Sunday, May 26 2024 | Time 05:29 Hrs(IST)
 logo img
झारखंड


मां ने ही किया था अपने नवजात का 1 लाख में सौदा, 5 महिलाएं समेत 11 गिरफ्तार

मां ने ही किया था अपने नवजात का 1 लाख में सौदा, 5 महिलाएं समेत 11 गिरफ्तार

न्यूज11 भारत


रांची: चतरा सदर अस्पताल में एक नवजात को बेच दिए जाने को लेकर उठे हंगामें के बीच इस वारदात में पुलिस ने  11 आरोपियों को गिरफ्तार किया है. वहीं बेचे गए बच्चे को बोकारो जिले के पेटरवार से सकुशल बरामद कर लिया गया है. इस पूरे मामले में सबसे हैरानी की बात ये है कि एम मां ने ही जन्म देते ही अपने बच्चे को दूसरों के हाथों बेच दिया. हालांकि इस मामले में यह बात सामने आ रही कि मां ने प्रसव के आठ घंटे बाद ही अस्पताल के ही कुछ स्वास्थ्य कर्मियों के कहने पर एक लाख रुपए में अपने बच्चे को बेच दिया था.

 

वहीं इस मामले में पुलिस ने बच्चे के क्रय-विक्रय की डील में शामिल आरोपियों के पास से चार मोबाइल और 1.64 लाख रुपये नगद बरामद किये हैं. बता दें इस अमानवीय कृत्य में जो लोग गिरफ्तार किए गए हैं, उनमें चतरा जिले के सदर थाना क्षेत्र निवासी डिम्पल देवी, आशा देवी, मालती देवी, रामानंद कुमार, बोकारो जिले के आनन्द प्रकाश जयसवाल उर्फ मोनू, सरोज कुमार, चंदन कुमार, रजनीकांत साव, हजारीबाग जिले के उपेंद्र कुमार, रीना देवी, रामगढ़ जिले के सारू देवी शामिल हैं.





 

वहीं चतरा के एसडीपीओ अविनाश कुमार ने गुरुवार को बताया कि 21 मार्च को डीसी अबु इमरान को नवजात के बेचे जाने की सूचना मिली थी. इसके बाद उन्होंने यह सूचना चतरा एसपी को दी. मामले को गंभीरता से लेते हुए एसपी ने एक विशेष छापेमारी टीम का गठन किया. इस मामले की गहराई से जांच करने व मामले पर कड़ी कार्रवाई करते हुए इस टीम ने बोकारो से सकुशल बच्चे को बरामद किया गया.

 

इसके साथ ही इस वारदात में संलिप्त 11 आरोपियों को गिरफ्तार किया गया. बताते चलें कि यह मामला सामने आने के बाद सदर अस्पताल के उपाधीक्षक डॉ मनीष लाल के आवेदन पर सदर थाने में एफआईआर दर्ज की गई थी.

 


जानिए क्या है पूरा मामला

 

मानवता को शर्मसार करता हुआ झारखंड जिले के चतरा में चंद रुपये के लालच में मां की ममता का सौदा करने का सनसनीखेज मामला प्रकाश में आया. इस अपराध का आरोप सदर अस्पताल की एएनएम और सहिया पर लगा है. इस मामले के प्रकाश में आते ही पूरे महकमे में हड़कंप मच गया. इसके बाद  सदर अस्पताल से नवजात के बेचे जाने की खबर के बाद मामले की गंभीरता को देखते हुए उपायुक्त अबु इमरान ने जांच टीम गठित करने का आदेश दे दिया .

 

वहीं  टीम में सिविल सर्जन, एसडीओ और एसडीपीओ शामिल किया गया . इसके बाद जांच टीम आरोपी ने सहिया और अन्य स्वास्थ्य कर्मियों से पूछताछ करते हुए बेचे गए नवजात को बरामद करने में जुट गई. बता दें  सदर थाना क्षेत्र अंतर्गत शहर के दीभा मोहल्ला इलाके की गर्भवती आशा देवी को सोमवार के दोपहर प्रसव पीड़ा के बाद परिजनों ने डिलीवरी के लिए सदर अस्पताल में भर्ती कराया था. स्वास्थ्य केंद्र में चिकित्सकों और स्वास्थ्य कर्मियों की देखरेख में देर शाम महिला का प्रसव कराया गया.

 

लेकिन इसके बाद आरोप है कि महिला के प्रसव के चंद घंटे बाद ही देर रात मौके पर मौजूद सहिया डिंपल देवी ने महज एक लाख रुपये में ही नवजात का सौदा करा कर उसकी मां से बच्चे को बेचवा दिया. वहीं अस्पताल में लगे कैमरे से बचने के लिए सहिया ने नवजात की मां को अस्पताल परिसर से बाहर बुलाया. इसके बाद एक लाख रुपया नगद देकर नवजात बच्चे को दूसरे के हाथों बेच दिया.

 

इधर इस मामले का खुलासा तब हुआ जब अस्पताल में ही ड्यूटी पर तैनात दूसरे स्वास्थ्य कर्मी मौके पर बच्चे को नहीं देखा.  इसके बाद हो-हल्ला होने के बाद बच्चे की मां आशा देवी ने अस्पताल से बच्चे को बेचने की बात स्वीकारी और अस्पताल से किसी को कुछ बताएं बगैर वहां से भागकर घर आ गई.


 
अधिक खबरें
BJP ने खिजरी विधायक राजेश कच्छप के खिलाफ चुनाव आयोग से की शिकायत
मई 25, 2024 | 25 May 2024 | 9:40 PM

भाजपा का एक प्रतिनिधिमंडल विधि प्रकोष्ठ के प्रदेश संयोजक सुधीर श्रीवास्तव के नेतृत्व में चुनाव आयोग पहुंच कर खिजरी विधायक राजेश कच्छप, सौदाग पंचायत के मुखिया पतरस तिर्की व पीएचईडी विभाग के संम्बंधित कर्मचारी के खिलाफ शिकायत दर्ज कराई. सुधीर श्रीवास्तव ने बताया कि पूरे देश में 16 मार्च से आचार संहिता लागू है और इस काल में 17मई, 18 मई, 21 मई, 22 मई को अलग-अलग स्थान पर बोरिंग हुआ और सभी बोरिंग राजेश कच्छप के द्वारा मांग की गयी थी.

शांतिपूर्ण तरीके से बुढ़मू में सम्पन्न हुआ चुनाव, 77.70 फीसदी हुआ मतदान
मई 25, 2024 | 25 May 2024 | 9:23 PM

मजबूत लोकतंत्र के निर्माण को लेकर हुए मतदान में रांची लोकसभा क्षेत्र के बुढ़मू प्रखंड में शनिवार को चुनाव शांतिपूर्ण तरीके से सम्पन्न हो गया. इस दौरान शाम 7 बजे तक बुढ़मू प्रखंड के कुल 82 बूथों में 77.70% मतदान हुआ. सुबह से ही मतदाताओं में गजब का उत्साह दिखा, मतदाता सुबह 6 बजे से पहले ही मतदान केंद्र पहुंचने लगे थे. सुबह सात बजे तक मतदान शुरू हो गया. कुछ बूथ में ईवीएम में खराबी के कारण कुछ देर से मतदान शुरू हुआ. प्रखंड में सुबह 9 बजे तक 13.04 फिसदी, 11 बजे तक 28.85 फिसदी, 1 बजे तक 46.45 फिसदी, 3 बजे तक 62.65 फिसदी और शाम 5 बजे 75.24 फिसदी और 7 बजे तक 77.70 फिसदी कुल मतदान हुआ.

कोडरमा पुलिस की कार्रवाई, अवैध लॉटरी के साथ एक गिरफ्तार
मई 25, 2024 | 25 May 2024 | 9:15 PM

कोडरमा एसपी को गुप्त सूचना प्राप्त हुई थी कि तिलैया थानान्तर्गत गुरुद्वारा के पास कुछ लोग धोखाधड़ी एवं जालसाजी कर लॉटरी से जूआ खेला रहे हैं. इसके सत्यापन व आवश्यक कार्रवाई के लिए एसपी, कोडरमा के द्वारा थाना प्रभारी, तिलैया के नेतृत्व में एक छापामारी ठीम का गठन किया गया. गठित टीम द्वारा त्वरित कार्रवाई करते हुए 25 मई को लॉटरी का टिकट तथा एक व्यक्ति मो मुस्तकीम को गिरफ्तार किया गया.

नक्सलियों के गढ़ झुमरा पहाड़ के मतदाताओं ने की बंपर वोटिंग
मई 25, 2024 | 25 May 2024 | 7:43 PM

गोमिया विधानसभा के उग्रवाद प्रभावित क्षेत्र झुमरा पहाड़ पर बंपर वोटिंग हुई. यहां बूथ संख्या 44 में करीब 71 फीसदी वोट पड़े. इस केंद्र में कुल मतदाता 815 है, जिसमें 578 वोट पड़े. महिलाओं ने बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया. पुरूष 265 और महिला 313, वहीं गोमिया प्रखंड में 66.03 प्रतिशत मतदान हुआ. सुबह सात बजे वोटिंग की शुरुआत हुई तो कहीं-कहीं मशीन की गड़बड़ी के कारण मतदान देर से शुरू हुई. खम्हरा पंचायत के बूथ संख्या 53 में मशीन खराब होने के कारण आधा घंटा बाद मतदान प्रक्रिया शुरू हुई.

LokSabha Elections 2024 LIVE: झारखंड के 4 लोकसभा सीटों पर मतदान सम्पन्न, EVM में कैद हुआ 93 उम्मीदवारों का भविष्य
मई 25, 2024 | 25 May 2024 | 6:49 AM

झारखंड की 4 लोकसभा सीटों पर मतदान आज होना है. आज गिरिडीह, धनबाद, रांची और जमशेदपुर में शनिवार को मतदान होगा. देश के 8 राज्यों की जिन 58 सीटों पर मतदान हो रहा है, उनमें झारखंड की चारों सीटें भी शामिल है.