Saturday, May 18 2024 | Time 12:24 Hrs(IST)
 logo img
  • मनी लॉन्ड्रिंग केसः इंडो डेनिश टूल रूम जमशेदपुर के पूर्व DGM सहित 3 की अग्रिम जमानत पर हाईकोर्ट में हुई सुनवाई
  • यात्रीगण कृपया ध्यान दें ! टाटानगर से Varanasi के लिए नई ट्रेन का परिचालन
  • यात्रीगण कृपया ध्यान दें ! टाटा-हटिया एक्सप्रेस के रूट में बदलाव, रेलवे ने दी जानकारी
  • मंत्री Alamgir Alam के पीएस संजीव लाल और उसके सहयोगी को आज PMLA कोर्ट में पेश करेगी ED
  • चैनपुर अनुमंडल के बुमतेल गांव की युवती ने फांसी लगाकर की आत्महत्या
  • जमशेदपुर में लकड़ी के गोदाम में लगी भीषण आग, करोडों के सामान और लकड़ी जलकर खाक
  • घाघरा ने खो दिया पत्रकारिता जगत के भीष्म को, अंतिम दर्शन के लिए उमड़ी लोगों की भीड़
  • भूल कर भी घर के इस कोने में न रखें मनी प्लांट, हो सकता है बड़ा नुक्सान, क्या है वास्तु के अनुसार सही दिशा ?
  • श्रद्धालुओं से भरी बस में लगी भीषण आग, 9 लोगों की दर्दनाक मौत, कई घायल
  • प्यार की मिठास : हजारीबाग के ग्रामीण बाजारों में बिक रही है जंगली फल पियार, इम्यूनिटी बढ़ाने में कारगर, कीमत सिर्फ 10 रुपए
  • दिल्ली में चुनाव प्रचार के दौरान Kanhaiya Kumar पर शख्स ने किया हमला, खूब Viral हो रहा Video
  • दिल्ली में चुनाव प्रचार के दौरान Kanhaiya Kumar पर शख्स ने किया हमला, खूब Viral हो रहा Video
  • गांडेय विधानसभा से निर्दलीय प्रत्याशी अर्जुन बैठा ने बाइक रैली कर झोकीं ताकत
  • हजारीबाग: वोट बहिष्कार को लेकर ग्रामीणों के साथ प्रशासन ने की बैठक
  • सीमा सुरक्षा बल, मेरू कैंप ने मिशन लाइफ के तहत साइक्लोथॉन का किया आयोजन
देश-विदेश


Google Incognito पर पोर्न देखने वालों के लिए सामने आई बड़ी खबर, जानकर उड़ जाएगे होश

Google Incognito पर पोर्न देखने वालों के लिए सामने आई बड़ी खबर, जानकर उड़ जाएगे होश
न्यूज11 भारत

रांची/डेस्कः Google Incognito से हर कोई वाकिफ होगा. आप भी होंगे. हो सकें तो शायद आप इसका इस्तेमाल भी कर रहें होंगे. क्योंकि यह Google Chrome का एक ऐसा फीचर था जिसके माध्यम से आप गूगल में क्या देख रहें या सर्च कर रहे हैं इसकी प्राइवेसी सिर्फ आपके पास ही होगी. प्राइवेसी की वजह से इस फीचर को हर कोई इसे सबसे ज्यादा पसंद करते हैं. लेकिन यह फीचर अब पहले जैसा बिल्कुल भी नहीं रहा. इसका मुख्य वजह है California के कोर्ट में आया एक अहम फैसला..जिसके बाद गूगल ने Incognito मोड का सारा डेटा नष्ट करने के लिए हामी भर दी है. Incognito मोड फीचर के बारे में जो खबर सामने आई है उसे सुनकर आपके दिमाग कौंध जाएंगे. खासकर पोर्न देखने वाले तो, हो सके तो चिंता में ही पड़ जाए क्योंकि हमने आपको बताया कि यह फीचर अब पहले जैसा बिल्कुल भी नहीं रहा. दरअसल इस फीचर की पोल-पट्टी खुलकर सामने आ गई है. तो आईए हम आपको बताते है कि यह पूरा मामला आखिर क्या है.

 

गूगल के खिलाफ दर्ज हुआ 45 हजार करोड़ का मुकदमा

दरअसल यह पूरा मामला जनवरी 2020 का है जब गूगल के खिलाफ अमेरिका में कैलिफोर्निया के फेडरल कोर्ट में मुकदमा दर्ज किया गया. दर्ज मुकदमा में यह आरोप लगाया गया कि गूगल..Incognito मोड में भी इस फीचर को यूज करने वाले यूजर का डेटा सेव करता है इतना ही नहीं यूजर की सारी एक्टिविटी को भी गूगल ट्रैक करने का काम करता है. आरोप यह भी लगाया गया है कि 1 जून 2016 से ही गूगल यूजर्स की सभी गतिविधी को ट्रैक करना शुरू कर दिया था. कोर्ट में गूगल से यह भी कहा गया कि वो कुल 5 अरब डॉलर (45 हजार करोड़ रुपये) का जुर्माना भरे या प्रत्येक Incognito यूजर को 5000 डॉलर यानी कि 4 लाख रुपये से ज्यादा का हर्जाना दें. 

 


 


आपको बता दें, Incognito मोड का मतलब गूगल में एक ऐसा फीचर है जो जादू की तरह यूजर की छोटी से बड़ी सभी गतिविधि को छिपाकर गुप्त रखता है. यह एक ऐसी अनोखी और खुफिया विन्डो (खिड़की) है जिसके भीतर आपके अलावा और कोई नहीं जा सकता. इसके अलावे Incognito मोड में गूगल पर आप क्या सर्च कर रहे या क्या देख रहे है इसकी जानकारी केवल आपको ही पता रहेगा और अन्य किसी को भी नहीं इसका पता नहीं चलेगा. यानी कि ब्राउजिंग हिस्ट्री वाली सारी मिस्ट्री सॉल्व.

 

पोर्न देखने वालों के लिए किसी वरदान से कम नहीं था Incognito 

माना ऐसा भी जाता था. कि पोर्न देखने वालों के लिए Incognito मोड किसी वरदान से कम नहीं था. हालांकि Incognito मोड की प्राइवेसी को लेकर केस दर्ज होने के बाद गूगल ने अपना वैसा रूख ही अपनाया जैसा वह पहले से हमेशा से अपनाते आया है गूगल ने ऐसा कुछ ही होने से साफ मना कर दिया इतना ही नहीं थोड़ी होशियारी दिखाते हुए गूगल ने अपने ब्राउजर की शर्तों में जोड़ते हुए महीन अक्षरों में एक वाक्य (Sentence) लिखा जो इस प्रकार है.."Others who use this device won't see your activity, so you can browse more privately." यानी Incognito डिवाइस का प्रयोग करने वाले लोगों की गतिविधियों पर अन्य किसी की नजर नहीं पड़ेगी, इसलिए आप अधिक निजी रूप से इस ब्राउज़ का इस्तेमाल कर सकते हैं. हालांकि इस वाक्य को जोड़ना गूगल को काफी भारी पड़ा. 

 

Incognito मोड के करोड़ों-अरबों यूजर्स के डेटा नष्ट करेगा गूगल

मामले में केस दर्ज कराने के बाद जांच-पड़ताल होने पर इस बात का पता चला कि गूगल पर जो आरोप लगे थे वो सभी सही निकले. कोर्ट में मामले पर सुनवाई के दौरान अब गूगल ने कोर्ट से कहा है कि वो Incognito मोड के करोड़ों-अरबों यूजर्स के डेटा नष्ट कर देगा. अब गूगल के इस बड़े फैसले से यानी डेटा डिलीट होने पर आप खुश हो सकते हैं या एक्टिविटी रिकॉर्ड होने पर गम में डूब सकते है. 
अधिक खबरें
श्रद्धालुओं से भरी बस में लगी भीषण आग, 9 लोगों की दर्दनाक मौत, कई घायल
मई 18, 2024 | 18 May 2024 | 10:06 AM

आग की ऊंची लपटें धधक रही थीं जिसे देखकर हर किसी की रूहें कांप गई. अपनी जान बचाने के लिए बस में सवार लोग चिल्ला रहे थे. कई ने तो आग से बचने के लिए बस से छलांग लगाई लेकिन वे पूरी तरह से आग की लपटों में घिरे हुए थे. कारण यह हुआ कि 9 लोगों की जलकर दर्दनाक मौत हो गई.

दिल्ली में चुनाव प्रचार के दौरान Kanhaiya Kumar पर शख्स ने किया हमला, खूब Viral हो रहा Video
मई 18, 2024 | 18 May 2024 | 9:07 AM

इंडिया गठबंधन की ओर से नॉर्थ-ईस्ट दिल्ली से कांग्रेस प्रत्याशी कन्हैया कुमार से चुनाव प्रचार के दौरान मारपीट करने का मामला सामने आया है. मारपीट का यह वीडियो सोशल मीडिया में खूब वायरल हो रहा है. वीडियो में एक शख्स अपने हाथों में माला लिए कन्हैया कुमार को पहनाने के बहाने उनके पास पहुंचने की कोशिश करता नजर आता है.

Swati Maliwal Case: CM हाउस के कमरे की मैपिंग करने पहुंची दिल्ली पुलिस, स्वाति को बुलाकर क्राइम सीन किया रीक्रिएट
मई 18, 2024 | 18 May 2024 | 7:57 AM

दिल्ली में AAP की राज्यसभा सांसद स्वाति मालीवाल से मारपीट मामले में शुक्रवार शाम CM आवास पहुंचकर दिल्ली पुलिस और फॉरेंसिक टीम ने सीन को रीक्रिएट किया. इस दौरान स्वाति मालीवाल को भी बुलाया गया था.

25 दिनों के बाद घर लौटे 'तारक मेहता' के सोढ़ी, बोले धार्मिक यात्रा पर निकला था
मई 18, 2024 | 18 May 2024 | 7:13 AM

25 दिनों के बाद 'तारक मेहता' के सोढ़ी उर्फ गुरुचरण सिंह घर लौट आए है. गुरुचरण के पिता ने उनकी गुमशुदगी की FIR दिल्ली में दर्ज करवाई थी. मामले को लेकर गुरुचरण से पुलिस ने पूछताछ की.

पहले पत्नी की कर दी हत्या फिर खुद कर ली आत्महत्या, क्या है मामला?
मई 17, 2024 | 17 May 2024 | 10:43 PM

गाजिया बाद से एक खबर सामने आ रही है जिसमें एक शख्स ने अपनी पत्नी की हत्या कर खुद आत्महत्या कर लिया है. पहले शख्स ने अपनी पत्नी की हत्या कर दी फिर उसे अपने गोद में लेकर सेल्फी ली फिर रिश्तेदारों को भेजा. फोटो देख उसका भाई वहां पहुंचा तो भैया और भाई दोनों का लाश देख उसके होश उड़ गए