Thursday, Jun 13 2024 | Time 02:21 Hrs(IST)
 logo img
देश-विदेश


World Heart Day 2023: वर्ल्ड हार्ट डे आज, जानिए क्या है इस बार का थीम

World Heart Day 2023: वर्ल्ड हार्ट डे आज, जानिए क्या है इस बार का थीम
न्यूज11 भारत

 

रांची/डेस्क:आज वर्ल्ड हार्ट डे है, जिसे हिदीं में विश्व हृदय दिवस कहा जाता है. हर साल इसी दिन 29 सितंबर को वर्ल्ड हार्ट डे मनाया जाता है. यह एक महत्वपूर्ण वार्षिक कार्यक्रम है, जो पूरे विश्वभर में हर साल मनाया जाता है. हृदय रोग और हृदय रोगों के प्रबंधन के लिए इसके निवारक उपायों के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए विश्व स्तर पर विभिन्न गतिविधियों और जागरूकता कार्यक्रमों का आयोजन करके यह दिन मनाया जाता है.

 

यह आयोजन मुख्य रूप से किसी भी अन्य जटिलताओं से बचने के लिए लोगों को हृदय रोग के संकेत और लक्षणों के बारे में शिक्षित करने और लोगों को हृदय संबंधी किसी भी बीमारी को रोकने और नियंत्रित करने के लिए स्वस्थ जीवन शैली अपनाने के लिए प्रोत्साहित करने पर केंद्रित है.

 

विश्व हृदय दिवस थीम 2023- 'दिल को किस तरह से सेहतमंद या हेल्दी रखें और दिल को जानें' 

इस बार साल 2023 में विश्व हृदय दिवस की थीम 'दिल को किस तरह से सेहतमंद या हेल्दी रखें और दिल को जानें' है. ह्दय हमारे शरीर का सबसे महत्वपूर्ण अंग में से एक है. यह हमारे शरीर में एक पंप सिस्टम की तरह काम करता है. उसमें होने वाली ब्लड सर्कुलेशन में कुछ भी गड़बड़ी या इसके खराब होने से मृत्यु हो सकती है. आज के बिजी लाइफ में हम अपने ह्दय को लेकर बेफ्रिक रहते है. इसी को लेकर विश्व हृदय दिवस मनाया जाता है.

 

हृदय रोग से 1.7 करोड़ लोग मरते है 

हृदय के स्वास्थ्य का ध्यान रखना हर किसी के लिए बहुत ही जरूरी है. हृदय स्वास्थ्य और कुछ जीवनशैली की आदतों के बारे में जागरूकता की कमी के कारण, हृदय रोग (सीवीडी) दुनिया भर में मृत्यु दर बढ़ती जा रही है. बताते चले कि हर साल करीब 1.7 करोड़ लोग हृदय रोग से ग्रसित होकर मरते हैं, जो कुल वैश्विक मृत्यु दर का लगभग 31% है.

 


 

वहीं, दिल का दौरा, स्ट्रोक और कोरोनरी हृदय रोग हृदय संबंधी विकारों के कारण होने वाली मौतों के सबसे आम कारणों में से एक हैं. हृदय से जुड़े बीमारी से होने वाली कुल मौतों में से लगभग 85% मौतें इन हृदय विकारों से ही होता हैं.

 

अधिक खबरें
केंद्रीय मंत्रियों से मिले रांची सांसद सह केंद्रीय राज्यमंत्री संजय सेठ, झारखंड के विकास पर चर्चा किया
जून 12, 2024 | 12 Jun 2024 | 6:53 PM

रक्षा राज्य मंत्री संजय सेठ द्वारा आज भारत सरकार के पथ परिवहन केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ,कृषि एवं ग्रामीण विकास केंद्रीय मंत्री शिवराज सिंह चौहान, शहरी विकास एवं ऊर्जा केंद्रीय मंत्री मनोहर लाल से मिलकर रांची लोकसभा सहित झारखंड के विकास पर विस्तृत चर्चा की गई.

अपने तीसरे कार्यकाल के पहले विदेश दौरे में इटली रवाना होंगे PM Modi
जून 12, 2024 | 12 Jun 2024 | 6:41 PM

भारत के प्रधानमंत्री के तौर पर नरेंद्र मोदी ने 9 जून को लगातार तीसरी बार पीएम पद की शपथ ली है. तीसरे कार्यकाल का पदभार संभालने के बाद पीएम मोदी अपने पहले विदेश दौरे के लिए 13 जून को इटली रवाना होंगे. बता दें कि पाएम मोदी इटली में प्रत्येक साल होने वाले जी-7 शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने जा रहे हैं.

कुवैतः एक इमारत में लगी भीषण आग, 40 भारतीय मजदूरों की दर्दनाक मौत, कई गंभीर
जून 12, 2024 | 12 Jun 2024 | 6:21 PM

कुवैत की एक इमारत में भीषण आग लग गई है जिसमें 40 लोगों की जिंदा जलकर मौत हो गई है. बताया जा रहा है भीषण आगजनी की यह घटना के दक्षिणी शहर मंगाफ में हुई है जिसमें 40 लोगों की जलकर मौत हुई है.

मोबाइल पर दिन-रात आत्माओं से बात करती थी पत्नी ! परेशान पति ने कर दी हत्या
जून 12, 2024 | 12 Jun 2024 | 5:27 AM

नींद में सो रही पत्नी की एक व्यक्ति ने कुल्हाड़ी से ताबड़तोड़ हमला करते हुए निर्मम हत्या कर दी. अपनी मां के चिल्लाने की आवाज सुनकर 17 साल की नाबालिग बेटी बीच-बचाव करने पहुंची लेकिन वह इस दौरान घायल हो गई. बता दें, यह पूरी घटना राजस्थान के बाड़मेर जिले की धोरीमन्ना थाना क्षेत्र की है.

रेल यात्रियों के लिए Good News, रेलवे ने Train ticket को लेकर किया बड़ा परिवर्तन
जून 12, 2024 | 12 Jun 2024 | 2:17 PM

रेलवे ने यूटीएस ऑन मोबाइल ऐप में बदलाव किया है. यूटीएस ऑन मोबाइल ऐप के जरिए टिकट बुक करने की दूरी की सीमा हटा दी गई है. अब किसी भी जगह से जनरल टिकट बुक किए जा सकेंगे. उत्तर-पश्चिम रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी कैप्टन शशि किरण के मुताबिक रेलवे ने यूटीएस