाम दर्ज करने होंगे. नीचे सर्च ट्रेन का विकल्प दिखेगा. जिस पर क्लिक करने के बाद आपको ट्रेन की डिटेल्स मिल जाएगी साथ ही उपलब्ध टिकट पर क्लिक करना होगा. यहां जाने के बाद आपको सारे विकल्प दिखाई देंगे. आखिर में भुगतान के बाद ट्रेन टिकट बुक हो जाएगा. 

 

अधिक खबरें
NTA जारी किया NEET-UG 2024 का संशोधित परिणाम, 67 की जगह 17 उम्मीदवार ने हासिल किया AIR 1
जुलाई 26, 2024 | 26 Jul 2024 | 9:27 AM

राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (NTA) ने शुक्रवार को राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा NEET (UG) 2024 के संशोधित परिणाम और रैंक घोषित कर दिया है. पुनः संशोधित परिणामों के अनुसार, कुल 13,15,853 उम्मीदवारों ने NEET-UG 2024 परीक्षा उत्तीर्ण की है. NEET UG संशोधित परिणाम 2024 के अनुसार कुल 17 उम्मीदवारों ने अखिल भारतीय रैंक (AIR) 1 हासिल की है, जबकि पहले यह संख्या 67 थी.

नागपंचमी के दिन इस जगह लगता है सांपों का अद्भुत मेला, बच्चे भी गले में नाग लपेट कर घूमते हैं
जुलाई 26, 2024 | 26 Jul 2024 | 5:35 PM

बिहार में एक ऐसी जगह है जहां नागपंचमी के दिन सांपों का अद्भुत मेला लगता है. समस्तीपुर जिले के सिंघिया में नागपंचमी के दिन सैकड़ों की संख्या में भक्त नदी में डुबकी लगाकर सांपों को बाहर निकालते हैं. इस मेले को देखने के लिए देश- विदेश से भी काफी संख्या में लोग आते हैं. नागपंचमी के दिन लगने वाले इस मेले का काफी लंबा और पुराना इतिहास रहा है. स्थानीय लोगों का कहना है कि यह मेला लगभग तीन सौ वर्षों से आयोजित किया जा रहा है. नागपंचमी के दिन प्रतिवर्ष बड़ी संख्या में श्रद्धालू इस मेले को देखने आते हैं.

Cancer Medicines : जो तीन दवाएं कैंसर की सस्ती होंगी क्या वह सरकारी अस्पतालों में उपलब्ध है ?
जुलाई 26, 2024 | 26 Jul 2024 | 3:46 PM

अपने बजट भाषण में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कैंसर के 3 दवाओं पर से कस्टम ड्यूटी में छुट की घोषणा की थी. World Health Organization की रिपोर्ट देखें तो दुनिया में हर छठी मौत कैंसर की वजह से होती है. ऐसे हालतों में इस तरह की घोषणा कैंसर पीड़ितों के लिए राहत की खबर है. वहीं सूत्रों की माने तो डॉक्टर्स का कहना है कि यह ज्यादा जरुरी है कि इस तरह की दवाइयां सरकारी अस्पताल में मुहैया कराई जाए. इससे फिर एक बड़ा डाटाबेस तैयार हो, जिसके आधार पर कैंसर की दवाइयां भारत में ही बनाई जा सके.

BJP नेता और पूर्व MP प्रदेश अध्यक्ष प्रभात झा का निधन
जुलाई 26, 2024 | 26 Jul 2024 | 2:11 PM

मध्य प्रदेश के वरिष्ठ भाजपा नेता प्रभात झा ने 67 की उम्र में दुनिया को अलविदा कह दिया. जिससे राजनीतिक जगत में शोक की लहर है. आज, शुक्रवार (26 जुलाई) की सुबह दिल्ली में भाजपा नेता प्रभात झा निधन हो गया

Kargil vijay diwas 2024: 25वें कारगिल विजय दिवस पर PM मोदी ने शहीद जवानों को दी श्रद्धांजलि
जुलाई 26, 2024 | 26 Jul 2024 | 1:31 PM

कारगिल दिवस, इसे कारगिल विजय दिवस के नाम से भी जाना जाता है, कारगिल युद्ध में पाकिस्तान पर भारत की जीत की याद में हर साल 26 जुलाई यानी आज के दिन मनाया जाता है.