Tuesday, Jun 18 2024 | Time 05:59 Hrs(IST)
 logo img
देश-विदेश


Train News: खुशखबरी! आसानी से पाएं ट्रेन में छूटा या खोया सामान, रेलवे ने शुरू की नई सर्विस

Train News: खुशखबरी! आसानी से पाएं ट्रेन में छूटा या खोया सामान, रेलवे ने शुरू की नई सर्विस
न्यूज़11 भारत

रांची/डेस्क: ट्रेन से सफर करने वाले यात्रियों के लिए एक बड़ी खबर है. बता दें कि इंडियन रेलवे (Indian Railways) ने एक नई सर्विस शुरू की है. पहले अगर ट्रेन में कोई सामान छूट जाता था, तो रेल यात्रियों को उसे ढूढने के लिए काफी परेशानी होती थी. लेकिन अब ट्रेन में अगर कोई सामान या कीमती चीज खो या छुट जाता है तो आपको टेंशन लेने की जरुरत नहीं है. 

 

रेलवे ने शुरू की नई सर्विस

बता दें कि रेलवे ने वेस्टर्न डिवीजन (Western Railway zone) ने एक ऑनलाइन पोर्टल (online portal) जारी की है. इस पोर्टल से यात्री अब अपना खोया हुआ सामान का पता लगा सकते है.  रेलवे "ऑपरेशन अमानत" (Operation Amanat) के तहत मिले हुए सामान की तस्वीर और डिटेल्स को अपने डिवीजन में शेयर करता है. वेस्टर्न डिवीजन ने खोये सामान को हासिल करने के लिए कई जोन जैसे मुंबई सेंट्रल डिवीजन (Mumbai CR railway division) , वड़ोदरा डिवीजन (Vadodara railway division), अहमदाबाद डिवीजन (Ahmedabad railway division) , रतलाम डिवीजन (Ratlam railway division), राजकोट डिवीजन (Rajkot railway division) , भावनगर डिवीजन (Bhavnagar railway division) में बांट दिया है. 

 

ऐसे करें खोये सामान को हासिल

1. अपने खोये हुए सामान पाने के लिए सबसे पहले आप  https://wr.indianrailways.gov.in/view_section.jsp?lang=0&id=0,2,753 पर जाएं. 

2. इसके बाद आप अपने सब डिवीजन में जाएं. 

3. फिर  ऑनलाइन डिविजन में आपको खोए सामान को सारी डिटेल मिल जाएगी. 

 


 

 

अधिक खबरें
भगवान श्रीकृष्ण को प्रिय हैं ये पांच चीजें, घर में रखने से होती है समृद्धि और धन की प्राप्ति
जून 17, 2024 | 17 Jun 2024 | 10:05 PM

भगवान श्री कृष्ण को इस देश में काफी श्रद्धा से पूजा जाता है. उनकी पूजा करने का बेहद खास महत्व है. अपरंपार महिमा वाले श्री कृष्ण भक्तों की हर मनोकामना पूर्ण करते हैं. उनकी पूजा की विधि भी बिल्कुल सरल है. इसके लिए आपको रोजाना सुबह स्नान कर भगवान श्रीकृष्ण (Lord Krishna) की विधिपूर्वक पूजा करनी चाहिए. इसके बाद आपको कान्हा जी को प्रिय माखन, मिश्री, शहद समेत आदि चीजों का भोग लगाना चाहिए. धार्मिक मान्यता के अनुसार सच्चे मन से श्रीकृष्ण की उपासना करने से प्रभु की कृपा प्राप्त होती है. साथ ही जातक को मृत्यु लोक में सभी प्रकार के सांसारिक सुख प्राप्त होते हैं. भगवान श्रीकृष्ण के लिए कुछ चीजें बहुत प्रिय हैं, जिनको घर में रखने से सुख-समृद्धि और धन में वृद्धि होती है.

मात्र 25,000 रुपए के लिए भाई ने साइलेंसर से पीट कर भाई की कर दी हत्या, ये था मामला..
जून 17, 2024 | 17 Jun 2024 | 9:40 PM

यूपी के बिजनौर से एक हैरान करने वाली खबर सामने आ रही है, यहां एक भाई ने अपने ही दूसरे भाई को मोटरसाइकिल के साईलेंसर से हमला कर उसकी हत्या कर दी. मृतक दिल्ली में रहकर काम करता था और इद मनाने घर आया था. बता दें कि 25 हजार रुपए के लिए भाई ने भाई की हत्या कर दी

आईआईटी खड़कपुर की छात्रा का संदिग्ध अवस्था में हुई मौत, ये था मामला..
जून 17, 2024 | 17 Jun 2024 | 9:08 PM

आईआईटी खड़कपुर से एक छात्रा के संदिग्ध स्थिति में मौत की खबर सामने आ रही है. सोमवार को छात्रा का शव छात्रावास में फांसी की फंदे से लटकती हुई मिली.

रायबरेली से सांसद बने रहेंगे Rahul Gandhi, वायनाड़ सीट से उप-चुनाव लड़ेंगी Priyanka Gandhi
जून 17, 2024 | 17 Jun 2024 | 7:37 AM

पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने हाल ही में सम्पन्न हुए लोकसभा चुनाव में रायबरेली व वायनाड़ सीट से चुनाव में जीत दर्ज की थी. आज सोमवार को कांग्रेस की बैठक में फैसला लिया गया कि राहुल गांधी रायबरेली सीट पर सांसद बने रहेंगे और वह केरल के वायनाड़ सीट को छोड़ेंगे. अब वायनाड़ में उप चुनाव होगा, जहां से कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी चुनाव लड़ सकती हैं.

इस चिलचिलाती गर्मी में होती है चिड़चिड़ी, आपके मूड को बेहतर बनाने में मदद करेंगे यह फल
जून 17, 2024 | 17 Jun 2024 | 8:33 AM

हमारे मूड को कई कारक प्रभावित करते हैं, जिसमें जीवनशैली, हम क्या खाते हैं और कसरत शामिल हैं. फलों में कई पोषक तत्व होते हैं जो न केवल हमारे शारीरिक स्वास्थ्य के लिए अच्छे होते हैं बल्कि हमारे मूड को भी बेहतर बनाते हैं. कुछ फल तनाव को कम करते हैं और हमें खुश रखने में मदद करते हैं. आइए मानसिक स्वास्थ्य के लिए अच्छे कुछ फलों पर नज़र डालें. हालाँकि, किसी भी स्वास्थ्य सेवा संबंधी निर्णय लेने या किसी विशिष्ट चिकित्सा स्थिति के बारे में मार्गदर्शन के लिए कृपया अपने स्वास्थ्य सेवा प्रदाता से सलाह लें.