Thursday, May 9 2024 | Time 11:07 Hrs(IST)
 logo img
  • क्या IPL के प्लेऑफ में पहुंचने वाली पहली टीम बनेगी केकेआर? क्या है संभावना आइए जानते हैं
  • कल झारखंड दौरे पर आएंगे केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह
  • Weather Update: 15 मई तक इन राज्यों में बारिश का ALERT, जानिए अपने प्रदेश का हाल
  • हजारीबाग: पानी की किल्लत से लोग परेशान, शासन-प्रशासन पर उठा रहे हैं सवाल
  • Air India Express का बड़ा एक्शन, Sick Leave पर गए क्रू मेंबर्स को थमाया टर्मिनेशन लेटर
  • हजारीबाग में जीटी रोड पर पशु तस्करों ने बदला पशु तस्करी का तरीका, लक्जरी यात्री बस में बांध कर बंगाल ले जाई जा रही थी गाय, अंदर का नजारा देख पुलिस का भी सिर चकराया
  • हजारीबाग में जीटी रोड पर पशु तस्करों ने बदला पशु तस्करी का तरीका, लक्जरी यात्री बस में बांध कर बंगाल ले जाई जा रही थी गाय, अंदर का नजारा देख पुलिस का भी सिर चकराया
  • खुशखबरी ! अब Deoghar से दक्षिण भारत की यात्रा होगी आसान, किराया भी कम, जानें शेड्यूल
  • खुशखबरी ! अब Deoghar से दक्षिण भारत की यात्रा होगी आसान, किराया भी कम, जानें शेड्यूल
  • एक बच्चे की मां अपने प्रेमी के साथ फरार, मामला बुंडू थाना में दर्ज
  • दो दिनों से लापता उर्मी निवासी सुनील का शव पुलिस ने किया बरामद, आत्महत्या की आशंका
  • हजारीबाग: चौपारण में शराब धंधेबाजों के ठिकाने से मिले झारखंड सरकार के बार कोड, उत्पाद विभाग भी संदेह के घेरे में
  • हजारीबाग: चौपारण में शराब धंधेबाजों के ठिकाने से मिले झारखंड सरकार के बार कोड, उत्पाद विभाग भी संदेह के घेरे में
  • छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री विष्णु देव साय कल मनोहरपुर, कुरडेग और चैनपुर में जनसभा को करेंगे संबोधित
  • हजारीबाग: अधिग्रहित जमीन का पैसा न मिलने पर रैयतों ने रोका 6 लेन सड़क का निर्माण कार्य
बिजनेस


अंतरिक्ष में भी तैयार की गई है बियर, 9 बियर जो दुनिया में सबसे महंगी है !

अंतरिक्ष में भी तैयार की गई है बियर, 9 बियर जो दुनिया में सबसे महंगी है !
न्यूज़11 भारत

रांची/डेस्क: हम सभी जानते है कि शराब हमारे सेहत लिए बहुत हानिकारक होती है. लेकिन ये जानकर भी लोग शराब का सेवन करते है. वोदका, रम, स्कॉच और व्हिस्की के रूप में लोग शराब को बहुत पसंद करते है. इसके साथ ही गर्मियों के मौसम में लोग बियर पीना बहुत पसंद करते है. ऐल्कोहॉलिक ड्रिंक में बियर दुनिया की सबसे पुरानी और सबसे ज्यादा खपत होने वाली ड्रिंक है. दुनिया में चाय के बाद सबसे ज्यादा पिया जाने वाला ड्रिंक बियर है जिसे जौ से बनाया जाता है. शराब की तरह ही बियर भी कई ब्रांड में बाजारों में मौजूद है. लोग अक्सर अपने पसंदीदा ब्रांड की बियर पीते अथवा अपने दोस्तों से उस ब्रांड के बारे में चर्चा भी करते है.

 

अक्सर ये भी देखा जाता है कि बियर पीने और पिलाने वाले खर्चे की परवाह नहीं करते है. इसके साथ ही ज्यादातर लोग कुछ ऐसे ब्रांड्स के भी बियर पीते है जो बहुत महंगे होते है. ज्यादातर लोग 200 से 1000 रूपए तक की बियर पीते है. लेकिन इस दुनिया में कुछ बियर ऐसी भी जो इतनी महंगी है कि एक बार के लिए बियर पीने वालों का भी सर चकरा जाए. दुनिया की सबसे महंगी बियर का दाम लगभग 5 लाख डॉलर है. जिसका भारतीय रुपए में 4.69 करोड़ रुपए के करीब है. आइये जानते है दुनिया के सबसे महंगे बियरों के बारे में,

 

ऑलसोप्स आर्टिक एले

ऑलसोप्स आर्टिक एले की बियर को बीते साल ही बेचा गया. इसे 500 मिलियन डॉलर में बेचा गया था, जिसका भारतीय मूल्य लगभग 4.69 करोड़ रुपए है. इस बियर को एक नीलामी में बेचा गया था. इस बियर की इतने महंगे बिकने की कारण ये है कि ये लगभग 140 साल पुरानी थी.

 

अंटार्कटिक नेल एले

अंटार्कटिक नेल एले बियर आम बाजारों में नहीं मिलती है. ये बियर 140 पुरानी बियर थी. इस बियर की खास बात ये है कि इसमें एल्कोहॉल की मात्रा सिर्फ 10 प्रतिशत ही होती है. इस बियर को अंटार्कटिक हिमशैल से पिघले पानी से तैयार किया जाता है. इस बियर की 500ml की कीमत 1 लाख 36 हजार रुपए के करीब है.

 

ब्रूडॉग द एंड ऑफ हिस्ट्री 

स्कॉटिश बियर ब्रूडॉग द एंड ऑफ हिस्ट्री बियर को 10 साल पहले लॉन्च किया गया था. इस बियर में एल्कोहॉल की मात्रा 55 प्रतिशत ही है. इसके 330ml बियर की बोतल की कीमत 57 हजार रुपए के करीब है.

 

जैकबसेन विंटेज 

जैकबसेन विंटेज बियर भारत में सबसे से मशहूर बियर है. इस बियर में एल्कोहॉल की मात्रा महज 10.5 प्रतिशत ही होती है. इस बियर की 375ml की बोतल का मूल्य 29 हजार रुपए के आस-पास है. इसके साथ ही इस बियर की एक्सपायरी डेट 2059 है.

 

शोर्शबॉक 57

शोर्शबॉक 57 बियर दुनिया की सबसे स्ट्रोंग बियर कहा जाता है. साल 2011 में इस बियर को 57 प्रतिशत एल्कोहॉल के साथ बाजार में लाया गया था. इसकी केवल 36 बोतल ही बाजार में आई थी. इसकी एक बोतल की कीमत 20 हजार 600 रूपए के करीब है.

 

यूटोपिया 

यूटोपिया बियर को साल 2002 में बाजार में उतारा गया था. इस बियर को उस वक्त सबसे स्ट्रोंग कमर्शियल बियर माना गया था. इस बियर में एल्कोहॉल की मात्रा 27 प्रतिशत तक होती है. इस बियर की सिर्फ 9000 बोतले ही जारी की गई थी. यह बियर सिरेमिक की बोतल में आती है. यूटोपिया बियर की 700ml की बोतल की कीमत करीब 15 हजार रुपए है.

 


 

स्पेस बार्ले 

स्पेस बार्ले बियर को बनाने के लिए रुसी वैज्ञानिक और जापानी शराब कंपनी ने साल 2006 में मिलकर एक साथ काम किया था. इस बियर को धरती पर ना बना कर स्पेस में बनाया गया था. इस बियर को जिस 9 बीज से बनाया गया था, उसे 5 महीने इंटरनेशनल स्पेस में रखा गया था. इसलिए इस बियर को स्पेस बार्ले कहा जाता है. इस बियर में सिर्फ 5.5 प्रतिशत ही एल्कोहॉल होता है. इसके साथ ही इसके एक 'सिक्स पैक केन' की कीमत 8 हजार 2 सौ रुपए है. 

 

एंबेसडर रिसर्व 

एंबेसडर रिसर्व बियर को क्राउन ने बनाया था. इसके एक बोतल की कीमत लगभग 6 हजार 7 सौ रुपए रखी जाती है. 2008 से अब तक इस बियर के 4 बैच ही बेचे गए है. इसकी हर बैच में 8000 बोतलें होती है. इसके साथ ही यह शैंपेन की तरह पैक बोतल में आती है और यह शराब जितनी ही महंगी है. इस बियर में एल्कोहॉल की मात्रा 10.8 प्रतिशत होती है. 

 

सिंक द बिस्मार्क 

सिंक द बिस्मार्क बियर को शराब कंपनी ब्रूडॉग ने बनाया था. इसके साथ ही इस बियर ने सबसे स्ट्रोंग बियर का रिकॉर्ड भी बनाया था. सिंक द बिस्मार्क आम बियर की तुलना में 4 गुना ज्यादा कड़वी और नशीली भी होती है. इस बियर के 375ml की बोतल की कीमत तकरीबन 6000 रुपए है.  

                                                   डिस्क्लेमर: शराब पीना सेहत के लिए हानिकारक है 

अधिक खबरें
लाँच हुआ 50 mp वाला सबसे सस्ता फोन जानिए कितनी है कीमत!
मई 04, 2024 | 04 May 2024 | 8:29 PM

चीन ने एक बार फिर 10,000 का एक स्मार्टफोन लाँच किया है. जिसकी कीमत दस हजार रुपए से भी कम बताई जा रही है. फीचर की बात करें तो 50MP के प्राईमरी कैमरा के साथ-साथ फोन में 5000mAh की बैटरी लगी हुई है. वीवो कंपनी की लेटेस्ट फोन वाई सीरीज का हिस्सा बताया जा कहा है.

GST ने तोड़े सारे रिकार्ड, चुनाव के दौरान भरा देश का खजाना
मई 01, 2024 | 01 May 2024 | 4:10 AM

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में लोकसभा चुनाव के दौरान एक बड़ी खबर आई है, भारत सरकार के द्वारा अप्रैल 2024 की जीएसटी कलेक्शन का आंकड़ा जारी किया गया है,

LPG Price Cut: एलपीजी गैस सिलेंडर की Rate में आई गिरावट, जानें ताजा रेट
मई 01, 2024 | 01 May 2024 | 4:16 PM

मई 2024 की शुरुआत के साथ ही ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने बड़ी राहत दी है. आज 1 मई 2024 को एक बार फिर कमर्शियल एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमत (LPG Cylinder Price Cut) कम कर दी गई है. इसके अंतर्गत आज से दिल्ली और मुंबई समेत कई शहरों में कमर्शियल एलपीजी सिलेंडर सस्ता हो गया है. आपको बता दें

अंतरिक्ष में भी तैयार की गई है बियर, 9 बियर जो दुनिया में सबसे महंगी है !
अप्रैल 27, 2024 | 27 Apr 2024 | 2:31 AM

हम सभी जानते है कि शराब हमारे सेहत लिए बहुत हानिकारक होती है. लेकिन ये जानकर भी लोग शराब का सेवन करते है. वोदका, रम, स्कॉच और व्हिस्की के रूप में लोग शराब को बहुत पसंद करते है. इसके साथ ही गर्मियों के मौसम में लोग बियर पीना बहुत पसंद करते है.

Gold Rate: क्या 2030 तक 1.68 लाख हो जाएगा 10 ग्राम सोने का भाव? जानिए किसने कही ये बात
अप्रैल 21, 2024 | 21 Apr 2024 | 8:40 AM

हाल में सोने की कीमतों में काफी उछाल देखने को मिला है. सोने के दाम अप्रैल में ही प्रति 10 ग्राम 7 हजार रुपये तक बढ़ चुके हैं. लोगों को अब 10 ग्राम सोना खरीदना भी महंगा लग रहा है. लेकिन क्या आपको पता है कि आने वाले कुछ सालों में ही सोना इतना महंगा होने वाला है कि आप अंदाजा भी नहीं लगा सकते है.