Thursday, Jun 13 2024 | Time 02:18 Hrs(IST)
 logo img
देश-विदेश


विश्वकर्मा योजना लागू करने के दौरान पीएम मोदी ने सिमडेगा की दो रानी मिस्त्रियों से की मुलाकात

विश्वकर्मा योजना लागू करने के दौरान पीएम मोदी ने सिमडेगा की दो रानी मिस्त्रियों से की मुलाकात
न्यूज 11 भारत

रांची/डेस्क:17 सितंबर को पूरे देश में 70 स्थानों पर पीएम विश्वकर्मा योजना को लॉन्च किया था. उस दिन विश्वकर्मा योजना लागू करने हेतु दिल्ली में प्रधानमंत्री महोदय के कार्यक्रम में सिमड़ेगा जिले की 2 रानी मिस्त्री ठेठईटांगर प्रखंड के ताराबोग की कमला देवी और पाकरटांड़ प्रखंड के भेलवाडीह की प्रफ्फुलित कुजुर भी कार्यक्रम में शामिल हुईं थीं. उस वक्त प्रधानमंत्री ने इन दोनों रानी मिस्त्री से बातचीत की थी.इस दौरान जब इनसे पीएम ने वार्तालाप की और इनसे पूछा कि आपलोग रानी मिस्त्री कैसे बनी.इस सवाल का जवाब देते हुए इन्होनें बताया कि  2017 से स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण के तहत जिले में शौचालय निर्माण कार्य कराया जा रहा था. उस वक्त ग्राम की महिलाओं को कल्याण गुरुकुल सिमड़ेगा में मिस्त्री का प्रशिक्षण देकर निर्माण कार्य मे लगाया गया था. तब से जिले की सैकड़ों महिलाएं मिस्त्री का कार्य करने लगी. इन्हें प्रेरित करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि आप लोग बढ़िया से कार्य करें एवं औरों को भी रानी मिस्त्री के कार्य के लिए प्रेरित करें. साथ हीं उन्होनें कहा कि सरकार के द्वारा विश्वकर्मा योजना की शुरुआत की जा रही है.इससे सभी को उनके कार्य में प्रशिक्षण देते हुए एक्सपर्ट किया जायेगा एवं वित्तीय मदद हेतु अपने कार्य को कुशलता से करने के लिए वित्तीय सहायता भी की जाएगी. सिमडेगा जिला में कार्य करने वाली महिला मिस्त्री को तत्कालीन उपायुक्त जटाशंकर चौधरी के द्वारा इन्हें रानी मिस्त्री का नाम दिया गया था.

 

रांची और पूर्वी सिंहभूम सहित देश के 70 स्थानों पर पीएम विश्वकर्मा योजना को लॉन्च किया गया था

बता दें कि 17 सितंबर को पूरे देश में रांची और पूर्वी सिंहभूम सहित देश के 70 स्थानों पर पीएम विश्वकर्मा योजना को लॉन्च किया था.इस योजना का लॉन्च को लेकर रांची के मोरहाबादी स्थित आर्यभट्ट सभागार में कार्यक्रम का आयोजन किया गया.कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के तौर पर केंद्रीय जनजातीय कार्य मंत्रालय अर्जुन मुंडा मौजूद रहे.इसके अलावे श्रम नियोजन व कौशल विकास मंत्री सत्यानंद भोक्ता, सांसद संजय सेठ, सांसद  सुदर्शन भगत, विधायक सीपी सिंह भी मौजूद रहे.इस को लेकर कारीगर और विश्वकर्मा समाज में उत्साह का माहौल बना हुआ है.केंद्र सरकार की इस योजना से राज मिस्त्री, लोहार, धोबी,कुम्हार, फूलों का काम करने वाले, ताला चाबी बनाने वाले, मूर्तिकार, मछली का जाल बुनने वाले आदि को लाभ मिलेगा.


जानिए क्या है प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना

इस योजना को पीएम विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना और PM VIKAS के नाम से भी जाना जाता है.इस योजना के अंतर्गत देश के शिल्पकारों और कारीगरों को आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी. इस के तहत लाभ पाने के लिए न्यूनतम आयु 18 साल होनी चाहिए.परिवार का एक ही सदस्य इस योजना का लाभ आवेदन करने वालों को स्वघोषणा पत्र भी देना होगा.बता दें कि इस योजना का जिक्र प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्वतंत्रता दिवस के मौके पर भी किया था. 

 

कामगारों को आर्थिक रुप से सुदृढ़ करना है लक्ष्य 

इस योजना की शुरुआत कारीगरों और श्रमिकों को प्रोत्साहन देने के नजरिए से किया जा रहा है.इसका उद्देश्य पारंपरिक शिल्प कौशल में कुशल व्यक्तियों को सशक्त बनाना है. इसका प्राथमिक उद्देश्य विभिन्न क्षेत्रों में श्रमिकों को वित्तीय सहायता, प्रशिक्षण और कल्याण से संबंधित सहायता प्रदान करना है.इस योजना के तहत कारीगरों और शिल्पकारों को ट्रेनिंग भी दी जाएगी. इस योजना के लागू होने के बाद देशभर में स्वरोजगार में वृद्धि हो जाएगी. 

 

अधिक खबरें
केंद्रीय मंत्रियों से मिले रांची सांसद सह केंद्रीय राज्यमंत्री संजय सेठ, झारखंड के विकास पर चर्चा किया
जून 12, 2024 | 12 Jun 2024 | 6:53 PM

रक्षा राज्य मंत्री संजय सेठ द्वारा आज भारत सरकार के पथ परिवहन केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ,कृषि एवं ग्रामीण विकास केंद्रीय मंत्री शिवराज सिंह चौहान, शहरी विकास एवं ऊर्जा केंद्रीय मंत्री मनोहर लाल से मिलकर रांची लोकसभा सहित झारखंड के विकास पर विस्तृत चर्चा की गई.

अपने तीसरे कार्यकाल के पहले विदेश दौरे में इटली रवाना होंगे PM Modi
जून 12, 2024 | 12 Jun 2024 | 6:41 PM

भारत के प्रधानमंत्री के तौर पर नरेंद्र मोदी ने 9 जून को लगातार तीसरी बार पीएम पद की शपथ ली है. तीसरे कार्यकाल का पदभार संभालने के बाद पीएम मोदी अपने पहले विदेश दौरे के लिए 13 जून को इटली रवाना होंगे. बता दें कि पाएम मोदी इटली में प्रत्येक साल होने वाले जी-7 शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने जा रहे हैं.

कुवैतः एक इमारत में लगी भीषण आग, 40 भारतीय मजदूरों की दर्दनाक मौत, कई गंभीर
जून 12, 2024 | 12 Jun 2024 | 6:21 PM

कुवैत की एक इमारत में भीषण आग लग गई है जिसमें 40 लोगों की जिंदा जलकर मौत हो गई है. बताया जा रहा है भीषण आगजनी की यह घटना के दक्षिणी शहर मंगाफ में हुई है जिसमें 40 लोगों की जलकर मौत हुई है.

मोबाइल पर दिन-रात आत्माओं से बात करती थी पत्नी ! परेशान पति ने कर दी हत्या
जून 12, 2024 | 12 Jun 2024 | 5:27 AM

नींद में सो रही पत्नी की एक व्यक्ति ने कुल्हाड़ी से ताबड़तोड़ हमला करते हुए निर्मम हत्या कर दी. अपनी मां के चिल्लाने की आवाज सुनकर 17 साल की नाबालिग बेटी बीच-बचाव करने पहुंची लेकिन वह इस दौरान घायल हो गई. बता दें, यह पूरी घटना राजस्थान के बाड़मेर जिले की धोरीमन्ना थाना क्षेत्र की है.

रेल यात्रियों के लिए Good News, रेलवे ने Train ticket को लेकर किया बड़ा परिवर्तन
जून 12, 2024 | 12 Jun 2024 | 2:17 PM

रेलवे ने यूटीएस ऑन मोबाइल ऐप में बदलाव किया है. यूटीएस ऑन मोबाइल ऐप के जरिए टिकट बुक करने की दूरी की सीमा हटा दी गई है. अब किसी भी जगह से जनरल टिकट बुक किए जा सकेंगे. उत्तर-पश्चिम रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी कैप्टन शशि किरण के मुताबिक रेलवे ने यूटीएस