Tuesday, May 14 2024 | Time 04:14 Hrs(IST)
 logo img
झारखंड


Jharkhand Assembly Budget Session: जामताड़ा रेल हादसे में मृतकों के परिजनों के लिए मुआवजे की मांग का उठा मामला, सदन की कार्यवाही 1 मार्च की सुबह 11 बजे तक के लिए स्थगित

Jharkhand Assembly Budget Session: जामताड़ा रेल हादसे में मृतकों के परिजनों के लिए मुआवजे की मांग का उठा मामला, सदन की कार्यवाही 1 मार्च की सुबह 11 बजे तक के लिए स्थगित

न्यूज11 भारत


रांची/डेस्कः झारखंड विधानसभा बजट सत्र के पांचवें दिन आज (29 फरवरी) को आजसू विधायक डॉ लंबोदर महतो सदन के बाहर धरने पर बैठे. इस दौरान उन्होंने छोटा नागपुर की कुरमी /कुड़मी (महतो) तथा उत्तरी छोटानागपुर तथा संथाल परगना की घटवार जाति तथा कोल/ तेली को अनुसूचित जनजाति में शामिल करने की मांग की. 



वहीं सदन की कार्यवाही शुरू होने के बाद बीजेपी विधायक बिरंची नारायण ने सरकार से सूचना आयुक्तों का खाली पद भरने की मांग की. इस दौरान उन्होंने कहा कि अब तो सदन में नेता प्रतिपक्ष आ गए है मनोनयन जल्द हो.



इरफान अंसारी ने की रेल हादसे में मृतकों के परिजनों के लिए मुआवजे की मांग

सदन के माध्यम से जामताड़ा विधायक इरफान अंसारी ने केंद्र सरकार से रेल दुर्घटना में मारे गए लोगों के परिजनों को 50 लाख रुपए मुआवजा दिए जाने की मांग की इसके साथ ही उन्होंने इस हादसे में घायल हुए लोगों के लिए भी मुआवजा की मांग की. 





प्रश्नकाल के शुरू होने के बाद सदन में मांडर से कांग्रेस विधायक शिल्पी नेहा तिर्की का स्थगित सवाल सामने लाया गया. शिल्पी नेहा तिर्की ने पेसा कानून के नियमावली गठन का मामला सदन में उठाया


इसपर संसदीय कार्य मंत्री आलमगीर आलम ने जवाब देते हुए कहा कि सरकार ने इसके लिए प्रक्रिया शुरू कर दी है कैबिनेट से मंजूरी की प्रक्रिया चल रही है TAC में भी इसको लेकर चर्चा हो चुकी है. 





वहीं, बीजेपी विधायक नीलकंठ सिंह मुंडा ने सुखाड़ का मामला उठाया. इस दौरान उन्होंने सुखाड़ के दायरे में किसानों के लंबित 31 लाख आवेदनों पर विचार करते हुए इन किसानों को मुख्यमंत्री राहत योजना से मदद देने की मांग की. 

 

इसपर जवाब देते हुए कृषि मंत्री बादल पत्रलेख ने कहा कि अब तक 13,66 लाख सुखाड़ पीड़ितों के बीच 478,4 करोड़ का भुगतान होने बात कही. मंत्री ने आगे कहा कि बचे हुए को राहत देने की प्रक्रिया चल रही है. जिनका सत्यापन हो चुका है उनको तीन महीने में लाभ मिलेगा. 





निर्दलीय विधायक सरयू राय ने चांडिल जलाशय के जल से जमशेदपुर एवं सीमावर्ती शहरी क्षेत्रों में पेयजल उपयोग का मामला उठाया. 

 

उनके इस मामले में बतौर मंत्री बसंत सोरेन ने पहली बार सवालों के जवाब दिए. बसंत सोरेन ने कहा कि डिमना लेक टाटा के अधीन है इसके लिए टाटा से बात करना होगा. टाटा अगर सहमत हुआ तो चांडिल डैम का पानी डिमना लेक में आएगा. उसे जलापूर्ति संभव होगा. मंत्री बसंत सोरेन ने जवाब देते हुए कहा कि खुद जाकर जगह का निरीक्षण कर बैठक करूंगा.





कांग्रेस विधायक अम्बा प्रसाद ने राज्य की महिलाकर्मियों को शिशु देखभाल के लिए वेतन समेत 2 साल का अवकाश सुविधा देने का मामला उठाया. 

 

इस मामले में स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता ने जवाब देते हुए कहा कि सरकार जल्द इसपर निर्णय लेगी, प्रक्रिया जारी है फाइल वित्त विभाग में है.





12.00PM..शून्यकाल शुरू 

 

12.22PM..ध्यानाकर्षण शुरू 

 

बीजेपी लीडर और नेता प्रतिपक्ष अमर बाउरी के टिप्पणी पर स्पीकर रवींद्रनाथ महतो नाराज हो गए. उन्होंने कहा कि आसान पर आरोप सही नहीं हैं इसपर नेता प्रतिपक्ष ने कहा कि मेरे से कोई ठेस पहुंची है तो खेद प्रकट करता हूं. 



ध्यानाकर्षण के दौरान विधायक सीपी सिंह के ने एजेंसियों द्वारा योजना के लिए सड़कों को खोद कर छोड़ देने का मामला उठा. इस बीच विपक्ष ने सदन की कमिटी बनाकर राज्य की स्तिथि का आंकलन करवाने की मांग रखी. नगर विकास विभाग से संबंधित सवाल उठाए.

 

इसपर संसदीय कार्य मंत्री आलमगीर आलम ने कहा कि ये शिकायत लगातार मिल रही है. सरकार ऐसी कंपनी से बात करेगी. पत्राचार करेगी. संसदीय कार्य मंत्री आलमगीर आलम ने इसके लिए प्रश्नकर्ता सीपी सिंह समेत तीन सदस्य को शामिल करके तीन सदस्यीय विधानसभा कमिटी बनाने का आग्रह किया. 



सदन की कार्यवाही दोपहर 2 बजे तक के लिए स्थगित

सदन की कार्यवाही भोजनावकाश के लिए दोपहर दो बजे तक के लिए स्थगित





दोपहर 2 बजे सदन की कार्यवाही शुरू होने के बाद अनुदार की मांगों पर चर्चा की शुरूआत हुई. जिसमं कृषि विभाग के अनुदान की मांग पर भी चर्चा हुई. 

 

बीजेपी विधायक नवीन जायसवाल ने अनुदान की मांगों पर कटौती का प्रस्ताव पेश किया. 

 

वहीं बोरियो से जेएमएम विधायक लोबिन हेंब्रम ले भी अनुदान की मांग पर चर्चा में भाग लिए.

  

इस दौरान मुख्यमंत्री चंपाई सोरेन सदन पहुंचे. 

 

बीजेपी विधायक मनीष जायसवाल ने भी चर्चा में भाग लिया

 

अनुदान की मांग पर चर्चा पूरी हुई इसके उपरांत राज्य सरकार में मंत्री मिथलेश कुमार ठाकुर सरकार का उत्तर दिया. 

 

इसके बाद सदन की कार्यवाही कल शुक्रवार (1 मार्च) के दिन के 11 बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई है. 


 

झारखंड विधानसभा का बजट सत्र चल रहा है. आज विधानसभा का बजट सत्र का पांचवां दिन है. इस सत्र में आज भी सदन में कई मुद्दों को लेकर शोर के आसार हैं. विपक्ष के विधायक सदन शुरू होने से पहले कई मामलों को लेकर प्रर्दशन करेंगे. इससे पहले चौथे दिन बीजेपी विधायक जेएसएसपी पेपर लीक मामले की सीबीई जांच कराने की मांग पर भी अड़े रहे. इनकी मांग अबुआ आवास के नाम पर भ्रष्टाचार की जांच कराने की भी रही. 


 

आज, 29 फरवरी को प्रश्नकाल, वाद-विवाद और इस पर सरकार का उत्तर आने के अलावा मतदान होगा. एक मार्च को प्रश्नकाल, अनुदान मांगों पर वाद-विवाद, सरकार का उत्तर और मतदान के अलावा वित्तीय वर्ष 2024-25 के आय- व्यय के विनियोग विधेयक का उपस्थापन होगा. दो मार्च को प्रश्नकाल भी होगा. राजकीय विधेयक भी लाये जा सकते हैं. गैर सरकारी संकल्प भी लाया जा सकता है. बता दें कि बजट सत्र 2 मार्च तक चलेगा. इस छोटे सत्र को लेकर विपक्ष लगातार आवाज उठाते रहा है. 

 


 

बता दें, झारखंड विधानसभा के बजट सत्र के चौथे दिन सदन की कार्यवाही के शुरू होने के पहले बीजेपी विधायकों ने सदन परिसर में कई मुद्दों पर जमकर प्रदर्शन और हंगामा किया. सदन के अंदर भी विपक्षी दल के विधायकों ने हंगामा किया गया. वहीं, सदन की कार्यवाही भोजनावकाश के लिए 2 बजे तक स्थगित कर दी गई थी. 
अधिक खबरें
भाजपा ने जमशेदपुर लोकसभा के विभिन्न क्षेत्रों के लिए हाईटेक प्रचार रथ किया रवाना, सांसद बिद्युत महतो ने कहा- जमशेदपुर के दिल में हैं मोदी
मई 13, 2024 | 13 May 2024 | 10:18 PM

लोकसभा चुनाव के लिए भारतीय जनता पार्टी पूरी तरह से चुनावी मैदान में उतर चुकी है. इसके लिए अब पार्टी की ओर से प्रचार-प्रसार का काम शुरू कर दिया गया है. सोमवार को भाजपा ने जमशेदपुर लोकसभा के विभिन्न विधानसभा क्षेत्र में व्यापक प्रचार-प्रसार के लिए हाईटेक प्रचार रथ रवाना किया है.

मोदी के हाथ को मजबूत करने के लिए दें सीता को वोट: लक्ष्मी राजवाड़े
मई 13, 2024 | 13 May 2024 | 10:05 PM

मसलिया प्रखंड के पश्चिमी मंडल बसमत्ता के बसकीडीह पंचायत के मोहलीडीह गांव व ग्राम पंचायत रानीघाघर में छत्तीसगढ़ की महिला एवं बाल विकास विभाग मंत्री लक्ष्मी राजवाड़े सोमवार को बीजेपी प्रत्याशी सीता सोरेन के समर्थन में पहुंची. झारखंड के दुमका में पहली बार चुनावी दौरा में पहुंची मंत्री का मोहलीडीह गांव में माला पहनाकर स्वागत किया गया. लक्ष्मी राजवाड़े ने यहां भारतीय जनता पार्टी के कार्यकर्ताओं को चुनावी टिप्स दी व वोटरों से बीजेपी के पक्ष में वोट डालने की अपील की. उन्होंने कहा कि आगामी लोकसभा चुनाव में पुनः भारत को विश्व गुरु बनाने वाले प्रधानमंत्री को चुनने के लिए सीता सोरेन को विजय बनाकर संसद में भेजने का काम करें.

लोकतंत्र का फर्ज निभाने कैंसर मरीज भी पंहुचा मतदान केंद्र
मई 13, 2024 | 13 May 2024 | 9:49 PM

कोलेबिरा के एसएस हाई स्कूल में बने मतदान केंद्र में 13 मई की सुबह एक कैंसर मरीज भी अपने बेड से उठकर पहुंचा और अपना मतदान देकर मताधिकार का प्रयोग किया. जिसे देख कर लोगों ने लोकतंत्र के प्रति उसके निष्ठा की सराहना भी की.

सिमडेगा विस में 66.06% और कोलेबिरा विस में 66.5% हुआ मतदान
मई 13, 2024 | 13 May 2024 | 9:39 PM

जिले में लोकसभा आम चुनाव 2024 के निमित्त चतुर्थ चरण का मतदान शांतिपूर्ण संपन्न हुआ. सिमडेगा जिला के क्लोज ऑफ पोल रिपोर्ट में 71- कोलेबिरा विधानसभा क्षेत्र के कुल 270 मतदान केंद्रों में 66.5% एवं 70- सिमडेगा विधानसभा क्षेत्र के कुल 301 मतदान केंद्र में 66.06% मतदान हुआ. वहीं दोनों विधानसभा क्षेत्र में कुल 66.6 प्रतिशत मतदान हुआ.

प्रदीप यादव ने गोड्डा से दाखिल किया नामांकन पर्चा, मंत्री बादल पत्रलेख भी रहे मौजूद
मई 13, 2024 | 13 May 2024 | 8:14 PM

गोड्डा से कांग्रेस उम्मीदवार प्रदीप यादव ने सोमवार को अपना नामांकन पर्चा दाखिल किया. इस दौरान उनके साथ मंत्री बादल पत्रलेख सहित कई नेता मौजूद रहे. नामांकन के बाद मेला मैदान में एक जनसभा का भी आयोजन किया गया. इससे पहले प्रदीप यादव साइकिल से अपना नामांकन दाखिल करने पहुंचे थे.