Sunday, May 26 2024 | Time 04:06 Hrs(IST)
 logo img
टेक वर्ल्ड


बढ़ सकते है 35 से अघिक वस्तुओं के दाम, जानिए कैसा रहेगा इस बार बजट का हाल

बढ़ सकते है 35 से अघिक वस्तुओं के दाम, जानिए कैसा रहेगा इस बार बजट का हाल

न्यूज11 भारत


रांची: एक फरवरी को पेश होनेवाले बजट में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण कई तरह के सामान पर इंपोर्ट ड्यूटी बढ़ाने की घोषणा कर सकती है. मीडीया सूत्रों से मिली खबर के मुताबिक 35 से अघिक वस्तुओं के आयात पर टैक्स बढ़ने संभावना है. सूत्रों की माने तो सरकार ने ऐसे सामानों की एक लिस्ट तैयार कर ली है, इनमें प्राइवेट जेट्स, हेलीकॉप्टर्स, महंगे इलेक्ट्रॉनिक्स आइटम्स, प्लास्टिक का सामान, ज्वेलरी, हाई-ग्लॉस पेपर और विटामिन्स शामिल हैं.


बता दें  देश में इन चीजों के उत्पादन को बढ़ावा देने के लिए इन पर इंपोर्ट ड्यूटी बढ़ाया जा रहा है ताकि दूसरों पर निर्भरता कम हो आयात कम हो. सरकार का मानना है कि इससे उसके आत्मनिर्भर भारत मिशन को बल मिलेगा. मालूम हो कि पिछले साल भी सरकार ने बजट में कई चीजों पर आयात शुल्क बढ़ाने की घोषणा की थी. साल 2022 दिसंबर में कॉमर्स एंड इंडस्ट्री मिनिस्ट्री ने विभिन्न मंत्रालयों से ऐसी सामान की लिस्ट बनाने को कहा था जो जरूरी चीजों में नहीं आते हैं.


ये भी पढ़ें- रांची में बढ़ गया है अपराधियों का मनोबल, रिंग रोड में ट्रक ड्राईवर को मारी गोली, जानिए वारदात की पूरी रिपोर्ट


इन गैर जरुरी सामानों पर सरकार टैरिफ बढ़ाकर इनके आयात को कम करना चाहती है. बता दें देश का करेंट अकाउंट का डेफिसिट यानी CAD  सितंबर में समाप्त हुए तिमाही में नौ साल के हाई पर पहुंच गया था. सितंबर तिमाही में यह जीडीपी का 4.4 फीसदी था. उससे पिछली तिमाही में 2.2 फीसदी था. ग्लोबल लेवल पर कई तरह के जिंस की कीमतों में गिरावट से स्थिति में सीएडी को लेकर कुछ चिंताएं कम हुई हैं लेकिन सरकार कोई कसर नहीं छोड़ना चाहती है.

अधिक खबरें
अब OTP Scam पर लगाम लगाएगा Google, खोजा ये तरीका
मई 21, 2024 | 21 May 2024 | 10:39 AM

देश में आए दिन ऑनलाइन फ्रॉड के मामले में बढ़ोतरी हो रही है. हर दिन ऑनलाइन ठगी के नए मामले देखने को मिलते है. इसमें ऑनलाइन ऐप्स की भी भागीदारी होती है. ऑनलाइन ठगी को रोकने के लिए Google ने भी एक तरीका खोजा है. गूगल (Google ) ने Android 15 का नया Beta वर्जन लॉन्च किया है. बता दें, Android 15 का स्टेबल वर्जन कि आने वाले कुछ महीनों में यूजर्स को मिल जाएगा. गूगल (Google) ने Android 15 के बीटा वर्जन में कई फीचर्स को लाइव कर दिया है. बता दें इस फीचर में OTP फ्रॉड से लोगों को बचाने के लिए नया फीचर भी जोड़ा गया है. कंपनी

GPay App Shutting Down: 4 जून के बाद इस देश में काम नहीं करेगा Google Pay
मई 20, 2024 | 20 May 2024 | 11:30 AM

भारत समेत कई देशों में ऑनलाइन पेमेंट के लिए Google Pay का इस्तेमाल किया जाता है. बता दें कि 2022 म Google Wallet आया था. जिसके बाद Google Pay के यूजर्स की संख्या उछाल आया था. आज के समय में Gpay ऑनलाइन ट्रांजेक्शन के लिए सबकी पहली पसंद बन गया है. लेकिन अचानक से इसके बंद होने की खबरें सामने आ रही है. इस खबर ने Gpay के यूजर्स की टेंशन बढ़ा दी. बता दें कि Google Pay को गूगल

(ISRO) करने जा रहा है नया कारनामा, चंद्रयान 3 के बाद अब मंगलयान 2 को करेगा लाँच
मई 17, 2024 | 17 May 2024 | 9:32 PM

ISRO) जल्दी ही एक औऱ नई कीर्तिमान स्थापित करने जा रहा है. अगला स्टेप मंगल पर रोवर औऱ हेलीकॉप्टर उतारने का है. इस ओऱ अभी तक सिर्फ अमेरिका व चीन को ही सफलता मिल पाई है. वैसे अंतरिक्ष की दूनियां में भारत एक अलग पहचान बना रखा है. इसरो के इस नए प्रोजेक्ट का नाम मंगलयान 2 होगा.

सरकार के निर्देश पर 20 लाख कनेक्शनों का किया गया वेरिफिकेशन
मई 16, 2024 | 16 May 2024 | 12:41 PM

मोबाइल यूजरों को केंद्र सरकार से झटका लग सकता है. सूचना प्रसारण मंत्रालय ने हाल ही में अपने एक बयान में कहा कि साइबर अपराध और वित्तीय धोखाधड़ी से जुड़े मामले में मोबाइल का गलत उपयोग करने से रोकने के लिए टेलीकॉम डिपार्डमेंट, गृह मंत्रालय और राज्यों की पुलिस मिलकर काम कर रही है.

Google Map पर दिखेगा कहां है आपका घर, बस इस तरीके से करें Address अपडेट
मई 16, 2024 | 16 May 2024 | 8:39 AM

आज के समय में लगभग हर लोग गूगल मैप्स (Google Map) का इस्तेमाल करते है. हम कई बार अपने घर का एड्रेस गूगल मैप्स (Google Map) पर सर्च करते हैं, लेकिन हमें अपने घर की सही लोकेशन नहीं दिखती है. अगर आपका घर भी किसी ऐसी लोकेशन पर है. जहां लोगों को पहुंचने में बहुत परेशानी होती है. तो आज हम इसका समाधान लाएं हैं.