Saturday, Jul 27 2024 | Time 11:42 Hrs(IST)
 logo img
  • सिमडेगा दुष्कर्म और महिला हिंसा मामले में रेड जोन बना हुआ है, लेकिन प्रशासन और जनप्रतिनिधि हैं उदासीन- अगुस्टीना सोरेंग
  • PM मोदी की अध्यक्षता में नीति आयोग की 9वीं गवर्निंग काउंसिल की बैठक आज
  • Jharkhand weather पूरे राज्य में जबरदस्त बारिश होने के आसार, मौसम विभाग ने जारी किया yellow alert
झारखंड


लोहरदगा सीट पर इस बार होगा त्रिकोणीय मुकाबला, जनता के तराजू में किसका पलड़ा होगा भारी ?

लोहरदगा सीट पर इस बार होगा त्रिकोणीय मुकाबला, जनता के तराजू में किसका पलड़ा होगा भारी ?
न्यूज11 भारत

रांची/डेस्कः लोकसभा चुनाव 2024 के छठे चरण के मतदान के साथ ही झारखंड में चार चरणों में चुनाव शुरू हो जाएगा. पहले चरण में 13 मई को वोटिंग होगी जिसमें लोहरदगा सहित चार लोकसभा सीटों में चुनाव के दौरान मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करने हुए अपने पसंद के उम्मीदवार को वोट देंगे. लोहरदगा लोकसभा के इस चुनावी दंगल में एनडीए से बीजेपी ने समीर उरांव और इंडिया गठबंधन की तरफ से कांग्रेस ने सुखदेव भगत को अपना प्रत्याशी के रुप में उतारा है. जबकि इस सीट से जेएमएम पार्टी के बागी नेता और बिशुनपुर विधायक चमरा लिंडा ने निर्दलीय चुनाव लड़ने का निर्णय लिया है. यानी लोहरदगा लोकसभा सीट में इन तीनों प्रत्याशियों के बीच कड़ी टक्कर देखने को मिलेगी. हालांकि इस आम चुनाव के दौरान जनता का तराजू किसके पलड़े में भारी होगा यह तो परिणाम के घोषित होने के बाद 4 जून को ही स्पष्ट हो पाएगा. 

 

NDA प्रत्याशी समीर उरांव का सियासी सफर

एनडीए प्रत्याशी समीर उरांव हिंदूवादी संगठनों से जुड़े रहने के कारण बीजेपी से भी जुड़े थे. उन्होंने पहली बार गुमला के सिसई विधानसभा क्षेत्र से बीजेपी की टिकट पर चुनाव लड़ा था लेकिन अपनी पहली चुनाव में समीर उरांव हार का सामना करना पड़ा था. इसके बाद बीजेपी ने उन्हें बिशुनपुर विधानसभा से चुनावी मैदान में उतारा लेकिन बिशुनपुर विधानसभा उपचुनाव में JMM प्रत्याशी चमरा लिंडा ने समीर उरांव को भारी शिकस्त दी थी. वहीं साल 2018 में बीजेपी की टिकट पर वे राज्यसभा सांसद बने. इसके बाद वे बीजेपी एसटी मोर्चा के राषंट्रीय अध्यक्ष भी बने.  

 


 

वीआरएस लेकर राजनीति में आए थे सुखदेव भगत

साल 2005 में राज्य प्रशासनिक सेवा से वीआरएस लेकर सुखदेव भगत ने अपनी राजनीतिक कैरियर की शुरूआत की थी. इसी वर्ष यानी 2005 में कांग्रेस ने उन्हें लोहरदगा सीट से विधानसभा चुनाव लड़ने के लिए टिकट दिया. जिसमें उन्होंने जीत दर्ज की थी. हालांकि साल 2009 और 2014 के चुनावों में सुखदेव भगत को आजसू प्रत्याशी कमल किशोर भगत से हार का सामना करना पड़ा था. लेकिन इसके बाद सुखदेव भगत ने साल 2015 में कांग्रेस की टिकट पर भारी मतों से जीत दर्ज की. वहीं 2019 लोकसभा चुनाव में उन्हें महज कुछ हजार वोटों से हार का सामना करना पड़ा. लोकसभा चुनाव में उन्होंने बीजेपी के सुदर्शन भगत को लोहरदगा सीट पर कड़ी टक्कर दी थी.

 

लोहरदगा लोस सीट में खेल बिगड़ देंगे चमरा लिंडा ?

लोहरदगा लोकसभा चुनाव में इस बार त्रिकोणीय मुकाबला देखने को मिलेगा. बता दें, लोहरदगा के चुनावी रण में एक ओर जहां बीजेपी से समीर उरांव चुनावी मैदान में हैं तो वहीं दूसरी तरफ कांग्रेस से सुखदेव भगत चुनावी दंगल में उतरे हैं. इन दोनों नेताओं के साथ ही निर्दलीय प्रत्याशी के रुप में चमरा लिंडा भी चुनावी मैदान में कूद पड़े हैं.

 

इंडिया गठबंधन की तरफ से इस सीट से उम्मीदवार के घोषणा के बावजूद जेएमएम नेता और बिशुनपुर विधायक चमरा लिंडा ने चुनावी रण में निर्दलीय चुनाव लड़ने के लिए हुंकार भर दी है. अब उनके चुनावी रण में आने से इस सीट के वोटों पर एक बड़ा उलटफेर होने की संभावना जताई जा रही है. कहा जा रहा है कि चमरा लिंडा लोरदगा सीट का खेल बिगाड़ सकते हैं. इससे लोहरदगा की सियासी तस्वीर में भी बड़ा बदलाव देखने को मिल सकती है. आपको बता दें, चमरा लिंडा ने भंडरा में आज ही (2 मई) चुनावी रैली में हुंकार भरी. उनके जनसभा में लोगों का हुजूम दिखाई दिया. चुनावी रैली में जनसभा को संबोधित करते हुए उन्होंने कांग्रेस और बीजेपी को बाहरी पार्टी बताया. साथ ही रैली में हुंकार भरते हुए उन्होंने सरना धर्मकोड की मुद्दे पर भी अपनी आवाजें बुलंद की. 
अधिक खबरें
टेंडर कमीशन मामले में पूर्व मंत्री आलमगीर आलम की जमानत याचिका पर आज होगी सुनवाई
जुलाई 27, 2024 | 27 Jul 2024 | 7:37 AM

डर कमीशन मामले में पूर्व मंत्री आलमगीर आलम की जमानत याचिका पर सुनवाई होगी. पीएमएलए की विशेष कोर्ट में सुनवाई होगी. ईडी जवाब दाखिल करेगी. 19 जुलाई को याचिका दाखिल कर आलमगीर आलम ने कोर्ट से जमानत की गुहार लगाया है.

Jharkhand weather पूरे राज्य में जबरदस्त बारिश होने के आसार, मौसम विभाग ने जारी किया yellow alert
जुलाई 27, 2024 | 27 Jul 2024 | 7:14 AM

झारखंड के लगभग अधिकांश जगहों पर पिछले 48 घंटों के दौरान कहीं भारी और कहीं हल्की से मध्यम बारिश दर्ज की गई. इस बारिश के बावजूद, सामान्य से काफी कम बारिश हुई. इस दौरान दक्षिणी भागों की तुलना में झारखंड के उत्तरी भागों में कम बारिश हुई है. सावन के शुरू होते ही मानसून ने जोर पकड़ ली है.

आर्किटेक्ट विनोद सिंह को अग्रिम जमानत के लिए करना होगा इंतजार, ED ने जवाब दाखिल करने के लिए कोर्ट से मांगा समय
जुलाई 26, 2024 | 26 Jul 2024 | 5:48 AM

8.86 एकड़ जमीन फर्जीवाड़ा मामले का आरोपी आर्किटेक्ट विनोद कुमार सिंह को अग्रिम जमानत के लिए और इंतजार करना होगा. ईडी ने जवाब दाखिल करने के लिए कोर्ट से समय मांगा है. याचिका पर अगली सुनवाई पीएमएलए की विशेष कोर्ट में 5 अगस्त को होगी. ईडी ने विनोद कुमार सिंह को जमीन घोटाला मामले में चार्जशीटेड आरोपी बनाया है. उसपर गिरफ्तारी की तलवार लटक रही है. विनोद सिंह ने गिरफ्तारी से बचने के लिए कोर्ट में याचिका दाखिल कर अग्रिम जमानत की गुहार लगाई है.

सदन में गरजे राज्यसभा सांसद दीपक प्रकाश, उठाया शाह कमीशन की रिपोर्ट का मामला
जुलाई 26, 2024 | 26 Jul 2024 | 8:11 AM

शुक्रवार को राज्यसभा में सांसद दीपक प्रकाश ने शाह कमीशन की 1975 के आपातकालीन में हुए घोर अत्याचार पर रिपोर्ट को कांग्रेस द्वारा नष्ट करने का मुद्दा उठाया. सदन में उपस्थित सत्ता पक्ष के सदस्यों ने भी इस विषय को उठाने के लिए दीपक प्रकाश की सराहना और समर्थन किया. राज्यसभा के सभापति ने इस विषय पर गंभीरता से संज्ञान लेते हुए संसद में उपस्थित केंद्रीय मंत्री को निर्देश दिया कि इस रिपोर्ट को सार्वजनिक करने के लिए हर संभव प्रयत्न करें. उन्होंने उस काल खंड को "डार्केस्ट पीरियड ऑफ इंडियन डेमोक्रेसी" के रूप में संबोधित किया और इस विषय को अति महत्वपूर्ण बताया.

जमीन कारोबारी कमलेश को ED ने पूछताछ के बाद किया गिरफ्तार, आज की रात ईडी की कस्टडी में रहेगा
जुलाई 26, 2024 | 26 Jul 2024 | 8:29 AM

रांची के ईडी दफ्तर में जमीन कारोबारी कमलेश से पूछताछ जारी है. अगर वह पूछताछ के बाद ईडी की गिरफ्तारी से बच जाता है तो रांची पुलिस उसे गिरफ्तार करेगी. ऐसे में कमलेश की मुश्किल बढ़ सकती है. रांची पुलिस ED दफ्तर पहुंची है. डीएसपी हटिया के साथ बड़ी संख्या में पुलिस के जवान ईडी कार्यालय में मौजूद हैं. उसे आर्म्स एक्ट के तहत गिरफ्तार किया जा सकता है.