Thursday, Apr 25 2024 | Time 06:30 Hrs(IST)
 logo img
झारखंड


27 जनवरी को लातेहार के बूढ़ा पहाड़ में ग्रामीणों के साथ संवाद करेंगे सीएम हेमंत सोरेन

27 जनवरी को लातेहार के बूढ़ा पहाड़ में ग्रामीणों के साथ संवाद करेंगे सीएम हेमंत सोरेन
न्यूज11 भारत




रांचीः मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन अब लातेहार के बूढ़ा पहाड़ जाकर आसपास के इलाकों में रहने वाले ग्रामीणों से संवाद करेंगे. इस दौरान वे उनकी समस्याओं का समाधान करने पर भी चर्चा करेंगे. जानकारी के अनुसार, 27 जनवरी को सीएम नक्सल मुक्त बूढ़ा पहाड़ जायेंगे. जहां कुछ घंटे वे स्थानीय ग्रामीणों की समस्याओं का निबटारा करेंगे. 

 

लातेहार में सीएम एक हाई लेवल कार्यक्रम में शामिल होने जा रहे है. इसे लेकर तैयारियां अभी से शुरू कर दी गयी है. मीटिंग के दौरान मुख्यमंत्री के साथ राज्य के मुख्य सचिव सुखदेव सिंह और पुलिस महानिदेशक नीरज सिन्हा भी साथ रहेंगे. बता दें, यह पहला मौका होगा जब सीएम हेमंत नक्सल से प्रभावित मुक्त क्षेत्र का दौरा करेंगे. राज्य सरकार ने पुलिस बलों और केंद्रीय अर्द्ध सैन्य बलों की टुकड़ियों की मदद से बूढ़ा पहाड़ को नक्सलियों से मुक्त करा दिया है. लातेहार के जंगलों में 50 वर्ग किलोमीटर से अधिक के दायरे में यह इलाका फैला हुआ है. इन इलाकों को झारखंड के अलावे छत्तीसगढ़ और बिहार के टॉप मोस्ट भाकपा माओवादियों ने अपना अभेद किला बनाया हुआ था. 





 

बता दें, राज्य सरकार की ओर से साल 2022 के 18 अगस्त से बूढ़ा पहाड़ को नक्सलियों से मुक्त कराने के लिए ऑपरेशन ऑक्टोपस चलाया जा रहा है. इस इलाके को भाकपा माओवादियों का कमांड सेंटर माना जाता था. यह माओवादियों का बैठक करने का क्षेत्र ही नहीं प्रशिक्षण का केंद्र भी था और यहीं से नक्सलियों की तरफ से आसपास के ग्रामीणों के बीच प्रचार सामग्रियों का वितरण किया जाता था. रिपोर्ट के मुताबिक, नक्सलियों ने पुलिस से बचने के लिए यहां पर प्रेशर एक्सप्लोसिव लगा रखे थे. 

 

इस इलाके को नक्सलमुक्त करने के लिए सुरक्षा बलों की तरफ से आधा दर्जन कैंप भी स्थापित किया गया है. जिसमें सीआरपीएफ, झारखंड जगुआर और कोबरा बटालियन के कैंप शामिल है. अपने सर्च अभियान (ऑपरेशन ऑक्टोपस) के जरिए सुरक्षा बलों ने पूरे इलाके से करीब दो हजार से अधिक लैंड माइंस बरामद कर कई बंकरों को ध्वस्त किया है. जानकारी के लिए आपको बता दें, साल 2014 में माओवादियों ने बूढ़ा पहाड़ को यूनिफाइड कमांड एरिया बनाया था. इधर, बूढ़ा पहाड़ को नक्सलियों से मुक्त कराने के अभियान में पुलिस को भी काफी नुकसान पहुंचा था, जिसमें 12 से अधिक पुलिस कर्मी और डेढ़ दर्जन से अधिक सुरक्षा बल के जवान हुए  थे. 
अधिक खबरें
रांचीः बर्ड फ्लू की पुष्टि के बाद एक्शन प्लान के तहत जिला प्रशासन ने किया RRT का गठन
अप्रैल 24, 2024 | 24 Apr 2024 | 7:23 AM

ICAR-NIHSAD भोपाल में क्षेत्रीय कुक्कुट प्रक्षेत्र, होटवार, रांची के कुक्कुटों के जांच किए गए नमूनों में H5N1 (Avian Influenza) की पृष्टि हुई है. बर्ड फ्लू की पुष्टि के बाद रांची जिला प्रशासन की तरफ से एक्शन प्लान के तहत RRT (RAPID RESPONSE TEAM) का गठन किया गया है

आतंकी संगठन ISIS से जुड़े फैजान अंसारी की डिस्चार्ज पिटीशन पर NIA कोर्ट में सुनवाई पूरी
अप्रैल 24, 2024 | 24 Apr 2024 | 7:04 PM

आतंकी संगठन ISIS से जुड़े फैजान अंसारी की डिस्चार्ज पिटीशन पर आज NIA कोर्ट में सुनवाई पूरी हुई. सुनवाई के बाद एनआईए की विशेष कोर्ट ने फैसला सुरक्षित रख लिया है. वहीं अब इस मामले में कोर्ट 3 मई को अपना फैसला सुनाएगी.

साहिबगंज में इनफिनिटी इंटरप्राइजेज कार्यालय से पैसा लूटने मामले में दाहु यादव को हाईकोर्ट ने दी राहत
अप्रैल 24, 2024 | 24 Apr 2024 | 6:36 PM

साहिबगंज में इनफिनिटी इंटरप्राइजेज के कार्यालय से पैसा लूटने मामले में आरोपी दाहु यादव को हाईकोर्ट से राहत मिली है कोर्ट ने उन्हें अग्रिम जमानत दे दी है. बता दें, यह पूरा मामला 2 अप्रैल साल 2021 का है

Jharkhand HC ने ट्रैफिक SP को दिया आदेश; कहा- 'एंबुलेंस और स्कूल बसें जाम में नहीं फंसे'
अप्रैल 24, 2024 | 24 Apr 2024 | 5:25 AM

रांची की यातायात व्यवस्था पर सुनवाई करते हुए झारखंड HC ने नियुक्ति को लेकर गृह सचिव से जवाब मांगा है. कोर्ट ने गृह सचिव से सवाल किया है कि यातायात पुलिसकर्मियों के खाली पदों को भरने के लिए क्या कार्रवाई की जा रही है.

जेल से बाहर नहीं निकल सकेंगे 3 कुख्यात अपराधी, 3 महीने तक बढ़ाई गई CCA
अप्रैल 24, 2024 | 24 Apr 2024 | 5:07 PM

राजधानी रांची के 3 कुख्यात अपराधियों के जेल से बाहर आने के सपनों पर पानी फिर गया है. क्योंकि अपराधियों पर लगे CCA अवधि अगले तीन महीनों के लिए बढ़ा दी गई है. इन तीन कुख्यात अपराधियों में रंजीत साव, शेख फिरोज और फरहान अंसारी के नाम शामिल हैं.