Thursday, Jun 13 2024 | Time 02:22 Hrs(IST)
 logo img
झारखंड


सरहुल के लिए तैयार है रांची, निगम देगी श्रद्धालुओं को फ्री बस सेवा, जानें पूरी रिपोर्ट

सरहुल के लिए तैयार है रांची, निगम देगी श्रद्धालुओं को फ्री बस सेवा, जानें पूरी रिपोर्ट
न्यूज11 भारत

रांची: सरहुल को देखते हुए रांची नगर निगम ने अपनी तैयारियां लगभग पूरी कर ली है. बता दें प्रसाशन द्वारा सभी सरना स्थलों की साफ सफाई विशेष रूप से की जा रही है. प्रप्त जानकारी के अनुसार बता दें रांची निगम  शहर के बाहर से आने वाली खोड़हा टोली के आने-जाने के लिए पांच रूट जिनमें सिरमटोली से नामकुम, सिरमटोली से हेहल, सिरमटोली से कांके, सिरमटोली से बुटी मोड़ और सिरमटोली से कटहल मोड़ के बीच नि:शुल्क सिटी बस चलायेगा.

 

सरहुल को लेकर गांव कस्बों और दूर दराज से आने वाले श्रद्धलुओं को कोई दिक्कत न हो इसके लिए निगम ने व्यवस्था चाक चौबंद रखी है. इस बारे में निगम के अपर नगर आयुक्त कुंवर सिंह पाहन ने बताया कि आदिवासियों का प्रमुख त्योहार सरहुल को लेकर प्रसाशन व रांची नगर निगम की तैयारियां अंतिम चरण में है.

 


 

साथ ही उन्होने जानकारी दी कि शहर में कुल 121 छोटे- बड़े आखाड़ा हैं. इनमें से सिरमटोली, हतमा औऱ करम टोली के सरना स्थल पर सबसे ज्यादा भीड़ होती है इस बात को ध्यान में रखते हुए निगम सभी जगहों पर जमीन समतलीकरण का काम कर रहा है. साथ ही निगम द्वारा सरना स्थल से जुड़े संपर्क पथों की विशेष अभियान के तहत सफाई की जा रही है. बाकायदा इसकी मॉनिटरिंग निगम के अधिकारी कर रहे हैं. वहीं स्वच्छता को लेकर बताया कि जुलूस वाले सारे रूट पर मोबाइल टॉयलेट की व्यवस्था की जाएगी.

 

साज सज्जा के विषय में जानकारी दी कि सभी सरना स्थल पर पारंपरिक कलाकृतियां बनाई जा रही हैं. वहीं शहा का हृदयस्थली अलबर्ट एक्का चौक पर भीड़ के मूवमेंट के लिए निगम जिला प्रशासन के साथ योजना बना रहा है. इसे लेकर सभी सरना स्थल की कमिटी से बात की गई है. लोगों के लिए जुलूस वाले रूट में निगम की तरफ से टैंकरों द्वारा पीने के पानी की व्यवस्था की जाएगी. वहीं सरहुल को लेकर निगम के तरफ से सभी शौचालयों में नि:शुल्क सुविधा मिलेगी.
अधिक खबरें
लैंड स्कैम मामले में आरोपी शेखर कुशवाहा को ED ने किया गिरफ्तार
जून 12, 2024 | 12 Jun 2024 | 7:44 AM

लैंड स्कैम मामले में ईडी ने एक बार फिर से बड़ी कार्रवाई की है दरअसल ईडी ने मामले में शेखर कुशवाहा को गिरफ्तार किया है. बता दें, शेखर कुशवाहा लैंड स्कैम मामले में आरोपी था.

झारखंड मंत्रालय के विभागवर समीक्षा बैठक का आज दूसरा दिन, अधिकारियों को कई दिशा निर्देश दे रहे CM चंपाई सोरेन
जून 12, 2024 | 12 Jun 2024 | 2:30 AM

झारखंड मंत्रालय के विभागवर समीक्षा बैठक का आज दूसरा और अंतिम दिन है. बैठक मुख्यमंत्री चंपाई सोरेन की अध्यक्षता में आयोजित की जा रही है जिसमें मुख्यमंत्री पंचायती राज, स्कूली शिक्षा एंव साक्षरता विभाग, राजस्व, निबंधन एंव भूमि सुधार विभाग, खान एंव भू-तत्व, वन पर्यावरण, परिवहन विभाग, कृषि पशुपालन, सहकारिता, पर्यटन, कला व खेलकूद विभाग और पेयजल स्वच्छता, महिला बाल विकास जैसे विभागों की समीक्षा कर रहे है.

जमीन घोटाला मामले में पूर्व CM हेमंत सोरेन की जमानत अर्जी पर हाईकोर्ट में हुई सुनवाई
जून 12, 2024 | 12 Jun 2024 | 5:47 AM

8.86 एकड़ जमीन घोटाला मामले में सूबे के पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन की जमानत अर्जी पर झारखंड हाईकोर्ट में सुनवाई हुई. सुनवाई के दौरान मामले में ईडी की ओर से बहस की गई. कल यानी 13 जून को भी मामले में ईडी की ओर से बहस की जाएगी.

राष्ट्रपति और उपराष्ट्रपति से केंद्रीय रक्षा राज्य मंत्री संजय सेठ ने की मुलाकात
जून 12, 2024 | 12 Jun 2024 | 4:20 AM

दिल्ली में केंद्रीय रक्षा राज्य मंत्री संजय सेठ ने राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू और उपराष्ट्रपति जगदी धनखड़ से मुलाकात की. उन्होंने राष्ट्रपति और उपराष्ट्रपति से औपचारिक मुलाकात की.

नशा के कारोबार में शामिल भाभी हुई गिरफ्तार, मुंबई और रांची के तस्करों को गैंग में कर रखा था शामिल
जून 12, 2024 | 12 Jun 2024 | 3:36 AM

राजधानी रांची में नशा के कारोबारियों के खिलाफ पुलिस ने बड़ी कार्रवाई की है पुलिस ने नशे के कारोबार में लिप्त महिला गैंग का भंडाफोड़ करते हुए 4 महिला और 2 पुरूष को गिरफ्तार किया है.