Wednesday, May 22 2024 | Time 05:21 Hrs(IST)
 logo img
झारखंड


पूर्व केंद्रीय मंत्री यशवंत सिन्हा से खास बातचीत, बेबाकी से रखी अपनी बात

जिस दिन चाहूं, भाजपा को दो फाड़ कर दूंगाः यशवंत
पूर्व केंद्रीय मंत्री यशवंत सिन्हा से खास बातचीत, बेबाकी से रखी अपनी बात
प्रशांत शर्मा/न्यूज़11 भारत

हजारीबाग/डेस्क: पूर्व केंद्रीय मंत्री यशवंत सिन्हा ने अपने आवास ऋषभ वाटिका में हजारीबाग संसदीय क्षेत्र की राजनीति के अलावे देश के बड़े मुद्दों पर अपनी राय रखते हुए मोदी सरकार पर जमकर हमला बोला. कहा कि 1984 में भले ही हजारीबाग संसदीय क्षेत्र की जनता ने मुझे महज 10 हुजार 727 वोट दिया लेकिन मुझे इन वोटों के साथ एक निर्वाचन क्षेत्र मिल गया. मैं जब चाहूं हजारीबाग में भाजपा को दो फाड़ कर सकता हूं.  इन 40 वर्षों के अपने इस संसदीय क्षेत्र के राजनीतिक जीवन में पहली बार ऐसा हुआ, जब मैं विचलित हूं.  2014 में मैं चिंतित था, पर अब मैं विचलित हूं.  जयंत जैसे उच्च योग्यताधारी नेता हु‌जारीवान को मिला लेकिन मोदी इसे नहीं पचा पाये और कोयला, वालू, शिक्षा और स्वास्थ्य माफिया को मैदान में खड़ा कर अपनी मंशा जाहिर कर दी.  बीच के दस वर्षों के मोदी के कार्यकाल में लोकतंत्र के सारे खंभे हिले। अब कार्यपालिका, विधायिका, न्यायपालिका और मीडिया केवल मोदी की गुलामी कर रहा है. मोदी ने संसदीय परंपराएं तोड़ी.

 


मोदी ने संसदीय परंपराएं तोड़ी

यशवंत ने कहा कि मोदी ने संसदीय परंपराएं तोड़ी अमूमन वित्त समेत अन्य समितियों में विपक्ष के नेताओं को परंपरागत तौर पर तरजीह दी जाती थी लेकिन मोदी सरकार ने तमाम परंपराओं को दरकिनार कर पूरी व्यवस्था को व्यक्ति केंद्रित कर दिया. कहा कि आमतौर पर सदन में आनेवाले विधेयकों में सदस्यों की सहमति का ध्यान रखा जाता था किंतु आंकड़ों पर गौर करें सहमति का यह प्रतिशत इन 10 वर्षों में घटा है. 2014 के पूर्व यह आंकड़ा 75 प्रतिशत था, जो अब घटकर 25 प्रतिशत रह गया है.

 


जब-जब विपक्षी एकजुटता रही, भाजपा हारी है

यशवंत ने कहा कि हुजारीबाग संसदीय क्षेत्र का इतिहास रहा है कि जब-जब विपक्षी एकजुट हुए भाजपा हारी है. इस कड़ी में 2004 में मुझे भी पराजय का मुख देखना पड़ा। तब कोई एंटी इंकवैसी नहीं था बल्कि विपक्षी एकजुटता की वजह से मुझे हार का मुंह देखना पड़ा.  इस बार भी विपक्षी एक हैं और बूंद-बूंद से घड़ा जरूर भरेगा. 

 


 

ED से है इस बार इंडी गठबंधन का मुकाबला

पूर्व केंद्रीय मंत्री यशवंत सिन्हा ने कहा कि इस बार पूरे देश का आम चुनाव ईडी बनाम इंडी गठबंधन है.  इंडी की हो रही कार्रवाईयों को जनता जान चुकी है. इंडी गठबंधन पूरी तरह से एकजुट है. कहा कि अंवा और अकेला ने चुनाव लड़ने से असह‌मति जतायी.  लेकिन इंडी गठबंधन में जेपी पटेल के आने के बाद भी कोई गतिरोध नहीं है.
अधिक खबरें
असम के CM डॉ हिमंत बिश्व सरमा 22 मई को धनबाद और दुमका में जनसभा को करेंगे संबोधित
मई 21, 2024 | 21 May 2024 | 9:10 AM

असम के मुख्यमंत्री डॉ हिमंत बिश्व सरमा 22 मई को धनबाद और दुमका लोकसभा में तीन जनसभा को संबोधित करेंगे. हिमंत बिश्व सरमा 11:30 बजे धनबाद लोकसभा के बोकारो जिले के चंदनक्यारी स्थित सिनेमा हॉल मैदान में जनसभा को संबोधित करेंगे. इस मौके पर नेता प्रतिपक्ष अमर कुमार बाउरी, लोकसभा प्रभारी सुरेश साहू, धनबाद लोकसभा प्रत्याशी ढुल्लू महतो भी मौजूद रहेंगे.

22 मई को रांची में मोटरसाइकिल जुलूस में शामिल होंगे भाजपा सांसद तेजस्वी सूर्या, जमशेदपुर में जनसभा को करेंगे संबोधित
मई 21, 2024 | 21 May 2024 | 8:52 AM

भारतीय जनता युवा मोर्चा के राष्ट्रीय अध्यक्ष व सांसद तेजस्वी सूर्या 22 मई को रांची पहुंचेंगे. जहां वह मोटरसाइकिल जुलूस में शामिल होंगे. मोटरसाइकिल जुलूस सुबह 11 बजे बिरसा चौक से शुरू होगा. इस अवसर पर भाजपा लोकसभा प्रभारी बालमुकुंद सहाय, प्रदेश उपाध्यक्ष व विधायक भानु प्रताप शाही, रांची से लोकसभा प्रत्याशी संजय सेठ भी मौजूद रहेंगे. इसके बाद सांसद तेजस्वी सूर्या जमशेदपुर पहुंचेंगे, जहां वह दोपहर 1 बजे से आयोजित जनसभा को संबोधित करेंगे.

दुर्गा सोरेन की पुण्यतिथि पर श्रद्धांजलि सभा का आयोजन, विनोद पांडेय ने अर्पित किया श्रद्धासुमन
मई 21, 2024 | 21 May 2024 | 7:54 PM

झारखंड मुक्ति मोर्चा के कद्दावर नेता, झारखण्ड आन्दोलनकारी व जामा से विधायक रहे दुर्गा सोरेन के पुण्यतिथि पर नामकुम के लोवाडीह स्थित दुर्गा सोरेन चौक में श्रद्धांजलि सभा का आयोजन किया गया. इस दौरान झामुमो के केन्द्रीय महासचिव सह प्रवक्ता एवं झारखण्ड राज्य समन्वय समिति के सदस्य विनोद कुमार पांडेय द्वारा दुर्गा सोरेन के आदमकद प्रतिमा पर माल्यार्पण कर श्रद्धासुमन अर्पित किया गया. मौके पर विनोद पांडेय ने कहा कि दुर्गा सोरेन की पुण्यतिथि पर आज पूरे झारखंड में उन्हें याद किया जा रहा है.

टेंडर कमीशन घोटाला मामले में संजीव लाल और जहांगीर आलम की कोर्ट में हुई पेशी, भेजा गया जेल
मई 21, 2024 | 21 May 2024 | 6:08 AM

टेंडर कमीशन घोटाला मामले में 14 दिनों की पूछताछ के बाद मंत्री आलमगीर आलम के OSD संजीव लाल और उनके सहायक जहांगीर आलम को कोर्ट में पेश किया गया. कोर्ट ने सुनवाई के बाद दोनों को न्याययिक हिरासत में जेल भेज दिया है. बता दें कि 7 मई को ईडी ने दोनों को गिरफ्तार किया था और 8 मई से रिमांड पर लेकर उनसे पूछताछ की जा रही थी.

चाईबासा पुलिस की बड़ी कामयाबी, कंटेनर वाहन से 3723 किलो डोडा बरामद
मई 21, 2024 | 21 May 2024 | 7:25 AM

चाईबासा पुलिस ने गुप्त सूचना के आधार पर छापेमारी करते हुए एक कंटेनर वाहन से 3723 किलो डोडा बरामद किया है. वहीं अंधेरे का फायदा उठाकर वाहन चालक एवं सहायक गाड़ी छोड़कर भागने में सफल रहे. वाहन की जांच के क्रम में कंटेनर से 40 प्लास्टिक के बोरा में चावल का मूड़ी एवं 186 प्लास्टिक के बोरा में डोडा भरा हुआ हुआ मिला. बरामद डोडा का अनुमानित मूल्य 5,58,00,000 बताया जा रहा है.