Saturday, Jul 27 2024 | Time 11:22 Hrs(IST)
 logo img
  • सिमडेगा दुष्कर्म और महिला हिंसा मामले में रेड जोन बना हुआ है, लेकिन प्रशासन और जनप्रतिनिधि हैं उदासीन- अगुस्टीना सोरेंग
  • PM मोदी की अध्यक्षता में नीति आयोग की 9वीं गवर्निंग काउंसिल की बैठक आज
  • Jharkhand weather पूरे राज्य में जबरदस्त बारिश होने के आसार, मौसम विभाग ने जारी किया yellow alert
देश-विदेश


अब फोन नंबर की जरूरत नहीं WhatsApp पर चैटिंग के लिए, यूजरनेम से बन जाएगा काम

अब फोन नंबर की जरूरत नहीं WhatsApp पर चैटिंग के लिए, यूजरनेम से बन जाएगा काम
न्यूज11 भारत

रांची: वाट्सएप एक सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है. जिससे दोस्तों के साथ ग्रुप कॉल करनी हो या किसी के साथ बातें, दूर होकर भी आप वाट्सएप की वॉइस और वीडियो कॉल के ज़रिये किसी से भी बातें कर सकते है. वाट्सएप अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म से थो़ड़ा अलग हैं. वॉटसप में किसी को मेसेज भेजने के लिए उसका फोन नंबर होना अनिवार्य है यह बात अक्सर यूजर्स को परेशान करती है कि किसी को वॉट्सऐप मेसेज भेजने पर उनका नंबर अपने आप शेयर हो जाता है. अब प्लेटफॉर्म ने इससे जुड़े बेहतर प्राइवेसी देने की दिशा में कदम उठाए हैं और यूजर्स के मोबाइल नंबर की जगह उनके यूजरनेम दिखाए जाएंगे. 

नया वॉट्सऐप फीचर अभी डिवेलपमेंट मोड में है और यह यूजर्स से एक यूजरनेम सेट करने को करेगा जैसे अभी यूजर्स अपने इंस्टाग्राम या ट्विटर अकाउंट के लिए यूजरनेम का चुनाव करते हैं, वैसा ही यूनिक यूजरनेम उन्हें वॉट्सऐप के लिए भी बनाना पड़ेगा. यह यूजरनेम आने वाले दिनों में फोन नंबर की जगह दिखेगा और वॉट्सऐप पर किसी को मेसेज करने के लिए उसके फोन नंबर की जरूरत नहीं पड़ेगी. 





 

वॉट्सऐप अपडेट्स और नए फीचर्स को मॉनीटर करने वाले प्लेटफॉर्म WABetaInfo ने बताया है कि लेटेस्ट एंड्रॉयड बीटा बिल्ड से नए बदलावों के संकेत मिले हैं. पब्लिकेशन ने लिखा, "लेटेस्ट वॉट्सऐप बीटा फॉर एंड्रॉयड वर्जन 2.23.11.15 के गूगल प्ले स्टोर पर आए अपडेट से इस बिल्ड में एक बड़ा फीचर दिखा है." शेयर किए गए स्क्रीनशॉट से पता चला है कि वॉट्सऐप पर ऐप सेटिंग्स में नया यूजरनेम मेन्यू जल्द दिख सकता है. रिपोर्ट में कहा गया है यह यूजरनेम चैटिंग ऐप पर पहचान की तरह काम करेगा और इससे जुड़ी सेटिंग्स को प्रोफाइल सेक्शन का हिस्सा बनाया जा सकता है. अभी यहां यूजर्स को उनका नाम, प्रोफाइल फोटो या ऐक्टिव स्टेटस बदलने का विकल्प दिया जाता है. 




फोन नंबर का काम अब खत्म हो जाएगा

बता दें, नया यूजरनेम चुनने के बाद वॉट्सऐप यूजर्स की मोबाइल नंबर पर निर्भरता पूरी तरह खत्म हो जाएगी. केवल कॉन्टैक्ट आइडेंटिफिकेशन के लिए वॉट्सऐप फोन नंबर्स की मदद लेगी लेकिन इसे अन्य के साथ शेयर नहीं किया जाएगा. फोन नंबर के बजाय ऐप पर यूजरनेम दिखाया जाएगा और इस यूजरनेम की मदद से ही किसी के साथ चैटिंग भी शुरू की जा सकेगी. हालांकि, यूजरनेम से जुड़ा सिस्टम वॉट्सऐप पर कैसे काम करेगा, इससे जुड़ी बाकी जानकारी अगले कुछ सप्ताह में सामने आ सकती है. 

 

अधिक खबरें
NTA जारी किया NEET-UG 2024 का संशोधित परिणाम, 67 की जगह 17 उम्मीदवार ने हासिल किया AIR 1
जुलाई 26, 2024 | 26 Jul 2024 | 9:27 AM

राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (NTA) ने शुक्रवार को राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा NEET (UG) 2024 के संशोधित परिणाम और रैंक घोषित कर दिया है. पुनः संशोधित परिणामों के अनुसार, कुल 13,15,853 उम्मीदवारों ने NEET-UG 2024 परीक्षा उत्तीर्ण की है. NEET UG संशोधित परिणाम 2024 के अनुसार कुल 17 उम्मीदवारों ने अखिल भारतीय रैंक (AIR) 1 हासिल की है, जबकि पहले यह संख्या 67 थी.

नागपंचमी के दिन इस जगह लगता है सांपों का अद्भुत मेला, बच्चे भी गले में नाग लपेट कर घूमते हैं
जुलाई 26, 2024 | 26 Jul 2024 | 5:35 PM

बिहार में एक ऐसी जगह है जहां नागपंचमी के दिन सांपों का अद्भुत मेला लगता है. समस्तीपुर जिले के सिंघिया में नागपंचमी के दिन सैकड़ों की संख्या में भक्त नदी में डुबकी लगाकर सांपों को बाहर निकालते हैं. इस मेले को देखने के लिए देश- विदेश से भी काफी संख्या में लोग आते हैं. नागपंचमी के दिन लगने वाले इस मेले का काफी लंबा और पुराना इतिहास रहा है. स्थानीय लोगों का कहना है कि यह मेला लगभग तीन सौ वर्षों से आयोजित किया जा रहा है. नागपंचमी के दिन प्रतिवर्ष बड़ी संख्या में श्रद्धालू इस मेले को देखने आते हैं.

Cancer Medicines : जो तीन दवाएं कैंसर की सस्ती होंगी क्या वह सरकारी अस्पतालों में उपलब्ध है ?
जुलाई 26, 2024 | 26 Jul 2024 | 3:46 PM

अपने बजट भाषण में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कैंसर के 3 दवाओं पर से कस्टम ड्यूटी में छुट की घोषणा की थी. World Health Organization की रिपोर्ट देखें तो दुनिया में हर छठी मौत कैंसर की वजह से होती है. ऐसे हालतों में इस तरह की घोषणा कैंसर पीड़ितों के लिए राहत की खबर है. वहीं सूत्रों की माने तो डॉक्टर्स का कहना है कि यह ज्यादा जरुरी है कि इस तरह की दवाइयां सरकारी अस्पताल में मुहैया कराई जाए. इससे फिर एक बड़ा डाटाबेस तैयार हो, जिसके आधार पर कैंसर की दवाइयां भारत में ही बनाई जा सके.

BJP नेता और पूर्व MP प्रदेश अध्यक्ष प्रभात झा का निधन
जुलाई 26, 2024 | 26 Jul 2024 | 2:11 PM

मध्य प्रदेश के वरिष्ठ भाजपा नेता प्रभात झा ने 67 की उम्र में दुनिया को अलविदा कह दिया. जिससे राजनीतिक जगत में शोक की लहर है. आज, शुक्रवार (26 जुलाई) की सुबह दिल्ली में भाजपा नेता प्रभात झा निधन हो गया

Kargil vijay diwas 2024: 25वें कारगिल विजय दिवस पर PM मोदी ने शहीद जवानों को दी श्रद्धांजलि
जुलाई 26, 2024 | 26 Jul 2024 | 1:31 PM

कारगिल दिवस, इसे कारगिल विजय दिवस के नाम से भी जाना जाता है, कारगिल युद्ध में पाकिस्तान पर भारत की जीत की याद में हर साल 26 जुलाई यानी आज के दिन मनाया जाता है.