Tuesday, Jun 18 2024 | Time 04:44 Hrs(IST)
 logo img
झारखंड


रांची के राजेश करेंगे जापान में एशियाई देशों के बीच भारत का प्रतिनिधित्व

रांची के राजेश करेंगे जापान में एशियाई देशों के बीच भारत का प्रतिनिधित्व

न्यूज11 भारत


रांची/डेस्कः कभी अपनी शिक्षा का खर्च उठाने के लिए रांची की गलियों और चौराहों में करीब 12 वर्षों तक अखबार बेचने वाले राजेश जापान में 10 ऐशियाई देशों के बीच करीब दो महीने तक भारत का प्रतिनिधित्व करेंगे. झारखंड की राजधानी रांची के रहने वाले राजेश का चयन इएट्स फोरम (IATSS : International Association of Traffic and Safety sciences)  फेलोशीप के लिए हुआ है.

 

इसके तहत राजेश 18 मई से 16 जुलाई तक जापान में 10 ऐशियाई देशों के बीच दिल्ली कि रहने वाली अन्य दो साथियों आयुषी और नैना के साथ भारत का प्रतिनिधित्व करेंगे. इस कार्यक्रम में भारत के अलावा कंबोडिया, इंडोनेशिया, लाओस, मलेशिया, मयांमार, फिलिपींस, सिंगापुर, थाईलैंड और वियतनाम से भी दो-दो प्रतिनिधि भाग लेंगे. भारत में इएट्स फोरम सचिवालय लीड इंडिया द्वारा आयोजित दो चरणों की कठिन आवेदन और इंटरव्यू की प्रक्रिया के द्वारा राजेश का चयन भारत का प्रतिनिधित्व के लिये किया गया.

 

मारवाड़ी हाई स्कूल से स्कूल की पढ़ाई करने वाले और संत जेवियर कॉलेज से बीए और एम ए की पढ़ाई करने वाले राजेश सामाजिक कार्यकर्ता के रूप में और लोगों के बीच जागरूकता लाने के लिये कार्य करते रहे हैं. इसके अलावा राजेश देश और समाज़ में नेतृत्व निर्माण के लिये भी प्रतिबद्ध हैं.

 


 

1985 में स्थापित इएट्स फॉरम एक अंतर्राष्ट्रीय प्रशिक्षण संस्थान है, जिसका उद्देश्य ऐसे व्यक्तियों में सर्वोत्तम गुण लाना है. जो एक दिन एशिया में भविष्य के नेता बनेंगे. इएट्स फोरम एक ऐसा स्थान प्रदान करता है. जहां युवा पेशेवर एकत्रित होते हैं. संबंधित एशियाई देशों से युवा और उत्कृष्ट व्यक्तियों को आमंत्रित करते हुए, यह प्रतिभागियों को सेमिनार, क्षेत्र अध्ययन, समूह अध्ययन और सांस्कृतिक आदान-प्रदान के माध्यम से एक-दूसरे के देशों को समझने के साथ-साथ एशिया में वर्तमान मुद्दों को हल करने के प्रयास करने के अवसर प्रदान करता है, जिसका उद्देश्य "एक साथ सोचना और सीखना" है.

 

इस कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य युवाओं को एशिया के अगली पीढ़ी के नेता बनने के लिए प्रशिक्षित करना और समूह की शक्तियों को अधिकतम तक पहुंचाना है. कार्यक्रम विचारों के आदान-प्रदान और विषयगत चर्चाओं को सुविधाजनक बनाने के साथ-साथ, नेतृत्व विकास कार्यक्रम विभिन्न क्षेत्रों में ज्ञान के निर्माण और मुद्दों के लिए अंतःविषय दृष्टिकोण की कार्यप्रणाली सीखने पर भी ध्यान केंद्रित करता है. युवाओं को जापान के प्रमुख विश्वविद्यालयों के प्रोफेसरों और शिक्षाविदों, व्यापारिक नेताओं और विभिन्न क्षेत्रों के विशेषज्ञों द्वारा प्रशिक्षित किया जाएगा. यह कार्यक्रम एक संवादात्मक और अनुभवात्मक यात्रा है क्योंकि यह प्रतिभागियों को स्थानीय स्वयंसेवकों, विश्वविद्यालय के छात्रों और एशिया के अन्य नेताओं के साथ बातचीत करने में मदद करता है.

 

राजेश अपने परिवार में पहले व्यक्ति हैं जिन्होंने हाई स्कूल और आगे की पढ़ाई कि है. वर्तमान में राजेश छोटानागपुर के छात्र भी हैं और वह रांची में नामकुम के कालीनगर में रहते हैं.
अधिक खबरें
अवैध कोयला तस्करों पर पुलिस की नकेल, 45 टन कोयला लोड तीन ट्रक जब्त
जून 17, 2024 | 17 Jun 2024 | 7:19 PM

अवैध कोयला ले जा रहे तीन ट्रकों को भाटडीह ओपी पुलिस ने रविवार की देर रात हीरक मार्ग पर पकड़ा है. वहीं भाटडीह के जंगल में जमाकर रखा गया करीब 300 बोरा कोयला भी जब्त हुआ है. भाटडीह ओपी प्रभारी बाल मुकुन्द सिंह ने बताया कि वरीय पदाधिकारियों को भाटडीह क्षेत्र में कोयले की अवैध की तस्करी की गुप्त सूचना प्राप्त हुई थी. सूचना पर पुलिस ने छापामारी अभियान चलाकर तीन कोयला लोड को जब्त किया. वहीं ट्रक चालक मौके से भागने में सफल रहा.

Weather Update: भीषण गर्मी से मिल सकती है राहत, रांची व रामगढ़ के कुछ हिस्सों में एक से तीन घंटे में बारिश की संभावना
जून 17, 2024 | 17 Jun 2024 | 5:56 AM

राज्य में पड़ रही भीषण गर्मी से लोग बेहाल हैं. मॉनसून ने भी अपने अनुमानित समय पर राज्य में दस्तक नहीं दी है. राजधानी रांची का पारा लगभग हर दिन 40 डिग्री के पार जा रहा है. इस बीच मौसम विभाग ने तात्कालिक मौसम चेतावनी जारी करते हुए बताया है कि रामगढ़, रांची जिले के कुछ भागों में अगले एक से तीन घंटे में हल्के से मध्यम दर्जे की मेघ गर्जन तथा वज्रपात (moderate thunderstorm and lightning) के साथ वर्षा होने की संभावना है. साथ में जिले के कुछ स्थानों पर तेज हवा (Gusty wind) (हवा की गति 30-40 कि.मी. प्रति घंटे तक) भी देखी जा सकती है.

पूरी के जगन्नाथपुर मंदिर के तर्ज पर रांची में भी निकाला जाता है रथ यात्रा, जानिए क्या है इसका महत्व
जून 17, 2024 | 17 Jun 2024 | 2:53 AM

पूरी के जगन्नाथपुर मंदिर के तर्ज पर रांची के धुर्वा स्थित जगन्नाथपुर मंदिर में भी रथ यात्रा का आयोजन होगा. इसको लेकर तैयारी की जारी है. बता दें कि रथ यात्रा के दौरान 7 जुलाई को भगवान जगन्नाथ अपनी बहन सुभद्रा और बड़े भाई बलभद्र के साथ मौसीबाड़ी जाएंगे. इस रथ का निर्माण महावीर लोहरा अपने परिवार के साथ करते हैं. महावीर लोहरा के पूर्वज पीढ़ी दर पीढ़ी यह काम करते आ रहे हैं. रथ यात्रा के लिए भगवान जगन्नाथ, बलभद्र और देवी सुभद्रा के लिए तीन अलग-अलग रथों का निर्माण होता है. यात्रा में सबसे आगे भगवान बलभद्र, बीच में बहन सुभद्रा और सबसे पीछे भगवान जगन्नाथ का रथ निकलता है.

झारखंड विधानसभा चुनाव के प्रभारी बने शिवराज सिंह चौहान और सह प्रभारी बनाए गए असम के मुख्यमंत्री
जून 17, 2024 | 17 Jun 2024 | 2:13 AM

केंद्रीय कृषि मंत्री शिवराज सिंह चौहान झारखंड विधानसभा चुनाव के प्रभारी बनाए गए है. असम के मुख्यमंत्री हेमंत विश्वा सरमा को झारखंड विधानसभा के चुनाव सह प्रभारी बनाया गया है.

Jharkhand Weather: 15 दिनों के बाद गिरा रांची का तापमान, इन जिलों में Heatwave ने मचाया कहर, जानें ताजा अपडेट
जून 17, 2024 | 17 Jun 2024 | 12:41 PM

बीते 1 माह से भीषण गर्मी की मार झेल रहे राज्य के लोगों को रविवार को रांची सहित कुछ जगहों पर मौसम के नरम रहने से आंशिक राहत मिली. बरहाल, पलामू, गोड्डा, धनबाद, रामगढ़, चतरा और बोकारो समेत कई जिलों में लोग गर्मी और हीटवेव से परेशान रहे. इन जगहों का तापमान 41 से 44 डिग्री के बीच रहा. रविवार को सबसे अधिक अधिकतम तापमान 44.5 डिग्री डालटनगंज में रिकॉर्ड किया गया. जबकि सबसे कम न्यूनतम