Friday, Mar 1 2024 | Time 10:33 Hrs(IST)
 logo img
  • धनबाद से अयोध्या के लिए 5 मार्च को रवाना होगी आस्था स्पेशल ट्रेन, जानें टाइम टेबल
  • धनबाद से अयोध्या के लिए 5 मार्च को रवाना होगी आस्था स्पेशल ट्रेन, जानें टाइम टेबल
  • डॉ संजय गिरी ने स्कूल में बोरिंग कराकर पानी टंकी सह पाइपलाइन कनेक्शन प्रदान किया
  • आज धनबाद दौरे पर होंगे PM मोदी, सिंदरी में हर्ल कारखाने का करेंगे उद्घाटन
  • दो सगे भाइयों को खेलने के दौरान काटा जहरीला सांप, इलाज के दौरान एक भाई की मौत
  • सीसीएल में बीएंडके और ढोरी एरिया में 22 सेवानिवृत्त कर्मियों को दी गई विदाई
  • बोकारो के चास में पुपनकी रेलवे ओवर ब्रिज के पास चलती ट्रक पर लगी आग
  • Jharkhand Weather Update: झारखंड में फिर छाएंगे बादल, ठंड से मिलेगी थोड़ी राहत
झारखंड


ICFAI विश्वविद्यालय का तीसरी दीक्षांत समारोह, 9 गोल्ड और 9 सिल्वर समेत 139 छात्रों को दी गई डिग्री

ICFAI विश्वविद्यालय का तीसरी दीक्षांत समारोह, 9 गोल्ड और 9 सिल्वर समेत 139 छात्रों को दी गई डिग्री
न्यूज11 भारत




रांचीः राजधानी के मोरहाबादी स्थित आर्यभट्ट ऑडिटोरियम में ICFAI विश्वविद्यालय का तीसरी दीक्षांत समारोह का आयोजन का किया गया. समारोह की अध्यक्षता राज्यपाल रमेश बैस ने की साथ ही वे बतौर मुख्य अतिथि के रुप में समारोह में शामिल हुए. 

 

आपको बता दें, ICFAI विश्वविद्यालय के इस दीक्षांत समारोह में 2022 में स्नातक करने वाले 139 छात्रों को डिग्री दी गई जिसमें 7 पीएचडी भी शामिल है. इसके अलावा 9 गोल्ड मेडल औऱ 9 सिल्वर मेडल विभिन्न कार्यक्रमों के क्रमशः शीर्ष रैंक और दूसरे रैंकर्स को प्रदान किए गए. समारोह में अतिथि सम्मान के रूप में रांची के जस्टिस रोंगन मुखोपाध्याय, सिटिंग जज, झारखंड हाईकोर्ट और प्रभारी न्यायाधीश, नेशनल यूनिवर्सिटी फॉर एजुकेशन एंड रिसर्च इन लॉ मौजूद रहे. 

 

राज्यपाल ने छात्रा संगीता कच्छप को दी बधाई

 

कार्यक्रम के दौरान अपने संबोधिन में राज्यपाल रमेश बैस ने झारखंड के अधिवासित छात्रों को शुल्क में रियायत देने के लिए विश्वविद्यालय की पहल की सराहना की, ताकि वे स्थानीय स्तर पर गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्राप्त कर सकें और यह भी कि 77 प्रतिशत छात्र इससे लाभांवित हुए. राज्यपाल रमेश बैस ने यूनिवर्सिटी ऑफ ससेक्स, यूके में अध्ययन करने के लिए झारखंड सरकार द्वारा मारंग गोमके जयपाल सिंह मुंडा ऑवरसीज स्कॉलरशिप प्राप्त करने के लिए विश्वविद्यालय की छात्रा संगीता कच्छप को भी बधाई दी. उन्होंने विश्वविद्यालय को अच्छा काम जारी रखने और झारखंड के सभी निजी विश्वविद्यालयों के लिए एक रोल मॉडल बनने की सलाह दी. 

 


 

कुलपति प्रो राव ने गिनाए विश्वविद्यालय की उपलब्धियां 

 

दीक्षांत समारोह में दर्शकों का स्वागत करते हुए, ICFAI University Jharkhand के कुलपति प्रो ओआरएस राव ने कहा, “कोविड_19 महामारी के बावजूद, हमारे विश्वविद्यालय ने यह सुनिश्चित किया है कि सभी स्नातक छात्रों को हमारे डिजिटल लर्निंग मैनेजमेंट सिस्टम, स्वाध्याय का उपयोग करके बिना किसी रुकावट के गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्राप्त हो. हमें खुशी है कि 100% योग्य स्नातक छात्रों का प्लेसमेंट हो गया. प्रो राव ने कहा कि हमें खुशी है कि हमारे पूर्व छात्रों ने भारत और विदेशों में, यहां तक कि ऑस्ट्रेलिया, ब्रिटेन, अमेरिका और कनाडा जैसे देशों में भी अपनी पहचान बनाई है. उनमें से कई प्रतिष्ठित संगठनों जैसे एक्सेंचर, एशियन पेंट्स, अमेजॉन, गूगल, हिंदुस्तान यूनिलीवर, आईबीएम, आईटीसी, टीसीएस, विप्रो, महिंद्रा एंड महिंद्रा, आदि में काम कर रहे हैं. कुछ पूर्व छात्र आईआईटी, आईआईएम, जैसे प्रमुख संस्थानों में उच्च अध्ययन के लिए गए हैं. एनआईटी, आईबीएस, केंद्रीय विश्वविद्यालय आदि.” प्रो राव ने कहा कि “हमारे पूर्व छात्रों में से लगभग 11% उद्यमी बन गए और “नौकरी चाहने वालों” के बजाय “नौकरी देने वाले” बन गए और झारखंड के विभिन्न जिलों में स्कूली शिक्षा, कृषि-व्यवसाय (जैसे मशरूम की खेती), इवेंट मैनेजमेंट, होटल, वित्तीय सेवाएं, रियल एस्टेट जैसे क्षेत्रों में अपना व्यवसाय स्थापित किया है.

 

कार्यक्रम में स्नातकके छात्रों को संबोधित करते हुए, विश्वविद्यालय के कुलाधिपति डॉ टी आर के राव ने उन्हें उद्योग में कुछ समय के लिए काम करने के बाद भी सकारात्मक दृष्टिकोण विकसित करने और उद्यमी बनने की इच्छा रखने की सलाह दी. उन्होंने समाज को वापस देने के लिए छात्रों को भी प्रेरित किया. न्यायमूर्ति रोंगोन मुखोपाध्याय ने अपने स्वयं के अनुभव को बताते हुए छात्रों को संबोधित करते हुए उन्हें सलाह दी कि धैर्य, दृढ़ता और जुनून सफलता की कुंजी है.

 

विश्वविद्यालय के कुलसचिव प्रोफेसर अरविंद कुमार ने धन्यवाद ज्ञापित किया.
अधिक खबरें
डॉ संजय गिरी ने स्कूल में बोरिंग कराकर पानी टंकी सह पाइपलाइन कनेक्शन प्रदान किया
मार्च 01, 2024 | 01 Mar 2024 | 9:51 AM

बहरागोड़ा के मानुषमुड़िया सरस्वती शिशु मंदिर में संपूर्ण मानवता कल्याण संघ के अध्यक्ष डॉ संजय गिरी ने उपस्थित बुजुर्गों तथा ग्रामीणों के हाथों पानी टंकी सह पाइपलाइन कनेक्शन का शिलान्यास किया.

आज धनबाद दौरे पर होंगे PM मोदी, सिंदरी में हर्ल कारखाने का करेंगे उद्घाटन
मार्च 01, 2024 | 01 Mar 2024 | 9:09 AM

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज धनबाद को विकास योजनाओं की सौगात देंगे. आज पीएम मोदी धनबाद आ रहे हैं. पीएम मोदी 3 घंटे तक धनबाद में रहेंगे. पीएम मोदी सिन्दरी स्थित हर्ल कारखाने का उद्घाटन करने के साथ ही वहां से धनबाद रेल मंडल को सौगात भी देगें.

Jharkhand Weather Update: झारखंड में फिर छाएंगे बादल, ठंड से मिलेगी थोड़ी राहत
मार्च 01, 2024 | 01 Mar 2024 | 7:08 AM

एक बार फिर से राजधानी रांची समेत आसपास के जिलों में आंशिक बादल छाए रहने की संभावना है. जिससे ठंड से थोड़ी राहत मिल सकती है.

झारखंड के 10 IAS अफसरों को सरकार ने दी प्रोन्नति
फरवरी 29, 2024 | 29 Feb 2024 | 8:30 PM

झारखंड में चंपाई सरकार ने 10 IAS अधिकारियों को प्रोन्नति दी है. इसे लेकर झारखंड सरकार, कार्मिक, प्रशासनिक सुधार तथा राजभाषा विभाग ने अधिसूचना जारी की है जिसमें प्रोन्नति आईएएस अधिकारियों के नाम की लिस्ट है.

नीतीश कुमार तय करेंगे झारखंड में JDU की सीटें
फरवरी 29, 2024 | 29 Feb 2024 | 7:59 PM

आइएनडीआईए गठबंधन से एनडीए के पाले में आ चुके जदयू की बांछे खिली हुई है. जदयू अब झारखंड में इत्मीनान वाली जमात में शामिल हो चुकी है. जदयू को लग रहा है कि झारखंड से उनके एक ना एक उम्मीदवार का लोकसभा जाने का रास्ता लगभग साफ हो गया है.