Tuesday, Jun 18 2024 | Time 05:20 Hrs(IST)
 logo img
देश-विदेश


Defence Jobs 2024: देश सेवा का हैं जुनून तो इस भर्ती के लिए करें APPLY, ऐसे करें आवेदन

Defence Jobs 2024: देश सेवा का हैं जुनून तो इस भर्ती के लिए करें APPLY, ऐसे करें आवेदन
न्यूज11 भारत

रांची/डेस्क: देश की सेवा करने का हैं जुनून तो आपके लिए हमारी ये खबर होनी वाली हैं खास. आपको बताते चले की सीमा सुरक्षा बल (Border Security Force) से बंपर पदों पर भर्ती की घोषणा की गई है. इसके लिए उम्मीदवारों को जल्द ही आवेदन कर देना चाहिए. इच्छुक और योग्य उम्मीदवार अप्लाई करने के लिए इसकी ऑफिसियल वेबसाइट पर जाएं. इस भर्ती के लिए उम्मीदवार 08 जुलाई 2024 तक अप्लाई कर सकते है यानि यह आवेदन करने की अंतिम तारीख होगी. 

 

यहां देखें विवरण

आपको जानकारी दें, की इस भर्ती के जरिए से केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों में कुल 1526 रिक्तियां भरी जाएंगी. इस अभियान के अंतर्गत BSF में कुल 319 पद, सीआरपीएफ में 303 पद, ITBP में 219 पद, CISF में 642 पद, SSB में 08 पद और असम राइफल्स में 35 पद भरे जाएंगे. 

 

क्वालिफिकेशन और उम्र सीमा 

इस नोटिफिकेशन के मुताबिक आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10+2 (इंटरमीडिएट) पास होना जरूरी है.  स्टेनोग्राफर पद के लिए स्टेनोग्राफी स्किल जरूरी है. नोटिफिकेशन के मुताबिक इस रक्षा भर्ती (Defence Jobs ) के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की न्यूनतम आयु 18 साल रखी गई हैं, जबकि अभियान के लिए आवेदन करने की अधिकतम आयु 25 साल है. वहीं, आरक्षित श्रेणी से आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा में छूट दी जाएगी. 

 

जानें कितनी होगी सैलरी 

असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर (स्टेनोग्राफर/कॉम्बैट स्टेनोग्राफर) और वारंट ऑफिसर (पर्सनल असिस्टेंट) के पदों के लिए वेतनमान 29,200 रुपये से लेकर 92,300 रुपये तक है. इसके साथ ही हेड कांस्टेबल (मिनिस्ट्रियल/कॉम्बैट मिनिस्ट्रियल) और हवलदार (क्लर्क) के पदों के लिए भी वेतनमान 25,500 रुपये से लेकर 81,100 रुपये तक रखा गया है. 

 

ऐसे करें Apply

Step1: Apply करने के लिए कैंडिडेट्स को पहले इसकी साइट rectt.bsf.gov.in पर जाना होगा. 

Step2: इसके बाद उम्मीदवारों को होमपेज पर भर्ती से संबंधित लिंक पर क्लिक करना होगा. 

Step3: फिर उम्मीदवारों को Registration करें. 

Step4: जिसके बाद उम्मीदवारों को सभी जरूरी डिटेल्स दर्ज करनी होंगी. 

Step5: फिर उम्मीदवारों को जरूरी दस्तावेज अपलोड करने होंगे. 

Step 6: इसके बाद उम्मीदवारों को फॉर्म चेक करने के बाद सबमिट करना होगा. 

Step 7: अब उम्मीदवारों को आवेदन फॉर्म डाउनलोड करना होगा.

Step 8: आखिर उम्मीदवारों को आवेदन फॉर्म का प्रिंटआउट लेना होगा. 

 

अधिक खबरें
भगवान श्रीकृष्ण को प्रिय हैं ये पांच चीजें, घर में रखने से होती है समृद्धि और धन की प्राप्ति
जून 17, 2024 | 17 Jun 2024 | 10:05 PM

भगवान श्री कृष्ण को इस देश में काफी श्रद्धा से पूजा जाता है. उनकी पूजा करने का बेहद खास महत्व है. अपरंपार महिमा वाले श्री कृष्ण भक्तों की हर मनोकामना पूर्ण करते हैं. उनकी पूजा की विधि भी बिल्कुल सरल है. इसके लिए आपको रोजाना सुबह स्नान कर भगवान श्रीकृष्ण (Lord Krishna) की विधिपूर्वक पूजा करनी चाहिए. इसके बाद आपको कान्हा जी को प्रिय माखन, मिश्री, शहद समेत आदि चीजों का भोग लगाना चाहिए. धार्मिक मान्यता के अनुसार सच्चे मन से श्रीकृष्ण की उपासना करने से प्रभु की कृपा प्राप्त होती है. साथ ही जातक को मृत्यु लोक में सभी प्रकार के सांसारिक सुख प्राप्त होते हैं. भगवान श्रीकृष्ण के लिए कुछ चीजें बहुत प्रिय हैं, जिनको घर में रखने से सुख-समृद्धि और धन में वृद्धि होती है.

मात्र 25,000 रुपए के लिए भाई ने साइलेंसर से पीट कर भाई की कर दी हत्या, ये था मामला..
जून 17, 2024 | 17 Jun 2024 | 9:40 PM

यूपी के बिजनौर से एक हैरान करने वाली खबर सामने आ रही है, यहां एक भाई ने अपने ही दूसरे भाई को मोटरसाइकिल के साईलेंसर से हमला कर उसकी हत्या कर दी. मृतक दिल्ली में रहकर काम करता था और इद मनाने घर आया था. बता दें कि 25 हजार रुपए के लिए भाई ने भाई की हत्या कर दी

आईआईटी खड़कपुर की छात्रा का संदिग्ध अवस्था में हुई मौत, ये था मामला..
जून 17, 2024 | 17 Jun 2024 | 9:08 PM

आईआईटी खड़कपुर से एक छात्रा के संदिग्ध स्थिति में मौत की खबर सामने आ रही है. सोमवार को छात्रा का शव छात्रावास में फांसी की फंदे से लटकती हुई मिली.

रायबरेली से सांसद बने रहेंगे Rahul Gandhi, वायनाड़ सीट से उप-चुनाव लड़ेंगी Priyanka Gandhi
जून 17, 2024 | 17 Jun 2024 | 7:37 AM

पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने हाल ही में सम्पन्न हुए लोकसभा चुनाव में रायबरेली व वायनाड़ सीट से चुनाव में जीत दर्ज की थी. आज सोमवार को कांग्रेस की बैठक में फैसला लिया गया कि राहुल गांधी रायबरेली सीट पर सांसद बने रहेंगे और वह केरल के वायनाड़ सीट को छोड़ेंगे. अब वायनाड़ में उप चुनाव होगा, जहां से कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी चुनाव लड़ सकती हैं.

इस चिलचिलाती गर्मी में होती है चिड़चिड़ी, आपके मूड को बेहतर बनाने में मदद करेंगे यह फल
जून 17, 2024 | 17 Jun 2024 | 8:33 AM

हमारे मूड को कई कारक प्रभावित करते हैं, जिसमें जीवनशैली, हम क्या खाते हैं और कसरत शामिल हैं. फलों में कई पोषक तत्व होते हैं जो न केवल हमारे शारीरिक स्वास्थ्य के लिए अच्छे होते हैं बल्कि हमारे मूड को भी बेहतर बनाते हैं. कुछ फल तनाव को कम करते हैं और हमें खुश रखने में मदद करते हैं. आइए मानसिक स्वास्थ्य के लिए अच्छे कुछ फलों पर नज़र डालें. हालाँकि, किसी भी स्वास्थ्य सेवा संबंधी निर्णय लेने या किसी विशिष्ट चिकित्सा स्थिति के बारे में मार्गदर्शन के लिए कृपया अपने स्वास्थ्य सेवा प्रदाता से सलाह लें.