Tuesday, Jun 18 2024 | Time 04:28 Hrs(IST)
 logo img
झारखंड


लोहरदगा सीट पर इस बार होगा त्रिकोणीय मुकाबला, जनता के तराजू में किसका पलड़ा होगा भारी ?

लोहरदगा सीट पर इस बार होगा त्रिकोणीय मुकाबला, जनता के तराजू में किसका पलड़ा होगा भारी ?
न्यूज11 भारत

रांची/डेस्कः लोकसभा चुनाव 2024 के छठे चरण के मतदान के साथ ही झारखंड में चार चरणों में चुनाव शुरू हो जाएगा. पहले चरण में 13 मई को वोटिंग होगी जिसमें लोहरदगा सहित चार लोकसभा सीटों में चुनाव के दौरान मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करने हुए अपने पसंद के उम्मीदवार को वोट देंगे. लोहरदगा लोकसभा के इस चुनावी दंगल में एनडीए से बीजेपी ने समीर उरांव और इंडिया गठबंधन की तरफ से कांग्रेस ने सुखदेव भगत को अपना प्रत्याशी के रुप में उतारा है. जबकि इस सीट से जेएमएम पार्टी के बागी नेता और बिशुनपुर विधायक चमरा लिंडा ने निर्दलीय चुनाव लड़ने का निर्णय लिया है. यानी लोहरदगा लोकसभा सीट में इन तीनों प्रत्याशियों के बीच कड़ी टक्कर देखने को मिलेगी. हालांकि इस आम चुनाव के दौरान जनता का तराजू किसके पलड़े में भारी होगा यह तो परिणाम के घोषित होने के बाद 4 जून को ही स्पष्ट हो पाएगा. 

 

NDA प्रत्याशी समीर उरांव का सियासी सफर

एनडीए प्रत्याशी समीर उरांव हिंदूवादी संगठनों से जुड़े रहने के कारण बीजेपी से भी जुड़े थे. उन्होंने पहली बार गुमला के सिसई विधानसभा क्षेत्र से बीजेपी की टिकट पर चुनाव लड़ा था लेकिन अपनी पहली चुनाव में समीर उरांव हार का सामना करना पड़ा था. इसके बाद बीजेपी ने उन्हें बिशुनपुर विधानसभा से चुनावी मैदान में उतारा लेकिन बिशुनपुर विधानसभा उपचुनाव में JMM प्रत्याशी चमरा लिंडा ने समीर उरांव को भारी शिकस्त दी थी. वहीं साल 2018 में बीजेपी की टिकट पर वे राज्यसभा सांसद बने. इसके बाद वे बीजेपी एसटी मोर्चा के राषंट्रीय अध्यक्ष भी बने.  

 


 

वीआरएस लेकर राजनीति में आए थे सुखदेव भगत

साल 2005 में राज्य प्रशासनिक सेवा से वीआरएस लेकर सुखदेव भगत ने अपनी राजनीतिक कैरियर की शुरूआत की थी. इसी वर्ष यानी 2005 में कांग्रेस ने उन्हें लोहरदगा सीट से विधानसभा चुनाव लड़ने के लिए टिकट दिया. जिसमें उन्होंने जीत दर्ज की थी. हालांकि साल 2009 और 2014 के चुनावों में सुखदेव भगत को आजसू प्रत्याशी कमल किशोर भगत से हार का सामना करना पड़ा था. लेकिन इसके बाद सुखदेव भगत ने साल 2015 में कांग्रेस की टिकट पर भारी मतों से जीत दर्ज की. वहीं 2019 लोकसभा चुनाव में उन्हें महज कुछ हजार वोटों से हार का सामना करना पड़ा. लोकसभा चुनाव में उन्होंने बीजेपी के सुदर्शन भगत को लोहरदगा सीट पर कड़ी टक्कर दी थी.

 

लोहरदगा लोस सीट में खेल बिगड़ देंगे चमरा लिंडा ?

लोहरदगा लोकसभा चुनाव में इस बार त्रिकोणीय मुकाबला देखने को मिलेगा. बता दें, लोहरदगा के चुनावी रण में एक ओर जहां बीजेपी से समीर उरांव चुनावी मैदान में हैं तो वहीं दूसरी तरफ कांग्रेस से सुखदेव भगत चुनावी दंगल में उतरे हैं. इन दोनों नेताओं के साथ ही निर्दलीय प्रत्याशी के रुप में चमरा लिंडा भी चुनावी मैदान में कूद पड़े हैं.

 

इंडिया गठबंधन की तरफ से इस सीट से उम्मीदवार के घोषणा के बावजूद जेएमएम नेता और बिशुनपुर विधायक चमरा लिंडा ने चुनावी रण में निर्दलीय चुनाव लड़ने के लिए हुंकार भर दी है. अब उनके चुनावी रण में आने से इस सीट के वोटों पर एक बड़ा उलटफेर होने की संभावना जताई जा रही है. कहा जा रहा है कि चमरा लिंडा लोरदगा सीट का खेल बिगाड़ सकते हैं. इससे लोहरदगा की सियासी तस्वीर में भी बड़ा बदलाव देखने को मिल सकती है. आपको बता दें, चमरा लिंडा ने भंडरा में आज ही (2 मई) चुनावी रैली में हुंकार भरी. उनके जनसभा में लोगों का हुजूम दिखाई दिया. चुनावी रैली में जनसभा को संबोधित करते हुए उन्होंने कांग्रेस और बीजेपी को बाहरी पार्टी बताया. साथ ही रैली में हुंकार भरते हुए उन्होंने सरना धर्मकोड की मुद्दे पर भी अपनी आवाजें बुलंद की. 
अधिक खबरें
अवैध कोयला तस्करों पर पुलिस की नकेल, 45 टन कोयला लोड तीन ट्रक जब्त
जून 17, 2024 | 17 Jun 2024 | 7:19 PM

अवैध कोयला ले जा रहे तीन ट्रकों को भाटडीह ओपी पुलिस ने रविवार की देर रात हीरक मार्ग पर पकड़ा है. वहीं भाटडीह के जंगल में जमाकर रखा गया करीब 300 बोरा कोयला भी जब्त हुआ है. भाटडीह ओपी प्रभारी बाल मुकुन्द सिंह ने बताया कि वरीय पदाधिकारियों को भाटडीह क्षेत्र में कोयले की अवैध की तस्करी की गुप्त सूचना प्राप्त हुई थी. सूचना पर पुलिस ने छापामारी अभियान चलाकर तीन कोयला लोड को जब्त किया. वहीं ट्रक चालक मौके से भागने में सफल रहा.

Weather Update: भीषण गर्मी से मिल सकती है राहत, रांची व रामगढ़ के कुछ हिस्सों में एक से तीन घंटे में बारिश की संभावना
जून 17, 2024 | 17 Jun 2024 | 5:56 AM

राज्य में पड़ रही भीषण गर्मी से लोग बेहाल हैं. मॉनसून ने भी अपने अनुमानित समय पर राज्य में दस्तक नहीं दी है. राजधानी रांची का पारा लगभग हर दिन 40 डिग्री के पार जा रहा है. इस बीच मौसम विभाग ने तात्कालिक मौसम चेतावनी जारी करते हुए बताया है कि रामगढ़, रांची जिले के कुछ भागों में अगले एक से तीन घंटे में हल्के से मध्यम दर्जे की मेघ गर्जन तथा वज्रपात (moderate thunderstorm and lightning) के साथ वर्षा होने की संभावना है. साथ में जिले के कुछ स्थानों पर तेज हवा (Gusty wind) (हवा की गति 30-40 कि.मी. प्रति घंटे तक) भी देखी जा सकती है.

पूरी के जगन्नाथपुर मंदिर के तर्ज पर रांची में भी निकाला जाता है रथ यात्रा, जानिए क्या है इसका महत्व
जून 17, 2024 | 17 Jun 2024 | 2:53 AM

पूरी के जगन्नाथपुर मंदिर के तर्ज पर रांची के धुर्वा स्थित जगन्नाथपुर मंदिर में भी रथ यात्रा का आयोजन होगा. इसको लेकर तैयारी की जारी है. बता दें कि रथ यात्रा के दौरान 7 जुलाई को भगवान जगन्नाथ अपनी बहन सुभद्रा और बड़े भाई बलभद्र के साथ मौसीबाड़ी जाएंगे. इस रथ का निर्माण महावीर लोहरा अपने परिवार के साथ करते हैं. महावीर लोहरा के पूर्वज पीढ़ी दर पीढ़ी यह काम करते आ रहे हैं. रथ यात्रा के लिए भगवान जगन्नाथ, बलभद्र और देवी सुभद्रा के लिए तीन अलग-अलग रथों का निर्माण होता है. यात्रा में सबसे आगे भगवान बलभद्र, बीच में बहन सुभद्रा और सबसे पीछे भगवान जगन्नाथ का रथ निकलता है.

झारखंड विधानसभा चुनाव के प्रभारी बने शिवराज सिंह चौहान और सह प्रभारी बनाए गए असम के मुख्यमंत्री
जून 17, 2024 | 17 Jun 2024 | 2:13 AM

केंद्रीय कृषि मंत्री शिवराज सिंह चौहान झारखंड विधानसभा चुनाव के प्रभारी बनाए गए है. असम के मुख्यमंत्री हेमंत विश्वा सरमा को झारखंड विधानसभा के चुनाव सह प्रभारी बनाया गया है.

Jharkhand Weather: 15 दिनों के बाद गिरा रांची का तापमान, इन जिलों में Heatwave ने मचाया कहर, जानें ताजा अपडेट
जून 17, 2024 | 17 Jun 2024 | 12:41 PM

बीते 1 माह से भीषण गर्मी की मार झेल रहे राज्य के लोगों को रविवार को रांची सहित कुछ जगहों पर मौसम के नरम रहने से आंशिक राहत मिली. बरहाल, पलामू, गोड्डा, धनबाद, रामगढ़, चतरा और बोकारो समेत कई जिलों में लोग गर्मी और हीटवेव से परेशान रहे. इन जगहों का तापमान 41 से 44 डिग्री के बीच रहा. रविवार को सबसे अधिक अधिकतम तापमान 44.5 डिग्री डालटनगंज में रिकॉर्ड किया गया. जबकि सबसे कम न्यूनतम