Saturday, Jul 27 2024 | Time 07:08 Hrs(IST)
 logo img
देश-विदेश


Defence Jobs 2024: देश सेवा का हैं जुनून तो इस भर्ती के लिए करें APPLY, ऐसे करें आवेदन

Defence Jobs 2024: देश सेवा का हैं जुनून तो इस भर्ती के लिए करें APPLY, ऐसे करें आवेदन
न्यूज11 भारत

रांची/डेस्क: देश की सेवा करने का हैं जुनून तो आपके लिए हमारी ये खबर होनी वाली हैं खास. आपको बताते चले की सीमा सुरक्षा बल (Border Security Force) से बंपर पदों पर भर्ती की घोषणा की गई है. इसके लिए उम्मीदवारों को जल्द ही आवेदन कर देना चाहिए. इच्छुक और योग्य उम्मीदवार अप्लाई करने के लिए इसकी ऑफिसियल वेबसाइट पर जाएं. इस भर्ती के लिए उम्मीदवार 08 जुलाई 2024 तक अप्लाई कर सकते है यानि यह आवेदन करने की अंतिम तारीख होगी. 

 

यहां देखें विवरण

आपको जानकारी दें, की इस भर्ती के जरिए से केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों में कुल 1526 रिक्तियां भरी जाएंगी. इस अभियान के अंतर्गत BSF में कुल 319 पद, सीआरपीएफ में 303 पद, ITBP में 219 पद, CISF में 642 पद, SSB में 08 पद और असम राइफल्स में 35 पद भरे जाएंगे. 

 

क्वालिफिकेशन और उम्र सीमा 

इस नोटिफिकेशन के मुताबिक आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10+2 (इंटरमीडिएट) पास होना जरूरी है.  स्टेनोग्राफर पद के लिए स्टेनोग्राफी स्किल जरूरी है. नोटिफिकेशन के मुताबिक इस रक्षा भर्ती (Defence Jobs ) के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की न्यूनतम आयु 18 साल रखी गई हैं, जबकि अभियान के लिए आवेदन करने की अधिकतम आयु 25 साल है. वहीं, आरक्षित श्रेणी से आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा में छूट दी जाएगी. 

 

जानें कितनी होगी सैलरी 

असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर (स्टेनोग्राफर/कॉम्बैट स्टेनोग्राफर) और वारंट ऑफिसर (पर्सनल असिस्टेंट) के पदों के लिए वेतनमान 29,200 रुपये से लेकर 92,300 रुपये तक है. इसके साथ ही हेड कांस्टेबल (मिनिस्ट्रियल/कॉम्बैट मिनिस्ट्रियल) और हवलदार (क्लर्क) के पदों के लिए भी वेतनमान 25,500 रुपये से लेकर 81,100 रुपये तक रखा गया है. 

 

ऐसे करें Apply

Step1: Apply करने के लिए कैंडिडेट्स को पहले इसकी साइट rectt.bsf.gov.in पर जाना होगा. 

Step2: इसके बाद उम्मीदवारों को होमपेज पर भर्ती से संबंधित लिंक पर क्लिक करना होगा. 

Step3: फिर उम्मीदवारों को Registration करें. 

Step4: जिसके बाद उम्मीदवारों को सभी जरूरी डिटेल्स दर्ज करनी होंगी. 

Step5: फिर उम्मीदवारों को जरूरी दस्तावेज अपलोड करने होंगे. 

Step 6: इसके बाद उम्मीदवारों को फॉर्म चेक करने के बाद सबमिट करना होगा. 

Step 7: अब उम्मीदवारों को आवेदन फॉर्म डाउनलोड करना होगा.

Step 8: आखिर उम्मीदवारों को आवेदन फॉर्म का प्रिंटआउट लेना होगा. 

 

अधिक खबरें
नागपंचमी के दिन इस जगह लगता है सांपों का अद्भुत मेला, बच्चे भी गले में नाग लपेट कर घूमते हैं
जुलाई 26, 2024 | 26 Jul 2024 | 5:35 PM

बिहार में एक ऐसी जगह है जहां नागपंचमी के दिन सांपों का अद्भुत मेला लगता है. समस्तीपुर जिले के सिंघिया में नागपंचमी के दिन सैकड़ों की संख्या में भक्त नदी में डुबकी लगाकर सांपों को बाहर निकालते हैं. इस मेले को देखने के लिए देश- विदेश से भी काफी संख्या में लोग आते हैं. नागपंचमी के दिन लगने वाले इस मेले का काफी लंबा और पुराना इतिहास रहा है. स्थानीय लोगों का कहना है कि यह मेला लगभग तीन सौ वर्षों से आयोजित किया जा रहा है. नागपंचमी के दिन प्रतिवर्ष बड़ी संख्या में श्रद्धालू इस मेले को देखने आते हैं.

Cancer Medicines : जो तीन दवाएं कैंसर की सस्ती होंगी क्या वह सरकारी अस्पतालों में उपलब्ध है ?
जुलाई 26, 2024 | 26 Jul 2024 | 3:46 PM

अपने बजट भाषण में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कैंसर के 3 दवाओं पर से कस्टम ड्यूटी में छुट की घोषणा की थी. World Health Organization की रिपोर्ट देखें तो दुनिया में हर छठी मौत कैंसर की वजह से होती है. ऐसे हालतों में इस तरह की घोषणा कैंसर पीड़ितों के लिए राहत की खबर है. वहीं सूत्रों की माने तो डॉक्टर्स का कहना है कि यह ज्यादा जरुरी है कि इस तरह की दवाइयां सरकारी अस्पताल में मुहैया कराई जाए. इससे फिर एक बड़ा डाटाबेस तैयार हो, जिसके आधार पर कैंसर की दवाइयां भारत में ही बनाई जा सके.

BJP नेता और पूर्व MP प्रदेश अध्यक्ष प्रभात झा का निधन
जुलाई 26, 2024 | 26 Jul 2024 | 2:11 PM

मध्य प्रदेश के वरिष्ठ भाजपा नेता प्रभात झा ने 67 की उम्र में दुनिया को अलविदा कह दिया. जिससे राजनीतिक जगत में शोक की लहर है. आज, शुक्रवार (26 जुलाई) की सुबह दिल्ली में भाजपा नेता प्रभात झा निधन हो गया

Kargil vijay diwas 2024: 25वें कारगिल विजय दिवस पर PM मोदी ने शहीद जवानों को दी श्रद्धांजलि
जुलाई 26, 2024 | 26 Jul 2024 | 1:31 PM

कारगिल दिवस, इसे कारगिल विजय दिवस के नाम से भी जाना जाता है, कारगिल युद्ध में पाकिस्तान पर भारत की जीत की याद में हर साल 26 जुलाई यानी आज के दिन मनाया जाता है.

Investment in Jharkhand : 10 कंपनियां करेंगी झारखंड में 13 हजार करोड़ का निवेश, 20 हजार को मिलेगा रोजगार
जुलाई 26, 2024 | 26 Jul 2024 | 11:15 AM

झारखंड की हेमंत सोरेन सरकार विधानसभा चुनाव से ठीक पहले झारखंड में उद्योगों की स्थापना के लिए हजारों करोड़ो की निवेश का करार करने जा रही है. एसएम पावर, गजानन फेरो, आधुनिक पावर, नर्सिंग इस्पात और केजी सेल्स समेत कई बड़ी कंपनियों ने निवेश के इरादे जताए हैं.