Tuesday, Jul 16 2024 | Time 06:05 Hrs(IST)
 logo img
झारखंड


ईडी समन को चुनौती देने मामले में CM हेमंत सोरेन को सुप्रीम कोर्ट से मिला बड़ा झटका

ईडी समन को चुनौती देने मामले में CM हेमंत सोरेन को सुप्रीम कोर्ट से मिला बड़ा झटका
न्यूज11 भारत

रांची/डेस्कः मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन को सुप्रीम कोर्ट से बड़ा झटका मिला है. बता दें, जमीन फर्जीवाड़ा मामले में ईडी द्वारा जारी समन के खिलाफ मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने सुप्रीम कोर्ट में हस्तक्षेप याचिका दायर किया था जिसे कोर्ट ने सुनवाई से इंकार कर दिया. साथ ही सीएम हेमंत को हाईकोर्ट जाने को कहा. जिसके बाद सीएम हेमंत सोरेन के वकील ने सुप्रीम कोर्ट से अपनी याचिका वापस ले ली है. 

 


आपको बता दें, जमीन फर्जीवाड़ा मामले में मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन को ईडी ने कल यानी 17 सितंबर को एक बार फिर से चौथी बार समन भेजा है. जिसमें ईडी ने 23 सितंबर को उन्हें हिनू स्थित ईडी कार्यालय में उपस्थित होने को कहा है. मामले में पूछताछ के लिए ईडी इससे पहले तीन बार सीएम हेमंत को समन भेज चुकी है लेकिन वे ईडी कार्यालय नहीं पहुंचे थे. 




इससे पहले तीन बार ईडी ने भेजा है समन

जानकारी के लिए बता दें, ईडी ने मामले में 8 अगस्त को पहला समन भेजकर उन्हें 14 अगस्त को उपस्थित होने को कहा था. लेकिन वे ईडी के समक्ष पेश नहीं हुए थे. साथ ही ईडी को चिट्ठी लिखकर उन्होंने कहा था कि समन वापस लें, मैं कानूनी सलाह ले रहा हूं. इसके बाद ईडी ने दूसरी बार 19 अगस्त को समन भेजकर 24 अगस्त (गुरूवार) को पूछताछ के लिए ईडी दफ्तर बुलाया था. लेकिन वे ईडी दफ्तर नहीं गए थे लेकिन इस बीच 24 अगस्त को मुख्यमंत्री की जगह सचिवालय से सूरज कुमार नाम का एक कर्मी सील बंद लिफाफे में एक चिट्ठी लेकर ईडी के क्षेत्रीय कार्यालय पहुंचा था. इसके बाद ईडी ने फिर से तीसरी बार सीएम हेमंत को 1 सितंबर को समन भेजते हुए 9 सितंबर (शनिवार) को ईडी दफ्तर में पूछताछ के लिए बुलाया था लेकिन सीएम सचिवालय की तरफ से बंद लिफाफे वाली एक चिट्ठी लिए एक कर्मी ईडी दफ्तर पहुंचा था.

 


 

ईडी के समन को सीएम ने SC में दी थी चुनौती

बता दें जमीन घोटाला मामले में ED द्वारा जारी समन को मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने 23 अगस्त को सुप्रीम कोर्ट में रिट पिटीशन दायर कर चुनौती दी थी. जिसपर 15 सितंबर को न्यायाधीश अनिरूद्ध बोस और बेला एम त्रिवेदी की पीठ में सुनवाई होनी थी लेकिन मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के वकील ने सुप्रीम कोर्ट में अपनी तबीयत खराब होने की दलील देते हुए 15 सितंबर की सुनवाई की तिथि टालने की मांग की थी. जिसपर सुप्रीम कोर्ट ने मामले में सुनवाई के लिए 18 सितंबर को अगली तिथि निर्धारित की थी. वहीं आज ईडी के समन को मुख्यमंत्री द्वारा चुनौती देने मामले में सुप्रीम कोर्ट ने इंकार करते हुए सीएम को हाईकोर्ट जाने को कहा. अब इस मामले में मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन हाईकोर्ट का रूख कर सकते है.   


अधिक खबरें
बीटा थेरेसिमिया मेजर नामक गंभीर बीमारी से पीड़ित है हजारीबाग का युवक, पिता ने लगाई मदद की गुहार
जुलाई 15, 2024 | 15 Jul 2024 | 10:59 PM

शहर के जामा मस्जिद रोड़ निवासी तहसीन रजा का 18 वर्षीय पुत्र गुलाम हमजा बीते कई वर्षो से बीटा थेरेसिमिया मेजर नामक लाइलाज बीमारी से पीडित है. इनके पुत्र को प्रति माह 1 यूनिट ब्लड की जरूरत होती थी. लेकिन अचानक इनकी तबियत बिगडने के कारण इन्हे अब हर 15 दिनों में 2 यूनिट बल्ड की जरूरत आ पड़ी है. गुलाम हमजा के पिता तहसीन रजा ने लोगों से अपील की है कि इनके बेटे के लिए लोग आगें आए और अपने रक्तदान करके इनके बच्चे की मदद करें. तहसीन रजा ने अपने मोबाईल नम्बर 9155319786, 9431359454 सार्वजनिक किए है ताकि कोई भी रक्तदाता रक्तदान कर मानवता का परिचय दे.

डबल इंजन की सरकार बनने पर ही झारखंड में जनता की आकांक्षा पूरी होगी: केंद्रीय मंत्री अन्नपूर्णा देवी
जुलाई 15, 2024 | 15 Jul 2024 | 10:48 PM

भारतीय जनता पार्टी कोडरमा विधानसभा अभिनंदन सह विजय संकल्प सभा का आयोजन जेजे कॉलेज के सभागार में किया गया. बैठक में मुख्य रूप से केंद्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्री अन्नपूर्णा देवी, प्रदेश महामंत्री मनोज सिंह, कोडरमा विधायक डॉ नीरा यादव उपस्थित हुई. बैठक की अध्यक्षता जिला अध्यक्ष अनूप जोशी तथा संचालन महामंत्री शिवेंद्र नारायण सिन्हा ने किया. कोडरमा विधानसभा क्षेत्र से आए सभी मंडलों में अपने-अपने बुथो पर जो सबसे ज्यादा वोटो से जीत दिलाई हैं . सभी बुथ अध्यक्षों को फर्स्ट, सेकंड, थर्ड, की श्रेणी से अन्नपूर्णा देवी, मनोज सिंह , डॉ नीरा यादव, अभिमन्यु प्रसाद ने अंग वस्त्र देकर सम्मानित किया.

लातेहार DC ने पेयजल स्वच्छता विभाग की समीक्षात्मक बैठक कर दिए कई दिशा निर्देश
जुलाई 15, 2024 | 15 Jul 2024 | 10:12 PM

उपायुक्त गरिमा सिंह की अध्यक्षता में पेयजल एवं स्वच्छता प्रमंडल तथा जिला जल एवं स्वच्छता समिति की बैठक समाहरणालय सभागार में आयोजित की गई. बैठक में कार्यपालक अभियंता पेयजल एवं स्वच्छता प्रमंडल के द्वारा लातेहार जिले में ओडीएफ एवं ओडीएफ प्लस के तहत हुए कार्यों की जानकारी दी गई. इस दौरान डीसी ने ओडीएफ प्लस के अंतर्गत लातेहार जिले में एस्पायरिंग, राइजिंग व मॉडल के अंतर्गत गांव की हुई रेटिंग की जानकारी ली और कार्यपालक अभियंता को निर्देशित करते हुए कहा कि ओडीएफ प्लस के अंतर्गत आगे लातेहार जिले में किए जाने वाले कार्यों को लेकर बेहतर कार्य योजना तैयार करते हुए लक्ष्य के अनुरूप कार्य करना सुनिश्चित करें.

20 जुलाई को होगी BJP प्रदेश कार्यसमिति की बैठक, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह होंगे शामिल
जुलाई 15, 2024 | 15 Jul 2024 | 8:22 PM

झारखंड भाजपा की एक दिवसीय विस्तारित प्रदेश कार्यसमिति बैठक 20 जुलाई को धुर्वा के जगन्नाथ मैदान में आयोजित होगी. इस कार्यक्रम में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह शामिल होंगे और सभा को संबोधित भी करेंगे. इस प्रदेश कार्यसमिति बैठक में 25 हजार प्रतिनिधि शामिल होंगे. बैठक में मंडल से लेकर प्रदेश स्तर के पार्टी पदाधिकारी, कार्यसमिति सदस्य, सभी सात मोर्चो के पदाधिकारी, कार्यसमिति सहित विभाग और प्रकोष्ठ के सूचीबद्ध कार्यकर्ता शामिल होंगे. वहीं, प्रदेश अध्यक्ष बाबूलाल मरांडी की अध्यक्षता में आयोजित वृहद कार्यसमिति बैठक को केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह का भी मार्गदर्शन प्राप्त होगा.

कल दो दिवसीय दौरे पर झारखंड आएंगे असम के CM हिमंता विश्वा सरमा, अभिनंदन सह विजय संकल्प सभा में होंगे शामिल
जुलाई 15, 2024 | 15 Jul 2024 | 7:29 AM

असम के मुख्यमंत्री व बीजेपी के चुनाव प्रभारी हिमंता विश्वा सरमा मंगलवार को दो दिवसीय दौरे पर झारखंड आ रहे हैं. इस दौरान वह खूंटी और तोरपा में अभिनंदन सह विजय संकल्प सभा में शामिल होंगे. हिमंता विश्वा सरमा कल (मंगलवार) 9.30 बजे रांची एयरपोर्ट पहुंचेंगे. एयरपोर्ट से वह खूंटी के लिए रवाना होंगे. विजय संकल्प सभा में शामिल होने के बाद वह वापस रांची अकर रात्रि विश्राम करेंगे. 17 जुलाई को असम के सीएम रांची विधानसभा क्षेत्र के अभिनंदन सह विजय संकल्प सभा में शिरकत करेंगे.