Saturday, Jul 27 2024 | Time 11:35 Hrs(IST)
 logo img
  • सिमडेगा दुष्कर्म और महिला हिंसा मामले में रेड जोन बना हुआ है, लेकिन प्रशासन और जनप्रतिनिधि हैं उदासीन- अगुस्टीना सोरेंग
  • PM मोदी की अध्यक्षता में नीति आयोग की 9वीं गवर्निंग काउंसिल की बैठक आज
  • Jharkhand weather पूरे राज्य में जबरदस्त बारिश होने के आसार, मौसम विभाग ने जारी किया yellow alert
देश-विदेश


विश्वकर्मा योजना लागू करने के दौरान पीएम मोदी ने सिमडेगा की दो रानी मिस्त्रियों से की मुलाकात

विश्वकर्मा योजना लागू करने के दौरान पीएम मोदी ने सिमडेगा की दो रानी मिस्त्रियों से की मुलाकात
न्यूज 11 भारत

रांची/डेस्क:17 सितंबर को पूरे देश में 70 स्थानों पर पीएम विश्वकर्मा योजना को लॉन्च किया था. उस दिन विश्वकर्मा योजना लागू करने हेतु दिल्ली में प्रधानमंत्री महोदय के कार्यक्रम में सिमड़ेगा जिले की 2 रानी मिस्त्री ठेठईटांगर प्रखंड के ताराबोग की कमला देवी और पाकरटांड़ प्रखंड के भेलवाडीह की प्रफ्फुलित कुजुर भी कार्यक्रम में शामिल हुईं थीं. उस वक्त प्रधानमंत्री ने इन दोनों रानी मिस्त्री से बातचीत की थी.इस दौरान जब इनसे पीएम ने वार्तालाप की और इनसे पूछा कि आपलोग रानी मिस्त्री कैसे बनी.इस सवाल का जवाब देते हुए इन्होनें बताया कि  2017 से स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण के तहत जिले में शौचालय निर्माण कार्य कराया जा रहा था. उस वक्त ग्राम की महिलाओं को कल्याण गुरुकुल सिमड़ेगा में मिस्त्री का प्रशिक्षण देकर निर्माण कार्य मे लगाया गया था. तब से जिले की सैकड़ों महिलाएं मिस्त्री का कार्य करने लगी. इन्हें प्रेरित करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि आप लोग बढ़िया से कार्य करें एवं औरों को भी रानी मिस्त्री के कार्य के लिए प्रेरित करें. साथ हीं उन्होनें कहा कि सरकार के द्वारा विश्वकर्मा योजना की शुरुआत की जा रही है.इससे सभी को उनके कार्य में प्रशिक्षण देते हुए एक्सपर्ट किया जायेगा एवं वित्तीय मदद हेतु अपने कार्य को कुशलता से करने के लिए वित्तीय सहायता भी की जाएगी. सिमडेगा जिला में कार्य करने वाली महिला मिस्त्री को तत्कालीन उपायुक्त जटाशंकर चौधरी के द्वारा इन्हें रानी मिस्त्री का नाम दिया गया था.

 

रांची और पूर्वी सिंहभूम सहित देश के 70 स्थानों पर पीएम विश्वकर्मा योजना को लॉन्च किया गया था

बता दें कि 17 सितंबर को पूरे देश में रांची और पूर्वी सिंहभूम सहित देश के 70 स्थानों पर पीएम विश्वकर्मा योजना को लॉन्च किया था.इस योजना का लॉन्च को लेकर रांची के मोरहाबादी स्थित आर्यभट्ट सभागार में कार्यक्रम का आयोजन किया गया.कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के तौर पर केंद्रीय जनजातीय कार्य मंत्रालय अर्जुन मुंडा मौजूद रहे.इसके अलावे श्रम नियोजन व कौशल विकास मंत्री सत्यानंद भोक्ता, सांसद संजय सेठ, सांसद  सुदर्शन भगत, विधायक सीपी सिंह भी मौजूद रहे.इस को लेकर कारीगर और विश्वकर्मा समाज में उत्साह का माहौल बना हुआ है.केंद्र सरकार की इस योजना से राज मिस्त्री, लोहार, धोबी,कुम्हार, फूलों का काम करने वाले, ताला चाबी बनाने वाले, मूर्तिकार, मछली का जाल बुनने वाले आदि को लाभ मिलेगा.


जानिए क्या है प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना

इस योजना को पीएम विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना और PM VIKAS के नाम से भी जाना जाता है.इस योजना के अंतर्गत देश के शिल्पकारों और कारीगरों को आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी. इस के तहत लाभ पाने के लिए न्यूनतम आयु 18 साल होनी चाहिए.परिवार का एक ही सदस्य इस योजना का लाभ आवेदन करने वालों को स्वघोषणा पत्र भी देना होगा.बता दें कि इस योजना का जिक्र प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्वतंत्रता दिवस के मौके पर भी किया था. 

 

कामगारों को आर्थिक रुप से सुदृढ़ करना है लक्ष्य 

इस योजना की शुरुआत कारीगरों और श्रमिकों को प्रोत्साहन देने के नजरिए से किया जा रहा है.इसका उद्देश्य पारंपरिक शिल्प कौशल में कुशल व्यक्तियों को सशक्त बनाना है. इसका प्राथमिक उद्देश्य विभिन्न क्षेत्रों में श्रमिकों को वित्तीय सहायता, प्रशिक्षण और कल्याण से संबंधित सहायता प्रदान करना है.इस योजना के तहत कारीगरों और शिल्पकारों को ट्रेनिंग भी दी जाएगी. इस योजना के लागू होने के बाद देशभर में स्वरोजगार में वृद्धि हो जाएगी. 

 

अधिक खबरें
NTA जारी किया NEET-UG 2024 का संशोधित परिणाम, 67 की जगह 17 उम्मीदवार ने हासिल किया AIR 1
जुलाई 26, 2024 | 26 Jul 2024 | 9:27 AM

राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (NTA) ने शुक्रवार को राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा NEET (UG) 2024 के संशोधित परिणाम और रैंक घोषित कर दिया है. पुनः संशोधित परिणामों के अनुसार, कुल 13,15,853 उम्मीदवारों ने NEET-UG 2024 परीक्षा उत्तीर्ण की है. NEET UG संशोधित परिणाम 2024 के अनुसार कुल 17 उम्मीदवारों ने अखिल भारतीय रैंक (AIR) 1 हासिल की है, जबकि पहले यह संख्या 67 थी.

नागपंचमी के दिन इस जगह लगता है सांपों का अद्भुत मेला, बच्चे भी गले में नाग लपेट कर घूमते हैं
जुलाई 26, 2024 | 26 Jul 2024 | 5:35 PM

बिहार में एक ऐसी जगह है जहां नागपंचमी के दिन सांपों का अद्भुत मेला लगता है. समस्तीपुर जिले के सिंघिया में नागपंचमी के दिन सैकड़ों की संख्या में भक्त नदी में डुबकी लगाकर सांपों को बाहर निकालते हैं. इस मेले को देखने के लिए देश- विदेश से भी काफी संख्या में लोग आते हैं. नागपंचमी के दिन लगने वाले इस मेले का काफी लंबा और पुराना इतिहास रहा है. स्थानीय लोगों का कहना है कि यह मेला लगभग तीन सौ वर्षों से आयोजित किया जा रहा है. नागपंचमी के दिन प्रतिवर्ष बड़ी संख्या में श्रद्धालू इस मेले को देखने आते हैं.

Cancer Medicines : जो तीन दवाएं कैंसर की सस्ती होंगी क्या वह सरकारी अस्पतालों में उपलब्ध है ?
जुलाई 26, 2024 | 26 Jul 2024 | 3:46 PM

अपने बजट भाषण में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कैंसर के 3 दवाओं पर से कस्टम ड्यूटी में छुट की घोषणा की थी. World Health Organization की रिपोर्ट देखें तो दुनिया में हर छठी मौत कैंसर की वजह से होती है. ऐसे हालतों में इस तरह की घोषणा कैंसर पीड़ितों के लिए राहत की खबर है. वहीं सूत्रों की माने तो डॉक्टर्स का कहना है कि यह ज्यादा जरुरी है कि इस तरह की दवाइयां सरकारी अस्पताल में मुहैया कराई जाए. इससे फिर एक बड़ा डाटाबेस तैयार हो, जिसके आधार पर कैंसर की दवाइयां भारत में ही बनाई जा सके.

BJP नेता और पूर्व MP प्रदेश अध्यक्ष प्रभात झा का निधन
जुलाई 26, 2024 | 26 Jul 2024 | 2:11 PM

मध्य प्रदेश के वरिष्ठ भाजपा नेता प्रभात झा ने 67 की उम्र में दुनिया को अलविदा कह दिया. जिससे राजनीतिक जगत में शोक की लहर है. आज, शुक्रवार (26 जुलाई) की सुबह दिल्ली में भाजपा नेता प्रभात झा निधन हो गया

Kargil vijay diwas 2024: 25वें कारगिल विजय दिवस पर PM मोदी ने शहीद जवानों को दी श्रद्धांजलि
जुलाई 26, 2024 | 26 Jul 2024 | 1:31 PM

कारगिल दिवस, इसे कारगिल विजय दिवस के नाम से भी जाना जाता है, कारगिल युद्ध में पाकिस्तान पर भारत की जीत की याद में हर साल 26 जुलाई यानी आज के दिन मनाया जाता है.