Saturday, Apr 13 2024 | Time 00:01 Hrs(IST)
 logo img
स्वास्थ्य


सावधान! क्या आप भी पीते है इतनी कॉफी? हो सकती हैं बड़ी बीमारियां

सावधान! क्या आप भी पीते है इतनी कॉफी? हो सकती हैं बड़ी बीमारियां
न्यूज़11 भारत 

रांची/डेस्क: शायद ही कोई ऐसा होगा जिसे चाय या कॉफी पसंद ना हो. आजकल की दौड़भाग की जिंदगी में कॉफी और चाय हमारी जिंदगी का एक अहम हिस्सा बन गया है. कॉफी में कैफीन मौजूद होती है जो हमें तुरंत एनर्जी देती है. कॉफी वैसे तो हमारे स्वास्थ्य के लिए लाभदायक है मगर आप अगर थकान और स्ट्रेस से निकलने के लिए इसका ज्यादा सेवन करने लगते है तो ये आपके स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचा सकती है. तो आइये आज हम आपको बताते है कि हम कितनी कॉफी पियें जो हमारे सेहत को नुकसान ना पहुंचाए. 

 200ग्राम या उससे भी कम पिएं कॉफी 

अगर आप 4 से अधिक कप कॉफी का सेवन करते हैं तो ये आपके हेल्थ को नुकसान पहुंचा सकती है. एक रिपोर्ट के अनुसार, हर दिन  400 मिलीग्राम से ज्यादा कैफीन आज कल के युवा को नहीं लेना चाहिए. बता दें कि एक कप कॉफी में लगभग 95 मिलीग्राम कैफीन पाई जाती है. 4-6 साल के बच्चों के लिए  45 मिलीग्राम,  7-12 वर्ष के बच्चों के लिए 70 मिलीग्राम काफी है. एक रिपोर्ट के अनुसार,  200 ग्राम या उससे भी कम कॉफी पिएं. इसलिए आप दो कप कॉफी पी सकते है. 

घेर सकती हैं कई बीमारियां

अगर आप अधिक कॉफी का सेवन करते है तो आपको कई तरह की बीमारियाँ हो सकती है. तो आइये जानते है कि अधिक कॉफी पीने से आपको कौन-कौन सी बीमारियाँ हो सकती है. 

पेट में परेशानी

अगर आप ज्यादा कैफीन का सेवन करते है तो इससे आपके पेट की दिक्कत शुरू हो सकती है. ज्यादातर लोगों का पेट ठीक नहीं रहता.डायरिया,  गैस, एसिडिटी जैसी दिक्कतें शुरू होने लगती हैं.कॉफी पीने से पाको बार बार बाथरूम जाना पड़ सकता है. 

दिल की धड़कन तेज होना

कैफीन एक स्टिमुलेन्ट है, इसके अधिक सेवन से आपके दिल की धड़कन तेज हो सकती है. इसे आर्टीरियल फाइब्रिलेशन भी कहते हैं.

डायबिटीज

अगर आप डायबिटीज के मरीज है तो आपको ज्यादा कॉफी का सेवन भूल कर भी नहीं करना चाहिए. क्योंकि इससे आपके शरीर का इंसुलिन गड़बड़ा सकता है और ब्लड शुगर का लेवल भी बढ़ सकता है. 

नींद में समस्या

अगर आपको नींद नहीं आती है तो आपको कॉफी का सेवन नहीं करना चाहिए. क्यूंकि  कैफीन नींद कम करता है. स्टूडेंट या काम करने वाले लोग नींद नहीं आने के वजह से भी इसका सेवन करते है. 
अधिक खबरें
सावधान! क्या आप भी पीते है इतनी कॉफी? हो सकती हैं बड़ी बीमारियां
मार्च 09, 2024 | 09 Mar 2024 | 11:38 AM

शायद ही कोई ऐसा होगा जिसे चाय या कॉफी पसंद ना हो. आजकल की दौड़भाग की जिंदगी में कॉफी और चाय हमारी जिंदगी का एक अहम हिस्सा बन गया है.

झारखंड में फिर दस्तक दे सकता है स्वाइन फ्लू , में 3 संदिग्ध मरीज
मार्च 05, 2024 | 05 Mar 2024 | 2:15 PM

राजधानी रांची में स्वाइन फ्लू के संक्रमण का खतरा बढ़ता हुआ नजर आ रहा है. रांची में स्वाइन फ्लू के तीन संदिग्ध मरीज मिले है. संदिग्ध लोगों को इलाज के लिए रांची के मेडिकल अस्पताल में भर्ती किया गया है. संदिग्धों का सैंपल को जांच के लिए लैब भेजा गया है.

स्ट्रोक के वॉर्निंग साइन को समझने से बच सकती है जान, समय रहते इस तरह करें पहचान
फरवरी 29, 2024 | 29 Feb 2024 | 1:22 AM

स्ट्रोक एक न्यूरोलॉजिकल प्रॉब्लम है, जिसे ब्रेन अटैक के नाम से भी जाना जाता है. देखा जाए आज के समय में स्ट्रोक बहुत आम समस्या है. हर साल स्ट्रोक से पीड़ित मरीजों की संख्या बढ़ रही है. आश्चर्य की बात नहीं है कि आने वाले समय में यह बीमारी खतरनाक रूप ले लेगी.

रिम्स के नाम एक और बड़ी उपलब्धि, डॉक्टरों ने 16 साल के लड़के के सिर से निकाली गोली
फरवरी 13, 2024 | 13 Feb 2024 | 8:59 AM

रिम्स के नाम एक और बड़ी उपलब्धि जुड़ गयी है. रिम्स के न्यूरोसर्जरी विभाग ने ज़िन्दगी और मौत के बिच जूझ पतरातू के 16 साल के एक लड़के के सिर से गोली निकालकर उसे एक नया जीवन दिया.

जानिए ऐसी 3 चीजें जो कर सकती हैं लंबी उम्र पाने में आपकी मदद,अमेरिका के हार्ट विशेषज्ञ ने बताया
फरवरी 08, 2024 | 08 Feb 2024 | 5:05 AM

दिल की बीमारी से मरने वाले मरीजो की संख्या लगातार बढ़ रही है. जिसके कारण एक हार्ट विशेषज्ञ ने ऐसी 3 चीजे बताई हैं जो आपकी उम्र बढ़ाने में आपकी मदद कर सकती है.हम कितने समय तक जीवित रहेंगे यह कई चीजों पर निर्भर करता है.