Tuesday, Jul 16 2024 | Time 04:50 Hrs(IST)
 logo img
देश-विदेश


विदेश के कई नेताओं ने ओडिशा रेल हादसे पर जताया दुख, BJP ने स्थगित किए अपने सभी कार्यक्रम

विदेश के कई नेताओं ने ओडिशा रेल हादसे पर जताया दुख, BJP ने स्थगित किए अपने सभी कार्यक्रम
न्यूज11 भारत

रांचीः ओडिशा के बालासोर में हुए भीषण रेल हादसे में अब तक 280 लोगों की मौत हो चुकी है. मृतकों की संख्या अब भी लगातार बढ़ती जा रही है. एक के बाद एक 3 ट्रेनों की टक्कर इतनी भयानक है जिसे आप सिर्फ कल्पना ही कर सकते है. ट्रेन के अंदर का नजारा काफी भयावाह है. बोगियों में खाने-पीने के सामान, पीने की बोतले और जूते-चप्पल आदि बिखरें पड़े है. एयफोर्स, सेना के जवान और कई रेस्क्यू टीम ऑपरेशन में अब भी जुटी हुई हैं.

 

ट्रेन के अंदर अभी भी इमरजेंसी अलर्म बज रहा है. बोगियों में अभी भी लोगों के फंसे होने की आशंका जताई जा रही है. हादसे की जो तस्वीरें सामने आई है उसे देखकर आपका दिल दहल जाएगा. हादसे के बाद रेल के पहिए तक कोच से अलग-थलग हो गए है, बोगियां खिलौने की तरह पिचक कर रह गई है. इतना ही नहीं रेल ट्रैक पर कई किलोमीटर तक पटरियां भी गायब है. इस भीषण टक्कर के बाद पटरी टूटकर काफी दूर जा गिरी है. ट्रेन के अंदर फंसे लोगों को गैस कटर के जरिए कोचों को काटने के बाद बाहर निकाला जा रहा है.  

 

घायलों को बेहतर इलाज मिले, यही हमारी प्राथमकिता- रेल मंत्री

रेल घटनास्थल पर पहुंचे रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा, 'सभी दिवंगत लोगों के परिवारों के प्रति मेरी संवदेना है. घायलों को जितनी बेहतर इलाज की सुविधा होगी, दी जाएगी. उन्होंने कहा कि मामले की जांच के लिए उच्चस्तरीय कमेटी का गठन किया गया है. इसकी जांच रेलवे सेफ्टी कमिश्नर भी करेंगे. रेल हादसा किस कारण से हुआ है कमेटी यह समझने की कोशिश करेगी. आगे मंत्री ने कहा कि यह दुर्घटना जिस तरह की है. उसमें सबसे पहले हमारा फोकस घायलों को कैसे बेहतर इलाज मिले इसपर होना चाहिए.'

 


 

इधर हादसे के बाद PM मोदी समेत ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक, केंद्रीय रेल मंत्री समेत देश के कई नेताओं के अलावे अन्य देश के नेताओं ने भी इस दर्दनाक हादसे पर शोक व्यक्त किया है.  

 

कनाडा के PM ने हादसे पर जताया दुख  

कनाडा के PM जस्टिन ट्रूडो ने रेल हादसे पर दुख जताते हुए कहा, 'भारत के ओडिशा में ट्रेन दुर्घटना की तस्वीरें और रिपोर्ट देखकर दिल दुखी है. मैं उन लोगों के प्रति गहरी संवेदना व्यक्त करता हूं जिन्होंने अपने प्रियजनों को खो दिया है. इस मुश्किल घड़ी में कनाडा के लोग भारत के लोगों के साथ खड़े हैं.'



नेपाल के प्रधानमंत्री ने जताया दुख

वहीं, नेपाल के पीएम पुष्प दहल प्रचंड ने भी हादसे पर दुख जताया है उन्होंने कहा, 'ओडिशा में हुए ट्रेन हादसे के बाद हुए दर्जनों लोगों की मौत की खबर सुनकर दुखी हूं. इस दुख की घड़ी में में पीएम मोदी, सरकार और दुर्घटना पीड़ित परिवारों के प्रति गहरी संवदेना व्यक्त करता हूं.'




 

ताइवान की राष्ट्रपति ने ट्वीट कर जताई संवेदना

ताइवान के राष्ट्रपति साई इंग वेन ने ओडिशा में हुए हादसे पर दुख व्यक्त करते हुए ट्वीट किया है. उन्होंने कहा है कि 'भारत में रेल दुर्घटना से प्रभावित सभी लोगों के लिए प्रार्थना कर रही हूं. मैं पीड़ितों और उनके परिवारों के प्रति हार्दिक संवेदना व्यक्त करती हूं और आशा करती हूं कि बचाव अभियान उन सभी जरूरतमंदों को बचा सकता है.'



बीजेपी ने देशभर में अपने सारे कार्यक्रम किए स्थगित

इधर, ओडिशा रेल हादसे के बाद देशभर में बीजेपी ने केंद्र सरकार के 9 साल पूरे होने के मौके आयोजित होने वाली अपने सभी कार्यक्रमों को रद्द कर दिया है. इसकी जानकारी पार्टी अध्यक्ष जेपी नड्डा ने ट्वीट करके दी है. उन्होंने कहा है कि 'ओडिशा के बालासोर में शुक्रवार शाम को हुआ भयावह रेल हादसा अत्यंत ही दुखद और मन को शोकाकुल कर देने वाला है. मैं इस हृदय विदारक घटना से मर्माहत हूं. इस भीषण रेल दुर्घटना को देखते हुए भारतीय जनता पार्टी ने केंद्र सरकार के 9 वर्ष पूरे होने के अवसर पर होने वाले कार्यक्रमों के साथ–साथ देश भर में होने वाले अपने सारे कार्यक्रमों को आज के लिए स्थगित कर दिया है.' आगे उन्होंने लिखा कि 'मैं परमपिता परमेश्वर से शोक संतप्त परिवारों को इस असहनीय पीड़ा को सहने की शक्ति प्रदान करने की कामना करता हूं. ईश्वर मृत आत्माओं को अपने चरणों में स्थान दें.'

अधिक खबरें
लोकसभा में उपाध्यक्ष के चुनाव की मांग वाली जनहित याचिका पर 22 जुलाई को सुप्रीम कोर्ट में होगी सुनवाई
जुलाई 15, 2024 | 15 Jul 2024 | 9:29 PM

सुप्रीम कोर्ट ने सोमवार को लोकसभा और कई राज्यों की विधानसभाओं के लिए उपाध्यक्ष के चुनाव की मांग करने वाली जनहित याचिका पर सुनवाई के लिए 22 जुलाई की तारीख तय की है. भारत के मुख्य न्यायाधीश डीवाई चंद्रचूड़ और न्यायमूर्ति जेबी पारदीवाला और न्यायमूर्ति मनोज मिश्रा की पीठ ने मामले को 22 जुलाई को सूचीबद्ध करने पर सहमति जताई क्योंकि अटॉर्नी जनरल आर वेंकटरमणि मामले पर बहस करने के लिए उपलब्ध नहीं थे. याचिकाकर्ता शारिक अहमद का प्रतिनिधित्व करने वाले वकील ने कहा कि केंद्र को लोकसभा में उपाध्यक्ष की नियुक्ति नहीं करने के बारे में सूचित करने की आवश्यकता है.

अनंत अंबानी की शादी में पंडित धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री ने दिया ऐसा रिएक्शन, अपनी ओर आकर्षित किया सबका ध्यान
जुलाई 15, 2024 | 15 Jul 2024 | 8:45 PM

अपने बयानों को लेकर हमेशा सुर्खियों में रहने वाले बागेश्वर धाम सरकार इन दिनों एक बार फिर चर्चा में हैं. बागेश्वर धाम सरकार के नाम से मशहूर पंडित धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री रिलायंस प्रमुख मुकेश अंबानी के पुत्र अनंत अंबानी के शादी समारोह में अपनी एंट्री के लिए चर्चा का केंद्र बने हुए हैं. अनंत अंबानी की शादी में पहुंचे पंडित धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री ने अपनी सादगी भरी अंदाज से सबका ध्यान अपनी ओर आकर्षित कर लिया. वह अपने पारंपरिक पोशाक पहन कर शादी में शामिल हुए.

लड़कियां बिहारी से शादी क्यों नहीं करती.. Dhoni के खिलाफ सोशल मीडिया यूजर ने की नस्लवादी टिप्पणी
जुलाई 15, 2024 | 15 Jul 2024 | 8:00 PM

रिलायंस प्रमुख मुकेश अंबानी के बेटे अनंत अंबानी की शादी की तस्वीरें सोशल मीडिया में काफी वायरल हो रही हैं. बॉलीवुड, हॉलिवुड, नेता से लेकर खेल जगत के कई सेलिब्रिटी इस शादी समारोह में शामिल हुए. भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धौनी भी अपनी पत्नी साक्षी धोनी और बेटी जीवा के साथ अनंत अंबानी के शादी समारोह में शामिल हुए. इस दौरान धोनी ने अपने परिवार के साथ तस्वीरें खिंचवाई. इस तस्वीर में सोशल मीडिया प्लेटफार्म एक्स पर एक यूजर ने धोनी के परिवार पर नस्लवादी टिप्पणी करते हुए लिखा कि 'लड़कियां बिहारी से शादी क्यों नहीं करती, ये वजह है'.

SBI Rate Hike: लाखों ग्राहकों को झटका! अब लोन पर देना होगा ज्यादा ब्याज
जुलाई 15, 2024 | 15 Jul 2024 | 7:43 PM

देश के सबसे बड़ा बैंक एसबीआई ने आज लाखों कस्टमर्स को झटका दे दिया है. एसबीआई ने MCLR में 10 बेसिस प्वाइंट में 0.10 फीसदी तक का इजाफा किया है. बैंक की ओर से इस इजाफे से Home Loan, Auto Loan समेत कई अन्य रिटेल लोन की EMI में बढ़ोत्तरी हो जाएगी. बढ़ी हुई राशि आज से ही लागू हो जाएगी.

तैयार हुआ ड्राइवरलेस मेट्रो ट्रेन सेट, रक्षा राज्य मंत्री संजय सेठ ने बेंगलुरु में ट्रेन को दिखाई हरी झंडी
जुलाई 15, 2024 | 15 Jul 2024 | 7:10 PM

भारत सरकार के रक्षा राज्य मंत्री संजय सेठ ने आज बीईएमएल के बेंगलुरु प्लांट में एक नए ड्राइवर रहित एमआरएस-1 मेट्रो ट्रेनसेट को हरी झंडी दिखाई. यह ट्रेन बीईएमएल के रेल व्यापार प्रभाग की उपलब्धियों में एक और मील का पत्थर है. यह ट्रेनसेट लाइन 2 और लाइन 7 पर परिचालन के लिए मुंबई मेट्रो रेल मेट्रोपॉलिटन अथॉरिटी को आपूर्ति किया गया 55वां ट्रेनसेट है. बीईएमएल ने मानक गेज मेट्रो कारों के 96 ट्रेनसेट (6-कार ट्रेनसेट) के डिजाइन, निर्माण, आपूर्ति, परीक्षण, कमीशनिंग और प्रशिक्षण के लिए कड़ी वैश्विक प्रतिस्पर्धा के बीच ऑर्डर हासिल किया गया. इसका मूल्य लगभग 4319 करोड़ रुपये है.