Friday, Apr 12 2024 | Time 22:21 Hrs(IST)
 logo img
  • रामगढ़ में आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन मामले में पूरन कुशवाहा पर मामला दर्ज
  • बसिया में बाबूलाल मरांडी के आगमन को लेकर तैयारी जोरों पर
  • जमशेदपुर में कॉफी मग भी कर रहे मतदान का प्रचार प्रसार
  • श्रीश्री 108 श्री मारुती नंदन प्राण प्रतिष्ठा का मनाया गया प्रथम वार्षिकोत्सव
  • बालू का अवैध उठाव जारी, खतरे मे मसमोहना नदी का अस्तिव
  • लू और गर्म हवाओं से बिगड़ सकता है स्वास्थ्य, बचाव के लिए रहें सावधान- उपायुक्त
  • सिमडेगा डीसी और एसपी ने लोकसभा चुनाव की तैयारियों संबंधित किए बैठक, दिए आवश्यक दिशा निर्देश
  • विदेश मंत्रालय ने ईरान और इजराइल के लिए जारी की ट्रैवल एडवाइजरी
  • सिमडेगा में स्वीप कार्यक्रम के तहत छात्राओं को मतदान के लिए किया गया जागरूक
  • भाई-भाई को आपस में लड़ाने वाली ताकतों को उखाड़ फेंकेगी जनता : मंत्री मिथिलेश
  • सिमडेगाः लोकसभा चुनाव के मद्देनजर पीठासीन अधिकारी और सेक्टर पदाधिकारी को दी गई ट्रेनिंग
  • इचाक नगवां वाया चंदवारा पथ निर्माण में घोर अनियमितता, विरोध में सड़क पर उतरे ग्रामीण
  • इचाक नगवां वाया चंदवारा पथ निर्माण में घोर अनियमितता, विरोध में सड़क पर उतरे ग्रामीण
  • ED, CBI की कार्रवाई और सरना धर्म कोड से संबंधित झांकी से आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन- BJP
  • जोर पकड़ रहा जेएलकेएम उम्मीदवार संजय कुमार मेहता का जनसंपर्क अभियान
झारखंड


Jharkhand Assembly Budget Session: जामताड़ा रेल हादसे में मृतकों के परिजनों के लिए मुआवजे की मांग का उठा मामला, सदन की कार्यवाही 1 मार्च की सुबह 11 बजे तक के लिए स्थगित

Jharkhand Assembly Budget Session: जामताड़ा रेल हादसे में मृतकों के परिजनों के लिए मुआवजे की मांग का उठा मामला, सदन की कार्यवाही 1 मार्च की सुबह 11 बजे तक के लिए स्थगित

न्यूज11 भारत


रांची/डेस्कः झारखंड विधानसभा बजट सत्र के पांचवें दिन आज (29 फरवरी) को आजसू विधायक डॉ लंबोदर महतो सदन के बाहर धरने पर बैठे. इस दौरान उन्होंने छोटा नागपुर की कुरमी /कुड़मी (महतो) तथा उत्तरी छोटानागपुर तथा संथाल परगना की घटवार जाति तथा कोल/ तेली को अनुसूचित जनजाति में शामिल करने की मांग की. 



वहीं सदन की कार्यवाही शुरू होने के बाद बीजेपी विधायक बिरंची नारायण ने सरकार से सूचना आयुक्तों का खाली पद भरने की मांग की. इस दौरान उन्होंने कहा कि अब तो सदन में नेता प्रतिपक्ष आ गए है मनोनयन जल्द हो.



इरफान अंसारी ने की रेल हादसे में मृतकों के परिजनों के लिए मुआवजे की मांग

सदन के माध्यम से जामताड़ा विधायक इरफान अंसारी ने केंद्र सरकार से रेल दुर्घटना में मारे गए लोगों के परिजनों को 50 लाख रुपए मुआवजा दिए जाने की मांग की इसके साथ ही उन्होंने इस हादसे में घायल हुए लोगों के लिए भी मुआवजा की मांग की. 





प्रश्नकाल के शुरू होने के बाद सदन में मांडर से कांग्रेस विधायक शिल्पी नेहा तिर्की का स्थगित सवाल सामने लाया गया. शिल्पी नेहा तिर्की ने पेसा कानून के नियमावली गठन का मामला सदन में उठाया


इसपर संसदीय कार्य मंत्री आलमगीर आलम ने जवाब देते हुए कहा कि सरकार ने इसके लिए प्रक्रिया शुरू कर दी है कैबिनेट से मंजूरी की प्रक्रिया चल रही है TAC में भी इसको लेकर चर्चा हो चुकी है. 





वहीं, बीजेपी विधायक नीलकंठ सिंह मुंडा ने सुखाड़ का मामला उठाया. इस दौरान उन्होंने सुखाड़ के दायरे में किसानों के लंबित 31 लाख आवेदनों पर विचार करते हुए इन किसानों को मुख्यमंत्री राहत योजना से मदद देने की मांग की. 

 

इसपर जवाब देते हुए कृषि मंत्री बादल पत्रलेख ने कहा कि अब तक 13,66 लाख सुखाड़ पीड़ितों के बीच 478,4 करोड़ का भुगतान होने बात कही. मंत्री ने आगे कहा कि बचे हुए को राहत देने की प्रक्रिया चल रही है. जिनका सत्यापन हो चुका है उनको तीन महीने में लाभ मिलेगा. 





निर्दलीय विधायक सरयू राय ने चांडिल जलाशय के जल से जमशेदपुर एवं सीमावर्ती शहरी क्षेत्रों में पेयजल उपयोग का मामला उठाया. 

 

उनके इस मामले में बतौर मंत्री बसंत सोरेन ने पहली बार सवालों के जवाब दिए. बसंत सोरेन ने कहा कि डिमना लेक टाटा के अधीन है इसके लिए टाटा से बात करना होगा. टाटा अगर सहमत हुआ तो चांडिल डैम का पानी डिमना लेक में आएगा. उसे जलापूर्ति संभव होगा. मंत्री बसंत सोरेन ने जवाब देते हुए कहा कि खुद जाकर जगह का निरीक्षण कर बैठक करूंगा.





कांग्रेस विधायक अम्बा प्रसाद ने राज्य की महिलाकर्मियों को शिशु देखभाल के लिए वेतन समेत 2 साल का अवकाश सुविधा देने का मामला उठाया. 

 

इस मामले में स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता ने जवाब देते हुए कहा कि सरकार जल्द इसपर निर्णय लेगी, प्रक्रिया जारी है फाइल वित्त विभाग में है.





12.00PM..शून्यकाल शुरू 

 

12.22PM..ध्यानाकर्षण शुरू 

 

बीजेपी लीडर और नेता प्रतिपक्ष अमर बाउरी के टिप्पणी पर स्पीकर रवींद्रनाथ महतो नाराज हो गए. उन्होंने कहा कि आसान पर आरोप सही नहीं हैं इसपर नेता प्रतिपक्ष ने कहा कि मेरे से कोई ठेस पहुंची है तो खेद प्रकट करता हूं. 



ध्यानाकर्षण के दौरान विधायक सीपी सिंह के ने एजेंसियों द्वारा योजना के लिए सड़कों को खोद कर छोड़ देने का मामला उठा. इस बीच विपक्ष ने सदन की कमिटी बनाकर राज्य की स्तिथि का आंकलन करवाने की मांग रखी. नगर विकास विभाग से संबंधित सवाल उठाए.

 

इसपर संसदीय कार्य मंत्री आलमगीर आलम ने कहा कि ये शिकायत लगातार मिल रही है. सरकार ऐसी कंपनी से बात करेगी. पत्राचार करेगी. संसदीय कार्य मंत्री आलमगीर आलम ने इसके लिए प्रश्नकर्ता सीपी सिंह समेत तीन सदस्य को शामिल करके तीन सदस्यीय विधानसभा कमिटी बनाने का आग्रह किया. 



सदन की कार्यवाही दोपहर 2 बजे तक के लिए स्थगित

सदन की कार्यवाही भोजनावकाश के लिए दोपहर दो बजे तक के लिए स्थगित





दोपहर 2 बजे सदन की कार्यवाही शुरू होने के बाद अनुदार की मांगों पर चर्चा की शुरूआत हुई. जिसमं कृषि विभाग के अनुदान की मांग पर भी चर्चा हुई. 

 

बीजेपी विधायक नवीन जायसवाल ने अनुदान की मांगों पर कटौती का प्रस्ताव पेश किया. 

 

वहीं बोरियो से जेएमएम विधायक लोबिन हेंब्रम ले भी अनुदान की मांग पर चर्चा में भाग लिए.

  

इस दौरान मुख्यमंत्री चंपाई सोरेन सदन पहुंचे. 

 

बीजेपी विधायक मनीष जायसवाल ने भी चर्चा में भाग लिया

 

अनुदान की मांग पर चर्चा पूरी हुई इसके उपरांत राज्य सरकार में मंत्री मिथलेश कुमार ठाकुर सरकार का उत्तर दिया. 

 

इसके बाद सदन की कार्यवाही कल शुक्रवार (1 मार्च) के दिन के 11 बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई है. 


 

झारखंड विधानसभा का बजट सत्र चल रहा है. आज विधानसभा का बजट सत्र का पांचवां दिन है. इस सत्र में आज भी सदन में कई मुद्दों को लेकर शोर के आसार हैं. विपक्ष के विधायक सदन शुरू होने से पहले कई मामलों को लेकर प्रर्दशन करेंगे. इससे पहले चौथे दिन बीजेपी विधायक जेएसएसपी पेपर लीक मामले की सीबीई जांच कराने की मांग पर भी अड़े रहे. इनकी मांग अबुआ आवास के नाम पर भ्रष्टाचार की जांच कराने की भी रही. 


 

आज, 29 फरवरी को प्रश्नकाल, वाद-विवाद और इस पर सरकार का उत्तर आने के अलावा मतदान होगा. एक मार्च को प्रश्नकाल, अनुदान मांगों पर वाद-विवाद, सरकार का उत्तर और मतदान के अलावा वित्तीय वर्ष 2024-25 के आय- व्यय के विनियोग विधेयक का उपस्थापन होगा. दो मार्च को प्रश्नकाल भी होगा. राजकीय विधेयक भी लाये जा सकते हैं. गैर सरकारी संकल्प भी लाया जा सकता है. बता दें कि बजट सत्र 2 मार्च तक चलेगा. इस छोटे सत्र को लेकर विपक्ष लगातार आवाज उठाते रहा है. 

 


 

बता दें, झारखंड विधानसभा के बजट सत्र के चौथे दिन सदन की कार्यवाही के शुरू होने के पहले बीजेपी विधायकों ने सदन परिसर में कई मुद्दों पर जमकर प्रदर्शन और हंगामा किया. सदन के अंदर भी विपक्षी दल के विधायकों ने हंगामा किया गया. वहीं, सदन की कार्यवाही भोजनावकाश के लिए 2 बजे तक स्थगित कर दी गई थी. 
अधिक खबरें
इचाक नगवां वाया चंदवारा पथ निर्माण में घोर अनियमितता, विरोध में सड़क पर उतरे ग्रामीण
अप्रैल 12, 2024 | 12 Apr 2024 | 6:16 PM

इचाक प्रखंड को हजारीबाग से जोड़ने वाली बहुप्रतीक्षित नगवां एनएच 33 टू इचाक बाजार भाया चंदवारा सड़क के निर्माण में संवेदक की मनमानी और गुणवता में कमी को लेकर पांच गांव के ग्रामीण सड़क पर उतर विरोध किया

ED, CBI की कार्रवाई और सरना धर्म कोड से संबंधित झांकी से आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन- BJP
अप्रैल 12, 2024 | 12 Apr 2024 | 6:13 AM

11 अप्रैल को राजधानी रांची सहित राज्यभर में धूमधाम से प्रकृति महापर्व सरहुल मनाया गया. इस दौरान शहर की सड़कों पर सरहुल की शोभायात्रा में ED, CBI की कार्रवाई और सरना धर्म कोड से संबंधित झांकियां भी प्रदर्शित की गई. इधर, शोभा यात्रा के बीच सड़कों पर निकाले गए इन झांकियों पर बीजेपी नेता और सांसद दीपक प्रकाश ने अपनी प्रतिक्रिया व्यक्त की है.

राज्य में सांसद और विधायकों से जुड़े केस में देरी क्यों हो रही है : हाईकोर्ट
अप्रैल 12, 2024 | 12 Apr 2024 | 5:38 AM

झारखंड हाईकोर्ट ने शुक्रवार को सीबीआई से पूछा कि राज्य में विधायकों और सांसदों से जुड़े केस में सुनवाई पर देरी क्यों हो रही है. कोर्ट ने सीबीआई को यह भी बताने को कहा कि राज्य के सांसदों और विधायकों के मामलों में ट्रायल की क्या स्थिति है

चेशायर होम रोड जमीन घोटाला में निलंबित IAS छवि रंजन की जमानत याचिका पर हुई सुनवाई
अप्रैल 12, 2024 | 12 Apr 2024 | 4:57 PM

चेशायर होम रोड जमीन घोटाला मामले में आरोपी निलंबित आईएएस और रांची के पूर्व डीसी छवि रंजन की जमानत याचिका पर कोर्ट में आज सुनवाई हुई. मामले में झारखंड हाईकोर्ट के जस्टिस सुजीत नारायण प्रसाद की अदालत में सुनवाई हुई.

भू-माफियाओं के खिलाफ सख्त हुआ झारखंड हाईकोर्ट, सरकार से पूछा- अबतक कितनों पर क्या हुई कार्रवाई
अप्रैल 12, 2024 | 12 Apr 2024 | 4:21 PM

हाईकोर्ट ने आज दुमका जिला में विदेशी पर्यटक महिला से गैंगरेप केस और सेवानिवृत जस्टिस स्व. एमवाई इकबाल के रांची के जमीन की चहारदिवारी तोड़कर भूमि कब्जे का प्रयास से जुड़े केस में स्वतः संज्ञान लेते हुए सुनवाई की.