Tuesday, Jun 18 2024 | Time 04:39 Hrs(IST)
 logo img
झारखंड


CM चंपाई सोरेन ने वरीय पदाधिकारियों के साथ की उच्च स्तरीय समीक्षा बैठक, दिए कई अहम निर्देश

CM चंपाई सोरेन ने वरीय पदाधिकारियों के साथ की उच्च स्तरीय समीक्षा बैठक, दिए कई अहम निर्देश

न्यूज़11 भारत


रांची/डेस्क: मुख्यमंत्री चम्पाई सोरेन ने मंगलवार को राज्य में विधि- व्यवस्था और अपराध -उग्रवाद नियंत्रण को लेकर वरीय  पदाधिकारियों की उपस्थिति में जिलों के उपायुक्त एवं वरीय पुलिस अधीक्षक/ पुलिस अधीक्षक के साथ उच्च स्तरीय समीक्षा बैठक की. इस दौरान मुख्यमंत्री ने विधि- व्यवस्था, अपराध एवं उग्रवाद नियंत्रण, अवैध खनन, मादक पदार्थों और शराब तस्करी एवं बिक्री के खिलाफ कार्रवाई एवं वन, उत्पाद और भू- राजस्व से जुड़े मामलों की उच्च स्तरीय समीक्षा कर कई अहम निर्देश दिए.

 

कानून-व्यवस्था को मजबूत करना सरकार की विशेष प्राथमिकता

बैठक में मुख्यमंत्री चंपाई सोरेन ने कहा कि राज्य की बेहतर विधि व्यवस्था से प्रदेश की बेहतर छवि बनती है. इससे विकास को नया आयाम मिलता है. यह राज्य की दशा और दिशा भी तय करता है . यही वजह है कि कानून-व्यवस्था को मजबूत करना सरकार की विशेष प्राथमिकता है. आप सभी के सहयोग से विधि व्यवस्था का बेहतर संधारण संभव है. सीएम ने कहा कि झारखंड राज्य में काफी विविधताएं हैं. कहीं जंगल झाड़ है तो कहीं खदान. कुछ इलाकों में उद्योगों की बहुलता है तो कहीं लोग कृषि पर निर्भर हैं. इसी तरह यहां की परिस्थितियों के अनुरूप अपराध में भी काफी विविधताएं हैं. नित्य अपराध के स्वरूप में भी परिवर्तन आ रहा है. ऐसे में पुलिस की चुनौती भी बढ़ जाती है . ऐसे में अपराध को नियंत्रित करने में आपकी कार्यशैली और मजबूत सूचना तंत्र काफी कारगर साबित होगा. उन्होंने कहा कि अपराध के वर्तमान चुनौतियों से निपटने के साथ भविष्य की चुनौतियों से निपटने की रणनीति भी बनाएं. 

 

आधुनिक टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल कर करें अपराध पर नियंत्रण 

मुख्यमंत्री चंपाई सोरेन ने कहा कि आज कई ऐसी नवीनतम तकनीकें है, जिसके जरिए अपराध को जानने- समझने के साथ नियंत्रित करने में इस्तेमाल किया जा सकता है. पुलिस को ऐसी आधुनिक तकनीक से हमेशा अपडेट रहने की जरूरत है . इसके साथ अन्य राज्यों में विधि व्यवस्था को लेकर जो व्यवस्थाएं हैं , उसका भी अध्ययन करें, ताकि झारखंड की परिस्थितियों के अनुरूप उसकी जरुरत पड़े तो उसका इस्तेमाल किया जा सके. मुख्यमंत्री ने ट्रैफिक सिस्टम में भी सुधार करने पर जोर दिया.

 

डीसी और एसपी के बीच हो बेहतर को- ऑर्डिनेशन 

सीएम ने कहा कि किसी भी जिले में डीसी और एसपी के बीच बेहतर समन्वय से ही कानून एवं व्यवस्था तथा अपराध नियंत्रण को मजबूती मिलती है. उन्होंने कहा कि डीसी और एसपी के बेहतर को- ऑर्डिनेशन से बेहतर नतीजे आते हैं. इससे विकास को गति मिलती है. मुख्यमंत्री ने विश्वास जताया कि राज्य के तमाम अधिकारी अपनी बेहतर कार्य शैली से विधि व्यवस्था और अन्य सभी मामलों में बेहतर नतीजे देंगे.  मुख्यमंत्री ने भरोसा दिलाया कि कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए जो भी संसाधन और जरूरतें होगी, उसे सरकार पूरा करेगी. मुख्यमंत्री ने कहा कि अवैध खनन की वजह से राज्य की छवि पर असर पड़ा है . अवैध खनन को रोकने के लिए सरकार काफी गंभीर है. विशेषकर कोयला, बालू, लौह अयस्क और पत्थर के अवैध खनन और उसके ट्रांसपोर्टिंग रोकने के लिए सभी जरूरी कदम उठाए जाएं. 

 

ये अधिकारी हुए शामिल

 इस उच्च स्तरीय बैठक में राज्य के मुख्य सचिव एल खियांग्ते, मुख्यमंत्री के अपर मुख्य सचिव अविनाश कुमार, प्रधान सचिव गृह विभाग वंदना दादेल, डीजीपी अजय कुमार सिंह, मुख्यमंत्री के सचिव अरवा राजकमल, संबंधित विभागीय सचिव, सभी प्रमंडलीय आयुक्त, सभी जोनल आईजी, डीआईजी, सभी जिलों के उपायुक्त, वरीय पुलिस अधीक्षक, पुलिस अधीक्षक सहित अन्य वरीय पदाधिकारीगण उपस्थित रहे. 

 


 

 
अधिक खबरें
अवैध कोयला तस्करों पर पुलिस की नकेल, 45 टन कोयला लोड तीन ट्रक जब्त
जून 17, 2024 | 17 Jun 2024 | 7:19 PM

अवैध कोयला ले जा रहे तीन ट्रकों को भाटडीह ओपी पुलिस ने रविवार की देर रात हीरक मार्ग पर पकड़ा है. वहीं भाटडीह के जंगल में जमाकर रखा गया करीब 300 बोरा कोयला भी जब्त हुआ है. भाटडीह ओपी प्रभारी बाल मुकुन्द सिंह ने बताया कि वरीय पदाधिकारियों को भाटडीह क्षेत्र में कोयले की अवैध की तस्करी की गुप्त सूचना प्राप्त हुई थी. सूचना पर पुलिस ने छापामारी अभियान चलाकर तीन कोयला लोड को जब्त किया. वहीं ट्रक चालक मौके से भागने में सफल रहा.

Weather Update: भीषण गर्मी से मिल सकती है राहत, रांची व रामगढ़ के कुछ हिस्सों में एक से तीन घंटे में बारिश की संभावना
जून 17, 2024 | 17 Jun 2024 | 5:56 AM

राज्य में पड़ रही भीषण गर्मी से लोग बेहाल हैं. मॉनसून ने भी अपने अनुमानित समय पर राज्य में दस्तक नहीं दी है. राजधानी रांची का पारा लगभग हर दिन 40 डिग्री के पार जा रहा है. इस बीच मौसम विभाग ने तात्कालिक मौसम चेतावनी जारी करते हुए बताया है कि रामगढ़, रांची जिले के कुछ भागों में अगले एक से तीन घंटे में हल्के से मध्यम दर्जे की मेघ गर्जन तथा वज्रपात (moderate thunderstorm and lightning) के साथ वर्षा होने की संभावना है. साथ में जिले के कुछ स्थानों पर तेज हवा (Gusty wind) (हवा की गति 30-40 कि.मी. प्रति घंटे तक) भी देखी जा सकती है.

पूरी के जगन्नाथपुर मंदिर के तर्ज पर रांची में भी निकाला जाता है रथ यात्रा, जानिए क्या है इसका महत्व
जून 17, 2024 | 17 Jun 2024 | 2:53 AM

पूरी के जगन्नाथपुर मंदिर के तर्ज पर रांची के धुर्वा स्थित जगन्नाथपुर मंदिर में भी रथ यात्रा का आयोजन होगा. इसको लेकर तैयारी की जारी है. बता दें कि रथ यात्रा के दौरान 7 जुलाई को भगवान जगन्नाथ अपनी बहन सुभद्रा और बड़े भाई बलभद्र के साथ मौसीबाड़ी जाएंगे. इस रथ का निर्माण महावीर लोहरा अपने परिवार के साथ करते हैं. महावीर लोहरा के पूर्वज पीढ़ी दर पीढ़ी यह काम करते आ रहे हैं. रथ यात्रा के लिए भगवान जगन्नाथ, बलभद्र और देवी सुभद्रा के लिए तीन अलग-अलग रथों का निर्माण होता है. यात्रा में सबसे आगे भगवान बलभद्र, बीच में बहन सुभद्रा और सबसे पीछे भगवान जगन्नाथ का रथ निकलता है.

झारखंड विधानसभा चुनाव के प्रभारी बने शिवराज सिंह चौहान और सह प्रभारी बनाए गए असम के मुख्यमंत्री
जून 17, 2024 | 17 Jun 2024 | 2:13 AM

केंद्रीय कृषि मंत्री शिवराज सिंह चौहान झारखंड विधानसभा चुनाव के प्रभारी बनाए गए है. असम के मुख्यमंत्री हेमंत विश्वा सरमा को झारखंड विधानसभा के चुनाव सह प्रभारी बनाया गया है.

Jharkhand Weather: 15 दिनों के बाद गिरा रांची का तापमान, इन जिलों में Heatwave ने मचाया कहर, जानें ताजा अपडेट
जून 17, 2024 | 17 Jun 2024 | 12:41 PM

बीते 1 माह से भीषण गर्मी की मार झेल रहे राज्य के लोगों को रविवार को रांची सहित कुछ जगहों पर मौसम के नरम रहने से आंशिक राहत मिली. बरहाल, पलामू, गोड्डा, धनबाद, रामगढ़, चतरा और बोकारो समेत कई जिलों में लोग गर्मी और हीटवेव से परेशान रहे. इन जगहों का तापमान 41 से 44 डिग्री के बीच रहा. रविवार को सबसे अधिक अधिकतम तापमान 44.5 डिग्री डालटनगंज में रिकॉर्ड किया गया. जबकि सबसे कम न्यूनतम