Tuesday, Jul 16 2024 | Time 06:26 Hrs(IST)
 logo img
झारखंड


बजट सत्र: सदन में उठा बार बालाओं के डांस का मामला वहीं सुदेश ने पूछा कहां है बेरोजगारी भत्ता

बजट सत्र: सदन में उठा बार बालाओं के डांस का मामला वहीं सुदेश ने पूछा कहां है बेरोजगारी भत्ता

न्यूज11 भारत 


रांची: झारखंड बजट सत्र के तेरहवें दिन भी सदन में गहमागहमी बनी रहीं. इस दौरान जेएमएम विधायक मथुरा महतो ने सूचना के माध्यम से धनबाद में सांसद खेल महोत्सव में बार बालाओं के डांस के मामले में संज्ञान लेने की मांग उठाई. वहीं बीजेपी विधायक नीलकंठ सिंह मुंडा ने खूंटी जिला में पिछड़ा वर्ग के आरक्षण को खत्म करने का मामला उठाया.

 

इसके बाद प्रदीप यादव का पुट हुआ सवाल सदन में आया जिसमें भूगर्भ जल के स्तर लगातार नीचे होने का सवाल उठा था. इसके उत्तर में मंत्री मिथलेश ठाकुर ने कहा कि जल संरक्षण पर काम हो रहा है. साथ ही बताया कि सरकार के पास अपनी कोई व्यवस्था नहीं है गिरते जल स्तर को मापने की. वहीं उंनहोने बताया कि सेंट्रल ग्राउंड वाटर बोर्ड के रिपोर्ट पर काम होता है.

 

सरकार जल संसाधन विभाग रेन वाटर हार्वेस्टिंग पर जोर दे रही है साथ ही सिंचाई योजनाओं में डीप बोरिंग की योजनाओं पर भी रोक लगाई है. इसके उपरांत आजसू सुप्रिमों व विधायक सुदेश महतो ने स्नातक पास बेरोजगारों के लिए 5000 और स्नातकोत्तर बेरोजगारों को 7000 रुपये बेरोजगारी भत्ता के घोषणा के बाद भी भत्ता नही मिलने का मामला उठाया. सवाल का जवाब वित्त विभाग से श्रम विभाग को ट्रांसफर करने की वजह से इस सवाल को कल के लिए पुट किया गया है.

 

बता दें कल फिर से सदन में आएगा ये मामला वहीं निर्दलीय विधायक अमित यादव ने चतुर्थ वर्ग के कर्मचारियों की प्रोन्नति तृतीय वर्ग में करने का मामला उठाया. इस मामले को उठाते हुए सरकार से पूछा कब होगी प्रोन्नति? इसके जवाब में संसदीय कार्य मंत्री आलमगीर आलम ने कहा कि विगत दिनों में प्रोन्नति नही हुई है ये चिंता का विषय है ऐसा क्यों हुआ है सरकार इसकी जानकारी जुटा रही है इसके आधार पर सरकार काम करेगी.

 

इसके उपरांत बीजेपी विधायक विरंची नारायण ने अलग राज्य के आंदोलन कारियों के हित में पेंशन देने का मामला मामला उठाया उन्होने कहा कि वनांचल और जेपी आंदोलनकारियों को भी शामिल करने का मामला उठाया और कहा कि जेपी और वनांचल शब्द को विलोपित कर दिया गया है ऐसे लोगो को अब आयोग चिन्हित नही कर रहा है.

 

वहीं इसके जवाब में संसदीय कार्य मंत्री आलमगीर आलम ने कहा कि जेपी आंदोलन का मतलब अलग राज्य आंदोलन से नही था, इसलिए इन्हें शामिल करना उचित नहीं होगा जहां तक वनांचल की बात है तो चाहे वो वनांचल हो या झारखण्ड हो सबको चिन्हित किया जा रहा है. इसके बाद सुदेश महतो ने पूरक के माध्यम से पूछा कि आंदोलनकारियों के चयन के लिए बने आयोग के स्थिति क्या है. वहीं बीजेपी विधायक सीपी सिंह ने कहा कि आयोग को गंभीरता से काम करना चाहिए चाहे जेपी हो या अलग राज्य आंदोलन हो.

 


 

इस पर जेएमएम विधायक मथुरा महतो ने आंदोलनकारियों के जेल जाने की बाध्यता समाप्त करते हुए पेंशन देने की बात कही. इसके उपरांत सदन में बीजेपी विधायक समरी लाल ने कहा कि झारखण्ड ऑटोनोमस काउंसिल के रिपोर्ट के आधार पर भी पेंशन लागू की जाए. इसके बाद सरयू राय ने इस सवाल पर सदन में कहा कि जेपी आंदोलनकारियों के पेंशन बढ़ा दें कई जिलों में इन्हें पेंशन नही मिल रहा है.

 

इन सभी सवालों के जवाब में संसदीय कार्य मंत्री आलमगीर आलम ने सारे बिंदुओं के आधार पर कहा कि राज्य आंदोलन के सभी आंदोलनकारियों को सरकार देगी सुविधा व पेंशन. चिन्हित करने वाला आयोग भी फंक्शनल है. इसके बाद बीजेपी विधायक मनीष जायसवाल ने पोस्को, साइबर एवं एनडीपीएस एक्ट के दस हजार लंबित मामलों के निपटारे के लिए विशेष लोक अभियोजक सभी व्यवहार न्यायालयों में नियुक्त करने का मामला उठाया.

 

वहीं संसदीय कार्य मंत्री आलमगीर आलम ने ही इसका जवाब देते हुए कहा कई जिलों में विशेष लोक अभियोजक की नियुक्ति हुई है. इसपर मनीष जायसवाल ने कहा सवाल का जवाब गलत आ रहा है विभाग किसी का जवाब कोई और विभाग दे रहा है. इसके उपरांत इस मुद्दे पर स्पीकर ने कहा हाई पावर कमिटी की बैठक में अधिकारियों को साफ निर्देश दिया गया था इसके बाद भी अगर गलती हुई है तो इसको मैं देखूंगा.

 

वहीं आंकड़ो को गलत बताते हुए संसदीय कार्य मंत्री ने कहा दस नही 8 हाजर मामले राज्य में है, साथ ही विस्तृत आंकड़ा प्रश्नकर्ता को उपलब्ध करवाने की बात मंत्री आलमगीर आलम ने कही. इसके बाद सवाल जवाब के दौरान सीपी सिंह और स्पीकर में हल्की नोकझोंक हो गयी. सीपी सिंह ने कहा सरकार कैसा उतर दे रही है.

 

वहीं बीजेपी विधायक किशुन दास ने चतरा जिले में कस्तूरबा गांधी विद्यालय और बालिका आवासीय विद्यालय में प्रतिनियुक्त होम गार्ड के कर्तव्य भत्ता के भुगतान नही होने का मामला उठाया. इसके बाद संसदीय कार्य मंत्री ने कहा देरी हुई है सरकार जल्द भुगतान की प्रक्रिया शुरू करेगी. 
अधिक खबरें
बीटा थेरेसिमिया मेजर नामक गंभीर बीमारी से पीड़ित है हजारीबाग का युवक, पिता ने लगाई मदद की गुहार
जुलाई 15, 2024 | 15 Jul 2024 | 10:59 PM

शहर के जामा मस्जिद रोड़ निवासी तहसीन रजा का 18 वर्षीय पुत्र गुलाम हमजा बीते कई वर्षो से बीटा थेरेसिमिया मेजर नामक लाइलाज बीमारी से पीडित है. इनके पुत्र को प्रति माह 1 यूनिट ब्लड की जरूरत होती थी. लेकिन अचानक इनकी तबियत बिगडने के कारण इन्हे अब हर 15 दिनों में 2 यूनिट बल्ड की जरूरत आ पड़ी है. गुलाम हमजा के पिता तहसीन रजा ने लोगों से अपील की है कि इनके बेटे के लिए लोग आगें आए और अपने रक्तदान करके इनके बच्चे की मदद करें. तहसीन रजा ने अपने मोबाईल नम्बर 9155319786, 9431359454 सार्वजनिक किए है ताकि कोई भी रक्तदाता रक्तदान कर मानवता का परिचय दे.

डबल इंजन की सरकार बनने पर ही झारखंड में जनता की आकांक्षा पूरी होगी: केंद्रीय मंत्री अन्नपूर्णा देवी
जुलाई 15, 2024 | 15 Jul 2024 | 10:48 PM

भारतीय जनता पार्टी कोडरमा विधानसभा अभिनंदन सह विजय संकल्प सभा का आयोजन जेजे कॉलेज के सभागार में किया गया. बैठक में मुख्य रूप से केंद्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्री अन्नपूर्णा देवी, प्रदेश महामंत्री मनोज सिंह, कोडरमा विधायक डॉ नीरा यादव उपस्थित हुई. बैठक की अध्यक्षता जिला अध्यक्ष अनूप जोशी तथा संचालन महामंत्री शिवेंद्र नारायण सिन्हा ने किया. कोडरमा विधानसभा क्षेत्र से आए सभी मंडलों में अपने-अपने बुथो पर जो सबसे ज्यादा वोटो से जीत दिलाई हैं . सभी बुथ अध्यक्षों को फर्स्ट, सेकंड, थर्ड, की श्रेणी से अन्नपूर्णा देवी, मनोज सिंह , डॉ नीरा यादव, अभिमन्यु प्रसाद ने अंग वस्त्र देकर सम्मानित किया.

लातेहार DC ने पेयजल स्वच्छता विभाग की समीक्षात्मक बैठक कर दिए कई दिशा निर्देश
जुलाई 15, 2024 | 15 Jul 2024 | 10:12 PM

उपायुक्त गरिमा सिंह की अध्यक्षता में पेयजल एवं स्वच्छता प्रमंडल तथा जिला जल एवं स्वच्छता समिति की बैठक समाहरणालय सभागार में आयोजित की गई. बैठक में कार्यपालक अभियंता पेयजल एवं स्वच्छता प्रमंडल के द्वारा लातेहार जिले में ओडीएफ एवं ओडीएफ प्लस के तहत हुए कार्यों की जानकारी दी गई. इस दौरान डीसी ने ओडीएफ प्लस के अंतर्गत लातेहार जिले में एस्पायरिंग, राइजिंग व मॉडल के अंतर्गत गांव की हुई रेटिंग की जानकारी ली और कार्यपालक अभियंता को निर्देशित करते हुए कहा कि ओडीएफ प्लस के अंतर्गत आगे लातेहार जिले में किए जाने वाले कार्यों को लेकर बेहतर कार्य योजना तैयार करते हुए लक्ष्य के अनुरूप कार्य करना सुनिश्चित करें.

20 जुलाई को होगी BJP प्रदेश कार्यसमिति की बैठक, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह होंगे शामिल
जुलाई 15, 2024 | 15 Jul 2024 | 8:22 PM

झारखंड भाजपा की एक दिवसीय विस्तारित प्रदेश कार्यसमिति बैठक 20 जुलाई को धुर्वा के जगन्नाथ मैदान में आयोजित होगी. इस कार्यक्रम में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह शामिल होंगे और सभा को संबोधित भी करेंगे. इस प्रदेश कार्यसमिति बैठक में 25 हजार प्रतिनिधि शामिल होंगे. बैठक में मंडल से लेकर प्रदेश स्तर के पार्टी पदाधिकारी, कार्यसमिति सदस्य, सभी सात मोर्चो के पदाधिकारी, कार्यसमिति सहित विभाग और प्रकोष्ठ के सूचीबद्ध कार्यकर्ता शामिल होंगे. वहीं, प्रदेश अध्यक्ष बाबूलाल मरांडी की अध्यक्षता में आयोजित वृहद कार्यसमिति बैठक को केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह का भी मार्गदर्शन प्राप्त होगा.

कल दो दिवसीय दौरे पर झारखंड आएंगे असम के CM हिमंता विश्वा सरमा, अभिनंदन सह विजय संकल्प सभा में होंगे शामिल
जुलाई 15, 2024 | 15 Jul 2024 | 7:29 AM

असम के मुख्यमंत्री व बीजेपी के चुनाव प्रभारी हिमंता विश्वा सरमा मंगलवार को दो दिवसीय दौरे पर झारखंड आ रहे हैं. इस दौरान वह खूंटी और तोरपा में अभिनंदन सह विजय संकल्प सभा में शामिल होंगे. हिमंता विश्वा सरमा कल (मंगलवार) 9.30 बजे रांची एयरपोर्ट पहुंचेंगे. एयरपोर्ट से वह खूंटी के लिए रवाना होंगे. विजय संकल्प सभा में शामिल होने के बाद वह वापस रांची अकर रात्रि विश्राम करेंगे. 17 जुलाई को असम के सीएम रांची विधानसभा क्षेत्र के अभिनंदन सह विजय संकल्प सभा में शिरकत करेंगे.