Wednesday, May 22 2024 | Time 05:04 Hrs(IST)
 logo img
देश-विदेश


महिलाओं को सफर में नहीं लेना होगा टेंशन क्योंकि अब साथ है 'मेरी सहेली'

कोई भी दिक्कत होने पर महिला यात्री कर सकती हैं 139 और 182 नंबर पर फोन
महिलाओं को सफर में नहीं लेना होगा टेंशन क्योंकि अब साथ है 'मेरी सहेली'

चंदन भट्टाचार्य/न्यूज11भारत


रांची/डेस्क: दिन-ब-दिन महिलाओं के साथ अत्याचार बढ़ते जा रहे हैं. ट्रेन हो या चाहे बस कहीं भी महिलाएं सुरक्षित नहीं है. ऐसे में सरकार द्वारा महिलाओं की सुरक्षा के लिए कई तरह की योजना लाई जाती है. मेरी सहेली योजना भी एक ऐसी योजना है, जिसमें महिलाओं को यात्रा के समय सुविधाएं दी जाती है. साल 2020 में रांची रेल मंडल की ओर से महिलाओं के सुरक्षित सफर के लिए 'मेरी सहेली' योजना की शुरुआत की गई थी. बाद में इसे देशभर में लागू किया गया. सभी रेल मंडल से बेहतर रिस्पॉन्स मिला है. इस योजना के शुरू होने से महिलाएं काफी खुश हैं. अब महिलाएं 'सहेली' के साथ सुरक्षित यात्रा कर रही हैं.

 

रेलवे से सफर करने वाली महिला यात्री अब बिल्कुल सुरक्षित हैं

रांची रेल मंडल के आरपीएफ कमांडेड पवन कुमार का कहना है कि भारतीय रेलवे की तरफ से मेरी सहेली योजना शुरू की गई है, जो सभी क्षेत्रों में ट्रेन से यात्रा करने वाली महिला यात्रियों की सुरक्षा का पूरा ध्यान रखती है. यह पहल सितंबर 2020 में दक्षिणी पूर्व रेलवे के रांची रेल मंडल में एक पायलट परियोजना के तौर पर शुरू की गई थी. इसका बेहतर रिस्पॉन्स मिलने के बाद देशभर में इस योजना को 17 अक्टूबर 2020 को शुरू किया गया. 

 

वहीं, इस संबंध में महिला यात्री ने कहा कि रेलवे से सफर करने वाली महिला यात्री अब बिल्कुल सुरक्षित हैं. खासकर जो महिला यात्री अकेले सफर करती हैं, उन यात्रियों का विशेष ध्यान मेरी सहेली रख रही है. देश के विभिन्न रेल मंडलों में इस योजना का बेहतर रिस्पॉन्स मिल रहा है. अकेली यात्रा करने वाली महिला यात्री सुकून के साथ अब ट्रेन से सफर कर रही हैं. 

 

सुरक्षा के उद्देश्य से 'मेरी सहेली' योजना शुरु करने का लिया गया था निर्णय 

सीनियर डीसीएम रांची रेल मंडल के निशांत कुमार ने बताया कि स्टेशन पर ट्रेन के आने से पहले प्लेटफार्म पर आरपीएफ की टीम ट्रेन के कोच संख्या के आधार पर खड़ी रहती हैं.  प्लेटफार्म पर ट्रेन के रुकते ही हर कोच में टीम की एक-एक महिला जवान अंदर जाकर महिला यात्री से मेरी सहेली की पूरी जानकारी देकर एक फॉर्म में उनका मोबाइल, नाम और अंतिम स्टेशन के बारे में पूछती हैं. इसके अलावे प्लेटफार्म पर भी मेरी सहेली की टीम महिलाओं से लगातार पूछताछ करती है.

 


 

रेल मंत्रालय ने महिला यात्रियों की सुरक्षा के उद्देश्य से 'मेरी सहेली' योजना शुरु करने का निर्णय लिया था. इस योजना के तहत ट्रेन से सफर तय करने वाली महिला यात्रियों के बीच सुरक्षा की भावना पैदा करना है. महिलाओं की सुरक्षा और समस्याओं से निपटने के लिए मेरी सहेली निगरानी रखती है. पहले हमेशा यह शिकायत रहती थी कि ट्रेन में महिलाओं के साथ छेड़खानी हो जाती है. असामाजिक तत्वों की ओर से अकेली महिला यात्रियों को परेशान किया जाता है. इन समस्याओं को अब काफी हद तक दूर कर लिया गया है. मेरी सहेली की टीम को इसकी शिकायत मिलते ही तुरंत टीम के सदस्य रिस्पॉन्स देती हैं और समस्या को दूर किया जाता है.

 

इस टोल फ्री नंबर पर महिलाएं कर सकती हैं साझा

वहीं इस पर मेरी सहेली की टीम का कहना है कि एक बेहतर योजनाबद्ध तरीके से आरपीएफ की महिला विंग की 'मेरी सहेली' टीम बेहतर तरीके से अपनी जिम्मेदारी निभा रही है. युवा महिला आरपीएफ कर्मियों की टीम महिला यात्रियों पर फोकस करती हैं और उन्हें यात्रा के दौरान किस तरह सुरक्षित रहना है. इसकी पूरी जानकारी दे रही है. 139 और 182 आपातकालीन नंबर भी ऐसी महिला यात्रियों के साथ साझा किया जाता है. 
अधिक खबरें
सिंगापुर के बाद भारत में भी कोरोना के नए वैरिएंट ने पसारा पांव, 300 से ज्यादा लोग पाए गए हैं संक्रमित
मई 21, 2024 | 21 May 2024 | 10:17 PM

कोरोना के नए वैरिएंट अब भारत की धरती पर भी पांव पसारना शुरु कर चुका है. अब तक भारत में कोरोना के नए वारिएंट केपी.1 के 34 और केपी.2 के 290 मामले सामने आएं हैं. केन्द्रीय स्वास्थय मंत्रालय से सूत्रों के हिसाब से एक मीडिया रिपोर्ट से पता चला है कि ये दोनो वैरिएंट फिलहाल घातक नहीं है.

फोन की लत देख मां ने छुपा दिया था बेटी का मोबाइल, दोनों में शुरु हुआ झड़प बेटी की गई जान
मई 21, 2024 | 21 May 2024 | 9:06 AM

बेटी को हमेशा से मोबाइल चलाते देख मां टोकती रहती थी. परेशान होकर मां ने बेटी का फोन छुपा दिया था. इससे दोनों के बीच विवाद बढ़ने से मां के हाथों बेटी का कत्ल कर दिया गया. परिवार सदमें में था पर इसकी जानकारी पुलिस तक नहीं पहुंच पाई थी. किसी तरह मामला पुलिस तक पहुंची शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज कर आरोपी महिला को गिरफ्तार कर मामले की छानबीन शुरु कर दिया है. बता दें कि यह घटना जयपुर की मारुती नगर इलाके की है.

अगर आप भी करते हैं ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन तो हो जाएं सावधान ! 1 जून से बदल जाएंगे कई नियम
मई 21, 2024 | 21 May 2024 | 9:56 PM

गाड़ी चलाते वक्त ट्रैफिक नियमों का पालन करना अनिवार्य होता है. नियमों के उल्लंघन करने पर हजारों रुपये का चालान जुर्माने के तौर पर वसूला जाता है. हालांकि, कई लोगों को इससे फर्क नहीं पड़ता है और वह खुलेआम नियमों का लगातार उल्लंघन करते हैं. ऐसे लोगों से निपटने के लिए सरकार सिस्टम को और अधिक कड़ा बनाने जा रही है. 1 जून से RTO नए परिवहन नियम को लागू करने जा रही है. नए नियमों का उल्लंघन करने पर पहले से मौजूद जुर्माना की राशि में बढ़ोतरी की जाएगी.

KKR vs SRH IPL 2024 Qualifier: केकेआर की घातक गेंदबाजी, हैदराबाद 159 पर ऑल आउट
मई 21, 2024 | 21 May 2024 | 9:56 PM

:टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी सनराइजर्स हैदराबाद की टीम 19.3 ओवर में 159 रन पर ढेर हो गई. राहुल त्रिपाठी और हेनरिक क्लासेन को छोड़कर कोलकाता नाइट राइडर्स के गेंदबाजी आक्रमण के सामने हैदराबाद के एक भी बल्लेबाज नहीं चल पाए.

कुछ दिन पहले ही हुई थी विवाद, घर में घुसकर गला रेत कर युवक को मार डाला
मई 21, 2024 | 21 May 2024 | 9:42 PM

गाजियाबाद के सरस्वती विहार से हत्या का एक सनसनी खेज मामला सामने आया है, कुछ अज्ञात बदमाशों ने घर में घुस कर एक युवक का गला रेत कर हत्या कर दिया. पुलिस को सूचना मिलने के बाद तुरंत शव को पोस्टमर्टम के लिए भेज दिया गया और पुलिस फॉरेंसिक जांच में जुट गई.