Wednesday, May 22 2024 | Time 03:28 Hrs(IST)
 logo img
झारखंड


27 जनवरी को लातेहार के बूढ़ा पहाड़ में ग्रामीणों के साथ संवाद करेंगे सीएम हेमंत सोरेन

27 जनवरी को लातेहार के बूढ़ा पहाड़ में ग्रामीणों के साथ संवाद करेंगे सीएम हेमंत सोरेन
न्यूज11 भारत




रांचीः मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन अब लातेहार के बूढ़ा पहाड़ जाकर आसपास के इलाकों में रहने वाले ग्रामीणों से संवाद करेंगे. इस दौरान वे उनकी समस्याओं का समाधान करने पर भी चर्चा करेंगे. जानकारी के अनुसार, 27 जनवरी को सीएम नक्सल मुक्त बूढ़ा पहाड़ जायेंगे. जहां कुछ घंटे वे स्थानीय ग्रामीणों की समस्याओं का निबटारा करेंगे. 

 

लातेहार में सीएम एक हाई लेवल कार्यक्रम में शामिल होने जा रहे है. इसे लेकर तैयारियां अभी से शुरू कर दी गयी है. मीटिंग के दौरान मुख्यमंत्री के साथ राज्य के मुख्य सचिव सुखदेव सिंह और पुलिस महानिदेशक नीरज सिन्हा भी साथ रहेंगे. बता दें, यह पहला मौका होगा जब सीएम हेमंत नक्सल से प्रभावित मुक्त क्षेत्र का दौरा करेंगे. राज्य सरकार ने पुलिस बलों और केंद्रीय अर्द्ध सैन्य बलों की टुकड़ियों की मदद से बूढ़ा पहाड़ को नक्सलियों से मुक्त करा दिया है. लातेहार के जंगलों में 50 वर्ग किलोमीटर से अधिक के दायरे में यह इलाका फैला हुआ है. इन इलाकों को झारखंड के अलावे छत्तीसगढ़ और बिहार के टॉप मोस्ट भाकपा माओवादियों ने अपना अभेद किला बनाया हुआ था. 





 

बता दें, राज्य सरकार की ओर से साल 2022 के 18 अगस्त से बूढ़ा पहाड़ को नक्सलियों से मुक्त कराने के लिए ऑपरेशन ऑक्टोपस चलाया जा रहा है. इस इलाके को भाकपा माओवादियों का कमांड सेंटर माना जाता था. यह माओवादियों का बैठक करने का क्षेत्र ही नहीं प्रशिक्षण का केंद्र भी था और यहीं से नक्सलियों की तरफ से आसपास के ग्रामीणों के बीच प्रचार सामग्रियों का वितरण किया जाता था. रिपोर्ट के मुताबिक, नक्सलियों ने पुलिस से बचने के लिए यहां पर प्रेशर एक्सप्लोसिव लगा रखे थे. 

 

इस इलाके को नक्सलमुक्त करने के लिए सुरक्षा बलों की तरफ से आधा दर्जन कैंप भी स्थापित किया गया है. जिसमें सीआरपीएफ, झारखंड जगुआर और कोबरा बटालियन के कैंप शामिल है. अपने सर्च अभियान (ऑपरेशन ऑक्टोपस) के जरिए सुरक्षा बलों ने पूरे इलाके से करीब दो हजार से अधिक लैंड माइंस बरामद कर कई बंकरों को ध्वस्त किया है. जानकारी के लिए आपको बता दें, साल 2014 में माओवादियों ने बूढ़ा पहाड़ को यूनिफाइड कमांड एरिया बनाया था. इधर, बूढ़ा पहाड़ को नक्सलियों से मुक्त कराने के अभियान में पुलिस को भी काफी नुकसान पहुंचा था, जिसमें 12 से अधिक पुलिस कर्मी और डेढ़ दर्जन से अधिक सुरक्षा बल के जवान हुए  थे. 
अधिक खबरें
असम के CM डॉ हिमंत बिश्व सरमा 22 मई को धनबाद और दुमका में जनसभा को करेंगे संबोधित
मई 21, 2024 | 21 May 2024 | 9:10 AM

असम के मुख्यमंत्री डॉ हिमंत बिश्व सरमा 22 मई को धनबाद और दुमका लोकसभा में तीन जनसभा को संबोधित करेंगे. हिमंत बिश्व सरमा 11:30 बजे धनबाद लोकसभा के बोकारो जिले के चंदनक्यारी स्थित सिनेमा हॉल मैदान में जनसभा को संबोधित करेंगे. इस मौके पर नेता प्रतिपक्ष अमर कुमार बाउरी, लोकसभा प्रभारी सुरेश साहू, धनबाद लोकसभा प्रत्याशी ढुल्लू महतो भी मौजूद रहेंगे.

22 मई को रांची में मोटरसाइकिल जुलूस में शामिल होंगे भाजपा सांसद तेजस्वी सूर्या, जमशेदपुर में जनसभा को करेंगे संबोधित
मई 21, 2024 | 21 May 2024 | 8:52 AM

भारतीय जनता युवा मोर्चा के राष्ट्रीय अध्यक्ष व सांसद तेजस्वी सूर्या 22 मई को रांची पहुंचेंगे. जहां वह मोटरसाइकिल जुलूस में शामिल होंगे. मोटरसाइकिल जुलूस सुबह 11 बजे बिरसा चौक से शुरू होगा. इस अवसर पर भाजपा लोकसभा प्रभारी बालमुकुंद सहाय, प्रदेश उपाध्यक्ष व विधायक भानु प्रताप शाही, रांची से लोकसभा प्रत्याशी संजय सेठ भी मौजूद रहेंगे. इसके बाद सांसद तेजस्वी सूर्या जमशेदपुर पहुंचेंगे, जहां वह दोपहर 1 बजे से आयोजित जनसभा को संबोधित करेंगे.

दुर्गा सोरेन की पुण्यतिथि पर श्रद्धांजलि सभा का आयोजन, विनोद पांडेय ने अर्पित किया श्रद्धासुमन
मई 21, 2024 | 21 May 2024 | 7:54 PM

झारखंड मुक्ति मोर्चा के कद्दावर नेता, झारखण्ड आन्दोलनकारी व जामा से विधायक रहे दुर्गा सोरेन के पुण्यतिथि पर नामकुम के लोवाडीह स्थित दुर्गा सोरेन चौक में श्रद्धांजलि सभा का आयोजन किया गया. इस दौरान झामुमो के केन्द्रीय महासचिव सह प्रवक्ता एवं झारखण्ड राज्य समन्वय समिति के सदस्य विनोद कुमार पांडेय द्वारा दुर्गा सोरेन के आदमकद प्रतिमा पर माल्यार्पण कर श्रद्धासुमन अर्पित किया गया. मौके पर विनोद पांडेय ने कहा कि दुर्गा सोरेन की पुण्यतिथि पर आज पूरे झारखंड में उन्हें याद किया जा रहा है.

टेंडर कमीशन घोटाला मामले में संजीव लाल और जहांगीर आलम की कोर्ट में हुई पेशी, भेजा गया जेल
मई 21, 2024 | 21 May 2024 | 6:08 AM

टेंडर कमीशन घोटाला मामले में 14 दिनों की पूछताछ के बाद मंत्री आलमगीर आलम के OSD संजीव लाल और उनके सहायक जहांगीर आलम को कोर्ट में पेश किया गया. कोर्ट ने सुनवाई के बाद दोनों को न्याययिक हिरासत में जेल भेज दिया है. बता दें कि 7 मई को ईडी ने दोनों को गिरफ्तार किया था और 8 मई से रिमांड पर लेकर उनसे पूछताछ की जा रही थी.

चाईबासा पुलिस की बड़ी कामयाबी, कंटेनर वाहन से 3723 किलो डोडा बरामद
मई 21, 2024 | 21 May 2024 | 7:25 AM

चाईबासा पुलिस ने गुप्त सूचना के आधार पर छापेमारी करते हुए एक कंटेनर वाहन से 3723 किलो डोडा बरामद किया है. वहीं अंधेरे का फायदा उठाकर वाहन चालक एवं सहायक गाड़ी छोड़कर भागने में सफल रहे. वाहन की जांच के क्रम में कंटेनर से 40 प्लास्टिक के बोरा में चावल का मूड़ी एवं 186 प्लास्टिक के बोरा में डोडा भरा हुआ हुआ मिला. बरामद डोडा का अनुमानित मूल्य 5,58,00,000 बताया जा रहा है.