Sunday, Mar 3 2024 | Time 07:51 Hrs(IST)
 logo img
  • Jharkhand Weather Update: झारखंड में इतने दिनों तक छाए रहेंगे बादल, जानें आज के मौसम का हाल
झारखंड


पश्चिमी विक्षोभ ने गिराया तापमान, जानिए ठंडी हवा के साथ कैसा रहेगा रांची का मौसम

पश्चिमी विक्षोभ ने गिराया तापमान, जानिए ठंडी हवा के साथ कैसा रहेगा रांची का मौसम

न्यूज11 भारत


रांची: झारखंड में इन दिनों पश्चिमी विक्षोभ का असर देखने को मिल रहा है. 15 जनवरी के बाद से मौसम में आई गर्माहट के बाद अचानक पिछले 24 घंटों से ठंडी हवा और कनकनी पुन: बढ़ गयी है. हालांकि लगभग पूरी जनवरी राज्यभर में आंशिक बादल छाए रहे परंतु बारिश नहीं हुई. रांची के भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के वैज्ञानिक डॉ. अभिषेक आनंद ने बताया कि पिछले 24 घंटे के दौरान राज्य के उत्तरी जिलों में न्यूनतम तापमान में एकाएक 4 से 6 डिग्री की गिरावट दर्ज की गई उनमें झारखंड के उत्तरी हिस्से में पलामू, गढ़वा, लातेहार, लोहरदगा और चतरा शामिल है.

 

साथ ही  राज्य के दक्षिणी और मध्य भाग में न्यूनतम तापमान में कमी नहीं आई. मध्य भाग में रांची, बोकारो, रामगढ़, खूंटी, गुमला और बोकारो शामिल है, जबकि दक्षिणी भाग में पूर्वी सिंहभूम, पश्चिमी सिंहभूम और सरायकेला शामिल है. इन जिलों में न्यूनतम तापमान में कमी नहीं आने का कारण निम्न दबाव का असर रहा. इसके साकथ ही उन्होने जानकारी दी कि इन दिनों बंगाल की खाड़ी के अंडमान सागर में बन रहे निम्न दबाव का असर देखने को मिल रहा.

 


 

पूरब से आ रही हवा के कारण न्यूनतम तापमान में कमी नहीं आई. अनुमान है कि अगले दो दिनों में 2 से 3 डिग्री सेल्सियस की और बढ़ोतरी हो सकती है. बात करे फरवरी माह रांकी तो रांची और आसपास के क्षेत्रों में 1 और 2 फरवरी को न्यूनतम तापमान में 3 से 4 डिग्री सेल्सियस की कमी आ सकती है. मौसम विभाग के अनुसार 30 और 31 जनवरी को न्यूनतम तापमान 14 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहेगा. जबकि 1 और 2 फरवरी को न्यूनतम तापमान 11 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का अनुमान है. इस दौरान आसमान साफ रहने और मौसम शुष्क रहने का अनुमान है. सोमवार को सूर्योदय 6.30 बजे और सूर्यास्त का समय शाम 5.35 मिनट पर निर्धारित है.
अधिक खबरें
निचितपुर-तेलो होकर गुजरेगी धनबाद-चन्द्रपुरावैकल्पिक लाइन
मार्च 02, 2024 | 02 Mar 2024 | 9:22 PM

धनबाद से चंद्रपुरा के बीच 28 किलोमीटर नई रेलवे लाइन गुजरेगी. यह धनबाद -गोमो रेलखंड के बिल्कुल समान्तर होगी. मतारी से आगे तेलो की तरफ से नई रेलवे लाइन वर्तमान में धनबाद-चन्द्रपुरा रेलवे लाइन से जुड़ेगी.

लोकसभा चुनाव के लिए न्यूज11 भारत ने पहले ही दी थी BJP प्रत्याशियों के नाम की जानकारी
मार्च 02, 2024 | 02 Mar 2024 | 8:02 AM

लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर झारखंड की 11 लोकसभा सीटों के लिए बीजेपी ने प्रत्याशियों के नाम घोषित कर दिए थे. चार दिन पहले ही सारे संभावित नाम सामने आ गए थे. रायसुमारी के आधार पर पार्टी की केंद्रीय चुनाव समिति ने नाम पर मोहर लगाई है.

अगर HEC बंद हुई तो स्वत: झारखंड सरकार के पास आ जाएगी जमीन !
मार्च 02, 2024 | 02 Mar 2024 | 5:50 AM

विधायक राजेश कच्छप के गैर सरकारी संकल्प पर वित्त मंत्री रामेश्वर उरांव ने सदन में कहा कि अगर HEC (हैवी इंजीनियरिंग कार्पोरेशन) बंद हुई तो इसके जमीन की मालिक राज्य सरकार होगी.

3 मार्च को गढ़वा दौरे पर जाएंगे CM चंपाई सोरेन, देंगे सौगात
मार्च 02, 2024 | 02 Mar 2024 | 5:23 PM

झारखंड के मुख्यमंत्री चंपाई सोरेन कल यानी तीन मार्च को गढ़वा आ रहे हैं जहां वो 93 करोड़ से निर्मित पांच योजनाओं का उद्घाटन करेंगे. इधर जहां उक्त कार्यक्रम को आगाज़ से अंजाम तक पहुंचाने के लिए जिला प्रशासन जुटा हुआ है. तो वहीं जेएमएम का पूरा कुनबा भी अपने स्तर से तैयारी कर रहा है,

सदन में उठा विदेशी महिला से गैंगरेप का मामला, पक्ष और विपक्ष दोनों ने घटना को बताया दुरभाग्यपूर्ण
मार्च 02, 2024 | 02 Mar 2024 | 5:19 PM

झारखंड की उपराजधानी से दुमका से मानवता को शर्मसार करने वाली एक मर्माहत खबर सामने आई है इस खबर से झारखंड शर्म से झुक गया है. यह मामला आज विधानसभा बजट सत्र के दौरान सदन में भी गूंज उठा. दरअसल, बीती देर दुमका के कुछ दरिंदों ने एक विदेशी महिला के साथ गैंगरेप की घिनौनी घटना को अंजाम दिया था जिसे लेकर आज सदन के बाहर सत्ता पक्ष और विपक्ष दोनों विधायकों ने इस घटना को दुर्भाग्यापूर्ण बताया.